ekterya.com

विद्यालय परियोजना के लिए थीम कैसे ढूंढें

स्कूल परियोजना के लिए विषय चुनना पूरे कार्य का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। सभी संभावनाओं से अभिभूत घंटों को महसूस करना आसान है या, अन्यथा, जिनके साथ काम करने के लिए कोई विचार नहीं है। हालांकि, यदि आप पहले से सोचते हैं और सोचते हैं, तो आप एक अच्छे विषय के बारे में सोच सकते हैं जो आपके कार्य और आपके व्यक्तिगत हितों के अनुरूप है।

चरणों

भाग 1

प्रक्रिया की शुरुआत
एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
कार्य को समझें जैसा कि आपके शिक्षक द्वारा आपको सौंपे गए किसी अन्य प्रोजेक्ट के साथ, आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि किसी विषय पर निर्णय लेने से पहले आपको इस परियोजना के संबंध में क्या उम्मीद की जाती है। इस परियोजना को समझना एक विषय चुनना महत्वपूर्ण है जो शिक्षक की आवश्यकताओं को पूरा करता है और इस पर कार्य करते समय निराश होने से बचता है।
  • यदि शिक्षक ने आपको एक असाइनमेंट शीट दी है, तो उसे एक पेन या हाइलाइटर के साथ पढ़िए और महत्वपूर्ण विवरण दिखाएं जो आपके द्वारा चुनने वाले विषय के प्रकार से हो, प्रस्तुति की लंबाई (यदि कोई है) , सामग्री, आवश्यक स्रोत, आदि इसके अलावा, नियत तारीख पर ध्यान दें, क्योंकि आप किसी परियोजना पर काम करने के लिए अपने दिनों को बिताने के लिए नहीं चाहते हैं।
  • सभी प्रश्नों या संदेह को प्रोजेक्ट के बारे में लिखें और अपने शिक्षक से पूछें (या, यदि समय सीमा बहुत लंबी नहीं है और आप अपने शिक्षक से बात नहीं कर सकते, तो आप एक सहपाठी को भरोसेमंद होने के लिए कह सकते हैं)। प्रश्नों के साथ यथासंभव विशिष्ट रहें उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है की "मैं प्रस्तुति समझ में नहीं आता," आप कह सकते हैं "मैं प्रारूप कि प्रस्तुति के लिए माना जाता है समझ में नहीं आता।" इस आखिरी उदाहरण के साथ आप स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर सकते हैं कि आपको क्या करना चाहिए।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए विषय खोजें शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप क्या सीखना चाहते हैं यदि आप "सिर्फ इसलिए" या "क्योंकि आपको ऐसा करना है" एक प्रोजेक्ट करते हैं, तो आपको इसका आनंद लेने की संभावना कम होगी और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। इसके बजाय, इसे अपने कौशल, ज्ञान और क्षमता बढ़ाने के अवसर के रूप में देखने का प्रयास करें।
  • उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जहां आपके कौशल में सुधार हो सकता है और अगर ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप चाहें या सीखना चाहते हैं उन इलाकों के बारे में, जहां आपके पास कुछ कमजोरियां थीं? जिन क्षेत्रों में हम खुद को अच्छा मानते हैं, उससे बचने के लिए यह बहुत आम है, लेकिन अक्सर ऐसा करने से कोई गलती हो सकती है, क्योंकि यह उन क्षेत्रों में विकासशील और प्रतिभा की हमारी सीमा का विस्तार करने से रोकती है।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    बुद्धिशीलता करें। कागज़ की एक शीट और एक पेंसिल या पेन प्राप्त करें, या अपने कंप्यूटर पर रिक्त दस्तावेज़ खोलें और 5 मिनट में टाइमर सेट करें (चिंता न करें कि उस समय के लिए पर्याप्त नहीं है, यदि आवश्यक हो तो आप इसे अधिक लंबा कर सकते हैं)। फिर टाइमर शुरू करें और प्रश्नों (शब्दों, वाक्यांशों, वाक्यों, जो कुछ भी) में प्रोजेक्ट के संबंध में मन में आने वाले सभी विचारों को लिखें।
  • यह सब नीचे लिखें! बुद्धिशीलता में कोई बुरा या अच्छे विचार नहीं हैं प्रत्येक विचार परियोजना के लिए सही विषय को खोजने के लिए एक आवश्यक तत्व है। तो आप जो लिखते हैं उसे न्याय न करें, बस करो!
  • आपका लक्ष्य विचारों की एक व्यापक श्रेणी का पता लगाना है, इसलिए किसी चीज़ के बारे में बहुत अधिक ध्यान न दें या विशिष्ट न करें। आप जिस चीज के बारे में सोच सकते हैं उसे लिखना याद रखें। यहां तक ​​कि जब एक विचार "बेकार" लगता है, बस इसे नीचे लिखें फिर आप इसे समाप्त कर सकते हैं या फिर अधिक विचारों के बारे में सोच सकते हैं। अभी के लिए, आपका लक्ष्य कागज पर सब कुछ कैप्चर करना है
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ बेहतर काम करते हैं, तो आपको विचार देने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से मदद मांगें। सुनिश्चित करें कि आप उसे असाइनमेंट शीट की आवश्यकताओं (या उसे पढ़ा) बताएं और फिर विचारों का आदान-प्रदान करें प्रकृति से, यह प्रक्रिया आपकी खुद पर पांच मिनट के बुद्धिशीलता से अधिक समय लेगी, लेकिन यह बहुत अच्छे परिणाम पेश कर सकती है।
  • यदि आप विचार प्राप्त करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के उपकरण हैं जो आपको बुद्धिशीलता के साथ मदद कर सकते हैं।
  • भाग 2

