ekterya.com

कैसे एक स्वस्थ किशोर से निपटने के लिए

किशोरावस्था माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए मुश्किल हो सकती है। माता-पिता अक्सर अपने प्यारे और प्यार वाले बच्चों को प्रतीत होता है कि गुस्सा और विरोधाभासी किशोरों में परिवर्तन के साथ सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं। किशोर आसानी से निराश हो जाते हैं, जब उनके माता-पिता हार्मोन के तूफान, दबावों और स्वतंत्रता के विकास को समझने में विफल होते हैं जिसमें वे कताई करते हैं। समझने की कोशिश करें कि आपका पुत्र इन परिवर्तनकारी वर्षों के दौरान क्या लड़ रहा है। फिर, कई तरह की रणनीति को अपनाने और अपने बच्चे को वयस्कता की यात्रा पर प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करें।

चरणों

विधि 1
समझें कि आपका बच्चा गुस्सा क्यों है

कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 1
1
पहचानें कि हार्मोन के मूड पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। आपके बच्चे के मनोवैज्ञानिक व्यवहार में मनोवैज्ञानिक आधार हैं। अपने बच्चे के विकासशील मस्तिष्क के माध्यम से यौवन के निर्वहन के हार्मोन अक्सर रसायनों के भारी स्तर हैं।
  • ध्यान दें कि वयस्कों में मौजूद हार्मोन एक किशोरी में अलग तरीके से काम कर सकते हैं। वयस्क दिमाग, उदाहरण के लिए, हार्मोन THP को एक आश्वस्त प्रभाव के रूप में अनुभव करते हैं। एक किशोरावस्था में, THP चिंता में वृद्धि का उत्पादन करता है।
  • एक मूडी किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    याद रखें कि आपके बच्चे का मस्तिष्क अभी भी विकसित हो रहा है। मनुष्य के ललाट पालि 20 बस से अधिक वर्षों तक अपरिपक्व सब कुछ (मस्तिष्क आवेग नियंत्रण, निर्णय और निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार का हिस्सा)। आपके बच्चे का मस्तिष्क अभी भी सचमुच निर्माण के अधीन है, जबकि उसके बाकी का भाग देखना शुरू हो सकता है "वयस्क"।
  • कॉड विद अ मूडी किनिजर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आप को याद दिलाएं कि आपका बच्चा मनभावन होने का आनंद नहीं लेता है आपके बच्चे हार्मोनल परिवर्तन, शरीर में परिवर्तन, अपनी पहचान विकास, साथियों के दबाव और स्वतंत्रता की बढ़ती भावना के संगम से निपटने के लिए जूझ रहा है। कोई आश्चर्य नहीं कि वह बुरी तरह से व्यवहार करता है! आप अपने जीवन में होने वाले बदलावों से निराश, भ्रमित या डरे हुए हो सकते हैं आपके बच्चे को आपको स्थिरता और सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है, भले ही वह आपको कुछ पूरी तरह से अलग बताए।
  • कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 4 नामक छवि

    Video: बालों के झड़ने टूटने से बचाने के 10 आसान घरेलू उपाय ?

    4
    अपनी किशोरावस्था याद रखें शायद आपके किशोरी को समझने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह याद रखना कि वह स्वयं होना कितना अच्छा था अपनी जीत और संघर्षों के बारे में सोचो और विचार करें कि आपके माता-पिता ने इसका अनुभव कैसे किया।
  • विधि 2
    पुनर्योजी नकारात्मक व्यवहार

    कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 5
    1
    शांत रहें और स्थिर रहें हार्मोन तार्किक के बजाय किशोरों को संवेदनशील बना सकते हैं वे भावनाओं की तीव्रता के कारण परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि वे अनुभव करते हैं। अपने बेटे को अपने जीवन में एक चुप और निरंतर उपस्थित होने की आवश्यकता है।
  • कॉड विद अ मूडी कियनाजर चरण 6
    2
    यह व्यवहार और संचार के लिए स्पष्ट सीमाएं स्थापित करता है इन नियमों के विकास में अपने बच्चे को शामिल करें अपने विकासशील आजादी के साथ ऐसा करते हुए और बाद में आपको याद दिलाने का अवसर प्रदान करता है कि उसने इन नियमों को विकसित करने में मदद की है और अब आपको उनका पालन करना होगा। आप गुमराह कर सकते हैं लेकिन आपकी सीमा जानने से किशोरों को सुरक्षित लगता है।
  • खराब व्यवहार के लिए परिणामों को स्थापित और प्रयोग करें लेकिन नियमों और परिणामों की सूची यथासंभव कम कर दें। मुख्य चिंताओं को प्राथमिकता देता है
  • अपनी लड़ाई चुनें यदि आपका किशोर मूल रूप से व्यवहार करता है, तो छोटे कष्टों को नज़रअंदाज़ करें जैसे कि कंधों को ढंकना, भौहें उठाना या ऊब लग रहा है।
  • कभी-कभी, किशोरावस्था अनजाने में अपमानजनक हो सकती है (फिर से, उनके दिमाग का विकास हो रहा है) उसे अपने इरादे के लिए शांति से कहो- उदाहरण के लिए: "उस टिप्पणी ने बहुत आक्रामक लगवाया क्या यह तुम्हारा इराद़ा है कि वह रूढ़ी हो?"।
  • एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अपने बच्चे के व्यवहार पर ध्यान दें, यह उसका व्यक्तित्व या चरित्र नहीं है उसे अपने बुरे व्यवहार के बारे में अस्वीकार करने के बारे में जानने दें, परन्तु आपका बच्चा क्या करता है, पर ध्यान दें कि वह कौन है। आपका बेटा बेवकूफ नहीं है, भले ही उसका निर्णय हताशा में तबाह हो और अपनी बहन की उंगलियों को तोड़ने का कोई प्रतिभाशाली नहीं था वह एक व्यक्ति के रूप में अपने मूल्य की पुष्टि करना जारी रखता है, जिसमें यह भी समझाया गया है कि उसका व्यवहार अस्वीकार्य क्यों था।
  • विधि 3
    सकारात्मक समर्थन प्रदान करें

    एक मूडी किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 8 चरण
    1
    अपने बेटे के साथ समय व्यतीत करें जब आपका बच्चा ऐसा करने में रुचि व्यक्त करता है तो बोलने के लिए अपने निपटान में रहें उसे कहीं ले जाने की पेशकश करें और चैट में समय का उपयोग करें। कभी-कभी, एक तरफ बैठकर बातचीत करने के लिए एक और अधिक आरामदायक स्थान प्रदान कर सकते हैं।
  • एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक छवि 9
    2
    अपने बच्चे के दैनिक जीवन में शामिल हों कभी-कभी, यह अन्य समयों से अधिक आसान हो सकता है लेकिन गतिविधियों और घटनाओं के बारे में सवाल पूछने का प्रयास कर सकता है। अपने बच्चे की स्पोर्ट्स टीम का पालन करें या उनकी प्रस्तुतियों में भाग लें।
  • अपने बच्चे के कुछ हितों के बारे में अधिक जानने के बारे में सोचें, ताकि वे कुछ साझा कर सकें। अगर आपकी बेटी एक फुटबॉल प्रशंसक है, तो उसे अपने पसंदीदा लीग में शामिल करना शुरू करें। एक ओर जहां आप घुटन महसूस कर के बिना उनके हितों को विकसित करने के लिए अपने बच्चे स्थान देने के लिए जारी है, आम में कुछ रोजमर्रा की बातचीत बहुत आसान बना सकते हैं।
  • आपके बच्चे को ऐसी गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें जो तनाव से राहत देते हैं, जैसे कि खेल या मजेदार फिल्म के साथ आराम करो
  • कोड विद ए मूडी कियनाजर स्टेप 10
    3
    अपने बच्चे को कुछ समय अकेले प्रदान करें किशोरों को स्वयं के लिए समय की आवश्यकता होती है जिससे वे बड़ी संख्या में परिवर्तन कर सकें।
  • अपने बच्चे को निजी डायरी में लिखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चे के कमरे को कुछ चीजें अपने आप से हल करने दें। आप दिखाएंगे कि आपको लगता है कि वह उचित निर्णय लेने में सक्षम है और आप अपने फैसले पर विश्वास करते हैं।
  • मूड की किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 11



