ekterya.com

अपोलोनियन चलनी कैसे करें

एपोलोनियस चलनी एक प्रकार की छवि है भग्न

जो एक बड़े वृत्त के भीतर निहित छोटे और छोटे हलकों के संग्रह से बनता है एक अपोलोनियस चलनी का प्रत्येक चक्र होता है आसन्न सर्कल के स्पर्शरेखा, दूसरे शब्दों में, वे अन्तर्निहित अंक (असीम रूप से छोटे) में संपर्क करते हैं। इसका नाम ग्रीक गणितज्ञ अपोलोनियस ऑफ पेर्गा के कारण है। इस प्रकार के फ्रैक्टल को एक सुंदर और हड़ताली छवि बनाने के लिए जटिलता के उचित स्तर के साथ खींचा जा सकता है (हाथ या कंप्यूटर द्वारा) अगला, शुरू करने के लिए पहले चरण को देखें

चरणों

भाग 1

प्रमुख अवधारणाओं को समझें

यदि आप केवल ड्राइंग में दिलचस्पी रखते हैं अपोलोनियस की एक छलनी, फ्रैक्टल के पीछे गणितीय सिद्धांतों पर पूरी तरह से सटीक जांच करने के लिए आवश्यक नहीं है हालांकि, यदि आप विषय पर बेहतर समझ रखना चाहते हैं, तो उन विभिन्न अवधारणाओं की परिभाषाओं को समझना महत्वपूर्ण है जिन्हें हम उनके बारे में बात करते समय उपयोग करेंगे।

एक एपोलोनियन गैसकेट चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला छवि

Video: एक शंकु सेक्शनिंग

1
प्रमुख शब्दों को परिभाषित करें निम्न विवरणों में निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग किया जाता है:
  • अपोलोनियो छलनी: कई नामों में से एक के साथ हम एक प्रकार की फ्रैक्टल के बारे में जानते हैं जो बड़े सर्कल में संलग्न मंडल की एक श्रृंखला से बना है और आसन्न सर्कल के स्पर्शरेखा है। इसे "लीबनिज़ पैकेजिंग" या "अपोलोनियन पैकेजिंग" के रूप में भी जाना जाता है
  • एक वृत्त का त्रिज्या: एक सर्कल के केंद्र से उसके किनारे तक की दूरी आम तौर पर वेरिएबल सौंपा जाता है आर।
  • एक चक्र की वक्रता: त्रिज्या के सकारात्मक या नकारात्मक व्युत्क्रम, या ± 1 / आर आंतरिक वक्रता के साथ काम करते समय चक्र की बाह्य वक्रता के साथ काम करते समय वक्रता सकारात्मक होती है।
  • स्पर्शरेखा: एक शब्द, लाइनों, विमानों और आंकड़ों पर लागू होता है जो एक अन्तर्निहित बिंदु पर काटते हैं। अपोलोनियस छलनी में लागू होता है, यह इस तथ्य को संदर्भित करता है कि मंडल केवल एक बिंदु पर दूसरे आसन्न हलकों के साथ संपर्क करते हैं। ध्यान रखें कि कोई अंतर नहीं है, स्पर्शरेखा लाइनें ओवरलैप नहीं होती हैं।
  • एक अपोलोनी गैसकेट चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    डिस्कार्ट्स प्रमेय को समझें यह एक फार्मूला है जो अपोलोनियस छलनी के चक्रों के आकार की गणना के लिए उपयोगी है। यदि हम तीन सर्किलों के वक्रताएं (1 / आर) को परिभाषित करते हैं, तो या तो एक, बी और सी, क्रमशः, प्रमेय हमें बताता है कि सर्कल के वक्रता (या सर्कल) तीन से स्पर्शरेखा है, जिसे हम परिभाषित करते हैं डी, है: d = a + b + c ± 2 (का वर्गमूल (a × b + b × c + c × a)).
  • हमारे उद्देश्यों के लिए, आम तौर पर हम केवल वर्गमूल के सामने प्लस चिह्न डालकर प्राप्त प्रतिक्रिया का उपयोग करेंगे (दूसरे शब्दों में, ... + 2 (वर्गमूल (...)। अब के लिए, यह जानने के लिए पर्याप्त है कि उप-प्रपत्र समीकरण के अन्य संबंधित कार्यों में उपयोग करता है
  • भाग 2