    विकल्पों को कम करें
    एक स्कूल परियोजना के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    1
    सूची से आइटम निकालें यदि आप वास्तव में दिमाग के दौरान दिमाग में आने वाली सभी चीज़ों को लिखते हैं, तो आपके पास शायद बहुत बड़ी सूची है यह अच्छा है! अब इसे पढ़ें और उन सभी तत्वों को पार करें, जो कार्य के दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करते, जो कुछ भी आपको यह जानने के लिए अनुमति नहीं देता कि आप इस परियोजना से क्या उम्मीद की थी और जो आपकी रुचि नहीं है।
    • विचार सूची से बहुत सारे विकल्पों को खत्म करना है। इसका उद्देश्य एक व्यापक सूची के साथ शुरू करना है और तब तक इसे कम कर दें जब तक आपके पास 3 या 4 विषय विशेष रूप से आपकी इच्छाओं और कार्य की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित न हों।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    एक विषय चुनें, जो आपको रुचियाँ पसंद करता है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन इसे अनदेखा नहीं किया जा सकता है। आप 5 घंटे (काम की लंबाई के आधार पर कम से कम 5 दिन या 5 सप्ताह तक) खर्च नहीं करना चाहते हैं, जो एक विषय पर काम कर रहा है जो आपको बहुत अधिक बोर करता है यह आपको नाखुश बना देगा और जिसके परिणामस्वरूप आदर्श स्तर से नीचे एक परियोजना होगी।
  • जब आप सोचते हैं कि आपके शेष विषयों में से सबसे अधिक रुचि रखते हैं, तो अपने कौशल और शौक, आपके भविष्य के पेशे, आपकी सामाजिक या राजनीतिक चिंताओं, या अपनी शैक्षणिक शक्तियों से मेल खाने वाले अक्लेलो पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक में काम करना है उन्नीसवीं सदी में संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास पर परियोजना है, तो आप के रूप में एक क्षेत्र ले सकता है "महिलाओं के मताधिकार आंदोलन।" आप एक फोटोग्राफी वर्ग के लिए एक परियोजना है और शहर की यात्रा करना चाहते हैं, तो आप "शहरी नवीकरण" के रूप में एक क्षेत्र चुन सकते हैं।
  • अगर आपकी सूची में से कोई भी विषय वास्तव में आपकी दिलचस्पी नहीं लग रहा है, तो इस बारे में सोचें कि आप उनमें से कुछ को अपनी हितों, ताकत, क्षेत्रों, जहां आप सुधारना चाहते हैं, को सही ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए संशोधित या संशोधित कर सकते हैं।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3



