ekterya.com

वायलिन का अभ्यास कैसे करें

आखिरकार आप अपना पहला वायलिन पाठ लेते हैं और अपने खुद के अभ्यास के लिए तैयार हैं, लेकिन पता नहीं कहाँ शुरू करें? कोई समस्या नहीं है यदि आप मूल बातें समझ चुके हैं, तो आप अपना स्वयं का शिक्षक बन सकते हैं (जब तक आप ध्यान केंद्रित और ध्यान केंद्रित करने और सुधार करने के लिए तैयार हैं)। अपने संगीत से डिस्कनेक्ट करें, समीक्षकों को सुनो और शुरू करें।

चरणों

भाग 1

सफलता के लिए तैयार
प्रथा वायलिन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अभ्यास करने के लिए समय निकालें चाहे वायलिन, बास्केटबॉल या क्लिंगन बोलने के लिए खुद को सिखा रहे हों, हम सभी के पास एक दिन का एक घंटा है जहां हम अपने सर्वश्रेष्ठ पर हैं। जब आपको अधिक जागृत, सक्रिय और दुनिया पर हावी होने में सक्षम महसूस होता है? ऐसा तब होता है जब आपको वायलिन अभ्यास करना चाहिए
  • यह सभी के लिए अलग है जैसे ही आप जागते हैं, दोपहर या आधी रात को भी हो सकता है! यह पिछले 2 घंटे कर सकता है या यह पिछले 20 मिनट तक कर सकता है। आपके लिए अभ्यास करना आसान क्यों है? अपनी शेड्यूल को साफ़ करें उस क्षण
  • प्रथा वायलिन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक अच्छा और शांत स्थान चुनें आपको अभ्यास स्थान की आवश्यकता है जो कि विकर्षण से बहुत दूर है। कि कोई टीवी, टेलीफोन या दोस्तों या परिवार में दखल नहीं है और, यदि ध्वनिकी अच्छा है, तो यह एक फायदा भी है।
  • यह एक ऐसी जगह भी होगी जहां आपको आराम से अभ्यास करना चाहिए। आदर्श रूप से, यह खुले और व्यवस्थित और एक स्थान होगा जिसमें आपको लगता है कि आप वास्तव में अपने लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। क्या अधिक है, यह एक ऐसा स्थान नहीं होना चाहिए जो दूसरों को परेशान करता है।
  • प्रैक्टिस वायलिन चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने साथ जो कुछ भी आवश्यकता है उसे लें। आरंभ करने के लिए, आपको अपने स्कोर, एक पेंसिल और कागज़ की आवश्यकता होगी, और आपका लेक्चर क्या हमने आपके वायलिन का उल्लेख किया? वह भी क्या मानसिकता में मदद करता है? कुछ के लिए यह एक निश्चित कुर्सी या एक रिकॉर्डिंग डिवाइस है संभावना है कि आप वहां कुछ घंटों के लिए हैं, इसलिए तैयार रहना बेहतर है।
  • प्रथा वायलिन चरण 4 नामक छवि का शीर्षक

    Video: हारमोनियम सही से बजाना सीखना है तो शुरू करें ये अभ्यास Download free chart for finger position

    4
    आरामदायक हो जाओ उन चीजों से निपटने के अलावा जो आपको वास्तव में जरूरत है, उन चीजों का ख्याल रखना जो सिर्फ सब कुछ आसान बनाते हैं पानी की एक बोतल, पैंट की एक आरामदायक जोड़ी, एक स्नैक, जो भी हो अच्छा महसूस करने से आपका अभ्यास समय अधिक उत्पादक बना देगा और ध्यान केंद्रित करने में आसान बना देगा।
  • तैयार होने और तैयार होने के इच्छुक उत्पादक अभ्यास के लिए लड़ाई का हिस्सा है। यदि आप मूड में नहीं हैं, तो आपका अभ्यास समय बोरिंग और बेकार होगा। लेकिन, यदि आप शारीरिक रूप से अच्छी तरह महसूस करते हैं, तो अभ्यास अधिक आसानी से आ जाएगा।
  • 5
    अब के लिए समय के बारे में चिंता मत करो क्या आपने सुना है कि बहुत से लोग मानते हैं कि जब तक आप लगभग 10,000 घंटे तक ऐसा नहीं करते, तब तक आप वास्तव में कुछ नहीं बन जाते हैं? ठीक है, यह सच है और एक ही समय में नहीं। वे अभ्यास के 10000 घंटे हैं जानबूझकर, जिसका मतलब है कि अगर आप 20,000 घंटे अभ्यास करते हैं और आप ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो आप वैसे भी अच्छे नहीं होंगे। तो वास्तव में अभ्यास की अवधि के बारे में चिंता मत करो जब तक आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, आप सुधार करेंगे।
  • हम इसके बारे में थोड़े और विस्तार से बाद में बात करेंगे, लेकिन अभी के लिए, बस प्रति मिनट जागने के बारे में ध्यान न दें, और हर मिनट ध्यान केंद्रित करने की चिंता करें। सब के बाद, अभ्यास शिक्षक नहीं बनाते हैं - अभ्यास वाला करता है और सभी की आदतें अच्छी नहीं हैं
  • भाग 2

