ekterya.com

अपने बच्चे को महसूस करने के लिए उत्तेजित कैसे करें

बैठे बच्चों के विकास में एक महान मील का पत्थर है 4 से 5 महीनों के बीच शिशुओं को उनके हाथ, पैर और धड़ में पर्याप्त ताकत होती है ताकि वे खड़े हो जाएं। हालांकि, प्रक्रिया आसान नहीं होगी। अपने बच्चे को उत्तेजित करने के लिए, अपना संतुलन बढ़ाने के लिए और नीचे बैठने का अभ्यास करने के लिए चेहरे से नीचे व्यायाम सत्रों के साथ खुद को मजबूत करने में मदद करें।

चरणों

विधि 1
अपने शरीर को चेहरे से नीचे व्यायाम के साथ मजबूत बनाना

अपनी बच्ची को प्रोत्साहित करने के लिए शीर्षक चित्र देखें चरण 1
1
फर्श पर एक फैले कंबल रखें। फेस-डाउन अभ्यास में आपके बच्चे को मंजिल पर खेलने का मौका देना और उसकी गर्दन, बाहों, धड़ और सिर की मांसपेशियों को मजबूत करना शामिल है। इस तरह, आपका बच्चा उस कौशल का विकास करेगा जो आखिरकार उसे वापस आने, क्रॉल करने और बैठने की अनुमति देगा। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि व्यायाम हमेशा किया जाता है जब बच्चा जाग और पर्यवेक्षण के अधीन होता है
  • शुरूआत करने के लिए, फर्श पर एक कंबल, तौलिया, या फैला हुआ चटाई रखें ताकि आपके बच्चे को झूठ बोलने के लिए एक आरामदायक सतह हो। जब आप झूठ बोल रहे हों तब भी आप इसे छाती या पेट पर प्रयोग कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका बच्चा प्रोत्साहित करने के लिए कदम 2
    2

