ekterya.com

रैखिक पैर की गणना कैसे करें

घर में सुधार करने के लिए अगले निर्माण या एक परियोजना की योजना बनाते समय सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक यह निर्धारित करना है कि कितना सामग्री की आवश्यकता है। कई परियोजनाओं के लिए, इसका अर्थ यह है कि प्रोजेक्ट में प्रयुक्त सामग्री के रैखिक फीट, क्योंकि कई सामान्य निर्माण सामग्री (जैसे कि लकड़ी और स्टील) अक्सर पैरों में मापा जाता है और पैर प्रति बेचा जाता है इसके अलावा, सही माप के साथ, पैर के आकार

रैखिक पैरों की संख्या में आसानी से एक्सट्रपलेशन हो सकता है वर्ग और क्यूबिक ("बोर्ड")। इस वजह से, एक प्रोजेक्ट के लिए किसी सामग्री के रैखिक पैरों को कैसे जानना आवश्यक है, किसी भी विशेषज्ञ के लिए रीमॉडेलिंग होम में आवश्यक है

चरणों

विधि 1

एक परियोजना की सामग्री के रैखिक पैरों को ढूँढना
चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 1
1
अपनी प्रोजेक्ट को विभिन्न श्रेणियों की सामग्रियों में विभाजित करें सभी निर्माण परियोजनाएं (और घर के बड़े-बड़े रीमॉडेलिंग परियोजनाएं) में विभिन्न कच्चे सामग्रियों को एक पूरे में शामिल करना शामिल है। यह निर्धारित करने के लिए कि परियोजना के लिए प्रत्येक प्रकार की सामग्री के कितने रेखीय पैरों की आवश्यकता है, सबसे पहले, आपको अपनी सामग्रियों को श्रेणियों में वर्गीकृत करना होगा, एक ही निर्माण सामग्री समूह बनाना
  • उदाहरण के लिए, यदि एक अपेक्षाकृत आसान परियोजना की योजना बनाई गई है: शेल्फ का निर्माण मान लीजिए कि शेल्फ के दोनों पक्ष 2 × 4 सपाट हैं और शीर्ष, तल और तीन मध्यम अलमारियां 1 × 12 पाद हैं। इस मामले में, निर्माण सामग्री को दो श्रेणियों में विभाजित किया जाएगा: 2 × 4 प्लांट और 1 × 12 बोर्डों के बोर्ड.
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 2
    2
    प्रत्येक व्यक्ति के टुकड़े को मापने के लिए मापने वाली टेप या शासक का उपयोग करें। जब आप पहले से ही जानते हैं कि आप अपनी प्रोजेक्ट में किस प्रकार की निर्माण सामग्री का उपयोग करेंगे, तो आपको प्रत्येक व्यक्ति के टुकड़े की लंबाई को मापना चाहिए। चूंकि यह पैरों के बारे में है रैखिक (उदाहरण के लिए वर्ग फुट के बजाय), निर्माण सामग्री की चौड़ाई या मोटाई को ध्यान में नहीं रखा जाना चाहिए। जब आप मापते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक ही टुकड़े को कई बार नहीं मापते हैं जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, आपकी परियोजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है और प्रत्येक टुकड़ा इसकी लंबाई के साथ लेबल कर सकता है
  • उदाहरण के तौर पर, मान लें कि शेल्फ़ के पक्षों के लिए उपयोग किए जाने वाले 2 × 4 बोर्ड हैं आठ फीट लंबा और यह कि 1 × 12 बोर्ड जो ऊपर, नीचे और अलमारियों के लिए उपयोग किए जाते हैं छह फुट लंबा.
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 3
    3