    4
    अपने बेटे की कसम खाइये किशोरों के सकारात्मक पुनर्मूल्यांकन से लाभ (और उनमें से कई) क्योंकि वे अपनी स्वतंत्र पहचान बनाने के लिए संघर्ष करते हैं उन्हें बताएं जब आप उन पर गर्व कर रहे हैं सकारात्मक व्यवहार की प्रशंसा करें यहां तक ​​कि एक अधिक गर्म चर्चा के बीच में, सकारात्मक शब्दावली का उपयोग वास्तव में उपयोगी हो सकता है ("मैं जानता हूं कि आपका शिक्षक रसायन विज्ञान में आपके प्रदर्शन से काफी प्रभावित है। आइए हम इस बात को हल करें कि हम एक कार्यक्रम को स्थापित करने के लिए एक समझौते पर कैसे पहुंच सकते हैं जिससे आप उन परीक्षाओं में श्रेष्ठता जारी रख सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ कुछ समय का आनंद उठा सकते हैं।")।
  • वर्णनात्मक प्रशंसा का उपयोग करें विशिष्ट रहें: "मैं सचमुच पसंद आया जिस तरह से आप अपने छोटे भाई को जंप शॉट के साथ मदद करते थे। जब वह उस गेंद को मारा, तो मैं उसका गौरव देख सकता था। तुमने एक महान काम किया है जिससे उसे महसूस हो रहा है कि वह अपनी तकनीक को सुधार सकता है"।
  • अपने बच्चे को यह बताएं कि आप उनकी राय से अवगत हैं और उन्हें महत्व दें।
  • एक मूडी कियनाजर चरण 12 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे के लिए एक संरक्षक खोजें यह रणनीति उन स्थितियों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकती है जहां आपके बच्चे के साथ आपका रिश्ता विशेष रूप से मुश्किल हो गया है एक और भरोसेमंद वयस्क, जैसे कि चाची, चाचा या परिवार के मित्र, अपने जीवन में इस कठिन अवधि के माध्यम से अपने बच्चे की सहायता कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि ऐसी परिस्थितियों में जहां आपका संबंध काफी मजबूत है, एक संरक्षक आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण अतिरिक्त सहायता प्रदान कर सकता है।
  • एक मूडी किशनर 13 के साथ कॉप शीर्षक छवि
    6
    अपना प्यार दिखाएं आपका बच्चा घृणास्पद कार्रवाई कर सकता है और उसे महसूस भी कर सकता है यह घृणित है तुम्हारा पिताजी के रूप में आपकी नौकरी उससे प्यार करना है, कोई और भी नहीं। एक नोट छोड़ दें, आलिंगन दें या हर दिन अपने बच्चे को प्रेमपूर्ण शब्द बताएं
  • विधि 4
    अपना ख्याल रखना

    कोड विद ए मूडी कैनेजर चरण 14
    1
    याद रखें कि आप एक आदर्श हैं अपने बच्चे को देखता है तो आप दूसरों को अच्छा व्यवहार नहीं या इस तरह के अत्यधिक शराब पीने के रूप में विनाशकारी व्यवहार होने, धूम्रपान या दवाओं का उपयोग कर, अपने स्वयं के दुर्व्यवहार की आलोचना करने के लिए बहुत कुछ आधार है।
  • एक मूडी किशोरी चरण 15 के साथ कॉप शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखना आप एक किशोरावस्था को बढ़ाने के तनाव से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे यदि आप अच्छी तरह से सोते हैं, स्वस्थ खाना खाते हैं और अपने आप को व्यायाम करने का समय देते हैं।
  • एक मूडी कियनाजर चरण 16 के साथ कोप विथ शीर्षक वाली छवि

    Video: प्रसव पीड़ा से कैसे निपटें - Onlymyhealth.com

    3
    ब्रेक ले लो सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों को आराम करने और ब्रेक लेने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में पर्याप्त समय शामिल करें। जल्दी उठो, एक संक्षिप्त की पैदल दूरी पर देता है या उन्हें अपने बच्चों है कि आप कुछ मिनट लग करने के लिए अपनी पुस्तक के एक अध्याय पढ़ सकते हैं और उन्हें वापस जाने के काम पूरा हो जाने के लिए जा रहे बताएं। आप अपने बच्चों की देखभाल करने के मामले में भी अपने बच्चों के लिए एक अच्छा मॉडल बने रहेंगे।
  • एक मूडी किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 17
    4
    समर्थन प्राप्त करें अपने बच्चों को शिक्षित करने के बारे में अपने दोस्तों या अपने साथी से बात करें। पुरानी कहावत है कि "आपको एक बच्चे को उठाने के लिए एक गांव की जरूरत है" यह वास्तव में सच का एक तथ्य है: दूसरों को आपकी चिंताओं और निराशाओं को उजागर करने के लिए अंतर्दृष्टि और बहुमूल्य सलाह या सिर्फ एक कान की पेशकश करेगा
  • यदि आपको वास्तव में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है तो सहायता समूह या बाहरी मदद का कोई अन्य स्रोत खोजने पर विचार करें अतिरिक्त सहायता प्राप्त करने के तरीके के बारे में जानकारी के लिए अपने बच्चे के स्कूल चिकित्सक या परिवार के डॉक्टर से परामर्श करें
  • एक मूडी किशनर के साथ कॉप शीर्षक छवि 18
    5

    Video: कैसे हैं आप ? - सर्दियों में कमर दर्द के कारण और उपचार

    अपने मानसिक स्वास्थ्य से अवगत रहें गंभीर तनाव से अवसाद या चिंता के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं। यदि आप इन बीमारियों से पीड़ित होने में सक्षम होने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • विधि 5
    अधिक गंभीर समस्याओं के चेतावनी के संकेतों को नोट करें

