ekterya.com

कैसे एक सुलह बनने के लिए

एक मध्यस्थ एक व्यक्ति, अक्सर अदालत है, जो दोनों पक्षों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है और उन पार्टियों मामले पर समझौते पर पहुंचने में मदद करने के लिए कोशिश कर रहा में सौंपा है। यद्यपि बहुत से लोग आपस में सद्भावना चाहते हैं, लेकिन आप अच्छी शिक्षा और अनुभव के साथ एक बनने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक मध्यस्थ बनने का अध्ययन
एक मध्यस्थ चरण 1 बनें चित्र का चित्र

Video: शिवपाल मायावती का साथ देने के लिए तैयार, 2019 में गठबंधन

1
सुलह के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य की जांच करें। मध्यस्थ के काम के लिए कई अलग-अलग इलाके या धन हैं। एक समझौता करने वाला कोई भी तरीका नहीं है आप जो सीखते हैं, आप कहां खोजते हैं, आप किससे कनेक्ट होते हैं, सब कुछ आपके द्वारा चुने हुए सुलह के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप परिवार सुलह (बच्चों, तलाक, घरेलू हिंसा, आदि के साथ काम कर) में उद्यम के लिए चाहते हैं, तो आप व्यवहार विज्ञान या सामाजिक विज्ञान में और साथ ही बच्चे के विकास में प्रमाणित होना चाहिए।
  • श्रम विवादों में एक सुलह के रूप में कार्य करना आवश्यक है कि आपको कार्य केंद्रों के बारे में और उस जगह के कानूनों और प्रथाओं के बारे में विशिष्ट ज्ञान है। यदि आपको उस विशेष कार्यस्थल या प्रकार के कार्य केंद्र के विशिष्ट मुद्दों से निपटने का अनुभव है (उदाहरण के लिए, कारखानों या खनन मुकदमों में समस्याओं के साथ विशेष रूप से निपटना), तो यह बहुत बेहतर है।
  • अन्य प्रकार के समाधान योग्यताएं शामिल हैं: पर्यावरण, कला, शिक्षा, कदाचार, आपराधिक न्याय, मकान मालिक या पट्टेदार, समलैंगिक या समलैंगिक आदि।
  • एक मध्यस्थ चरण 2 वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो पहले से ही एक सौहार्द के रूप में काम करता है। पहला सौभाग्य जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक सौभाग्यवान होने के लिए जो कुछ भी लेता है, वह किसी से बात कर रहा है जो पहले से ही है या पहले ही हो चुका है। अपने क्षेत्र में किसी को ढूंढें हालांकि कलात्मक विवादों में reconciles जो किसी से बात कर जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, अगर आप श्रम विवादों में एक conciliator बनना चाहते हैं तो आप की आवश्यकता होगी एक ही जानकारी नहीं होगी।
  • सम्मेलनों में भाग लें दुनिया भर में सुलह पर कई सम्मेलन हैं अपने इलाके में कुछ देखें (उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, शिकागो, न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया के विभिन्न हिस्सों में सालाना अच्छी तरह से ज्ञात सुलह सम्मेलनों)।
  • यह समझने की कोशिश करें कि सिस्टम कैसे काम करता है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जो सलवा है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि यह प्रणाली यथासंभव प्रभावी है। इसमें काम का माहौल क्या है, अपने आप को स्थापित करने के लिए क्या करने की सलाह दी जाती है, और कौन तय करता है कि किसी मामले को सुलझाने के लिए क्या सौंपा गया है।
  • समझें कि आपको क्या पता होना चाहिए। उन क़ानूनों और नियमों के बारे में पूछें, जिन्हें आपको जानना होगा और आपके पास शैक्षिक प्रशिक्षण होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक मध्यस्थ बनें चरण 3