    अपने विषय के बारे में समानांतर जानकारी पढ़ें इंटरनेट या पुस्तकालय में आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र के बारे में पढ़ना आपको विषय या संबंधित क्षेत्र का विचार प्राप्त करने में मदद करेगा ऐसा करने से आप उन चीजों के बारे में भी विचार देंगे जो आपने पहले से ही काम किया है, आप किस तरह के विचार विकसित कर सकते हैं, आदि
  • किसी विशेष विषय में शामिल होने से पहले आपके द्वारा चुने गए सामान्य क्षेत्र पर शोध करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आप संसाधनों और जानकारी की सीमा के संदर्भ में क्या किया गया है इसका एक ठोस विचार हो सकता है।
  • एक स्कूल परियोजना के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    4
    विशिष्ट रहें जब आप व्यापक विचारों के साथ शुरू करना चाहिए, समय के साथ ही आपको विषय के दायरे को सीमित करना चाहिए जब तक कि यह आकार में प्रबंधनीय न हो। विशिष्टता का स्तर उस विशिष्ट कार्य पर निर्भर करेगा जो आपके शिक्षक ने आपको और आपके द्वारा की गई शैक्षणिक डिग्री को सौंपा है, लेकिन उम्मीद है कि सिर्फ 2 दिनों में अंटार्कटिका से संबंधित सभी चीजों पर कोई परियोजना नहीं कराई जाएगी।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप उन विषयों से बचें जो बहुत व्यापक और सामान्य हैं क्योंकि आप कभी भी सभी संबंधित जानकारी को संतोषपूर्वक कवर करने, संबंधित सभी स्रोतों को पढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। यह बहुत बेहतर है कि आप एक छोटे विषय के एक विस्तृत परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं, जो कि आप गहराई में बात कर सकते हैं या लिख ​​सकते हैं (या आकर्षित)
  • फिर, यह निर्धारित करने के लिए असाइनमेंट शीट की जांच करें कि विषय कितना विशिष्ट होना चाहिए। आपका शिक्षक आपको कुछ विषयों को एक उदाहरण के रूप में भी दे सकता है जिसे आप अपने विचार की तुलना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उस मामले में, आपको एक उदाहरण के रूप में उदाहरण का उपयोग करना चाहिए!
  • भाग 3

