ekterya.com

अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन कैसे करें

एक रियल एस्टेट एजेंट की मदद के बिना एक घर को बेचना या खरीदना थोड़ा जटिल हो सकता है, लेकिन आप बहुत पैसा बचा सकते हैं सावधानी से नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप अपने घर की कीमत का 2 से 4 प्रतिशत बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक अचल संपत्ति वकील के साथ परामर्श

एक योग्य राज्य वकील की सलाह के बिना घर खरीदने या बेचने की प्रक्रिया एक बुरा निर्णय है जटिल कानूनी मामलों का लेनदेन जिसमें ज्ञान और कौशल की आवश्यकता होती है, जो लोग वकीलों या रियल एस्टेट पेशेवरों के बारे में नहीं जानते हैं।

अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1

Video: Baba Ramdev Ke Parche || रामदेव जी के परचे जो कर देंगे सबको दंग ||

दस्तावेज़ों के लिए आवश्यक होने के लिए एक वकील से परामर्श करें। एक अचल संपत्ति की खरीद या बिक्री के लिए जरूरी दस्तावेज प्रत्येक राज्य में भिन्न हो सकते हैं और यहां तक ​​कि उस देश के आधार पर भिन्न हो सकते हैं जहां संपत्ति स्थित है। इससे कानूनी दस्तावेज बनाना मुश्किल हो जाता है जो आपके विशिष्ट लेनदेन को नियंत्रित करने वाले विशिष्ट कानूनों का पालन करते हैं, यदि आपके पास एक अनुभवी वकील की सहायता नहीं है
  • अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आप वकील को किराए पर ले सकते हैं तो मूल्यांकन करें एक वकील, शीर्षक कार्यों में दोषों, अनुबंध में चूक और अन्य समस्याओं की पहचान करने में सक्षम होगा जो आवश्यक ज्ञान के बिना एक कर्मचारी को अनदेखा कर सकता है। यद्यपि वकील आपको इस सेवा के लिए चार्ज करेंगे, लेन-देन के इस स्तर पर प्रभार कम होगा यदि आप अपने आप में कोई गलती की है और इसे आपकी मदद से ठीक करना होगा
  • विधि 2

    संपत्ति की जांच करें

    अंतिम कागजात पर हस्ताक्षर करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सहमतिपूर्ण अनुबंध शर्तों के भीतर है, घर से पिछली बार जांच करें।

    अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    लेनदेन को अंतिम रूप देने के 24 घंटे पहले संपत्ति की समीक्षा करने के लिए एक नियुक्ति करें। समीक्षा से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अनुबंध पढ़ें कि लेन-देन की सभी शर्तों को पूरा किया गया है।
    • उदाहरण के लिए, यदि अनुबंध का कहना है कि विक्रेता घर में कुछ उपकरणों को छोड़ देगा, तो सुनिश्चित करें कि यह निरीक्षण के दौरान है। यह भी जांचें कि विक्रेता ने आपके सभी सामानों को हटा दिया है, आपने सहमति से मरम्मत की है, कि आपने पिछली बार जब देखा था तब से संपत्ति को क्षतिग्रस्त नहीं किया है और घर में सब कुछ अच्छा दिखता है
  • अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 4 का शीर्षक वाला चित्र
    2
    समीक्षा के दौरान प्रतिपक्ष उपस्थित होने का अनुरोध करने पर विचार करें। इस तरह से, विक्रेता घर की विशेषताओं को समझा सकता है कि खरीदार संपत्ति की समीक्षा के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी प्रश्न का जवाब जानना चाहता है।
  • अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि कोई समस्या है तो अन्य पार्टी से संपर्क करें समीक्षा के अंत में, कुछ के रूप में यह होना चाहिए नहीं है, तो तुरंत दूसरे पक्ष की एजेंट या अचल संपत्ति वकील (या अन्य पार्टी व्यक्ति में अगर वह व्यापार के प्रभारी थे) से संपर्क करें। एक समस्या को संदर्भित करने के लिए बंद होने तक इंतजार न करें, बल्कि इसे तत्काल करना चाहिए या आपको व्यवसाय बंद होने में देरी होगी। अगर कोई समस्या उत्पन्न होती है जो अपने आप को संभालना बहुत मुश्किल है, तो बंद होने में देरी करें और अचल संपत्ति पेशेवर से सहायता प्राप्त करें
  • विधि 3

    बीमा पॉलिसी

    बीमा पॉलिसी के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उधारदाताओं को खरीदार को शीर्षक और बीमा प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

    अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    मालिक की बीमा पॉलिसी प्राप्त करें बंधक प्राप्त करने के लिए, अधिकांश उधारदाताओं को खरीदार को बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। मालिक की बीमा पॉलिसी घर में कुछ होने पर खरीदार और ऋणदाता दोनों की रक्षा करती है।
    • किसी रीयल एस्टेट एजेंट या वकील का उपयोग किए बिना नीति प्राप्त करना आसान है, बस कुछ बीमा कंपनियों से संपर्क करें और बीमा के लिए कीमतों से पूछें जो ऋणदाता के दिशानिर्देशों का अनुपालन करता है फीस की तुलना करें और विकल्प चुनें जो आपको कम लागत पर सबसे ज्यादा कवरेज देता है।
    • जब आप व्यवसाय बंद करते हैं तो आपको प्रमाण दिखाना होगा कि आपके पास बीमा कवरेज है और आपने पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान किया है। एक बार जब आप पॉलिसी प्राप्त करते हैं और इसे भुगतान करते हैं, तो बीमाकर्ता से आपको एक दस्तावेज भेजने के लिए कहें जो बताता है कि आपके पास बीमा है बीमाकर्ताओं का एक मानक फॉर्म है, जब आप व्यवसाय बंद करते हैं तो इसे ले लें



  • क्या आपकी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    संपत्ति के शीर्षक के लिए एक बीमा पॉलिसी प्राप्त करें कई उधारदाताओं को यह आवश्यकता होती है कि खरीदार को बंधक देने के लिए एक नीति प्राप्त होती है। यह एक ऐसी नीति है जो खरीदार और ऋणदाता की रक्षा करती है, अगर बंद होने के बाद संपत्ति के शीर्षक के साथ समस्याएं हैं।
  • इन नीतियों में से किसी एक को प्राप्त करने के लिए, उद्धरण पाने के लिए बीमाकर्ता से संपर्क करें और यह निर्धारित करें कि निवेश की कम से कम राशि के लिए कौन से सर्वोत्तम सुरक्षा है ये नीतियां दो नीतियों के समूह के रूप में बेची जाती हैं: एक जो खरीदार को बचाता है और दूसरा जो ऋणदाता को बचाता है नीतियां अपेक्षाकृत सस्ते हैं आपको व्यवसाय के समापन में पहले से ही एक प्रमाण पत्र दस्तावेज दिखाना होगा।
  • विधि 4

    अपने वित्तीय समाप्त करें

    व्यापार बंद करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी खर्चों का भुगतान करने के लिए आवश्यक सभी पैसे हैं और डाउन पेमेंट के लिए भी।

    अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 8 का शीर्षक वाला चित्र
    1. 1
      यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई पूरी हो गई है, खरीद की समाप्ति तिथि से पहले ऋणदाता से मिलें।
    2. अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 9 का शीर्षक वाला चित्र
      2
      बंधक की शर्तों को पूरा करता है ऋणदाता आप बंधक को स्वीकृति देने, पिछले एक घर की बिक्री के रूप में के लिए किसी भी हालत डाल, तो आप अपने नए घर की खरीद बंद करने से पहले इन शर्तों को संतुष्ट किया गया होगा।

    विधि 5

    अनुसूची और समापन उपस्थित

    क्लोज़र कई स्थानों पर किया जा सकता है, लेकिन वे आम तौर पर रियल एस्टेट एजेंट, ऋणदाता या वकील के कार्यालय में किया जाता है। समापन अपेक्षाकृत सरल प्रक्रिया है अगर सभी दस्तावेज क्रम में हैं, तो सभी काम बंद होने से पहले किया जाता है।

    क्या आपकी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    अन्य पार्टी के पास होने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। समापन पर, दोनों पार्टियां विभिन्न दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे, धन का भुगतान किया जाएगा और घर की चाबी नए मालिक को सौंप दी जाएगी।
  • अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    उपस्थित होने के लिए अपने वकील या नोटरी से पूछें यदि आप एक वकील को काम पर रखा है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए साथ लेना चाहिए कि सभी दस्तावेज पूर्ण हैं। अन्यथा, इसमें उपस्थित सभी फॉर्मों को शामिल करने और अनुमोदन के लिए नोटरी किराए पर लेना चाहिए।
  • अपनी खुद की रियल एस्टेट समापन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सभी दस्तावेज अपने साथ लें। सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक दस्तावेजों और उन की प्रतियां, सबूत हैं कि आपके पास बीमा है, समापन लागत का भुगतान करने के लिए धन, पहले भुगतान और अन्य फीस जो रद्द कर दी जानी चाहिए। सामान्य तौर पर, पैसे को एक खजांची चेक के साथ भुगतान करना होगा।
  • चेतावनी

    • रियल एस्टेट क्लोजर जटिल प्रक्रियाएं हैं जो महान तैयारी और कौशल की आवश्यकता होती हैं। अगर किसी भी समय, आप यह सुनिश्चित नहीं करते कि आप क्या कर रहे हैं या महसूस करते हैं कि यह आपके लिए बहुत अधिक है, आपकी सहायता करने के लिए एक रीयल एस्टेट एजेंट या वकील से परामर्श करें दोनों पेशेवर आपसे अपने काम के लिए शुल्क ले लेते हैं, लेकिन लागत कम होने के मुकाबले कम है, अगर आप अपने दम पर बंद करने की कोशिश कर रहे गलती करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com