ekterya.com

अपने बच्चों के साथ यौवन के बारे में कैसे बात करें

कभी-कभी, यौवन के बारे में बात माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए तनावपूर्ण हो सकती है अगर आप इस विषय के बारे में अपने बच्चों से बात करने से डरते हैं, तो इस अनुभव को और अधिक फायदेमंद और उपयोगी बनाने के तरीके हैं। यौवन के बारे में एक बात करने के बजाय, आपको अपने बच्चों के साथ विकास और विकास के बारे में कई वार्ताएं होनी चाहिए। वे जो कुछ वे सुनते हैं या यौवन के बारे में देखते हैं, उनके कारण परिवर्तनों से डरने की संभावना है। मिथकों को दूर करने के लिए अपने बच्चों को शांत करने में मदद करने का यह आपका कर्तव्य है आपको सटीक जानकारी का इस्तेमाल करने और उन्हें समर्थन देने और उनके सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार होना चाहिए।

चरणों

भाग 1
बातचीत के लिए तैयार करें

अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
बात करने के लिए समय की योजना बनाएं। लड़कों और लड़कियों को अलग-अलग समय पर यौवन का अनुभव आप अपने बच्चे से यौवन के बारे में बात करना चुन सकते हैं क्योंकि आप शारीरिक बदलाव देखते हैं या उसे पहले से तैयार करने के लिए उससे बात करते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि, आठ वर्ष की आयु में, बच्चों को यौवन और भौतिक और भावनात्मक परिवर्तन के बारे में ज्ञान है जिसके साथ यह जुड़ा हुआ है।
  • जब आप इस विषय पर अपने बच्चों के साथ एक भी बात कर सकते हैं, तो आपको वयस्कता में विकास और प्रवेश के बारे में निरंतर बातचीत करनी चाहिए।
  • लड़कियों की उम्र आठ साल के आसपास यौवन का अनुभव है। यदि आप एक प्रारंभिक विकास आवेग अनुभव करते हैं, तो यह यौवन की शुरुआत का संकेत दे सकता है, जिसका मतलब है कि इस विषय को छूने का समय आ गया है।
  • लड़कों को बाद में लड़कियां (आमतौर पर लगभग दस या ग्यारह वर्ष की उम्र) के साथ यौवन का अनुभव होता है।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    उसे आपके लिए इसके बारे में पता करें वार्तालाप की शुरुआत आपको पर निर्भर करती है, इसलिए आपको अपने बच्चों से सवाल पूछने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए। यदि आप अपने बेटे को पहल करने की प्रतीक्षा करते हैं, तो आप जीवन भर के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं। वास्तव में, यदि आप स्वयं को इस विषय पर नहीं पहुंचते हैं, तो आप अनैच्छिक सिग्नल को संचारित कर सकते हैं कि इसके बारे में बात करना अच्छा नहीं है या ऐसा कुछ ऐसा है जो आप के बारे में बात करने को तैयार नहीं हैं। यह संचार में बाधा डाल सकता है और आपके बीच अंतर को खोल सकता है। तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप वयस्क की भूमिका निभाएं और अपने बच्चों के साथ यौवन के बारे में बातचीत शुरू करें।
  • यद्यपि बच्चे बाहर के स्त्रोतों (उदाहरण के लिए, पुराने भाई-बहन, दोस्तों, टेलीविजन या इंटरनेट) से सेक्स और यौवन के बारे में जानकारी सुनना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनसे खुद से बात करें आपको उन्हें विश्वसनीय जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो स्वीकार्य और सत्य है।
  • बच्चे अक्सर सेक्स और यौवन के बारे में झूठी या अविश्वसनीय जानकारी प्राप्त करते हैं आप बड़े भाई या दोस्त से कुछ सुनेंगे जो पूरी तरह गलत है आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि वे उन परिवर्तनों के बारे में पहले से अच्छी जानकारी प्रदान करें जिनके अनुभव वे करेंगे।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक चित्र 3
    3
    बातचीत मजेदार बनाओ आप दोनों के लिए इसे और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए बातचीत के आसपास एक गतिविधि की योजना बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को खाने के लिए बर्फ स्केट ले सकते हैं या संग्रहालय में एक दिन बिता सकते हैं। उन्हें बोलने से पहले या बाद में गुणवत्ता समय बिताना चाहिए।
  • आपको संक्षिप्त बात रखनी चाहिए और फिर मज़ा भाग पर वापस जाना चाहिए। यह आवश्यक नहीं है कि उनके पास लंबे समय तक बातचीत हो, क्योंकि वे इसे बाद में जारी रख सकते हैं।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: Paurush jiwan capsule | पिचके हुए गालों को भरे | पौरुष जीवन कैप्सूल |ONLINE SALE | Tech