    3
    आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र में मास्टर की डिग्री करें उस जगह पर निर्भर करता है जिसमें आपने काम करने का फैसला किया था, आपको मास्टर की डिग्री की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन यह ऐसा कुछ है जो निश्चित रूप से आपके क्रेडेंशियल्स के साथ आपकी मदद करेगी। यह दिखा रहा है कि इस विषय में आपके पास अनुभव महत्वपूर्ण है यदि आप एक सफल समालोरी बनना चाहते हैं।
  • याद रखें अगर आप परिवार सुलह के लिए समर्पित करना चाहते हैं, पढ़ाई की जरूरत है (अधिमानतः एक मास्टर या डॉक्टरेट) व्यवहार विज्ञान या सामाजिक विज्ञान में और साथ ही परिवार और बच्चे के विकास में। संघर्ष संकल्प में एक शैक्षणिक डिग्री प्राप्त करना भी बुरा विचार नहीं है, क्योंकि अधिक से अधिक विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने यह मौका पेश किया है।
  • आप एक नागरिक मिलाप करनेवाला, सामान्य पूंजी या विरासत होने के लिए तय है, तो आप अपने क्षेत्र में व्यावसायिक अनुभव के साथ-साथ एक उन्नत डिग्री और दो मामलों को सफलतापूर्वक पिछले वर्ष में मेल मिलाप की एक न्यूनतम या एक शैक्षणिक स्नातक के कम से कम पांच साल होना आवश्यक है और पिछले पांच सालों में सफलतापूर्वक कम से कम दस मामले सामने आए थे।
  • अक्सर, यदि आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में पीएचडी मिलता है, तो कोर्ट सफलतापूर्वक सुलभ मामलों की एक निश्चित संख्या के लिए आवश्यकता को ओवरराइड कर सकता है। यह सफलतापूर्वक मेल-मिलाप के मामलों की संख्या को कम कर सकता है या किसी भी आवश्यकता नहीं होती है।
  • एक मध्यस्थ चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    खुद को प्रमाणित करने के बारे में सोचें समाधान को विशिष्ट योग्यता की आवश्यकता नहीं है (फ्लोरिडा को छोड़कर, जिसमें विशिष्ट आवश्यकताएं हैं) कुछ योग्यता पाठ्यक्रम हैं, लेकिन आम तौर पर ये आपको योग्यता प्रदान करते हैं, जब आप पूरे पाठ्यक्रम को पूरा करते हैं, इस गारंटी के बिना कि आप पहले ही एक प्रमाणित समालोचक हैं
  • आपके द्वारा चुने गए मैदान (कलात्मक, कानूनी, पर्यावरण समाधान) के विद्यालय में जाएं और एक शैक्षिक डिग्री प्राप्त करें जो दर्शाता है कि आप अपने क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते हैं
  • कानून में एक शैक्षिक डिग्री होने के कारण बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह दर्शाता है कि आप कानूनों को जानते हैं और समझते हैं, खासकर किसी विशिष्ट क्षेत्र के कानून।
  • एक पेशेवर के रूप में पेश होने के लिए, आपको आम तौर पर सुलह में कई सालों का अनुभव होना चाहिए (इंटर्नशिप, आपके समुदाय में समाधान, सफ़लता आदि)।
  • भाग 2

    इंटर्नशिप प्राप्त करें
    इमेज शीर्षक से एक मध्यस्थ बनें चरण 5
    1
    समाधान में एक इंटर्नशिप करें यह अनुभव प्राप्त करने, संपर्क बनाने और सुलह के बारे में और जानने के लिए एक बढ़िया तरीका है। एक आला इंसुलियेटर के साथ एक इंटर्नशिप ढूंढना बेहतर है, जो आपको हित करते हैं, हालांकि समान एक (समान नहीं) समान मूल्यवान हो सकते हैं।
    • यदि आप इंटर्नशिप खोजने के लिए एक लंबा समय लेते हैं तो निराश मत हो। एक की तलाश में लोगों की संख्या की तुलना में बहुत कुछ इंटर्नशिप हैं