    Video: HOJA OCULTA DOBLE ACCIÓN de ASSASSIN'S CREED

    विभिन्न प्रकार की सामग्री की लंबाई जोड़ें फिर, प्रत्येक सामग्री के लिए लंबाई के कुल मूल्य को खोजने के लिए समान सामग्री से बने व्यक्तिगत टुकड़ों की लंबाई जोड़ें। यह मान उस सामग्री की लंबाई को दर्शाता है जिसे आप की आवश्यकता होगी यदि आप अपने प्रोजेक्ट के लिए केवल एक टुकड़ा खरीदते हैं और आवश्यकतानुसार इसे छोटे टुकड़ों में काटते हैं। यदि आपकी प्रोजेक्ट में एक ही सामग्री के कई टुकड़े समान लंबाई हैं, तो आप टुकड़ों की संख्या से एक टुकड़े की लंबाई गुणा करके समय बचा सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, जब आपके पास 2 × 4 के आठ फीट लंबी सपाट और 1 × 12 (तीन अलमारियों से ऊपर और नीचे) के पाँच टुकड़े हैं, तो आप अगले गुणा करके योग की खोज कर सकते हैं जिस तरह से:
  • 2 × 4: 8 × 2 = के सपाट 16 फीट
  • 1 × 12: 6 × 5 = के सपाट 30 फीट
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 4
    4
    अपनी सामग्रियों की लागत निर्धारित करने के लिए अपने योग का उपयोग करें जब आप पहले से ही जानते हैं कि प्रत्येक सामग्री का कितना हिस्सा आपको अपने प्रोजेक्ट की आवश्यकता है, आप यह भी जानते हैं कि आप कितने जा रहे हैं को hypothetically खरीदने की ज़रूरत है सामग्री (पैर) के प्रत्येक प्रकार की कीमत का पता लगाएं और आदेश माल की अनुमानित लागत निर्धारित करने के लिए सामग्री के प्रत्येक प्रकार के लिए प्राप्त रैखिक पैर के कुल मूल्य से गुणा।
  • शेल्फ के उदाहरण में, आपको 2 × 4 फलक की 16 फीट और 1 × 12 छड़ी के 30 फीट की आवश्यकता है। मान लीजिए कि 2 × 4 प्लैंक लागत प्रति अमरीकी डालर यूएस $ 1.50 और 1 × 12 प्लैंक लागत अमरीकी डॉलर 2.25 प्रति फुट इस मामले में, इन सामग्रियों की लागत निम्न तरीके से गुणा करके निर्धारित की जाएगी:
  • 2 × 4: 1.50 × 16 = के तख्ते USD $ 24.00
  • 1 × 12: 2,25 × 30 = के तख्ते USD $ 67,50
  • लीनेर फीट चरण 5 पर क्लिक करें

    Video: लघुगणक (Logorthem ) भाग - 1 कक्षा - 9 u.p. board in hindi

    Video: XIIH-1-6 विद्युत क्षेत्र, एवं तीव्रता (२०१६) Pradeep Kshetrapal Physics

    5
    यदि आवश्यक हो, तो पैरों के मूल्य को अन्य इकाइयों की लंबाई में कनवर्ट करें। सभी निर्माण सामग्री रैखिक पैरों में नहीं बिकती हैं कुछ अलग-अलग लंबाई इकाइयों में बेचे जाते हैं, जबकि अन्य को माप के किसी भी इकाई (जैसे क्षेत्र इकाइयों, मात्रा, आदि) में बेचा नहीं है। यदि आपकी सामग्री पैरों में नहीं बेची जाती है, लेकिन लंबाई की दूसरी इकाई में, कीमतों की गणना करने से पहले पैर की कीमत नई इकाई में परिवर्तित करें आम तौर पर, यह निरंतर द्वारा गुणा या विभाजन के बारे में है नीचे पैरों को अन्य सामान्य इकाइयों की लंबाई में कनवर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं:
  • इंच के पैर: 12 से गुणा करें
  • 3 से विभाजित यार्ड के पैर
  • फुट से सेंटीमीटर: 30.48 के बीच गुणा करें
  • फुट के मीटर के लिए: 3.28 से विभाजित
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 6
    6



    अपनी खरीद के साथ विवेकपूर्ण रहें जब यह निर्माण परियोजनाओं की बात आती है, तो सबसे आम विपणन सुझावों में से एक को खरीदने के लिए आपको लगता है कि आप की आवश्यकता होगी उससे थोड़ा अधिक सामग्री इसे करने से आपको एक देता है आपकी गणना या त्रुटियों की त्रुटियों के लिए स्थान जो आपने परियोजना के दौरान की थी। यद्यपि यह आपके सामग्रियों की सामान्य लागत से कुछ बढ़ जाती है, यह अक्सर अच्छा दीर्घकालिक विचार है, क्योंकि यह हार्डवेयर की दुकान पर वापस जाने से बचा जाता है यदि आप अपने प्रोजेक्ट के बीच में सामग्री से बाहर निकलते हैं (इसके अतिरिक्त, आप सामग्री को स्टोर कर सकते हैं भविष्य की परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त)
  • उदाहरण के तौर पर, अनुमान लगाया गया था कि 2 × 4 फलक के लगभग 16 फीट और 1 × 12 फट के 30 फीट की आवश्यकता है सुनिश्चित करने के लिए, आप खरीदते हैं 20 फीट और 35 फीट क्रमशः। यदि कोई भी बायां है, तो इसे कुछ अलमारियों पर ऊर्ध्वाधर डिवाइडर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • विधि 2

