ekterya.com

कैसे अपने छोटे लड़के को अभी भी रहने के लिए पढ़ाने के लिए

युवा बच्चे आमतौर पर सक्रिय होते हैं और आसानी से विचलित होते हैं और जब उन्हें शांत और व्यवहार करने की आवश्यकता होती है तो वे बेचैन, नाराज़ और असुविधाजनक हो सकते हैं यह पूरी तरह से सामान्य है और आपको चिंता नहीं करनी चाहिए कि ऐसा लगता है कि आपका बच्चा एक मिनट का ध्यान अवधि है। फिर भी, ऐसे समय होते हैं जब आपको अपने बच्चे को अभी भी बने रहना पड़ता है कुछ उपयोगी टिप्स ढूंढने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें!

चरणों

भाग 1
अभी भी रहने की क्षमता का विकास करना

छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठो चरण 1

Video: किसी भी लड़की के नाम से नंबर कैसे पता करें

1
उसे इसे अभ्यास करें चुप रहना ज्यादातर युवा बच्चों में स्वाभाविक रूप से प्रकट नहीं होता है, लेकिन आप घर पर इस कौशल का अभ्यास कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, अपने बच्चे को अपनी गोद में एक पूर्ण मिनट के लिए रहने दें। अपने बच्चे को अभी तक यथासंभव रहने के लिए चुनौती दें। धीरे-धीरे, जब तक कि आपका बच्चा लंबे समय तक नहीं रह सके, तब तक का समय बढ़ाएं।
  • इन अभ्यास सत्रों के दौरान अपने छोटे से एक का बहुत ज्यादा मनोरंजन न करें। बजाना, गुदगुदी करना, गायन करना और कुछ और करना आपके उद्देश्य को विफल करता है: अपने बच्चा को बिना मनोरंजन के समय के शांत हिस्सों को सहन करने की कोशिश करें।
  • जैसा कि आपका बच्चा इस अभ्यास में सुधार करता है, आप अपनी गोद से एक कुर्सी पर बदल सकते हैं। अपने बच्चे के बगल में बैठो और उसे अभी भी रहने के लिए चुनौती देना जारी रखें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए चरण 2
    2
    इसे ज़ोर से पढ़ें जोर से पढ़कर आपका छोटा लड़का एक शांत और सचेत गतिविधि में भाग लेता है, उसे ध्यान केंद्रित करने और शांत तरीके से चुप रहने की क्षमता विकसित करता है। उसे विवरणों पर ध्यान देने के लिए सिखाएं: तस्वीरों में दिलचस्प चीजों पर सवाल उठाएं और उनको उजागर करें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए चरण 3
    3
    कलात्मक गतिविधियों को प्रोत्साहित करें सुनिश्चित करें कि आपके बच्चा को कागज, क्रैयोन, पेंसिल और / या पेंट तक पहुंच है। ये गतिविधियां भी दिलचस्प हैं और एक लंबा ध्यान अवधि को प्रोत्साहित करती हैं। कुछ और के साथ जारी रखने से पहले एक छवि को खत्म करने के लिए अपने बच्चे को चुनौती दें
  • शुरुआत में, आपके बच्चे के साथ इन गतिविधियों में भाग लेने में सहायक हो सकता है आपका ध्यान रखने से आप लंबे समय तक कलात्मक काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। जैसा कि आप अधिक ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने योग्य सीखते हैं, आप आराम से बैठना शुरू कर सकते हैं और देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठो चरण 4
    4
    कुछ ऐसा खेलें जिससे आपका ध्यान और शांति हो। अपने बच्चा को क्यूब्स, पहेली और अन्य गेम के साथ खेलने की कोशिश करें, जिसमें शारीरिक गतिविधि शामिल नहीं है। ये गेम युवा बच्चों को स्मृति कौशल, ठीक धुन मोटर समन्वय और अभी भी बैठने की क्षमता विकसित करने में मदद करते हैं।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए कदम 5
    5
    अपने परिवार के दिनचर्या में शांत क्षणों का विकास करें। एक परिवार के रूप में बैठकर और चुपचाप पढ़ने के लिए नियत समय पर, नियमित रूप से एक परिवार के रूप में बैठकर नियमित समय चुनें। यदि आपका बच्चा देखता है कि उसके माता-पिता और भाई-बहन उपयुक्त गतिविधि दिखाते हैं, तो वह इसे तेजी से पकड़ लेगा
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए चरण 6
    6
    अभ्यास के रूप में भोजन के घंटे का उपयोग करें युवा बच्चों को भोजन के दौरान टेबल पर अभी भी बैठना सीखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा समझता है कि भोजन के दौरान चारों ओर दौड़ना अस्वीकार्य है - उसे अभी भी बैठना चाहिए और खेलना शुरू करने से पहले खाना खत्म करना चाहिए क्योंकि भोजन के समय इतने बार होते हैं, वे आपके छोटे बच्चे के कौशल का अभ्यास करने के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करते हैं।
  • भोजन के समय के दौरान एक अच्छा उदाहरण सेट करें जब आप अपने परिवार के साथ रात के खाने के लिए बैठते हैं, तो फोन का जवाब न उठें या टीवी पर देखें।
  • आपको अपने बच्चे को एक गुड़िया या टेडी बियर को मेज पर खाने के साथी के रूप में लाने की अनुमति देने पर विचार करना चाहिए। बताएं कि गुड़िया या टेडी बियर मेज के चारों ओर नहीं कूदते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए चरण 7
    7