  • एक मध्यस्थ चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इंटर्नशिप खोजें आपको एक मनोरंजक इंटर्नशिप खोजने के लिए बहुत कुछ खोना पड़ सकता है, लेकिन कई उपयोगी संसाधन उपलब्ध हैं बेशक, सबसे अच्छा तरीका हमेशा व्यक्तिगत संपर्क बनाना है, हालांकि इंटरनेट पर संसाधन और सूचियां भी हैं।
  • इंटरनेट संसाधनों की सहायता से इंटर्नशिप खोजें। सुलह के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थान युवा पहल बातचीत के जरिए समाधान (यंग मध्यस्थों `पहल) नामक एक कार्यक्रम है, जो इंटर्नशिप और जानकारी प्राप्त करने के युवा conciliators में मदद करना है। कई अलग-अलग समूहों में ऐसे कार्यक्रम हैं अपने स्थान में एक खोजें।
  • सम्मेलनों या प्रस्तुतियों में भाग लेने के द्वारा एक इंटर्नशिप खोजें अगर आपके इलाके में सुलह की कक्षाएं या सम्मेलन हैं, तो उन्हें शामिल करें यह संभावना है कि आप ऐसे व्यक्ति से मिलेंगे जो स्थानीय इंटर्नशिप के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। यदि आप एक विश्वविद्यालय या डॉक्टरेट कार्यक्रम में हैं, तो अपने प्रोफेसरों या सलाहकारों से बात करें
  • एक सम्मेलन में एक इंटर्नशिप खोजें। यह महत्वपूर्ण है कि आप सम्मेलन पर सम्मेलनों में जाएं, विशेषकर सम्मेलन के अपने विशिष्ट क्षेत्र से संबंधित सम्मेलन उन लोगों से बात करें जिनसे आप जानते हैं कि आपके सुलह के क्षेत्र में क्या शामिल है और पता करें कि क्या वे आपको इंटर्नशिप प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मध्यस्थ बनें चरण 7
    3
    एक सुलह का निरीक्षण करें जब आप अपने इंटर्नशिप में हों तो आप कुछ परिचर्चाओं को देख सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको इंटर्नशिप नहीं मिल पाती है, तो आप अपने स्थानीय समाधानियों से बात कर सकते हैं कि क्या आप उनके कुछ मामलों को देख सकते हैं।
  • याद रखें कि यदि आप एक समझौते का पालन करते हैं, तो यह संभव है कि आपको एक गोपनीयता समझौते पर हस्ताक्षर करना पड़े, लेकिन यह भविष्य के लिए एक अच्छा अभ्यास है, जब आप पूरी तरह से प्रशिक्षित सौभाग्यवान हों
  • एक मध्यस्थ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4

    Video: मुलायम कुनबे में सुलह की कोशिश फेल, शिवपाल से सुलह नहीं चाहते अखिलेश !




    अपने इंटर्नशिप से अधिक का लाभ उठाएं इंटर्नशिप प्राप्त करने की पूरी समस्या के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसका लाभ बुद्धिमानी से करना है। इंटर्नशिप, पर्यवेक्षण के तहत सीखने और अभ्यास करने के साथ ही सहकर्मियों और संभावित ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए शानदार जगह हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी अपेक्षाएं क्या हैं यदि आपके पास पहले मिलन के आदर्शवादी विचार हैं, तो यह समझने के लिए कि आपके कर्तव्यों में कई प्रतियों को शामिल करना और कई पैकेजों का आदेश देना शामिल है, आप निराश हो जाएंगे। अपने इंटर्नशिप के विवरण के बारे में चर्चा करें इससे पहले कि आप शुरू करें ताकि आपको पता चल सके कि क्या उम्मीद है।
  • यदि कोई समस्या है या कुछ सही नहीं है, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करना न भूलें कुछ चीजों की वजह से आपके इंटर्नशिप को बर्बाद करने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है। उम्मीदों पर खरा उतरा नहीं कर रहे हैं या अगर कोई अन्य समस्याएं हैं, अपने गुरु या पर्यवेक्षक से बात कर लें और अगर वे समस्या का हिस्सा हैं, किसी और जो संगठन में मदद कर सके।