    अन्य मूल्यों को खोजने के लिए रैखिक पैरों का उपयोग करना
    चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 7
    1

    Video: Profit Builder 2.0 Funnel & Split Testing System

    लंबाई और चौड़ाई से वर्ग फुट खोजें। एक बार जब आप अपनी परियोजना के लिए आवश्यक सभी सामग्रियों की लंबाई जान लेते हैं, तो आप अक्सर इस जानकारी का उपयोग आपकी परियोजना से संबंधित अन्य गणनाओं के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, चूंकि आयताकार अंतरिक्ष का दो-आयामी क्षेत्र इसकी लंबाई की चौड़ाई है, आप आम तौर पर उन सामग्रियों के लिए लंबाई माप का उपयोग कर सकते हैं जो सामग्री के द्वारा सीमित क्षेत्र को खोजने के लिए आयताकार बनाते हैं। इस मामले में, आपको बस इतना करना होगा कि लंबाई का माप गुणा है। विचार करें कि क्षेत्र की पर्याप्त गणना के लिए आवश्यक मान प्राप्त करने के लिए, कुछ अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो सकती है
    • पिछले उदाहरण पर वापस जाते हैं। मान लीजिए आप चिप्स के साथ शेल्फ की पूरी पीठ को कवर करना चाहते हैं, जो इस उद्देश्य के लिए वर्ग फुट (पैरों के बजाय) में बेचा जाता है रैखिक)। इस मामले में, के बाद से शेल्फ के पक्षों आठ फुट लंबा कर रहे हैं और ऊपर और नीचे छह फुट लंबे होते हैं, यह जवाब के लिए 8 x 6 गुणा करने की आवश्यकता करने के लिए लग सकता है। मगर, यह प्रतिक्रिया तख्तों 2 × 4 शेल्फ की तरफ है, जो पूरे शेल्फ से कुछ अधिक छह फीट चौड़ा है बनाने पर इस्तेमाल की मोटाई पर विचार नहीं करता।
    • मान लें कि मापने के बाद, यह ज्ञात है कि 2 × 4 पार्क्स दो इंच मोटी हैं। चूंकि शेल्फ के दो पक्ष हैं, तो यह 4 इंच (एक फुट का एक तिहाई) होगा और छह फीट से अधिक होगा फिर, ढेर लकड़ी के क्षेत्र में खोजने के लिए जो आवश्यक है, इसे निम्न तरीके से गुणा किया जाना चाहिए:
    • 8 × 6.33 = 50.64 वर्ग फुट.
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 8
    2
    आयताकार न होने वाले आंकड़ों के क्षेत्र को खोजने के लिए समीकरणों को जानें। सभी परियोजनाओं में आयताकार आंकड़े शामिल नहीं होंगे, क्योंकि कई अन्य रूप हैं। अगर आपको एक सरल रूप (जैसे एक मंडल या त्रिकोण) मिलते हैं तो आप उस मूल्य का उपयोग कर सकते हैं जो किसी विशिष्ट समीकरण में उस क्षेत्र के मूल्य को खोजने के लिए आसान है। जब तक आपकी मापन पैरों पर हो, आपके उत्तर वर्ग फुट में होंगे। नीचे आपको कुछ सामान्य रूपों के क्षेत्र को खोजने के लिए समीकरण मिलेगा:
  • सर्कल: π (r): r सर्कल के सटीक केंद्र से एक छोर (या इसके "त्रिज्या") की दूरी है।
  • त्रिभुज: (एचबी) / 2: बी ("आधार") एक पक्ष की लंबाई है और एच ("ऊंचाई") विपरीत बिंदु से रेखा की ऊंचाई है जो एक सही कोण पर आधार को छेदते हैं।
  • वर्ग: s: s पक्षों में से एक की लंबाई है।
  • ट्रैपेज़ॉइड: (1/2) (ए + बी) (एच): ए और बी दो समानांतर पक्षों की लंबाई हैं और एच उन दोनों के बीच की दूरी है।
  • चित्र शीर्षक रैखिक फुट चरण 9
    3
    जब संभव हो, अनियमित आकृतियों को छोटे नियमित आकृतियों में विभाजित करें। कुछ परियोजनाएं दो आयामी आकृतियों का उपयोग करेंगे, जिसके लिए क्षेत्र को खोजने के लिए एक सरल समीकरण पर्याप्त नहीं है। इन मामलों में, अनियमित आकृतियों को कई छोटे नियमित आकारों में विभाजित करने का प्रयास करें, जिनके क्षेत्रों को एक साधारण समीकरण के साथ गणना किया जा सकता है। कुछ मामलों में, इस तथ्य के अनुरूप एक समीकरण के परिणाम को विभाजित करने की आवश्यकता हो सकती है कि केवल एक निश्चित रूप का एक अंश उपयोग किया जा रहा है।
  • पिछले उदाहरण पर वापस जाते हैं। मान लीजिए, शेल्फ की पीठ पर पीढ़ी वाली लकड़ी को जोड़ने के अलावा, आप शेल्फ के शीर्ष पर स्थित पीढ़ी लकड़ी के लिए तीन फुट चौड़ा अर्धवृत्त जोड़ना चाहते हैं ताकि एक घड़ी को रखा जा सके। शीर्ष पर एक अर्धवृत्त के साथ एक आयताकार आकार का क्षेत्र खोजने के लिए कोई सरल समीकरण नहीं है हालांकि, इस मामले में, आप केवल उस मूल्य का उपयोग कर सकते हैं जो आपके पास पहले से आयताकार भाग है और तीन फीट की चौड़ाई के आधे हिस्से को चौड़ाई में जोड़ने के लिए कुल निर्धारित करें:
  • 50.64 + (1/2) (π (1.5)) = 50.64 + (1/2) (7.07) = 54.17 वर्ग फुट
  • लीनेयर फीट की 10 अंक की छवि का शीर्षक चरण 10
    4
    लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के क्यूबिक फीट खोजें कुछ परियोजनाओं के लिए आपको तीन आयामी अंतरिक्ष की मात्रा खोजने की आवश्यकता होगी। मात्रा गहराई से चौड़ाई से लंबाई है के रूप में, आप एक वस्तु या बॉक्स के आकार अंतरिक्ष अपनी सामग्री लंबाई का उपयोग कर इन आयामों का निर्धारण और गुणा करने के लिए की मात्रा पा सकते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कुछ अतिरिक्त उपायों की आवश्यकता हो सकती है
  • मान लीजिए कि हमारे उदाहरण में, हम शेल्फ की अनुमानित त्रि-आयामी मात्रा निर्धारित करना चाहते हैं। आप इसकी ऊँचाई और चौड़ाई पहले से जानते हैं, इसलिए आप अपनी गहराई का माप लेते हैं और आप इसे 1.5 फीट तक प्राप्त करते हैं। इन तीन मापों के साथ, आप शेल्फ की मात्रा को केवल आयामों को गुणा करके निम्नानुसार पा सकते हैं:
  • 8 × 6.33 × 1.5 = 50.64 × 1.5 = 75.96 घन फीट.
  • क्षेत्र निर्धारित करने के लिए सामान्य सूत्र

