ekterya.com

एक छोटा बच्चा कैसे मारना बंद करना

हिट करने वाले बच्चों में 1 से 2 साल का बच्चा है। सभी छोटे बच्चे समय-समय पर परेशान होते हैं और छोटे बच्चों को, जो आमतौर पर मौखिक संचार और संकल्प के साथ समस्याएं हैं, उचित तरीके से अपने क्रोध व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है क्या आपके पास एक छोटा बच्चा है जो मारना बंद नहीं करता? सरल सलाह पाने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें

चरणों

भाग 1
समझें कि छोटे बच्चों को क्यों मारा

Video: 1 दिन में खूनी पेचिश को बंद करने का आसान घरेलू इलाज || Home Remedies For Dysentery Khooni Pechis

छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्टॉप हटिंग चरण 1
1
स्वीकार करें कि क्रोध सामान्य और स्वस्थ है हर कोई समय-समय पर परेशान हो जाता है और आपका छोटा लड़का कोई अपवाद नहीं है। विकास के अपने स्तर पर निर्भर करते हुए, बच्चों को अपने गुस्से को व्यक्त करने के सीमित तरीके होते हैं, इसलिए कभी-कभी वे मारना शुरू करते हैं और जब वे नहीं मिलते हैं तो वे क्या चाहते हैं। यह ऐसा व्यवहार है जिसे संशोधित किया जाना चाहिए, क्रोध नहीं ही।
  • छवि शीर्षक से एक बच्चा को स्टॉप हिट करने के चरण 2 का शीर्षक दें
    2
    आपको एहसास होना चाहिए कि युवा बच्चों को भावनाओं को व्यक्त करना मुश्किल लगता है। युवा बच्चों के पास अभी भी एक सीमित शब्दावली है और उनकी भाषा कौशल केवल उनकी भावनाओं को सही ढंग से वर्णन करने की अनुमति नहीं देती है कभी-कभी वे शारीरिक रूप से हमला करते हैं क्योंकि वे अपनी हताशा को मौखिक रूप से व्यक्त नहीं कर सकते
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्टॉप हंटिंग चरण 3
    3
    आपको अपने बच्चे की नियंत्रण की आवश्यकता को पहचानना चाहिए युवा बच्चों का जीवन पर बहुत कम नियंत्रण होता है: लगभग सब कुछ में, वे वयस्कों द्वारा निर्धारित कार्यक्रम का पालन करते हैं और उन चीज़ों के साथ खेलते हैं जो खाने, पीने, कपड़े पहनते हैं और वयस्कों को उनके लिए चुनते हैं। हिट उन्हें नियंत्रण की भावना देता है और वे मज़ेदार हो सकते हैं और मजबूत महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्टॉप हिट स्टॉप 4
    4
    आपको नकारात्मक भूमिका मॉडल पर ध्यान देना चाहिए। अधिकांश छोटे बच्चों के विकास के कारणों के लिए मारा, लेकिन अगर आपका यह मानना ​​है कि आप, एक पुराने भाई या किसी अन्य वयस्क को क्रोध या हिंसक तरीके से मारता है, तो यह उस व्यवहार की नकल करने की संभावना है।
  • भाग 2
    वार के एपिसोड के साथ डील करें