    शुरू करो और उत्पादक रहें
    1
    गर्म हो जाओ आप एक सर्दी मैराथन नहीं दौड़ेंगे, इसलिए इसे अभ्यास मैराथन के साथ मत करो। अपने उंगलियों को तराजू, आर्पेगियोज़, व्यायाम और ट्रिल के साथ गरम करके शुरू करें यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी वायलिन वादक को गर्मजोशी से शुरू करना है
    • आपके पास कितने समय के आधार पर, आपका वार्म-अप सत्र 20 से 30 मिनट के आसपास रहना चाहिए। आप जिस टुकड़े का अभ्यास कर रहे हैं उसकी चाबी पर काम करना भी एक अच्छा विचार है
  • प्रथा वायलिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    दिन का उद्देश्य निर्धारित करें हर बार जब आप अभ्यास कक्ष में प्रवेश करते हैं, तो मन में एक उद्देश्य है। और न ही यह "वायलिन अभ्यास" होना चाहिए यह कुछ खास होना चाहिए - एक ऐसा लक्ष्य जो आप की ओर काम कर सकते हैं। या तो एक हिस्सा तय करें जिससे आपको समस्याएं आती हैं, एक टुकड़ा परिष्कृत करें या एक नया प्रारंभ करें, इसने शुरुआत में परिभाषित किया है फिर, अंत में, आप जान लेंगे कि क्या आप सफल हुए हैं या नहीं
  • आप देखेंगे कि प्रत्येक सत्र के साथ, आपका लक्ष्य बदलने की संभावना है एक-एक करके, जब तक आप अधिक से अधिक विशिष्ट समस्याओं पर काम नहीं कर रहे होते तब तक प्रत्येक छोटे लक्ष्य को सूची से पार कर लिया जाएगा। यह आपको प्रगति और उपलब्धि की भावना भी देगा, आगे बढ़ने के लिए आपकी प्रेरणा में मदद करेगा।
  • 3
    आपको समस्या हल करने के लिए खुला होना चाहिए। अक्सर जब कोई कुछ अभ्यास करता है, तो वह इसे बार-बार समीक्षा करता है, जब तक वह समाप्त नहीं हो जाता है और इसे छोड़ना पड़ता है। यह एक अच्छा अभ्यास नहीं है - यह आपकी गलतियों का अभ्यास कर रहा है हर बार जब आपको कोई समस्या आती है, तो आपको इसे रोकने, पालन करने और उसके बाद अलग तरीके से करने के लिए तैयार होना चाहिए। इसे अधिक समय लगेगा, लेकिन यह आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करेगा।
  • समस्याग्रस्त भाग लें और रोकें। जब तक आप उस भाग के साथ अकेले नहीं छोड़े जब तक आप समस्याएं पैदा कर रहे हों फिर, ध्यान केंद्रित करें केवल उस भाग में धीरे धीरे इसे खेलने तक शुरू करें जब तक कि यह बेहतर ध्वनि शुरू न हो जाए। जब ऐसा होता है, तब तक धीरे-धीरे गति बढ़ाएं जब तक आप इसे मास्टर नहीं करते।
  • Video: (Part - 2) हारमोनियम पर कैसे करें Fusion Music & Jugalbandi | Best Beginner Tips for Harmonium #SPW