    • आयताकार या वर्ग आकार: लंबाई x चौड़ाई
    • गैर-समभुज त्रिकोण: (लंबाई x चौड़ाई) / 2
    • समभुज त्रिकोण: 3 का वर्गमूल, 4 के बीच एक तरफ वर्ग से गुणा किया जाता है।
    • अंडाकार (परिपत्र आकृति): त्रिज्या एक्स पीआई की त्रिज्या एक्स चौड़ाई की लंबाई

    युक्तियाँ

    • विक्रेताओं ने पहले से ही अपनी सामग्री की लंबाई, चौड़ाई और पैर की स्थापना करनी होगी। लेबल पर विचार करें
    • "रैखिक पैर" शब्द को कभी-कभी "रेखीय पैर" के पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है वास्तव में, यह प्रयोग गलत है। "रेखीय" शब्द को माप का संदर्भ देता है, जबकि शब्द "रैखिक" अक्सर वंशावली या परिवार के इतिहास के संदर्भ में उपयोग किया जाता है
    • याद रखें कि लकड़ी अपने सकल आकार को दर्शाती है: उदाहरण के लिए, एक ठेठ 2x4 के वास्तविक आयाम, 3.8 सेमी (1.5 इंच) एक्स 8.9 सेमी (3.5 इंच) के करीब है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com