ekterya.com

एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चा कैसे तैयार करें

रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए अपने बच्चे को तैयार करने का तरीका उसके स्वभाव पर निर्भर करता है। अधिकांश बच्चे किसी भी चिकित्सा का आनंद लेते हैं, इसलिए यह बहुत प्रतिरोध करने की संभावना नहीं है यहां वर्णित चरणों में पैर रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए किसी भी उम्र के बच्चों को तैयार करने के कई तरीके शामिल हैं।

चरणों

विधि 1

अपने बच्चे की तैयारी

रिफ्लेक्सोलॉजी में शिशुओं को शुरू करना बहुत आसान है वास्तव में, चिकित्सा का यह रूप बहुत स्वाभाविक है हो सकता है कि आप अपने बच्चे को रिफ्लेक्सोलॉजी भी महसूस कर रहे हों।

रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 1 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
आपके बच्चे को पहले से ही पता चलने वाले खेल के जरिए रिफ्लेक्सोलोजी सिखाएं, जैसे "यह छोटी उंगली"खेल के दौरान अपने बच्चे के पैर को खींच कर कस लें, इसलिए यह आसानी से रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार बन सकता है।
  • सिर, गर्दन और गले का पलटा अंक पैर की उंगलियों पर हैं, इसलिए रिफ्लेक्सोलॉजी के परिप्रेक्ष्य से इस खेल को खेलना आपके बच्चे को सर्दी और दर्द से उबरने में मदद करने का एक सही तरीका है गले का
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 2 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    2
    रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीक का प्रयोग करें जब आप अपने बच्चे को स्नान कर रहे हों शायद, आपके बच्चे के पैरों को साबुन पैड से फैलाए जाने से आपके छोटे पैरों पर सभी पलटा अंक सक्रिय हो जाएंगे। बुलबुले जो अपने पैरों के पैर की उंगलियों से बाहर निकलते हैं जब आप इसे निचोड़ दिखा कर एक खेल में इसे मुड़ें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 3 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    3
    मस्सा या धीरे से अपने बच्चे के पैरों को निचोड़ते हुए उसे झुकाते हैं ताकि वह सो हो।
  • विधि 2

    अपने छोटे लड़के की तैयारी

    रिफ्लेक्सोलॉजी सत्रों के लिए युवा बच्चों की तैयारी करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे कभी-कभी एक छोटे से बेचैन होते हैं - लेकिन उन्हें रिफ्लेक्सोलॉजी बनाने के तरीके होते हैं जो उन्हें गेम के समान लगेंगे।

    रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 4 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    1
    बहाना आप एक खेल खेल रहे हैं आपका छोटा लड़का एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र में स्वेच्छा से भाग लेना चाहता है यदि वह इसे खेल के रूप में देखता है उदाहरण के लिए, विचार करें कि वे एक-दूसरे के पैरों को मालिश करते हैं, या उनके पसंदीदा सामान वाले खिलौने या गुड़िया के पैर
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 5 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    2
    अपने बच्चो को अपने पैरों को मालिश करने के लिए भी पूछें, इस तरह आपको लगेगा कि आप इस खेल में पूरी तरह भाग ले रहे हैं। उसे पता है कि यह आपके लिए सुखद अनुभव है। कई छोटे बच्चे अपने माता-पिता को अच्छा लगाना पसंद करते हैं।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 6 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    3
    अपने बच्चे के प्रश्नों का उत्तर दें पूरे सत्र मजेदार बनाओ
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 7 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    4
    अपने बच्चे को पर्यावरण के रूप में एक संकेत के रूप में लेने के लिए एक वातावरण बनाएं मुलायम संगीत चलाएं, रोशनी को बंद करें और हर दिन एक ही समय में प्रत्येक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र की कोशिश करें। युवा बच्चों को रूटीन पसंद करते हैं, और जब आपका बच्चा रिफ्लेक्सोलॉजी के लिए समय संकेत सुनता और सुनता है, तो वह सहयोग करने के लिए अधिक ध्यान देगा।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 8 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    5



    सत्र को रोकें यदि आपका बच्चा सचमुच रोकना और खेलना चाहता है आखिरी चीज जिसे आप चाहते हैं, वह है कि आपके बच्चे को लगता है कि रिफ्लेक्सोलॉजी एक सज़ा या भारी गतिविधि है
  • विधि 3

    एक बड़ा बच्चा तैयार करना

    कुछ बच्चों के पास कम ध्यान अवधि है और अन्य कई गतिविधियों में शामिल हैं जो उन्हें लंबे समय तक बैठने के लिए मुश्किल बनाता है। अपने बच्चे के साथ लंबे समय तक सत्र की उम्मीद न करें, खासकर यदि आप 10 साल से कम उम्र के हैं

    रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 9 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    1
    अपने बच्चे को यह देखने दें कि आप अपने आप को रिफ्लेक्सोलॉजी या परिवार के सदस्य, विशेष रूप से पसंदीदा चाचा या चाची कैसे देखते हैं। एक बच्चा जो वास्तव में एक रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार की प्रशंसा करने वाले किसी व्यक्ति को देखता है, उसी तरह के अनुभव को भी उतना ही अधिक होना चाहिए।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक चरण 10
    2
    अपने बच्चे को बताएं कि रिफ्लेक्सोलॉजी, प्राकृतिक तरीके से बीमारी और चोट के साथ कैसे मदद कर सकता है। अधिकांश बच्चों को कड़वा दवा की चम्मच लेने की तुलना में "पैरों की मालिश" करना पसंद करेंगे
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 11 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उदाहरणों को बताएं कि रिफ्लेक्सोलॉजी ने आपको और आपके परिचित लोगों को कैसे मदद की है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 12 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने स्थानीय बुकस्टोर पर रिफ्लेक्सोलॉजी पर पुस्तकों को खरीदें और उन्हें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र 13 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक शीर्षक
    5
    रिफ्लेक्सोलॉजी पर अपना बच्चा ग्राफिक्स दिखाएं, ताकि आप अपने पैरों के पलटा अंक और आपके शरीर के उन हिस्सों के दबाव को लागू करने से प्रभावित क्षेत्रों के बीच के संबंध देख सकें।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 14 के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक
    6
    अपने किशोर को बताएं कि रिफ्लेक्सोलॉजी हार्मोनल परिवर्तनों के साथ बढ़ती दर्द और मुँहासे के साथ भी मदद कर सकता है कुछ किशोर रिफ्लेक्सोलॉजी के विचार के प्रति अधिक ग्रहणशील होंगे, यदि उन्हें महसूस होता है कि वे एक लाभ प्राप्त करेंगे, विशेष रूप से एक दृश्य लाभ जैसे कि उनकी त्वचा को साफ करना।
  • युक्तियाँ

    • रिफ्लेक्सोलॉजी के लाभों के बड़े बच्चे को समझने का एक त्वरित तरीका प्रभावों को प्रदर्शित करना है। यह तकनीक केवल तभी काम करती है जब आपका बच्चा ध्यानपूर्वक परेशानी का सामना कर रहा है, जैसे घुटने में दर्द। यदि आप अपने पैरों में घुटने के पलटा पर दबाते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप दर्द महसूस करेंगे, विरोध करने के लिए पर्याप्त दर्द हो सकता है, जिससे आप बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इस बिंदु पर, अपने बच्चे को एक पैर चार्ट दिखाएं, घुटने के पलटा को बताएं, वह समझाएं कि वह संवेदनशील क्यों है, और उस बिंदु पर दबाव उसके घुटने को ठीक करने में कैसे मदद करेगा।
    • अपने छोटे लड़के को अपना पसंदीदा सामान भरने दें, ताकि आप "अपने पैरों को मालिश कर सकें" उसी समय आप रिफ्लेक्सोलॉजी कर सकें।
    • जब आपका बच्चा शांत होता है तो सोने का समय पर रिफ्लेक्सोलॉजी करें इससे आपको आराम और नींद में मदद मिलेगी।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी के बारे में सोचें कि आपके बच्चे के साथ जुड़ने का एक तरीका है। अपने बच्चे से संबंधित यह एक बेहतरीन तरीका है, जबकि उनके स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन और सुधार करना।
    • बच्चों के पैर बहुत संवेदनशील होते हैं और अक्सर बहुत ही तंग होती हैं एक फर्म पकड़, लेकिन बहुत तंग नहीं, आमतौर पर आपके पैर गुदगुदी होने का कोई भी खतरा खत्म हो जाएगा
    • एक उपचार के दौरान अपने बच्चे के पैर गर्म रखने के लिए सुनिश्चित करें। अपने पैर को कवर करें जहां आप एक छोटे से कंबल या तौलिया के साथ काम नहीं कर रहे हैं
    • यद्यपि विशेष आवश्यकताओं वाला बच्चा माता-पिता को अनोखी चुनौतियां पेश कर सकता है, हालांकि, उन चुनौतियों का सामना करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू किया जा सकता है। यदि आप विशेष आवश्यकताओं के साथ अपने बच्चे को रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करते हैं, तो अपने बच्चे की स्थिति के अनुरूप पलटा अंक पर ध्यान केंद्रित करें आप केवल नर्वस सिस्टम पर या मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के पलटा अंक पर अपने प्रयासों को ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं।

    Video: Rolfing And Emotional Trauma - How Rolfing Can Help Your Emotional And Energetic Body

    चेतावनी

    • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को अतिरिक्त द्रव दें। यदि आप अपने बच्चे को सोने का समय पर एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र देते हैं, तो उसे नाश्ते में अतिरिक्त तरल पदार्थ दें सजगता को मालिश करने से विषाक्त पदार्थों को मुक्त करने और बहुत से पानी पीने से उन्हें शरीर से समाप्त करने में मदद मिलेगी।
    • अपने बच्चे के साथ बहुत नरम स्पर्श का प्रयोग करें सभी पैर संवेदनशील होते हैं, लेकिन आपके बच्चे के पैर बेहद संवेदनशील होते हैं। आपको जो भी दबाव डालने की ज़रूरत है वह अपनी प्रतिक्रियाएं धीरे-धीरे दबाएं या धीरे-धीरे अपने पैरों को धीरे से दबाएं।
    • ध्यान रखें कि पलटा अंक के लिए दबाव डालने से पैर और पैरों के अम्ल का कारण हो सकता है। पैर की ओर ध्यान दें जो चंचल प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है यह आपके बच्चे का एक क्षेत्र होगा जिसमें आपको ध्यान देना चाहिए। * कोमल दबाव लागू करें और धीरे-धीरे इसे समय की अवधि में बढ़ाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिफ्लेक्सोलॉजी ग्राफिक्स (वैकल्पिक)
    • कंबल या छोटे तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com