    अपोलोनियो की चलनी बनाएं

    अपोलोनियस चीयज़ तेजी से छोटे हलकों के सुंदर भग्न व्यवस्था का रूप लेते हैं। गणितीय, उनके पास अनंत जटिलता है, लेकिन यदि आप कंप्यूटर ड्राइंग प्रोग्राम या पारंपरिक ड्राइंग टूल्स का उपयोग करते हैं, तो जल्द या बाद में आप उस बिंदु पर पहुंच जाएंगे जहां छोटी मंडलियां आकर्षित करना असंभव है। ध्यान रखें कि जितनी अधिक सटीक आपकी मंडलियां हैं, वे जितनी अधिक आपकी स्क्रीन में फिट होती हैं।

    एक अपोलोनी गैसकेट चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने डिजिटल या एनालॉग ड्राइंग टूल्स को इकट्ठा करें अगले चरण में हम अपनी खुद की सरल Apollonius चलनी कर देगा यह हाथ से या कंप्यूटर द्वारा करना संभव है किसी भी स्थिति में, आप पूरी तरह गोल हलकों को आकर्षित करना चाहते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अपोलोनियस की छलनी के भीतर प्रत्येक चक्र आसन्न सर्किलों के बिल्कुल स्पर्शरेखा है। अगर मंडल थोड़ा गलत तरीके से गुमराह कर रहे हैं तो आप अपने अंतिम उत्पाद को "बर्बाद" कर सकते हैं।
    • यदि आप इसे किसी कंप्यूटर पर करते हैं, तो आपको एक प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जो आपको एक केंद्रीय बिंदु से आसानी से एक निश्चित त्रिज्या के साथ हलकों को आकर्षित करने की अनुमति देता है। Gfig मुक्त चित्र संपादन प्रोग्राम जीआईएमपी के वैक्टर के साथ एक आरेखण विस्तार है और आप इसे विभिन्न ड्राइंग कार्यक्रमों (प्रासंगिक लिंक के लिए सामग्री अनुभाग देखें) के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। आप को एक कैलकुलेटर एप्लिकेशन और वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम या वक्र और रेडीआई पर इंगित करने के लिए वास्तविक नोटपैड की आवश्यकता हो सकती है।
    • यदि आप इसे हाथ से करते हैं, तो आपको एक कैलकुलेटर (वैज्ञानिक या अधिमानतः ग्राफिक), एक पेंसिल, एक कम्पास, एक शासक (नोट्स बनाने के लिए अधिमानतः एक मिलीमीटर पैमाने, ग्राफ पेपर और नोटबुक की आवश्यकता होगी।
  • एक अपोलोनी गैसकेट तैयार करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    2
    एक बड़े वृत्त के साथ शुरू करें आपका पहला काम आसान है, बस एक महान पूरी तरह गोल सर्कल खींचना बड़ा चक्र, आपकी स्क्रीन अधिक जटिल होगी। तो इसे बड़ा बनाने की कोशिश करें क्योंकि पेपर की अनुमति या इतनी बड़ी है ताकि इसे आपके ड्राइंग कार्यक्रम की खिड़की में आसानी से देखा जा सके।
  • एक अपोलोनी गैस्केट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    3