    Video: औरत को गर्म करने के उपाय

    कंबल पर अपना बच्चा चेहरा नीचे रखें दूसरा कदम है पेट के नीचे कंबल या तौलिया में बच्चे की स्थिति। आप इसे लुढ़का तौलिया के साथ अधिक समर्थन दे सकते हैं ऐसा करने के लिए, आपको इसे केवल अपनी छाती के नीचे इस तरह रखें कि आपके हथियार अपने पक्ष में लटकाए जाएं और सुनिश्चित करें कि आपकी ठोड़ी भी तौलिया पर टिकी हुई है ताकि यह आपके वायुमार्ग को रोक न सके।
  • आपके बच्चे को शुरुआत में सामना करना पसंद नहीं है इसलिए, 3 से 5 मिनट के सत्र के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है। आप हर दिन 45 से 60 मिनट के बीच को पूरा करने के लिए समय की वृद्धि कर सकते हैं, बच्चे की आवश्यकताओं के अनुसार कई अवधियों में वितरित किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा प्रोत्साहित करें ऊपर चरण 3
    3
    अपने बच्चे के साथ बातचीत करें फेस-डाउन अभ्यास में बच्चे को इसे मजबूत करने के लिए उत्तेजित करने, जांच करने, जांच करने और शरीर को मजबूत करने के लिए उत्तेजित होना शामिल है। उसके साथ बातचीत करें और उसका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें। उसे प्रोत्साहित करें कि वह अपना सिर बढ़ाएं, आप क्या करने की प्रतिक्रिया करें, आप तक पहुंचने की कोशिश करें और अंत में, आगे बढ़ें और घूमने के लिए।
  • बच्चे को देखने और आपके साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आंखों के संपर्क को बनाए रखने की कोशिश करें। गायन, गुनगुना या कूओइंग पर विचार करें।
  • इसमें खिलौने और अन्य भौतिक वस्तुओं को शामिल करने के लिए बच्चे को उन्हें पालन करने और उन तक पहुंचने का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी गर्दन की मांसपेशियों को देखने और मजबूत करने के लिए इसके ऊपर एक खिलौना लटका सकते हैं - एक बच्चे को बैठने के लिए अपने सिर के वजन का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आप अपने बच्चे के सिर के सामने एक छोटा दर्पण भी रख सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, छोटे से अपने स्वयं के प्रतिबिंब से चिंतित है और इसे देखना चाहता है
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा को ऊपर बैठने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    इसे अक्सर बदलें आपके बच्चे को अपनी मांसपेशियों को मजबूत करना होगा और वे बैठने शुरू होने से पहले विभिन्न मोटर कौशल विकसित करना होगा। अपनी स्थिति को उत्तेजित करने के लिए इसे बदलने के लिए, इसे दोनों का सामना करना और चेहरे को ऊपर डाल देना। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप इसकी निगरानी करते हैं
  • अपना अभ्यास शुरू करने के लिए बच्चे को अपने पक्ष में रखने की कोशिश करें। अपने हाथ या एक लुढ़का तौलिया पर कंबल का उपयोग बच्चे की पीठ का समर्थन करने के लिए करें। आपकी बाहों को आगे किया जाना चाहिए, और आपके घुटनों और कूल्हों को आराम के लिए मिलाया जाना चाहिए
  • सुनिश्चित करें कि आप पक्ष बदलते हैं और उल्टा स्थिति में वापस आ जाते हैं ताकि आपका बच्चा अलग-अलग पेशी समूहों का उपयोग कर सके इस तरह, मांसपेशियों को समान रूप से विकसित किया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    जब बच्चा फैसला करता है तो प्रत्येक सत्र समाप्त करें ऐसे कई संकेत हैं जो आपका बच्चा आपको दिखा सकता है कि वह चेहरे से नीचे के व्यायाम से थक गए हैं। समय को लंबा करने की कोशिश मत करो आप बाद में या फिर अगले दिन फिर से प्रयास कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सत्र समाप्त करते हैं जब आप देखते हैं कि छोटा व्यक्ति बेचैन हो जाता है।
  • जब आपका व्यायाम पूरा हो जाए तो आपका बच्चा आपको दिखाएगा, क्योंकि वह बेचैन हो जाएगा, रोना या रखेगा। यह एक संकेत है कि आप थके हुए हैं के रूप में ले लो।
  • जब व्यायाम का समय समाप्त हो जाता है, तो अपना बच्चा उठाएं या उसकी पीठ पर उसे फेंक दो। साथ ही, सत्रों के दौरान इसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें जबकि शिशुओं को अपने पेट पर झूठ बोलना पड़ता है जबकि जाग और पर्यवेक्षण के अंतर्गत, उन्हें अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) के खतरे को कम करने के लिए सोने की पीठ पर रहना चाहिए।
  • Video: इस अंग को छूने से सबसे ज्यदा उत्तेजित होती है गर्ल्स

    विधि 2
    अपने संतुलन को बढ़ाने के लिए कुछ स्थितियों का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक से आपका बच्चा प्रोत्साहित करें चरण 6
    1
    अपने बच्चे को महसूस करें अपने बच्चे की सहायता करने के लिए एक और तरीका यह है कि उसे अपने संतुलन में वृद्धि करने में मदद करें 4 महीने में, ज्यादातर बच्चे अपने सिर को मजबूती से पकड़ना शुरू करते हैं इस बिंदु पर, आप इसे कुछ बैठे स्थितियों से ऐसे तरीके से उत्तेजित कर सकते हैं कि आप ईमानदार और अपने संतुलन को विकसित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं
    • आप अपने बच्चे को बम्बो कुर्सी में रख सकते हैं या इसे अपनी गोद में खड़ा कर सकते हैं, समर्थन के साथ। शुरूआत में, बच्चा थोड़ी चक्कर लगाएगा और शायद वह कुछ सेकंड के लिए सही रह सकता है
    • सुनिश्चित करें कि आप छोटे से एक पर नज़र रखें यदि आप फर्श पर अभ्यास करने जा रहे हैं, तो आप गिर जाने पर कंबल रखें।
    • जब आप उसे पैदल चलने के लिए ले जाते हैं, तो आप अपने बच्चे को अपने घुमक्कड़ में एक स्टैंड के साथ सीधे खड़े कर सकते हैं आप इसे नीचे बैठने और उन चीजों को इंगित करने में आपकी रूचि को प्रोत्साहित करने के लिए कर सकते हैं, जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है, जैसे कि कुत्तों, अन्य बच्चों या कारों
  • Video: लड़की को गर्म करने के तरीके | कौनसे अंगों से होती है ज्यादा उत्तेजित | Ladki ko Garm karne ke tarike