    Video: पढाई के लिए टाईमटेबल कैसे बनाये | How to Make Study Time Table | STUDY TIPS | HINDI/URDU

    अपने बच्चे के प्रयासों को पुरस्कृत करें जब आपका बच्चा अभी भी खड़े रहने या ध्यान देने का एक अच्छा काम करता है, तो इसे बहुत विशिष्ट मिलता है। विशेष रूप से एक अच्छे व्यवहार के लिए उसे एक छोटा उपहार (चॉकलेट का एक टुकड़ा, पार्क के लिए टहलने) देने के लिए ध्यान रखें
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    भाग 2
    अपने बच्चे की मदद करना अभी भी रहना




    छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा सिखाओ अभी भी चरण 8
    1
    अपने बेटे को तैयार करें यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां आपका बच्चा अभी भी बैठना है, तो उसे जल्दी से तैयार करना शुरू करें उसे पता चले कि स्थिति क्या होगी और आप किस तरह के व्यवहार से उम्मीद करते हैं सामान्य स्थितियों में शामिल हैं:
    • रेस्तरां में भोजन घर पर खाने वाले भोजन से भी ज्यादा, रेस्तरां भोजन अच्छे व्यवहार की मांग करते हैं। चमत्कारों की अपेक्षा न करें (उन रेस्तरां को चुनें जो परिवारों के लिए स्वागत करते हैं), लेकिन अपने छोटे बच्चे को पता चले कि उन्हें अभी भी रहना चाहिए और अच्छा व्यवहार करना चाहिए।
    • बाल कटौती यदि आपका छोटा लड़का विगलन करता है, हर जगह चल रहा है या कूदता नहीं रोकता है, तो अच्छा बाल कटवाने के लिए बहुत मुश्किल होगा। अपने बच्चे को पहले से बताएं और सुझाव दें कि वह अभी भी यथासंभव रहें और आईने में बाल कटवाने को देखें।
    • चिकित्सा परीक्षा बच्चों को चिकित्सा परीक्षाओं के दौरान अभी भी बैठना चाहिए, खासकर रक्त परीक्षणों और अन्य प्रयोगशाला कार्यों के लिए अपने बच्चे को पहले से तैयार करें परीक्षा के दौरान, यथासंभव अपने बच्चे का मनोरंजन करने का प्रयास करें। रंगीन चित्रों या चित्रों को इंगित करके इसे विचलित करें और अपनी कल्पना का उपयोग करें: खून की एक बूंद एक महिला पुष्प या रास्पबेरी का रस हो सकता है
    • चर्च, संगीत और अन्य नाटकों एक बार फिर, अपने बच्चे को पहले से तैयार करें हालांकि, आपको यह समझना चाहिए कि यह संभव है कि आपका बच्चा कुछ ऐसी स्थिति में बैठे न हो जो चर्च सेवा या संगीत कार्यक्रम जैसे लंबे समय तक रहता है। थोड़ी देर के लिए अपने बच्चे को बाहर ले जाने के लिए कुछ ऊर्जा जलाने की योजना बनाएं
  • छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा सिखाओ अभी भी कदम 9
    2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे की बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हैं। आप एक छोटे बच्चे की अपेक्षा नहीं कर सकते जो भूख, प्यास, थका हुआ या असुविधाजनक है, जो अभी भी खड़ा है और अच्छी तरह व्यवहार करते हैं - ऐसा नहीं होगा किसी भी ऐसे घटना पर जाने की कोशिश न करें जिससे आपको अपने छोटे बच्चे को खिलाने के बिना भी बैठना पड़े और यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपनी अन्य ज़रूरतों को पूरा करते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए कदम 10
    3
    अपने बेटे को विचलित करें जब आपके बच्चे को अभी भी बैठना पड़ता है, या तो भोजन के दौरान या डॉक्टर की नियुक्ति पर, विचलन में मदद मिलती है। अपने बच्चे को दीवार पर एक तस्वीर, अपने दर्पण छवि पर, किसी गाना या एक मूर्खतापूर्ण कहानी पर ध्यान दें: जो भी काम करता है यदि आवश्यक हो, तो अपने खिलौने, सचित्र कहानी की किताबें और पसंदीदा सैंडविच लाएं।