  • अपने इंटर्नशिप के दौरान मिले लोगों के साथ नेटवर्क बनाएं उनसे सिफारिश के पत्र के लिए या संदर्भ के लिए पूछें क्योंकि आप अपनी खुद की प्रतिष्ठा स्थापित करते हैं और अपने कंसिलिलेटर कौशल विकसित करते हैं।
  • एक मध्यस्थ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने गुरु को प्रतिक्रिया दें यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना है कि किसी अनुभव के साथ आपकी ताकत और कमजोरियों का मूल्यांकन करता है अपने सहकर्मी से मिलने के लिए नियमित समय निर्धारित करने का प्रयास करें, जिसमें आप सहभागिता करते हैं, तो आप जान सकते हैं कि आपको क्या सुधार करना चाहिए।
  • अपने इंटर्नशिप को शुरू करने से पहले इस प्रतिक्रिया की जांच करें ताकि आपके गुरु को तैयार करने का समय दिया जाए और आप क्या कर सकें और आप क्या सुधार कर सकें। सुलह मामले के ठीक पहले ही उन्हें ऐसा करने के लिए मत पूछो।
  • भाग 3

    अपनी प्रतिष्ठा स्थापित करें
    एक मध्यस्थ बनें चित्र का शीर्षक चरण 10
    1
    तब तक अभ्यास करें जब तक आपको अपनी क्षमताओं पर विश्वास न हो। यदि आप चाहते हैं कि आप अन्य लोगों को नौकरी के लिए सलाह दें और आपको एक सुलह के रूप में चुन लें, तो आपको अपनी क्षमताओं पर विश्वास होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको लगातार सुधार, अपने कौशल को सही करना चाहिए और लगातार नए कौशल और निरसन करने के नए तरीके सीखना चाहिए।
    • कक्षाएं ले लीजिए जिनमें भूमिका निभाई जाती है आप अपने इलाके के भीतर कक्षाओं में भाग ले सकते हैं या यदि आप एक अध्ययन समूह में शामिल हो जाते हैं तो आप इसे अन्य समाधानियों के साथ कर सकते हैं। भूमिका-प्ले के मामलों में आपको सामंजस्य करने के सर्वोत्तम तरीकों को जानने में मदद मिल सकती है
    • एक सामुदायिक सलाहकार के रूप में कार्य करने के लिए एक स्वयंसेवक बनें ऐसे कई कार्यक्रम हैं, जो आमतौर पर न्यायिक होते हैं, जो कि आपको स्वैच्छिक समाधान करने की अनुमति देते हैं। यह अधिक अनुभव हासिल करने, साथ ही संपर्क बनाने के लिए एक बढ़िया तरीका है
    • अपना मध्यस्थ कौशल हर दिन अभ्यास करें इसमें किसी भी व्यक्ति के पक्ष में खुद को न लगाए बिना समस्याओं के बारे में सोचने, संघर्ष से पहले शांत रहना, दृष्टिकोण के विरोध बिंदुओं को सुनने के बारे में लगातार सोचना शामिल है
  • इमेज शीर्षक से मध्यस्थ चरण 11 बनें
    2
    एक समझौता कार्यक्रम में दाखिला लिया। अदालतों से संबद्ध सुलह कार्यक्रम हैं और राष्ट्रीय संगठनों के साथ-साथ स्थानीय संगठन भी हैं। आपकी पसंद आपकी आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा यदि आप एक अदालत में शामिल होना चाहते हैं, तो आप वहां शुरू कर सकते हैं।
  • इन स्थापित कार्यक्रमों में से कई मध्यस्थता प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, लेकिन वे आमतौर पर स्वैच्छिक हैं।
  • यह आपके लिए काम करने वाले एक अधिक अनुभवी समाधान खोजने के लिए भी एक बढ़िया स्थान है, ताकि आप अपने कौशल की आवश्यकता के साथ अधिक सहज महसूस कर सकें।
  • एक मध्यस्थ चरण 12 बनने वाली छवि
    3
    अपना पहला मामला प्रबंधित करें मध्यस्थ के लिए सुलह होना कठिन हो सकता है आपको शांत और निष्पक्ष रहना होगा और संभावित समाधान प्रदान करना होगा। इसके लिए बहुत तात्कालिक तर्क, साथ ही साथ अच्छी तैयारी की आवश्यकता है।
