ekterya.com

अपरिपक्व होने के नाते कैसे रोकें

Immaturity बहुत घृणित हो सकता है और आप पूरी तरह से एक वयस्क बनने से रोका जा सकता है। हाल के एक अध्ययन के मुताबिक, औसत आयु जो महिलाएं परिपक्व होती है 32 है और पुरुषों में यह 43 है, जो 11 साल का अंतर है जो दोनों लिंगों की सामाजिक और सांस्कृतिक अपेक्षाओं से प्रभावित होता है। आपके लिंग के बावजूद, अधिक परिपक्व होने से आप अपने व्यावसायिक जीवन को सुधारने में मदद कर सकते हैं और एक अधिक संतोषजनक व्यक्तिगत जीवन प्राप्त कर सकते हैं। अपरिपक्व होने से रोकने के लिए, आपको विद्यालय और काम के लिए अधिक परिपक्व दृष्टिकोण रखने और दूसरों के करीबी परिपक्व होने के साथ अभिनय करने और ड्रेसिंग की अधिक परिपक्व आदतों को विकसित करने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
परिपक्व शौचालय और पोशाक की आदतों का विकास

छवि शीर्षक 78303 1
1
अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें. अच्छी तरह से तैयार और संगठित होने के द्वारा अपने आप को एक परिपक्व तरीके से दूसरों के लिए परिचय दें इसका मतलब यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर और चेहरे को साफ किया जाए, आपके दांतों को धकेल दिया जाता है और फ्लेस्ड हो जाता है और आप दुर्गन्ध का उपयोग ताज़ा गंध करने के लिए करते हैं आपको हमेशा दिन में एक बार स्नान करना चाहिए और सुबह में समय लेने के लिए अपने आप को दुनिया में जाने से पहले खुद को दिखना चाहिए।
  • आपको अपने बाल को ठीक करने के लिए कुछ समय भी लेना चाहिए, जिससे यह सुनिश्चित हो कि यह कूड़ा हुआ है और साफ दिखता है। एक स्थैतिक जेल का उपयोग करें और आकार देने के उपकरण का उपयोग करके अपने बाल को नियंत्रित करने के तरीके से जो आपके संपूर्ण स्वरूप को ढंकता है। अपनी उपस्थिति के साथ परिपक्व होने से आप दूसरों को दिखाएंगे कि आप कैसे ध्यान रखते हैं और आप को गंभीरता से लेना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 113410 7
    2
    काम के लिए उपयुक्त पोशाक. यदि आप झुर्री हुई शर्ट, फास्ट जीन्स और सैंडल के साथ काम करने जाते हैं, तो आप अपने सहयोगियों और ग्राहकों के लिए अपरिपक्व या अनुचित लग सकते हैं। परिपक्वता की एक हवा का उत्सर्जन करने के लिए आपके कार्यस्थल के लिए उचित रूप से एक पेशेवर शैली ड्रेसिंग करें।
  • पुरुषों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि एक साफ और इस्त्री हुई पोशाक शर्ट, टाई और चमड़े के जूते के साथ एक अनुरूप सूट हो। अगर आप कम औपचारिक वातावरण में काम करते हैं, तो आपको अभी भी एक स्वच्छ, आरामदायक शर्ट, पैंट और जूते के साथ काम पर खुद को पेश करना चाहिए।
  • महिलाओं के लिए, इसका अर्थ हो सकता है कि एक ट्यूब स्कर्ट और कम चमड़े के स्टड के साथ एक स्वच्छ, इस्त्री ब्लाउज। यदि आप कम औपचारिक वातावरण में काम करते हैं, तो आपको अभी भी अपने आप को पेशेवर रूप से पेश करना चाहिए, साफ कपड़े और आराम से, साफ जूते
  • ड्रेस के लिए क्लब चरण 7 के चित्र का चित्र
    3
    रात में बाहर जाने के लिए अपनी उम्र के लिए उपयुक्त कपड़े पहनें. यद्यपि आप शॉर्ट्स पहन सकते हैं, तंग फिटिंग टॉप, और डरावने और परिवादात्मक पैंट रात में बाहर जाने के लिए, यह अपरिपक्व रहने की भावना दे सकता है यदि आप अब युवा नहीं हैं रात में बाहर जाने के लिए अपनी उम्र के अनुसार ड्रेसिंग दिखाएगा कि आप अपने आप को एक परिपक्व तरीके से पेश कर सकते हैं और शायद उन लोगों को आकर्षित करेंगे जो अपनी उम्र के लिए परिपक्व और उपयुक्त हैं। यहां तक ​​कि अगर आप युवा हैं, तो कम त्वचा दिखाने के लिए और संगठित देखने के लिए परिपक्व उपस्थिति अपनाने की सलाह दी जानी चाहिए, लेकिन कामुक भी।
  • पुरुषों को साफ या दबाया पैंट या जींस को साफ शर्ट के साथ पहनना चाहिए अपनी उपस्थिति के लिए क्लास का स्पर्श जोड़ने के लिए वॉली या चेन की तरह कोलोन और सुंदर गहने लागू करें
  • महिलाओं को ड्रेस पैंट और टैको या आरामदायक पोशाक के जूते के साथ एक तंग पोशाक या स्वच्छ, इस्त्री ब्लाउज पहनना चाहिए। अपने परिपक्व और संगठित रूप दिखाने के लिए थोड़ा सुगंध और मेकअप के साथ-साथ स्वादिष्ट गहने भी लागू करें।
  • भाग 2
    स्कूल और काम के लिए परिपक्व दृष्टिकोण रखें