    छवि शीर्षक शीर्षक से अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 7



    2
    अपने बच्चे को कोनों में रखें अपने बच्चे को बैठने और फर्म खड़े करने के लिए संतुलन की आवश्यकता होगी, लेकिन इस तंत्रिकाशोथ क्षमता को विकसित करने में कुछ समय लगेगा। कोने आपके बच्चे को अभ्यास करने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक सहायता प्रदान करते हैं।
  • एक सोफे के कोनों, एक आर्चचेयर या अपने बच्चे के लिए एक कमरा भी अपने व्यवहार में संतुलन रखने के लिए उपयोग करें। यदि आप अभी भी फर्म नहीं खड़े हो सकते हैं, सहायता प्रदान करने के लिए एक या दो तकिए के साथ बच्चे को घेर लें।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा प्रोत्साहित करें चरण 8
    3
    समर्थन देने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें एक और तरीका प्रदान करने का एक अन्य तरीका है और अपने बच्चे के लिए संतुलन जबकि बैठे अपने पैरों के बीच जगह है जब आप उन्हें पार करते हैं, तो आपके पैर और गोद आपके बच्चे के लिए एक सीट और सही समर्थन बन जाएगा।
  • शुरू करने के लिए, फर्श पर बैठो और अपने पैरों को इस तरह से पार करें कि दोनों आप के नीचे खाली हैं
  • फिर, अपने बच्चे को अपनी गोद के बीच में रखें, बछड़ों की मांसपेशियों और मांसपेशियों के बीच। जांघों को आप दोनों पक्षों पर आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे, जबकि आपका धड़ आपको सीधा रहने में मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा प्रोत्साहित करें चरण 9
    4
    अपने बच्चे को अतिरिक्त सहायता दें शुरुआत में, आपके बच्चे को नीचे बैठने के लिए थोड़ी अधिक मदद की आवश्यकता होगी एक बार जब आप बुनियादी बातों को सीखते हैं और अपने दम पर बैठना शुरू करते हैं, तो उन्हें आपकी ज़रूरत का समर्थन दें। आपको हमेशा करीब रहना होगा इसके अलावा, आप संक्रमण की सुविधा के लिए कुछ लेखों का उपयोग कर सकते हैं।
  • शुरुआत में, आपके बच्चे को सामने अपने हथियारों के साथ अपना वजन रखना होगा। इसे "ट्राइपॉड" आसन के रूप में जाना जाता है और आपको मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। जब तक आप ऐसा नहीं करते, सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नरम सतह पर है, जैसे गलीचा, कंबल, तौलिया या चटाई
  • आप बच्चे का समर्थन करने के लिए चीजों का उपयोग कर सकते हैं और मांसपेशियों की वृद्धि और संतुलन को प्रोत्साहित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप तकिए, लुढ़का तौलिये, खेलना कुर्सियाँ, स्तनपान तकिए, बम्बो कुर्सियाँ या स्विंगिंग कूद कर सकते हैं।
  • विधि 3
    बैठे अभ्यास