    Video: शांकव खंड 3 डी एनीमेशन




    साइड पर मूल और स्पर्शरेखा के अंदर एक छोटी सी सर्कल बनाएँ फिर, पहले के अंदर एक और सर्कल को आकर्षित करें, यह मूल से छोटा होना चाहिए, लेकिन अभी भी बहुत बड़ी है दूसरे सर्कल का सटीक आकार आप पर निर्भर करता है, कोई सही आकार नहीं है। हालांकि, हमारे उद्देश्यों के लिए, हम अपने दूसरे चक्र को आकर्षित करने जा रहे हैं ताकि यह हमारे बड़े बाहरी मंडल के ठीक आधे हिस्से तक पहुंच जाए। दूसरे शब्दों में, हम अपने दूसरे चक्र को आकर्षित करने जा रहे हैं जिससे कि केंद्र बिंदु बड़े वृत्त के त्रिज्या का आधा हिस्सा हो।
  • याद रखें कि अपोलोनियस के चक्कर में, सभी आसन्न मंडल एक-दूसरे के स्पर्शरेखा हैं। यदि आप अपनी मंडलियां हाथों से आकर्षित करने के लिए कम्पास का उपयोग करने जा रहे हैं, तो कंक्रीट के तेज बिंदु को बड़े बाहरी मंडल के त्रिज्या की तरफ खींचकर इस प्रभाव को पुन: उत्पन्न कर लें, ताकि आपकी पेंसिल का समायोजन हो सके बस बड़े वृत्त के किनारे को छूएं, फिर अपने छोटे से आंतरिक सर्कल को आकर्षित करें
  • एक अपोलोनी गैसकेट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    4
    छोटे आंतरिक सर्कल के "विपरीत दिशा में" एक समान चक्र बनाएं। इसके बाद हम पहले एक के विपरीत तरफ एक और सर्कल आकर्षित करने जा रहे हैं। इस चक्र को बड़े बाहरी चक्र और छोटे आंतरिक सर्कल के लिए स्पर्शरेखा होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपके दो छोटे आंतरिक हलकों को बड़े बाहरी मंडल के केंद्र में बिल्कुल छूना चाहिए।
  • एक अपोलोनी गैस्केट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    5
    आपके अगले मंडलों के आकार को खोजने के लिए डेकार्ट के प्रमेय को लागू करें चलो एक पल के लिए ड्राइंग बंद करो अब जब हमारे छलनी में हमारे तीन चक्र हैं, तो हम अगले चक्र के त्रिज्या को खोजने के लिए डेकार्ट प्रमेय का उपयोग कर सकते हैं जिसे हम आकर्षित करना चाहते हैं। याद रखें डेकार्ट का प्रमेय है d = a + b + c ± 2 (वर्गमूल (a × b + b × c + c × a)), जहां ए, बी और सी एक दूसरे के स्पर्शरेखा के तीन चक्रों की घुमक्कड़ हैं। तो हमारे अगले सर्कल के त्रिज्या को खोजने के लिए, हमें उन प्रत्येक सर्किलों की वक्रता को खोजना होगा जो हमारे पास अभी तक हैं और इस प्रकार हमारे अगले सर्कल के वक्रता को खोजते हैं, फिर हम इसकी त्रिज्या पा सकते हैं
  • हम अपने बाह्य चक्र के त्रिज्या को परिभाषित करने जा रहे हैं 1. क्योंकि अन्य मंडलियां इस अंदर हैं, चलो इसके वक्रता के साथ काम करते हैं अंदर (इसकी बाहरी वक्रता के बजाय), और फलस्वरूप, हम जानते हैं कि इसकी वक्रता नकारात्मक है - 1 / आर = -1/1 = -1 बड़े वृत्त का वक्रता है -1.
  • छोटे हलकों की त्रिज्या बड़ी परिधि के त्रिज्या की आधी लंबाई, या दूसरे शब्दों में, 1/2 है। चूंकि ये सर्कल एक-दूसरे को छूते हैं और बड़े पक्षों को अपने बाहरी पक्षों से स्पर्श करते हैं, इसका मतलब है कि हम वक्रता के साथ काम करते हैं बाहर, इसलिए उनके curvatures सकारात्मक हैं, 1 / (1/2) = 2. छोटे हलकों की वक्रता है 2 दोनों मामलों के लिए
  • अब, डेसकार्टेस प्रमेय के समीकरण के अनुसार हमें पता है कि a = -1, b = 2, और c = 2. चलो डी के मान पाते हैं:
  • d = a + b + c ± 2 (वर्गमूल (a × b + b × c + c × a))
  • डी = -1 + 2 + 2 ± 2 (वर्गमूल (-1 × 2 + 2 × 2 + 2 × -1))
  • डी = -1 + 2 + 2 ± 2 (वर्गमूल (-2 + 4 + -2))
  • डी = -1 + 2 + 2 ± 0
  • डी = -1 + 2 + 2
  • d = 3. हमारे अगले चक्र की वक्रता है 3. चूंकि 3 = 1 / आर, हमारे अगले चक्र का त्रिज्या है 1/3.
  • एक अपोलोनी गैस्केट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    6
    मंडलियों का अपना अगला सेट बनाएं अपने अगले दो हलकों को आकर्षित करने के लिए आपको बस त्रिज्या के मूल्य का उपयोग करें याद रखें कि इन मंडलियों के लिए स्पर्शरेखा होना चाहिए जिनके curvatures आपने डेकार्ट्स के प्रमेय में ए, बी और सी के लिए उपयोग किया था। दूसरे शब्दों में, वे मूल मंडली और सर्कल के दूसरे समूह के स्पर्शरेखा होंगे। इन सर्कल के लिए तीन सर्किलों के लिए स्पर्शरेखा होने के लिए, आपको अपने मूल बड़े वृत्त के भीतर क्षेत्र के ऊपर और नीचे एक खुली जगह में आकर्षित करना होगा।