    4
    शांत रहो माता-पिता (या बच्चों) के लिए यौवन के बारे में बात करना बिल्कुल मजेदार नहीं है यदि आप चिंताग्रस्त या इस विषय के बारे में बात करने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको अपने आप को पर्याप्त जानकारी देनी चाहिए यदि आपके पास इसके बारे में ज्ञान है, तो आप स्पष्ट रूप से बोल सकते हैं और बहुत परेशान किए बिना बोल सकते हैं। यदि आप परेशान हैं, तो आपको तथ्यों से चिपकना चाहिए।
  • अपने बच्चे के सामने हँसने या शर्मिंदा न होने की कोशिश करें लक्ष्य शर्म या शर्मिंदगी के बिना यौवन सामान्य बनाने के लिए है
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सामान्य रूप से साँस लेते हैं और अपने शरीर को आराम से रख देते हैं। एक तरफ से दूसरे से चलने से बचें या तनाव हो।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    कुछ संसाधनों को इकट्ठा करो आप उसे यौवन से अपेक्षा कर सकते हैं कि वह उसे पुस्तिका या किताब देनी चाहती है अपने बच्चे से बात करने के लिए बैठने से पहले आपको कुछ सामग्री (किताब, पुस्तिका, वीडियो या अन्य संसाधन) देखना चाहिए। आप इसे एक वेब पेज का नाम दे सकते हैं, जिसे आप एक साथ मिल सकते हैं या अकेले जब आप अकेले हों तो परामर्श कर सकते हैं। यदि आप चित्रों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें पहले से प्रिंट करना चाहिए। आपको उन उपकरणों का एक संग्रह इकट्ठा करना होगा जो आपको चीजों को बेहतर समझाएंगे।
  • आप इंटरनेट या पुस्तकों के माध्यम से उपयोगी संसाधन पा सकते हैं। कई वेबसाइटें हैं जो युवावस्था के बारे में उपयोगी जानकारी और बच्चों के साथ कैसे बात कर सकती हैं। इसके अलावा, आप अपने बच्चे को पुस्तकों की एक प्रति दे सकते हैं "यौवन पुस्तक: बच्चों और किशोरों के लिए एक गाइड" (यौवन किताब, बच्चों और किशोरों के लिए एक गाइड) और "यह बिल्कुल सामान्य है" (यह बिल्कुल सामान्य है)।
  • भाग 2
    बातचीत शुरू करें

    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 6
    1
    वार्तालाप प्रारंभ करें आपको अपने बच्चे से बात करने के लिए एक समय बुकिंग करके शुरू करना चाहिए, जब आप में से कोई भी जल्दी या विचलित न हो। कुछ तथ्यों को साझा करें और अपने बच्चे को अपने विचारों, भावनाओं और चिंताओं को साझा करने दें। आप पूछ सकते हैं कि उन्होंने यौवन के बारे में क्या कहा या सुना है, और फिर आपको उन बिंदुओं को ठीक करना चाहिए जो सही या गलत हैं।
    • यदि आपका बच्चा घबराहट या चिंतित है, तो आपको वार्तालाप संक्षिप्त रखना चाहिए और भावी वार्तालापों के लिए विश्वास और खुलापन के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "आपने बताया कि आपके मित्र ने आपको बताया कि शादी करने से पहले एक लड़की गर्भवती नहीं हो सकती। यह गलत है एक लड़की अपने पहले मासिक चक्र के बाद किसी भी समय गर्भवती हो सकती है, भले ही वह बहुत छोटी हो। यह आपके मित्र से क्या बात है, यह अलग कैसे है?"
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 7
    2
    समझाएं कि क्या यौवन का कारण बनता है आपको हार्मोन और युवावस्था में भूमिका के बारे में बात करनी चाहिए। उसे बताओ कि शरीर को परिपक्व करने के लिए इस स्तर के माध्यम से जाने की जरूरत है और बदलाव प्रक्रिया को होने में मदद करते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप ये बदलाव सकारात्मक तरीके से करें और आपका बच्चा जानता है कि यह शर्मिंदा होने या छिपाने की कोशिश नहीं कर रहा है
  • निम्नलिखित की व्याख्या करें: "हार्मोन आपके शरीर के भीतर रासायनिक दूत हैं और लड़कों और लड़कियों दोनों के अनुभवों के लिए जिम्मेदार हैं। ये पदार्थ यौवन को तेज करते हैं और लड़कों और लड़कियों को एक वयस्क शरीर में समय के साथ परिपक्व करने की अनुमति देते हैं। इस तरह, आपका शरीर अपने बच्चों को एक दिन पिता के निर्णय लेने के लिए तैयार हो जाएगा"।
  • 3
    मूड और भावनाओं के बारे में बात करें मूड और भावनाओं में परिवर्तन का अनुभव यौवन का एक सामान्य हिस्सा है। हार्मोन में परिवर्तन भावनात्मक परिवर्तन और मूड में अस्थिरता हो सकता है। यदि आपका बच्चा खराब मूड में है या मूड बदलता है, तो आपको उसे कुछ स्थान देना चाहिए। आपको अपने बच्चे को व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, दोस्तों के साथ बात करना, स्वस्थ भोजन खाने और पर्याप्त नींद प्राप्त करना। सुझाव दें कि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर देते हैं ताकि आप आसानी से सो सकते हैं
  • कभी-कभी, बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत प्रकट करने और अवसाद, चिंता या अन्य गंभीर विकारों का सामना करना शुरू हो सकता है। उदाहरण के लिए, चिड़चिड़ापन और स्वभाव में परिवर्तन अवसाद का संकेत कर सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे के मूड या व्यवहार के बारे में चिंतित हैं, तो आपको एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता से परामर्श करना चाहिए।