    प्रथा वायलिन चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    4
    खुद को रिकॉर्ड करें जब हम क्षण की गर्मी में हैं, चाहे वायलिन या कुछ और पर, हमारे दिमाग काम करने पर केंद्रित होते हैं, जिसे हम अक्सर यह नहीं समझते कि हम क्या गलत कर रहे हैं। उतारने के समय आपका पैर बहुत दूर चला गया, आप एक तिहाई बहुत ज्यादा नोट ले गए या आपने ध्यान नहीं दिया कि आपके सामने का स्कोर पूरी तरह से संकेत करता है और औसत नहीं। लेकिन, अगर आप अपने आप को रिकॉर्ड करते हैं, तो आप वापस जा सकते हैं और सुन सकते हैं कि आपको गलत कहां मिल गया है, भले ही आपने इसे पहली बार नहीं देखा।
  • यदि आप तेजी से मार्ग में विफल रहना जारी रखते हैं, तो इसे विभाजित करें। नोट्स की श्रृंखला खेलें, बस प्रत्येक नोट तीन या चार बार जारी रखने से पहले (पुनः-रे-रे-रे-एमआई-एमआई-एमआई-ला-ला-ला) दोहराते हैं, एक tremolo के समान मेहराब। जैसा कि आप इसे इस्तेमाल करते हैं, आप पैटर्न को मास्टर करेंगे और आप अतिरिक्त नोट्स को निकाल सकते हैं।
  • प्रथा वायलिन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने संगीत के बारे में सोचो कंप्यूटर के लिए संगीत का एक टुकड़ा देने की कल्पना करो और इसे खेलने के लिए कहो तकनीकी तौर पर, यह सही होगा, लेकिन यह अच्छा नहीं होगा। आपकी संगीतता आपको भावना के साथ गीत की व्याख्या और खेलने की क्षमता है। यदि आपके नोट्स कुछ याद नहीं हैं, तो यह बहुत संभव है कि ये है।
  • इसे ढूंढना शुरू करने के लिए, टोन, शैली और तीव्रता के विभिन्न phrasings और विविधताओं के साथ प्रयोग। और, एक बार जब आपने इसे याद किया, तो आपके पास तलाशने के लिए और भी अधिक स्वतंत्रता होगी एक बार जब संगीत आपके दिमाग में निहित होता है, तो आप इसे अपना निजी स्पर्श दे सकते हैं।
  • भाग 3

    अधिक से अधिक सुधार
    प्रथा वायलिन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आशुरचना कौशल पर काम करें वायलिन पर बहुत अच्छा होने के लिए, आपको जैज संगीतकार की तरह संगीत को सुनना और इसे सुधारना होगा। यह क्षमता आपको और संगीत को एक बनाता है आप अब भी अपने सिर में खेल रहे हैं, भले ही आप अलग-अलग नोट्स खेल रहे हों। एक बार जब आप एक टुकड़े में महारत हासिल कर लें, तो अपनी खुद की शैली को जोड़ने का प्रयास करें और देखें कि क्या होता है।
    • प्रयोग करने के लिए, एक गीत की बास लाइन खेलकर शुरू करें जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं फिर, जब आप उस पर सुधार करते हैं तो अपने सिर में रेखा को छूना जारी रखें। यह टुकड़ा एक पूरे नए स्तर तक ले जाता है और बहुत मुक्तिपूर्ण हो सकता है।
  • 2
    अपने प्रतिरोध का विकास करें वायलिन बजाना एक व्यक्ति के लिए आश्चर्यजनक रूप से ज़ोरदार हो सकता है, खासकर अगर आप मानसिक रूप से कार्य में संलग्न हो। शुरुआत में, आप पाएंगे कि एक आंदोलन खत्म करना कठिन है और उसकी कीमत है एक टुकड़ा पूरी तरह से स्पर्श करके और वहां से मार्ग जोड़ें। जब आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं, तो ध्यान दें ताकि आपको पता हो कि अगले सत्र में क्या बात करनी चाहिए।
  • कभी-कभी, अभ्यास करने का एक अच्छा विचार है जैसे कि आप प्रस्तुति कर रहे थे वे दो बहुत अलग ऊर्जा के स्तर हैं, और यह जानना अच्छा है कि आपका प्रतिरोध क्या है यदि संभव हो तो पूरे आंदोलन करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • 3
    अपनी अभ्यास समय गणना करें क्या आपको इस गाइड की शुरुआत में याद है कि हमने कैसे अभ्यास किया है, इस बारे में चिंता करने की बात नहीं की है कि आप कितना समय व्यतीत करते हैं? हर दिन अभ्यास करना अच्छा है, लेकिन, उससे परे, यह वास्तव में आप पर निर्भर करता है आखिरकार, यांत्रिक अभ्यास के 5 घंटे के दिन आपको 1 घंटे तक जागरूक और केंद्रित अभ्यास के रूप में उतना ही अच्छा नहीं होगा। इसलिए, जब आप वहां हों, ध्यान दें और अपनी गलतियों को दोहराने के लिए न करें। बाद में, आप ऐसा करने के लिए आभारी होंगे।
  • मैकेनिकल अभ्यास यह है कि लोगों को क्या रोकता है क्योंकि वे अपनी प्रगति में कहीं नहीं मिल रहे हैं, और यह उबाऊ और सुस्त हो गया है। आप इसे पसंद नहीं करेंगे, आप अपनी प्रेरणा खो देंगे, आप अभ्यास को रोक देंगे और आप बस बदतर हो जाएगी अपने मन को ध्यान में रखते हुए इसे से बचें और आप तैयार होंगे। अभ्यास गिनती करें
  • प्रथा वायलिन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी प्रगति लिखें संक्षेप में, अपनी मेमोरी पर भरोसा मत करो। आप अपने आप को सोचकर खत्म कर देंगे: "मुझे लगता है कि कल मैंने यहां कहीं और बंद कर दिया ... और मुझे इस टुकड़े के साथ एक समस्या थी, लेकिन मुझे याद नहीं है कि यह कैसा था"। स्पष्ट रूप से, यह आपके लिए बहुत अच्छा नहीं कर रहा है। इसके बजाय, आप के साथ एक नोटबुक लाना और, पूरा होने के बाद, दिन के अभ्यास का सारांश लिखें फिर, अगले दिन, आप फिर से शुरू कर सकते हैं ठीक से जहां आप रुके थे
  • जो कुछ भी आपको लगता है कि वह उपयोगी होगा, उसे लिखिए, चाहे वह समस्या हो जो आपके पास हो या जिस पद्धति से आप समस्या को हल कर पाएं, जिसे आप भूल गए नहीं हैं आप अपना समय रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और सप्ताह का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • प्रैक्टिस वायलिन चरण 15 नामक छवि
    5
    कुछ मज़ा के साथ समाप्त प्रत्येक सत्र के अंत में, आप एक पुरस्कार के योग्य हैं मज़ेदार होने के लिए पिछले दस मिनट के लिए समर्पित करें। एक आसान टुकड़ा ले लो और इसे आप चाहते हैं के रूप में खेलते हैं। इसे अंतिम संस्कार में घुमाएं, इसे गति दें और देखें कि आप इसे कैसे अलग कर सकते हैं। एक टुकड़ा स्पर्श करें जो आपको मुस्कान बनाता है सबसे अधिक संभावना है, आप देखेंगे कि यह भी बेहतर और बेहतर लगता है।
  • प्रत्येक दिन थोड़ा अभ्यास करना एक कम समय में कर सकते हैं। ये 10 मिनट कचरे की तरह लग सकते हैं, लेकिन, लंबे समय में, वे आपकी आत्माओं को बढ़ावा दे सकते हैं। एक सकारात्मक नोट पर समाप्त करना अगले दिन फिर से शुरू करना आसान बना देगा। और अगले दिन और अगले और अगले
  • युक्तियाँ