    एक मूडी किचन के साथ कॉप शीर्षक छवि 19
    1
    खतरनाक क्रोध से मनोवैज्ञानिक व्यवहार को अलग करने के लिए जानें ज्यादातर स्वभाविक किशोर अपने जीवन में कई बदलावों से लड़ते हैं। हालांकि, कभी-कभी, किशोरावस्था में अधिक गंभीर क्रोध का अनुभव होता है। यदि आप खतरनाक क्रोध के इन लक्षणों को पहचानते हैं, तो तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें
    • मदद के लिए सहायक: बयान जो आपका बच्चा किसी तरह का नुकसान करना चाहता है
    • किसी समूह के साथ पहचान या अत्यधिक संबद्धता: यदि आपका बच्चा अपनी इच्छा व्यक्त करता है "युद्ध में जाओ" अन्य समूहों के साथ, आप रेखा से अधिक खतरनाक विचारों को पार कर चुके हैं।
    • संचार की कुल कमी: यह अपने किशोरी के साथ अच्छी तरह से संवाद करने के लिए संघर्ष करने के लिए सामान्य है, लेकिन स्थिति खतरनाक यदि आपके बच्चे आप या अपने साथियों को सब पर बात कर बंद हो जाता है बन गया है। यह अलगाव की एक गंभीर संकेत है
    • हिंसा: ऐसे व्यवहारों पर ध्यान दें, जैसे मार-मार या बर्बरता, क्योंकि ये व्यवहार तीव्र हो सकते हैं।
    • न केवल स्कूल लेकिन आनंद लेने के लिए प्रयोग किया जाता है अपने बच्चे की गतिविधियों छोड़ दो कुछ है कि आपका बच्चा स्कूल में आता है और वह फुटबॉल लेकिन एक किशोर जो अन्य लोगों के साथ पूरी तरह से पहचान करने के लिए करने में सक्षम हो सकता है रहता है खेलने के थक गए है फैसला करता है उन्हें चोट लगी
    • उपन्यास दुरुपयोग, विशेष रूप से उपर्युक्त किसी भी व्यवहार के साथ संयुक्त: याद रखें कि मादक द्रव्यों के सेवन में आम घरेलू वस्तुओं का दुरुपयोग शामिल हो सकता है, जैसे कि "गंध" अपनी दवा कैबिनेट से चिकित्सा नुस्खा के साथ दवाओं को गोंद या चोरी करें।
  • कॉड विद अ मूडी किनिजर स्टेप 20
    2
    जब आपका बच्चा अवसाद से पीड़ित हो तो पहचान लें निम्न लक्षणों की जांच करें कि आपके बच्चे को अवसाद के लिए उपचार की जरूरत है:
  • उदास मूड या उदासी की भावनाओं को ज्यादातर समय
  • लगभग पूर्ण ऊर्जा की कमी
  • रुचि या प्रेरणा की कमी
  • उन गतिविधियों का आनंद लेने में असमर्थता जो वह आनंद लेते थे
  • परिवार और दोस्तों की वापसी
  • क्रोध, चिड़चिड़ापन या चिंता की भावनाएं
  • ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता
  • वजन में महत्वपूर्ण परिवर्तन (नुकसान या वृद्धि)
  • नींद के पैटर्न में महत्वपूर्ण परिवर्तन, अनिद्रा से हर समय सो जाओ
  • अपराध की भावना या साहस की कमी
  • मृत्यु या आत्महत्या के बारे में विचार
  • स्कूल में असफल ग्रेड
  • मूड की किशोरी के साथ कॉप शीर्षक छवि 21
    3

    Video: हल्दी के चमत्कारी फायदे जिन्हें जानना है सबके लिए जरूरी!!!

    जब आपको गंभीर चिंताएं हों तो कार्रवाई करें कार्रवाई का रूप आपकी चिंताओं की गंभीरता पर निर्भर करेगा।
  • आप चिंतित हैं, तो यह है कि अपने बच्चे को क्रोध या अवसाद जैसे खतरनाक विनाशकारी व्यवहार कर रहा है, तो आप उसे एक चुनौती के बजाय जानकारी के साथ दृष्टिकोण। यह वेबसाइटों के लिए साहित्य और लिंक प्रदान करता है ऐसा करने से भविष्य में बेहतर निर्णय लेने की आपकी क्षमता के लिए सम्मान और विचार दर्शाता है।
  • यदि आप चिंतित हैं कि आपका बच्चा स्वयं या अन्य लोगों के लिए खतरे का हो सकता है, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अपने चिकित्सक से संपर्क करें, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या आपके बच्चे के स्कूल काउंसलर
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com