  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 12
    4
    चर्चा कर सकते हैं कि क्या और क्या नहीं छुआ जा सकता है। बच्चों को पता होना चाहिए कि कोई स्थिति सही नहीं है और एक विश्वसनीय वयस्क के साथ इसके बारे में कैसे बात की जाए। आपको अपने बच्चे के पूरे जीवन में लगातार इस पहलू पर चर्चा करनी चाहिए। जबकि आपके शरीर में बदलाव आते हैं, यह उन पर ध्यान आकर्षित कर सकता है जो उनके लिए नया है। आपको अपने बच्चे को याद दिलाना चाहिए कि उनका शरीर उसके साथ है और कोई और नहीं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सेक्स के बारे में उससे बात करना चाहते हैं, आपको यौन सहमति के बारे में समझा जाना चाहिए और प्रत्येक व्यक्ति को कहने का अधिकार है "नहीं" किसी भी संपर्क के लिए जो असुविधाजनक है
  • ध्यान रखें कि बच्चों के बढ़ने के रूप में इन वार्तालापों को बदलना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब वे युवा होते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि किस प्रकार के संपर्कों को अनुचित माना जाता है। हालांकि, जब वे बड़े हो जाते हैं, उन्हें यौन गतिविधि के लिए सहमति के बारे में अधिक जानने की जरूरत होती है।
  • कम उम्र से, आपको अपने बच्चों को अंडरवियर का नियम सिखाना चाहिए: किसी व्यक्ति को उन जगहों पर नहीं छूना चाहिए जहां वे अपने अंडरवियर पहनते हैं और उन्हें इन जगहों पर दूसरों को नहीं छूना चाहिए।
  • आप अपने बेटे को निम्नलिखित बता सकते हैं: "यह अनुभव करना दिलचस्प है कि आप यौवन के माध्यम से प्रगति करते समय आपके शरीर में बदलाव कैसे करते हैं। हालांकि, आपका शरीर आपकी है और आपकी अनुमति के बिना किसी को भी इसे स्पर्श करने का अधिकार नहीं है। अगर कोई आपको छूने की कोशिश करता है, तो आपको कहना चाहिए "नहीं!" और मुझे या किसी अन्य वयस्क को बताएं ताकि आप सुरक्षित हो सकें"।
  • भाग 3
    शरीर के बदलावों पर चर्चा करें