    अपनी बच्ची को प्रोत्साहित करने के लिए शीर्षक पर छवि चरण 10
    1
    कुछ ऐसा खेलें जिसके लिए बच्चे को बैठने की आवश्यकता होती है नियमित तौर पर बैठे अभ्यास का एक अन्य तरीका अपने बच्चे के साथ खेलना है उदाहरण के लिए, जब आप फर्श पर होते हैं तो आप अपनी गोद में बैठ सकते हैं ताकि आप पक्षों और पीठों का समर्थन कर सकें। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ मुफ़्त हैं यह विचार उसे खड़े होने के दौरान खेलने के लिए प्रोत्साहित करना है
    • अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए रंगीन खिलौने का उपयोग करें खिलौनों को बच्चे के सामने इस तरह रखें कि वे उन्हें पकड़ने की कोशिश करें। यद्यपि बच्चे को दोनों हाथों से फर्म रहने की ज़रूरत होगी, समय के साथ वह हाथ के बिना और दोनों के बाद कर सकेंगे, और वह उन्हें खेलने के लिए उपयोग करने में सक्षम होंगे।
    • एक बार जब आपका बच्चा अपने हाथों को छू सकता है, तो खेलने के लिए अधिक खिलौने देने की शुरुआत करें। इस तरह, आप खिलौने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अच्छी तरह से बैठना सीखेंगे।
  • इमेज शीर्षक से अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 11
    2
    कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग करें आप एक समर्थन के रूप में एक बॉक्स का उपयोग भी कर सकते हैं। यह अभ्यास करने और अपने बच्चे को महसूस करने के लिए उत्तेजित करने के लिए एक अच्छी तकनीक है शुरुआती समय पर झुकने के लिए तकिए के साथ, आपको अपने बच्चे को अंदर रखने के लिए केवल एक छोटे, खुले बॉक्स की आवश्यकता होगी सुनिश्चित करें कि यह चौड़ी से थोड़ी लंबी है
  • अपने बच्चे को बैठे बॉक्स के अंदर रखें और खड़े हो जाएं यह आपको एक समर्थन संरचना प्रदान करेगा और आपको सीधे रहने में मदद करेगा। तब आप बॉक्स के अंदर खेलने के लिए खिलौने दे सकते हैं।
  • आप कुछ खिलौनों के साथ बॉक्स में एक डॉवेल, एक शासक या छोटा झाड़ू संभाल सकते हैं। बॉक्स में खिलौने की उपस्थिति और इसके ऊपर आपके बच्चे को सीधा बैठने के लिए एक अच्छा प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  • इमेज शीर्षक से आपका बच्चा प्रोत्साहित करें चरण 12
    3
    अपने बच्चे को उठाएं अपने बच्चे को खड़ा महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए व्यावहारिक रहें उसे इस स्थिति में इस्तेमाल करने में मदद करें और ऐसा करने के लिए आवश्यक मांसपेशियों को विकसित करें। आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन सभी मामलों में, आपके बच्चे को उठने में थोड़ी मदद की आवश्यकता होगी
  • शुरू करने के लिए, अपने बच्चे को अपनी पीठ पर रखें फिर, सावधानी से, दोनों हाथों को पकड़ो और जब तक आप बैठे न हों तब तक खींचें।
  • उनका ध्यान आकर्षित करने और उन्हें महसूस करने के लिए एक छोटा दर्पण का उपयोग करने का प्रयास करें झूठ बोलते समय, एक ऊंचाई पर दर्पण पकड़ो जहां आप लगभग कुछ भी नहीं देख सकते हैं और फिर उसे बैठने में सहायता कर सकते हैं ताकि वह देख सकें।
  • अपने बच्चे को प्रोत्साहित करने का शीर्षक चित्र 13 कदम 13
    4
    अपने बच्चे को ईमानदार खींचो अपने बच्चे की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए एक अन्य अभ्यास यह है कि उसे अपने हथियारों के नीचे उसे पकड़ने का अनुभव करना है जबकि आपका बच्चा अभी भी खड़े नहीं होने में सक्षम होगा, यह स्थिति आपको अपने संतुलन को मजबूत करने और सुधारने में मदद करेगी।
  • अपने हाथों को अपने बच्चे के हाथों के नीचे रखें और उसे सावधानी से उठाएं इसे इस प्रकार रखें कि यह अपने अधिकांश वजन का समर्थन करता है, लेकिन उसके पैर फर्श पर समर्थित हैं।
  • बच्चे को अपने वजन का थोड़ा समर्थन करने दें। आपको अधिकतर काम करना पड़ता है, लेकिन वह छोटी मात्रा में जो वजन का समर्थन करता है वह आपकी मांसपेशियों और संतुलन को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com