    हेटिंग स्टॉप हेटिंग चरण 5 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    1
    आपको तुरंत इस समस्या से निपटना होगा यदि आपका बच्चा आपको या किसी अन्य व्यक्ति को मारता है, तो आपको तुरंत स्थिति का समाधान करना चाहिए - इसे अधिक सुविधाजनक समय के लिए नहीं छोड़ना चाहिए युवा बच्चों को किसी तरह का कारण और असर का अभाव है, और यदि आप उन्हें डांटते हैं या बाद में उन्हें सज़ा देते हैं, तो वे आपके शब्दों को अपने पिछले कार्यों में जोड़ नहीं सकते हैं आप जितना संभव हो उतना स्पष्ट होना चाहते हैं।
  • छुटकारा पाने के चरण 6 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    2
    स्पष्ट रूप से बताएं कि मारना सही नहीं है। उसे बताओ कि मारने से अन्य लोगों को दर्द होता है और आप उसे अनुमति नहीं देंगे।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को रोकने के लिए कदम 7
    3
    उसे नियमित रूप से सज़ा दें यदि आपका छोटा बच्चा मारता रहता है, तो आपके लिए एक स्पष्ट परिणाम लागू करना आवश्यक होगा और आपको इसे नियमित आधार पर करना होगा। यदि आप इसे अपने बच्चे के साथ एक बार करते हैं, तो आप भविष्य में बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए स्वतंत्र महसूस करेंगे। जब वह नियंत्रण से बाहर हो जाए तो उसे एक उपदेश देने की कोशिश करने पर परेशान न करें, यह काम नहीं करेगा बस सज़ा शांति से लागू करें
  • टाइम्स आउट लोकप्रिय सज़ा हैं यदि आप डटकर एपिसोड के लिए समय का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो बस अपने बच्चे को एक शांत स्थान (और आदर्श रूप से उबाऊ) में रखें और मांग करें कि वह समय समाप्त होने तक वहां रहे। यह संभव है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए वहां रहना होगा कि आपका बेटा करता है सामान्य तौर पर, कई बार आपके बच्चे की उम्र के प्रत्येक वर्ष के लिए (फिर, यदि आपका बच्चा 3 साल का है, तो उसे 3 मिनट के लिए समय पर होना चाहिए) चाहिए।
  • छुटकारा पाने के चरण 8 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4



    सजा के बाद का पालन करें न सिर्फ कहना: "समय समाप्त हो गया है!" और अपने बच्चे को खेलने के लिए भेज दें। आपको अपने बच्चे को याद दिलाना चाहिए कि क्या हुआ ("आपको सजा मिली क्योंकि आप अपने भाई को मारते हैं") और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप स्थिर होंगे ("हर बार जब आप मारा, मुझे आपको सज़ा देना होगा")।
  • यदि संभव हो, तो आप यह सुझाव देने के लिए इस समय का उपयोग कर सकते हैं कि आप जिस व्यक्ति को मारते हैं उसके लिए आप से माफी मांगी
  • आप इसे एक भावना के बीच के अंतर को पढ़ाने के अवसर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं, जो स्वस्थ और सामान्य है, और व्यवहार, जो अस्वीकार्य हो सकता है आप अपने छोटे से लड़के को बता सकते हैं: "परेशान होना ठीक है, लेकिन यह हिट करने के लिए ठीक नहीं है।"
  • भाग 3
    अपने छोटे लड़के को भविष्य में मारने से रोकें

