ekterya.com

एक अपमानजनक व्यक्ति होने के नाते कैसे रोकें

घरेलू हिंसा कई परिवारों में एक दुर्भाग्यपूर्ण वास्तविकता है घरेलू हिंसा का समाधान दो भागों की आवश्यकता है। दुर्व्यवहार और पीड़ित दोनों को सहायता और सहायता प्रदान की जानी चाहिए। दुर्व्यवहार, समस्या को समझने, सहायता और समर्थन प्राप्त करने और उनके अपमानजनक व्यवहार से परे जाने के द्वारा उनके व्यवहार को बदल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
समस्या को समझें

इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 1 को रोकना
1
स्वीकार करें कि आपको एक समस्या है। यह स्वीकार करते हुए कि आपके पास कोई समस्या है हमेशा किसी भी वसूली में पहला कदम है। दुर्व्यवहार दोनों और उसके परिवार के अन्य सदस्यों को कैसे प्रभावित करता है की बेहतर समझ हासिल करने के लिए अपने पार्टनर के साथ अपनी कार्रवाइयों पर चर्चा करें।
  • इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 2 को रोकने वाला
    2
    अपने कार्यों को औचित्य मत करो दुर्व्यवहार अत्याचारी के साथ है। यह कभी शिकार की गलती नहीं है आपको लगता है कि क्रोध पर आपकी प्रतिक्रिया आपकी पसंद है। आप उन तरीकों से प्रतिक्रिया करना चुन सकते हैं जो हिंसक नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 3
    3
    परिवर्तन करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें जबकि कई अंतर्निहित कारण हैं जो आपके अपमानजनक व्यवहार का कारण रखते हैं, इस व्यवहार को बदला जा सकता है। इसमें बहुत समय, धैर्य और समर्पण हो सकता है, लेकिन यह आपके वर्तमान और भविष्य के संबंधों में इसके लायक होगा
  • इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 4 को बंद करो
    4
    आप पर दुर्व्यवहार क्यों कर रहे हैं पर ध्यान दें अधिकांश अपमानजनक लोग अपने सहयोगियों को नियंत्रित करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। यह क्रोध का प्रबंधन करने के बारे में नहीं है, बल्कि सही और विशेषाधिकार के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने के बारे में है।
  • भाग 2
    सहायता और सहायता के लिए खोजें

    इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 5 को रोकना
    1
    अपने दोस्तों और परिवार से समर्थन प्राप्त करें अपने दोस्तों या परिवार को अपनी समस्या को स्वीकार करने से आपको बदलाव के लिए जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी। आप पा सकते हैं कि उनमें से कुछ ने इस समस्या को भी संबोधित किया है और आप अपने व्यवहार को बदलने के लिए काम करते समय सहायता और सलाह प्रदान कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 6



    2
    ग्रुप थेरेपी में भाग लेता है कई संगठन और परामर्श सेवाएं हैं जो दुर्व्यवहारियों और अपराधियों के लिए समूह चिकित्सा प्रदान करते हैं। ये समूह दुर्व्यवहारियों को अपने अपमानजनक व्यवहार को पहचानने और उनके हिंसक प्रतिक्रियाओं के विकल्प ढूंढने में सहायता करेंगे। प्रगति पर नज़र रखने और वसूली के दौरान उन्हें उत्तरदायी रखने के लिए नियमित यात्राओं का उपयोग किया जाता है। ग्रुप थेरेपी भी बदनाम करने वालों को उन लोगों से मिलने की अनुमति देता है जो अपने जीवन में एक ही बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 7 के रूप में बंद करो
    3
    एक अच्छा सलाहकार या चिकित्सक खोजें एक चिकित्सक के साथ व्यक्तिगत परामर्शदाता अपने व्यवहार को पहचानने और उचित परिवर्तन करने में मदद कर सकता है चिकित्सक आपकी प्रगति की निगरानी करेगा। जब तक वह परामर्श समाप्त करने की सिफारिश नहीं करता तब तक नियमित रूप से उनसे मिलने महत्वपूर्ण है
  • भाग 3
    अपमानजनक व्यवहार पर काबू पाएं

    इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका कदम 8 को रोकना
    1

    Video: an Nisa- One of the WORLD's BEST Quran Recitation in 50+ Languages- Muaiqly

    Video: An Nisa- One of the World's Best Quran Recitation in 50+ Languages- Davut Kaya -Open the subtitle

    पिछले दुरुपयोग के किसी भी परिणाम स्वीकार करें आपके साथी के साथ अपमानजनक होने से उत्पन्न होने वाले कई नतीजे हैं। यह संभव है कि दुर्व्यवहार आपके रिश्ते को समाप्त करता है, भावनात्मक रूप से आपके परिवार को हानि पहुँचाता है या कानूनी समस्या में समाप्त होता है। आपकी वसूली में एक महत्वपूर्ण कदम यह है कि आप अपने अपमानजनक व्यवहार के परिणामस्वरूप सामना करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 9 को रोकना
    2
    जब आप सहायता की तलाश में हैं, तो अपने साथी को जगह और सुरक्षा दें आपके साथी को वसूली के दौरान सुरक्षित महसूस करने का अधिकार है यह स्थान देना महत्वपूर्ण है और यहां तक ​​कि सुरक्षा की भावना को प्राप्त करने में आपकी मदद भी करता है। अपने साथी, मित्र, परिवार और सलाहकार के साथ काम करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके साथी को सुरक्षित लगता है।
  • इमेज का शीर्षक, एक अपमानजनक झटका चरण 10 को रोकना
    3
    दुरुपयोग और स्वस्थ संबंधों के बारे में जानने के लिए जारी रखें एक बार जब आप पूरी तरह से वसूली कर लेते हैं, तो दुरुपयोग और स्वस्थ रिश्तों के बारे में अपने आप को शिक्षित करना जारी रखना महत्वपूर्ण है। इस विषय के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए, आप अपनी पुरानी आदतों में गिरावट की संभावना कम होगी।
  • रिश्तों की सलाह किताबें पढ़ें
  • स्थानीय संसाधनों जैसे कि कक्षाएं, संगठन या समूह जो घरेलू हिंसा और रिश्तों के स्वास्थ्य को संबोधित करते हैं खोजें।
  • युक्तियाँ

    • खुले रहें और उन लोगों के साथ अपनी समस्या के बारे में बात करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
    • अपमानजनक लोगों के साथ अपने आप को और दोस्तों के आस-पास से बचें

    चेतावनी

    • यह संभव है कि आप अपने पुराने व्यवहार में वापस आएं। यदि आप गलत हैं तो फिर से प्रयास करने के लिए डरो मत।
    • अपमानजनक व्यवहार को बदलने में बहुत समय लग सकता है प्रतिबद्ध और धैर्य रखें और समझें कि आपकी कड़ी मेहनत के परिणाम सामने आएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com