  • याद रखें कि इन मंडलियों का त्रिज्या 1/3 के बराबर है बाह्य चक्र के किनारे से 1/3 उपाय करें, फिर अपनी नई सर्कल बनाएं यह उन तीन सर्किलों के लिए स्पर्शरेखा होना चाहिए जो इसे घेरे हैं।
  • एक अपोलोनी गैसकेट बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    7
    मंडलियों को जोड़ने के लिए इस तरह जारी रखें चूंकि वे फ्रैक्टल हैं, एपोलोनियस एसईईज़ असीम रूप से जटिल हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपनी पसंद के लिए कभी छोटी मंडलियां जोड़ सकते हैं आप केवल अपने उपकरणों की सटीकता (या, यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं, अपने ड्राइंग कार्यक्रम पर ज़ूम इन करने की क्षमता से) सीमित हैं। प्रत्येक चक्र, चाहे कितना भी छोटा हो, अन्य तीन सर्किलों के लिए स्पर्शरेखा होना चाहिए। अपनी स्क्रीन के अगले मंडलों को आकर्षित करने के लिए, तीन मंडलियों के curvatures दर्ज करें, जिसमें यह डेसकार्टेस प्रमेय के भीतर स्पर्शरेखा होगा। फिर, अपने सर्कल को सही ढंग से आकर्षित करने के लिए अपने उत्तर का प्रयोग करें (जो आपके नए सर्कल का त्रिज्या होगा)
  • ध्यान रखें कि हमने एक सममित छलनी खींचना चुना है, ताकि एक वृत्त का त्रिज्या एक समान चक्र के समान हो जो "इसके विपरीत पक्ष" है। हालांकि, ध्यान दें कि सभी Apollonius sieves सममित नहीं हैं।
  • चलो एक और उदाहरण करते हैं। मान लीजिए, सर्कल के अपने अंतिम सेट को ड्राइंग करने के बाद, अब हम उन चक्रों को आकर्षित करना चाहते हैं जो हमारे तीसरे गेम, दूसरे गेम और बड़े बाहरी सर्कल के स्पर्शरेखा हैं। इन चक्रों के क्रमशः क्रमशः 3, 2 और -1 हैं। मान लीजिए कि हम इन संख्याओं को डेकार्टेस के प्रमेय में दर्ज करते हैं, एक = -1, बी = 2 और सी = 3 के साथ:
  • d = a + b + c ± 2 (वर्गमूल (a × b + b × c + c × a))
  • डी = -1 + 2 + 3 ± 2 (वर्गमूल (-1 × 2 + 2 × 3 + 3 × -1))
  • डी = -1 + 2 + 3 ± 2 (वर्गमूल (-2 + 6 + -3))
  • डी = -1 + 2 + 3 ± 2 (वर्गमूल (1))
  • डी = -1 + 2 + 3 ± 2
  • डी = 2, 6. हमारे पास दो उत्तर हैं! हालांकि, चूंकि हम जानते हैं कि हमारा अगला वर्गमूल अन्य किसी भी सर्कल के मुकाबले कम होगा, जिस पर यह स्पर्शरेखा है, केवल वक्रता 6 (और इसलिए, का एक त्रिज्या 1/6) यह समझ में आता है
  • हमारा दूसरा जवाब, 2, वास्तव में हमारे काल्पनिक चक्र को संदर्भित करता है हमारे दूसरे और तीसरे चक्रों के स्पर्शरेखा बिंदु के विपरीत तरफ। यह चक्र यह वह जगह है इन दोनों मंडलों के लिए स्पर्शरेखा और बड़े बाहरी सर्कल के लिए भी, लेकिन यह उन हलकों के साथ एक दूसरे को घेरेगा जिन्हें हमने पहले से खींचा है, इसलिए हम इसे अनदेखा कर सकते हैं।
  • एक ऐपोलोनियन गैसकेट तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10
    8
    एक चुनौती के रूप में, अपने दूसरे सर्कल के आकार को बदलकर असममित अपोलोनियस चलनी बनाने की कोशिश करें। सभी अपोलोनियस चीजें उसी तरह से शुरू होती हैं, फ्रैक्टल के किनारे के रूप में कार्य करने वाली एक बड़ी बाहरी सर्कल के साथ। हालांकि, ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपका दूसरा सर्कल जरूरी क्यों है पहले का आधा त्रिज्या होना चाहिए, हम ऐसा करना चुनते हैं क्योंकि यह सरल और समझना आसान है। मज़े के लिए, एक अलग आकार के दूसरे सर्कल के साथ एक छलनी शुरू करने का प्रयास करें यह आपको रोमांचक अन्वेषण पथ पर ले जाएगा।
  • अपनी दूसरी सर्कल (उसके आकार की परवाह किए बिना) को ड्राइंग करने के बाद, आपकी अगली कार्रवाई एक या अधिक मंडलियों को आकर्षित करने के लिए होनी चाहिए जो एक दूसरे से और बड़ी बाहरी मंडली के स्पर्शरेखा हैं। ऐसा करने का कोई भी सही तरीका नहीं है। इसके बाद, आप उपरोक्त दिखाए गए अनुसार, अगले किसी भी सर्कल की त्रिज्या निर्धारित करने के लिए डेकार्ट्स प्रमेय का उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com