    एक नौकरी के लिए साक्षात्कार छवि शीर्षक 11
    1
    बैठकों और महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए जल्दी आएँ अपने सहकर्मियों और ग्राहकों को यह बताएं कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण मीटिंग्स और काम पर होने वाली घटनाओं के लिए 5 से 10 मिनट तक पहुंचने का समय मानते हैं। यह आपकी परिपक्वता को कार्यस्थल में एक वयस्क के रूप में प्रदर्शित करेगा, क्योंकि आप दूसरों के ऊपर अपना समय देने के लिए तैयार होंगे। किसी ग्राहक के साथ कॉल के दौरान एक मीटिंग के लिए देर हो रही या दखल करना, अव्यवसायिक और अपरिपक्व होने की परिभाषा है
    • आपको विद्यालय से संबंधित सभी कक्षाओं और बैठकों की जल्दी पहुंचने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि इससे आपके सहपाठियों को दिखाया जाएगा कि आप जिम्मेदार हो सकते हैं और जल्दी या समय पर पहुंच सकते हैं सहपाठियों के साथ प्रतीत होता है आकस्मिक या महत्वहीन बैठकों के लिए शुरुआती या समय पर आने की कोशिश करें, क्योंकि वे इसे आपकी परिपक्वता और कुशलता के संकेत के रूप में ले लेंगे।
  • नौकरी चरण 10 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    2
    कक्षा या काम के लिए तैयार हो जाओ सभी आवश्यक आपूर्ति और नोटों के साथ काम या कक्षा तैयार हो जाओ एक कक्षा के लिए, इसका अर्थ हो सकता है कि एक नोटबुक, पेन, पाठ्यपुस्तक और हाइलाइटर तैयार हो। काम के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि पेन, काग़ज़, नोट्स या ग्राहकों से संबंधित जानकारी और काम फोन के साथ तैयार किया जा रहा हो
  • क्लासेस तक पहुंचना या तैयार कार्य आपके शिक्षक और वरिष्ठ अधिकारियों को दिखाएंगे कि आप अपनी भूमिका को बहुत गंभीरता से लेते हैं और सफल होने के लिए आवश्यक कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं। यह आपके लिए आत्मविश्वास और सम्मान की हवा भी पेश करेगी क्योंकि आप एक छात्र के रूप में और एक कर्मचारी के रूप में अपनी भूमिका की अपेक्षाओं पर प्रतिक्रिया दे पाएंगे।
  • एक नौकरी चरण 12 के लिए साक्षात्कार शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: 4 लक्षण आप अभी भी एक परिपक्व व्यक्ति नहीं हैं

    सम्मान के साथ अपने सहयोगियों और सहकर्मियों का इलाज करें अच्छे व्यवहार और सम्मानजनक प्रकृति के साथ दूसरों के साथ आपकी बातचीत में परिपक्वता का प्रदर्शन करें यह दूसरों के लिए दरवाजा खोलने के लिए, किसी को पैकेज या भारी बोझ के साथ, या "शुभ प्रभात" या "हैलो" के साथ हर किसी को बधाई देने में मददगार हो सकता है। अपने दोस्तों, सहकर्मियों और सहकर्मियों के साथ मददगार और मददगार कैसे हो, यह जानने के साथ, दूसरों की भावनाओं और जरूरतों पर ध्यान रखें।
  • इसके अलावा, आपको रूम, मीटिंग प्लेस या ऑफिस में प्रवेश करने से पहले हमेशा दरवाजे पर दस्तक देना चाहिए और यदि आप एक मीटिंग में बाधा डालते हैं या क्लाइंट से कॉल करते हैं तो "माफ करें" कहें। यह दिखाएगा कि आप दूसरों की आवश्यकताओं और समय का सम्मान कर सकते हैं।
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 4 नामक छवि