  • अप्रत्याशित की अपेक्षा करें चाहे आप कितने अच्छी तरह से तैयार हैं, सुलह के मामले में शामिल किसी भी पार्ट में उस विषय को शामिल किया जाएगा जिसे आपने उम्मीद नहीं की थी यदि आप अप्रत्याशित घटनाओं की अपेक्षा करते हैं, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, लेकिन वे आपको अपरिवर्तनीय नहीं पकड़ेंगे
  • सुनो, सुनो और सुनो अपनी नौकरी का हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि दोनों दलों को ऐसा लगता है कि उन्हें निष्पक्ष पर्यवेक्षक ने सुना है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में समझते हैं कि प्रत्येक पक्ष क्या कहता है, उनका तर्क प्रस्तुत करते हुए और प्रत्येक पार्टी को दिखाते हुए कि आप सुनना चाहते हैं।
  • आप उन चीजों को कहने के लिए तैयार रहना चाहिए जो विरोधी पक्ष सुनना नहीं चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी फैसले (मध्यस्थता मध्यस्थता से अलग है) देने नहीं जा रहे हैं, तो आपको उस स्थिति का विश्लेषण करने के लिए कहा जा सकता है जिसमें शामिल लोगों को अस्वीकार कर सकते हैं।
  • एक मध्यस्थ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मामलों की एक संभाल संख्या स्वीकार करता है जितना अधिक अनुभव आपको मिलेगा, बेहतर होगा कि आप एक सुलह के रूप में होंगे। यह आपको अपने कौशल को सुधारने में मदद करेगा, साथ ही साथ संभावित ग्राहकों और अपने नेटवर्क के भागीदारों के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा।
  • विशिष्ट प्रकार के मामलों में छड़ी करने की कोशिश करें। सभी का सबसे अच्छा परिदृश्य यह है कि आप उन मामलों की कोशिश करते हैं जो ज्यादातर आपके कार्य स्थान के लिए हैं। हालांकि, यह हमेशा संभव नहीं होगा और आपको उन मामलों को स्वीकार करना पड़ सकता है जो विशेष रूप से आपके क्षेत्र में शामिल नहीं किए गए हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मध्यस्थ चरण 14 बनें
    5
    सुलह पर अध्ययन समूह बनाएं यह महत्वपूर्ण है कि आप सीखना जारी रखें और आप अपने कौशल और दृष्टिकोण का मूल्यांकन करना जारी रखें। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका एक सुलह अध्ययन समूह में शामिल होना या शामिल करना है, जहां आप उन लोगों के साथ मामलों, कौशल और काल्पनिक स्थितियों पर चर्चा कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक समझौता अध्ययन समूह अन्य परामर्शदाताओं या संभावित सलाहकारों को जानने के लिए भी महान है।
  • यह आपको कौशल, सफलता और बाधाओं पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है और यह देखता है कि आपके योग्यता के बारे में अन्य योग्य कलीसियाओं को क्या कहना है।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा सलाहकार होने का हिस्सा लगातार सीख रहा है आप अपने कौशल को पोलिश करने के लिए अच्छे ऑनलाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं या आप स्थानीय कक्षाओं और पाठ्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसे कई लोग हैं जो सलाहकार की नौकरियों की तलाश में हैं, इसलिए खोजने के लिए एक चुनौती हो सकती है। आप बेहतर अन्य कंसिलिलेटर्स और लोग जो कानूनी और मध्यस्थता मामलों से निपटते हैं, के साथ सौदा करते हैं, आपको काम खोजने की अधिक संभावना है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com