  • दुर्लभ अवसरों पर, आप एक व्यंग्य या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को आकर्षित करना चाह सकते हैं यह तब काम कर सकता है जब आपको वास्तव में अपने बच्चे को अभी भी रहना पड़ता है (जैसे डॉक्टर के कार्यालय में या नाई की दुकान में)। लेकिन इस रणनीति को अक्सर प्रयोग न करें - आप केवल अपने बच्चे को एक स्क्रीन के सामने बादलों में ही सिखेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा सिखाओ अभी भी कदम 11
    4
    अपने बच्चे को गतिविधि फिट करने के लिए पोशाक जब आपका छोटा लड़का एक जगह से दूसरे स्थान पर चलने वाला है, तो आप उसे कपड़े और जूते पहनने के लिए तैयार कर सकते हैं। जब आप कुछ ऐसा करने के लिए जाते हैं जिसके लिए आपको "सर्वोत्तम व्यवहार" करने की आवश्यकता होती है, तो अपनी अपेक्षाओं को प्रतिबिंबित करने के लिए अपने कपड़े बदल दें। अपने बच्चे को अंतर पहचानने के लिए सिखाओ
  • हालांकि, अपने बच्चे को उस चीज से न देखें जो बहुत सख्त, असुविधाजनक या तंग है। यह उल्टा हो सकता है, इससे पहले कि आपका बच्चा अधिक बेचैन हो।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा आपका बच्चा अभी भी बैठने के लिए कदम 12
    5
    आप एक प्राधिकारी आंकड़ा होना चाहिए बच्चों को चिंता और मुक्त बचपन का आनंद लेने और उनका आनंद लेने का अधिकार है, लेकिन आपको अभी भी सभी चीजों को नियंत्रण में रखना होगा। याद रखें कि आप नियमों को स्थापित करते हैं और आपको अपने छोटे लड़के को उनका सम्मान करने की उम्मीद करनी चाहिए।
  • उसी समय, अपनी अपेक्षाओं को नियंत्रण में रखें चर्च सेवा में एक घंटे तक बैठने में सक्षम न होने के लिए उसे दंडित न करें- यह उचित नहीं है। लेकिन बुरा व्यवहार के लिए उसे हल्का और उम्र योग्य दंड देने के लिए ध्यान रखें।
  • छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा सिखाओ अभी भी कदम 13
    6
    अपने बच्चे के विकल्प दें यहां तक ​​कि अगर आप प्राधिकरण हैं, तो आप अभी भी अपने बच्चे को कुछ नियंत्रण दे सकते हैं। अपने छोटे लड़के को निर्णय लेने दें क्या वह आपकी गोद में बैठेगा या कुर्सी पर बैठेगा? क्या आप सेब के स्लाइस या पनीर क्यूब्स चाहते हैं? उसे कुछ निर्णय लेने से उसे आजादी और नियंत्रण की भावना हो सकती है।
  • छवि सिखाओ आपका बच्चा सिखाओ अभी भी कदम 14
    7
    अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करें अपने छोटे बच्चे को पता चले कि जब आप शांत महसूस करते हैं और अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं तो आप उस पर गर्व करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • छोटे बच्चों के साथ, यह सबसे अच्छी उम्मीद करने का सबसे अच्छा नियम है, लेकिन सबसे खराब योजना है। यदि आप अभी भी बैठने और अच्छी तरह से व्यवहार करने से इनकार करते हैं, तो एक योजना बी रखें।
    • स्थिरता महत्वपूर्ण है। यदि आप कभी-कभी दोपहर के भोजन के दौरान अपने बच्चे को टेबल के चारों ओर चले जाते हैं या कॉन्सर्ट में कुर्सी पर कूद जाते हैं, तो वह हर समय ऐसा करने की कोशिश करेंगे। आपको हर समय समान नियमों और प्रतिबंधों को लागू करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com