    4
    दूसरों की कड़ी मेहनत के लिए प्रशंसा दिखाता है अपने आसपास के लोगों को पता चले कि आप उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण की सराहना करते हैं, क्योंकि यह दिखाएगा कि आप कार्यस्थल और कक्षा में परिपक्व दृष्टिकोण ले सकते हैं। यदि आप किसी सहयोगी को किसी खाते में अच्छी नौकरी कर रहे हैं, तो इसे एक तरफ रखें और कहें, "उस पर अच्छी नौकरी, मैं आपकी कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं।" यदि आप किसी छात्र को गणित की समस्या के साथ मदद कर रहे हैं, तो उसे बताएं कि आपको कुछ मार्गदर्शन और सलाह देने के लिए उसके बारे में क्या सोच रहा था।
  • आप परिपक्वता को प्रदर्शित करने के तरीके के रूप में दूसरों के लिए एक संरक्षक या मार्गदर्शन की भूमिका भी ग्रहण कर सकते हैं। किसी ऐसे सहयोगियों की तलाश करें जिनके पास काम या सहयोगियों के साथ समस्याएं हैं, जिनके लिए किसी परियोजना में हाथ की आवश्यकता हो सकती है और कोई मार्गदर्शन या सहायता प्रदान कर सकता है। इससे आप दूसरों के लिए एक आदर्श मॉडल बन सकते हैं और दिखा सकते हैं कि आप कितने परिपक्व हो सकते हैं।
  • कभी भी न दें ऊपर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रतिक्रिया और रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें परिपक्व होने के सबसे चुनौतीपूर्ण भागों में से एक आलोचना और प्रतिक्रिया को स्वीकार करने के लिए तैयार है। आलोचना का अपरिपक्व प्रतिसाद क्रोध, असंतोष या अस्वीकार हो सकता है। एक अधिक परिपक्व प्रतिक्रिया यह है कि आलोचना की पेशकश करने वाले व्यक्ति का धन्यवाद करना और उसके बारे में क्या कहना है उसके बारे में विचार करना होगा। यह दिखाएगा कि आपके पास दूसरों की राय का सम्मान करने और उनकी प्रतिक्रिया सुनने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास और परिपक्वता है।
  • भाग 3
    अधिक परिपक्व होकर दूसरों के करीब काम करना

    एक नौकरी चरण 14 के लिए इंटरव्यू शीर्षक वाली छवि
    1
    सक्रिय सुनना अभ्यास करें. दूसरों को दिखाएं कि बातचीत या चर्चाओं में शामिल होने पर आप सक्रिय होने के द्वारा परिपक्व हो सकते हैं। सक्रिय सुनना मतलब है कि प्रत्येक बातचीत को किसी को बेहतर जानने के लिए या कुछ नया सीखने के तरीके के रूप में देखने का। जब आप सक्रिय रूप से सुनते हैं, तो स्पीकर जान सकता है कि आप क्या कहते हैं और आप ऊर्जा और ईमानदारी से जवाब दे सकते हैं।
    • आप एक empathic दोस्त के साथ सक्रिय सुनना अभ्यास कर सकते हैं एक मित्र को अपने दिन के बारे में बताएं और उस पर पूरी तरह से अपना ध्यान रखें। बिना किसी दखल के बावजूद सुनो, हिचकिचाहट और आँख से संपर्क करने के लिए यह दिखाने के लिए कि आप शामिल हैं। एक बार जब आप बोलने के बाद बोलते हैं, तब दोहराएं, जो आपने अपने शब्दों में कहा था। आप इस प्रकार से शुरू कर सकते हैं: "मैंने जो कुछ सुना है, वह है ..." या "मुझे लगता है कि आपका मतलब है ..."।
    • यदि आप सहमत हैं कि आपने जो कहा है, उसे समझ लिया है, तो आप उत्तर दे सकते हैं या सलाह या कोई टिप्पणी दे सकते हैं। यह दिखाएगा कि आप परिपक्व बातचीत कर सकते हैं और सक्रिय रूप से सुन सकते हैं।
  • Video: 7 बचकाना व्यवहार आप अब खाई को आवश्यकता है | लघु संभोग