    • अपने गहन अभ्यास के लिए कुछ मजेदार टुकड़े जोड़ें खूबसूरत संगीत सुनने के लिए सिर्फ अपने कौशल स्तर के नीचे छोटे डैट्स खेलने के लिए मज़ेदार है यह तकनीक का अभ्यास करने का एक अच्छा समय है, जैसे वाइब्रेटो और गतिशीलता
    • क्या तुम सच में अभ्यास करने के लिए पसंद नहीं है, वैसे भी यह कम से कम एक बार हर दिन अभ्यास करने के लिए आप के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है। वायलिन बजाना खुद से नहीं आएगा! जैसा कि वे कहते हैं, अभ्यास परिपूर्ण बनाता है आप एक घंटे के अभ्यास करने के लिए एक ही बार में सिर्फ एक दिन में 15 मिनट के साथ शुरू की जरूरत नहीं है और यदि आप इसे रख सकते हैं, तो आप लगभग हर हफ्ते एक छोटे से अभ्यास के समय में वृद्धि कर सकते हैं।
    • अभ्यास विभाजित करना उपयोगी है अभ्यास सत्रों को अंतरालों पर विभाजित करें, जिन्हें आप कुछ मिनटों तक आराम किए बिना एक घंटा से अधिक अभ्यास नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • जब आपके हाथ या बाहों को चोट लगी है तब अभ्यास करना बंद करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसका मतलब यह है कि आपके शरीर का अभी तक इस अजीब स्थिति में उपयोग नहीं किया गया है। यही कारण है कि आपको थोड़ी मात्रा में अभ्यास शुरू करना है - अन्यथा, यह आपकी कलाई या आपकी पीठ को नुकसान पहुंचा सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वायलिन
    • स्कोर
    • लैक्टर्न (अनुशंसित)
    • रिकॉर्डिंग डिवाइस (अनुशंसित)
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com