    गारंटी मौलिकता
    एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    एक नए परिप्रेक्ष्य से प्रारंभ करें यदि आप वास्तव में उत्साहित हैं और एक विषय के बारे में उत्सुक हैं, तो संभावना है कि आप कुछ मूल के बारे में सोच सकते हैं। आपको सृजनात्मक तरीके से विचारों को आगे बढ़ाने और अपनी परियोजना "नया" बनाने के लिए समय और प्रयास को समर्पित करने के लिए प्रेरित करने के लिए सीखने के बारे में उत्सुक होना महत्वपूर्ण है।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए विषय खोजें शीर्षक शीर्षक शीर्षक चरण 9
    2
    एक मौजूदा परियोजना में सुधार मूल प्रोजेक्ट बनाने का एक तरीका किसी और के विचार को सुधारना है उदाहरण के लिए, आप विज्ञान प्रयोग को दोहरा सकते हैं जिसे किसी और ने पहले ही कर दिया है और फिर इसे और अधिक जटिल या उपयोगी बनाने के लिए कुछ और जोड़ दिया है। इस मामले में, आप कुछ पूरी तरह से नया नहीं बना पाएंगे, लेकिन जब आप एक परियोजना को सार्थक देखते हैं और इसे सुधारने का एक रास्ता ढूंढते हैं तो मौलिकता प्रकाश में आएगी।
  • यह विधा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप किसी विज्ञान प्रोजेक्ट के लिए विचारों के बारे में सोचते हैं, क्योंकि आप अक्सर किसी और के प्रयोग को ले सकते हैं और कुछ नया या कुछ अलग करने की कोशिश करने के लिए इसे संशोधित करने का एक तरीका ढूंढ सकते हैं।
  • एक स्कूल प्रोजेक्ट के लिए एक विषय खोजें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    जांच रखें अक्सर, आप जो जानकारी पहले से जानते हैं, उसके साथ एक प्रोजेक्ट शुरू करते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपकी प्रोजेक्ट वास्तव में किसी चीज़ को जन्म देती है, तब तक इस विषय की खोज जारी रखने के लिए है, जब तक कि आपको वह चीज़ नहीं मिलती जिसे आपको नहीं पता। सामान्य तौर पर, इसका मतलब है कि आपको एक विषय या जानकारी मिल गई है जो कि आपके क्लास के अधिकांश लोगों को या तो के बारे में नहीं पता है।
  • भले ही आप बुद्धिशीलता प्रक्रिया से चुना गया विषय दुनिया में सबसे मूल नहीं है, फिर भी आपके पास इसे आकार और आकार देने का अवसर है जैसा आपने पढ़ा और इसे करने के लिए तैयार किया। मौलिकता परियोजना की प्राप्ति की प्रक्रिया के दौरान कई अलग-अलग बिंदुओं पर आ सकती है और शुरुआत से ही जरूरी नहीं होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जोड़े या समूहों में किए गए प्रोजेक्ट फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन एक चुनौती का भी प्रतिनिधित्व करते हैं। क्योंकि समूह कार्य में कई राय और विचार शामिल हैं, इसलिए किसी विषय को चुनने पर परियोजना को रचनात्मकता की व्यापक श्रेणी से फायदा होगा। हालांकि, उन सदस्यों के साथ संघर्ष करना आसान है जो किसी मुद्दे से सहमत नहीं हैं या जिनके पास बहुत अलग हित हैं यदि आपके समूह को किसी विषय को खोजने में कठिनाई हो रही है, तो उन्हें सभी सदस्यों के साथ रुचि के संबंधित क्षेत्रों को देखकर थोड़ा और समय बिताने की आवश्यकता हो सकती है।
    • परियोजना के लिए अपने विषयों के बारे में अन्य सहपाठियों के साथ बात करने पर विचार करें यह आपको अपने विचारों को उत्पन्न करने में मदद कर सकता है। हालांकि, सावधान रहें, क्योंकि आप किसी ऐसे विचार का उपयोग नहीं करना चाहते हैं जो बहुत समान है या ऐसा लगता है कि किसी और के पास आना है।
    • याद रखें कि आपका शिक्षक परियोजना के विषय को चुनने में मदद का एक महत्वपूर्ण स्रोत है इसलिए, जब आप कुछ अच्छे लोगों के बारे में सोचा हैं, तो उन्हें संभावित विचारों को बताने में संकोच न करें।
    • आपको भविष्य में किसी अन्य प्रोजेक्ट को भी इसी तरह के कार्य के लिए करना पड़ सकता है, इसलिए विषयों की अपनी मूल सूची रखें, क्योंकि यह उपयोगी हो सकता है

    चेतावनी

    • अंतिम मिनट तक प्रतीक्षा कीजिए आम तौर पर आपकी परियोजना के लिए विषय चुनने के संबंध में तनाव और चिंता बढ़ जाएगी। इसलिए, जैसे ही वे आपको होमवर्क देते हैं, विचारों को पैदा करना शुरू करना बुद्धिमानी है इस तरह, अगर आप फंस जाते हैं या आप उस विषय के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जो आपने चुना है, तो आप समयसीमा के करीब होने से पहले हमेशा अपने शिक्षक, एक मित्र या परिवार के सदस्य से परामर्श कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com