    इमेज शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 7

    Video: 6 साइन्स आप अभी भी अपरिपक्व हैं और ऊपर बढ़ने की जरूरत है

    2
    अपने दोस्तों और सहकर्मियों के लिए सहायता और चिंता दिखाएं परिपक्व होने का एक बड़ा हिस्सा दूसरों की जरूरतों को समझ रहा है और दूसरों के लिए चिंता का विषय दिखा रहा है अपने मित्रों, परिवार, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि अजनबियों के लिए आपके समर्थन और चिंता के साथ खुलें। यह दिखाएगा कि आप अपनी आवश्यकताओं से परे सोच सकते हैं और अपने आसपास के लोगों को क्या ज़रूरत पड़ सकती है, इसके बारे में पता करें।
  • अपने मित्रों से पूछें कि उन्हें कैसा लगता है या कैसे वे कर रहे हैं और उनके लिए महत्वपूर्ण चीजों में भाग लेने के द्वारा उन्हें अपना समर्थन दिखाएं। यह खेल या किसी दोस्त का काम हो सकता है या परिवार और दोस्तों द्वारा आयोजित चैरिटी अभियान में भाग ले सकता है।
  • इज़ गुड मैनर्स स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    दूसरों के साथ अच्छे व्यवहार का प्रदर्शन करें दूसरों के साथ शिक्षित होने के नाते यह दिखाएगा कि आप परिपक्व हो सकते हैं और सम्मान के साथ व्यवहार कर सकते हैं। दूसरों के लिए दरवाजा खोलो, "कृपया", "धन्यवाद" और "आपका स्वागत है" कहें और जब आप किसी से मिलते हैं तो "मुझे क्षमा करें" कहें।
  • अच्छा व्यवहार करने का मतलब किसी को मदद करना है, अगर यह स्पष्ट है कि उसे एक हाथ की जरूरत है, जैसे एक बुजुर्ग व्यक्ति को सड़क पार करने की कोशिश कर रहा है या किसी की ज़रूरत से बात करना बंद कर देना, जैसे सड़क पर बेघर व्यक्ति। अच्छा व्यवहार करने और उन्हें दूसरों को दिखाने के लिए एक अच्छा संकेतक होगा कि आप दूसरों के बारे में सोचने और अपने आसपास के लोगों की भलाई के बारे में ध्यान रखने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं।
  • आप के साथ प्यार में एक महिला पतन के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने रोमांटिक रिश्ते में जिम्मेदारी और परिपक्वतापूर्वक कार्य करें अगर आपको प्रेमी, प्रेमिका या एक युगल के साथ अपने संबंधों में परिपक्वता के साथ समस्याएं हैं, तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप अपने साथी के साथ प्रतिबद्धता और जिम्मेदारी कैसे प्रदर्शित कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप प्रत्येक नियुक्ति के लिए समय पर पहुंचते हैं और अपने रिश्ते में सभी महत्वपूर्ण तिथियों या मील के पत्तों को याद करने का प्रयास करते हैं। अपने रिश्ते में जिम्मेदारी से कार्य करना आपके साथी को दिखाएगा कि आप रिश्ते को गंभीरता से ले सकते हैं और परिपक्व वयस्क होने का प्रयास कर सकते हैं।
  • आपको अपने साथी को ऐसी किसी प्रतिबद्धता को भी पूरा करना चाहिए, जैसे यात्रा करना या नियोजित नियुक्ति करना या पीने या धूम्रपान जैसे बुरी आदत को छोड़ने का वादा पूरा करना यह दिखाएगा कि आप अपने वादों के लिए ज़िम्मेदार बनना चाहते हैं और अपने साथी के साथ आपकी बातचीत में परिपक्व होने के लिए तैयार हैं।
  • एक वयस्क की तरह अधिनियम शीर्षक शीर्षक छवि 6
    5
    स्थिति के आधार पर आपके परिपक्वता के स्तर को संशोधित करें। यद्यपि एक परिपक्व व्यक्ति होने के नाते आप के आसपास के लोगों के लिए समझने, जिम्मेदार और अच्छे श्रोता होने की प्रतिबद्धता के साथ पूछने के लिए बहुत कुछ लग सकता है, आप अपनी स्थिति के आधार पर परिपक्वता के स्तर को भी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के साथ हैं, तो आप परिपक्वता के स्तर को प्रदर्शित कर सकते हैं, जो आप अपने करीबी दोस्तों के साथ करते हैं तो आप क्या दिखाएंगे।
  • परिपक्वता के अपने स्तर को संशोधित करने की कोशिश करें ताकि वह स्थिति के अनुकूल हो और उस पल के साथ आपकी कंपनी हो। यह आपको आवश्यक परिपक्वता के स्तर को दिखाने की अनुमति देगा और फिर भी मज़े करना होगा या दूसरों के साथ मज़े करना होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com