    छवि शीर्षक से एक बच्चा को स्टॉप हंटिंग चरण 9
    1
    आपको ट्रिगर्स को पता होना चाहिए यदि आप ध्यान देते हैं, तो संभवतः आपको पता चल जाएगा कि आपके बेटे की पिटाई किसी भी तरह की भविष्यवाणी की जा सकती है, अगर कुछ खास परिस्थितियों में ऐसा होता है (जैसे कि वह भूख या थका हुआ हो) या निश्चित समय पर (जैसे कि स्नान या सो रही हो)
    • आप अपने बच्चे के दुर्व्यवहार को कम करके यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह बहुत भूखा नहीं है या बहुत थका नहीं है। एक नियमित भोजन कार्यक्रम और एक सोने का रूटीन रहें।
    • यदि कुछ समय पर चलने का कारण होता है, तो इससे पहले कि आप अपने बच्चे को तैयार करने में मदद कर सकते हैं: "यह सोने के लिए लगभग समय है थोड़े समय में, हमें आपके खिलौने स्टोर करना होगा। मुझे आशा है कि आप सुनें और अपने हाथों को आगे न करें। "
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को रोकने के लिए कदम 10
    2
    भावनाओं को वैधता दें जब आपको पता चलता है कि आपका बच्चा गुस्सा हो रहा है, उसे कुछ तुरंत बताएं, चीजों को बदतर करने के लिए इंतजार न करें भावना को पहचानें, इसे मान्य करें और अपने बच्चे के शब्दों को इसे वर्णन करें। समय के साथ, यह मारने से रोक सकता है और आपका बच्चा मौखिक रूप से क्रोध व्यक्त करना शुरू कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं देखता हूं कि आप बहुत गुस्सा महसूस करते हैं और यह ठीक है। समय-समय पर परेशान होना ठीक है क्या आप मुझे बताना चाहते हैं कि आप इतने परेशान क्यों हैं? " यदि आप शांत रहें और इन प्रकार के शब्दों का प्रयोग करें जब आपको पता चल जाए कि आपका बच्चा परेशान हो रहा है, तो आप उसे सिखाएंगे कि उसे मारने के अलावा अन्य विकल्प हैं
  • छुटकारा पाने के लिए एक बच्चा बच्चा
    3
    सही और गलत व्यवहार के बारे में बात करें जब आपका बच्चा शांत हो। यह संभावना नहीं है कि एक हिंसक गुस्से का आवेश के बीच में एक छोटे बच्चे के लिए एक उपदेश देने से प्रत्यक्ष परिणाम उत्पन्न होंगे- इसके बजाय, जब आप शांत या खुश रहें, तो इसके बारे में बात करें। फिर से दोहराएं कि मारना अच्छा नहीं है
  • छवि को शीर्षक से टाइटेलर स्टॉप हेटिंग चरण 12
    4
    यह उस समय को सीमित करता है जो स्क्रीन के सामने से गुजरता है। टीवी या कंप्यूटर के सामने बहुत अधिक समय व्यतीत करने का अर्थ है कि आपका छोटा लड़का थोड़ा ऊर्जा खर्च कर रहा है - तब जब वह परेशान हो जाता है, तो निजी नियंत्रण का उपयोग करने की उसकी क्षमता कम हो जाती है और उसे हिट होने की अधिक संभावना होगी। सामग्री भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आपका छोटा लड़का टेलीविजन पर हिंसा (यहां तक ​​कि मूर्ख कार्टून हिंसा) देखता है, तो वह उस व्यवहार की नकल कर सकता है।
  • छुटकारा पाने के चरण 13 में एक बच्चा प्राप्त करें
    5
    अपने बच्चे का समय, ध्यान और स्नेह दो। अपने छोटे बच्चे को अपने दैनिक कार्यकलापों में शामिल करें और साथ में बात करने और एक साथ खेलने के लिए गुणवत्ता का समय बिताएं। आपका छोटा लड़का आपको ध्यान देने की कोशिश में कम होने की संभावना कम होगा
  • छुटकारा पाने के चरण 14 के लिए एक बच्चा जाओ

    Video: 'गीता' पढ़ने वाली बच्ची ने की मौलवी की बोलती बंद! Anjana Om Kashyap Show | News Tak

    6
    अपना व्यवहार देखें छोटे बच्चे वयस्कों और उनके जीवन के व्यवहार की नकल करते हैं, इसलिए नकारात्मक भूमिका मॉडल न बनें हिंसक व्यवहार के किसी भी प्रकार से बचना चाहिए।
  • कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पिटाई इस श्रेणी में फिट हो सकती है। आप बच्चों को पढ़ाने दे सकते हैं कि मारना स्वीकार्य है, खासकर यदि आप इसे क्रोध से करते हैं और उन्हें भ्रमित करते हैं-माता-पिता कहते हैं कि आपको हिट नहीं करना चाहिए, भले ही वे हिट हो जाएं
  • छुटकारा पाने के चरण 15 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    7
    अच्छे व्यवहार को बधाई देता है हर बार जब आपका बच्चा अपने क्रोध या हताशा को मारने के बिना नियंत्रित करता है, उसे बहुत बधाई देता हूं और उसे एक सकारात्मक सुदृढीकरण देता है।
  • युक्तियाँ

    • अपने छोटे लड़के के चलने के बारे में ज्यादा चिंता करने की कोशिश न करें हिट इस उम्र में बहुत आम है और एक गंभीर समस्या होने की संभावना नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, यह केवल उस विकास के लिए एक बाधा है जिसे आपको जाना होगा।
    • यथासंभव शांत रहें यदि आप चीखें और चीखें (या उसे मारा या उसे अलग तरह मारा), तो आप केवल आग में जलाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com