    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    1
    अपने बच्चों को बताएं कि परिवर्तन सामान्य हैं कई बच्चे डरते हैं कि उनके शरीर अब सामान्य नहीं हैं या उनके दोस्तों से अलग हैं। आपको अपने बच्चों को बताना चाहिए कि वे सभी अलग-अलग समय और अलग-अलग तरीकों से विकसित होते हैं। जो बच्चे यौवन के माध्यम से जाना चाहते हैं, वे सामान्य और अपने दोस्तों के साथ फिट होने के लिए चाहते हैं, इसलिए आपको उन्हें आश्वस्त करना होगा कि वे जो भी परिवर्तन करते हैं वह पूरी तरह से सामान्य हैं और हमेशा के लिए खड़े होंगे।
    • उदाहरण के लिए, आपकी बेटी उसके दोस्तों से पहले अपने स्तनों को विकसित कर सकती है आपको उसे आश्वस्त करना होगा कि यह सामान्य है और उसके दोस्त भी उनका विकास करेंगे।
    • आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "आप देखेंगे कि आपके ग्रेड के अधिकांश बच्चे बदल चुके हैं या बदलना शुरू करेंगे। यह अनुभव भयानक हो सकता है, लेकिन बच्चों के लिए लम्बे बढ़ने और गहरी आवाज विकसित करने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है। लड़कियां अपने स्तनों को विकसित करने और मासिक धर्म की शुरूआत करना शुरू कर देंगी। जब ये परिवर्तन होते हैं तब कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि यह पूरी तरह से सामान्य रूप से कुछ माना जाता है"।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 9 कदम
    2
    शरीर के बाल के बारे में बात करें दोनों लड़के और लड़कियां यौवन के दौरान शरीर के बाल विकसित करते हैं आपको उनको यह बताना चाहिए कि उन जगहों पर बाल बढ़ने के लिए सामान्य है जहां यह पहले नहीं था। इसके अलावा, बाल विकास सामान्य है कुछ संस्कृतियों में, शेविंग बॉडी के बाल सामाजिक स्वीकार्य हैं। बच्चे चेहरे के बाल दाढ़ी करना शुरू कर सकते हैं, जबकि लड़कियों को बगल से शुरू कर सकते हैं।
  • आप उन्हें निम्नलिखित बता सकते हैं: "शारीरिक बाल यौवन का एक सामान्य हिस्सा है और आप इसे जननांग क्षेत्र और बगल में देख सकते हैं। बच्चे अपने चेहरे पर बाल प्राप्त करना शुरू करते हैं"।
  • कभी कभी, बाल शरीर गंध लाता है आपको अपने बच्चों से इस गंध के बारे में बात करनी चाहिए और उन्हें दुर्गन्ध जैसे विकल्प देना चाहिए। आप उन्हें निम्नलिखित बता सकते हैं: "जब शरीर की गंध अप्रिय हो जाती है, यह एक दुर्गन्ध दूर करनेवाला का उपयोग शुरू करने का समय है अगर आप चाहें, तो मैं आपको एक चुनने में मदद कर सकता हूं"।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 10
    3
    मासिक धर्म के बारे में संवाद आप मासिक धर्म के बारे में बात करना चुन सकते हैं लड़कों और लड़कियों को अलग ढंग से यह महत्वपूर्ण है कि दोनों लड़के और लड़कियां अच्छी तरह से समझें कि मासिक धर्म क्या है ताकि शर्मिंदगी और समझ से उनकी धारणाएं नहीं बढ़ीं। लड़कियों के साथ माहवारी के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है, इससे पहले कि वे मासिक धर्म की अवधि लेते हैं, इसलिए वे अपने अंडरवियर में खून देखने के लिए डरते नहीं हैं या नहीं डरते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "माहवारी एक महिला होने का एक सामान्य और स्वस्थ हिस्सा है और इसके बारे में डरने की कोई बात नहीं है। लड़कों को भी डरना नहीं चाहिए यह प्रजनन का एक महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि यह एक महिला को यह जानने में मदद करता है कि वह गर्भवती है या नहीं"।
  • आप लड़कियों को अधिक गहराई में माहवारी के बारे में समझा सकते हैं ताकि वे जान सकें कि उनके मासिक परिवर्तनों को कैसे संभालना है और कैसे करें। आपको महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों के बारे में संक्षिप्त और आयु-उपयुक्त विवरण प्रदान करना होगा। जब आप मासिक धर्म की शुरुआत करते हैं तो आप बाद में इस वार्तालाप को फिर से शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके बारे में होने वाले डर से लड़ने में मदद के लिए प्रारंभिक कार्य करना होगा।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 11
    4
    ईरेक्शन के बारे में बात करें आपको अपने बच्चे को यह बताना चाहिए कि कभी-कभी उत्सर्जित होने वाली घटनाएं होती हैं, जो सार्वजनिक रूप से ऐसा होने पर शर्मिंदा हो सकती हैं। समझाएं कि erections गायब हो जाते हैं और यदि आप शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो अपने आप को कवर करने के लिए एक बैकपैक या जैकेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • इससे पहले कि वे (12 और 16 साल के बीच) हो रहा हो, आपको गीला सपने के बारे में बात करनी चाहिए। यदि वे गलत समझते हैं, गीला सपने बच्चे को डरा सकते हैं या शर्मिंदा कर सकते हैं या उसे लगता है कि उसके साथ कुछ गलत है।
  • आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "Erections सामान्य हैं, भले ही वे असहज हैं, हालांकि यदि आपके पास एक निर्माण है, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, यह गायब हो जाएगी"।
  • अपने बच्चे को बताएं कि अगर वह दूसरे आदमी का निर्माण देखता है, तो उसे मजाक नहीं करना चाहिए
  • भाग 4
    इस बात पर आगे बढ़ें

    अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 13
    1
    अपने बेटे को आश्वस्त करें अक्सर, बच्चे अपने परिवर्तनों के असुरक्षित या शर्म महसूस करते हैं आपको अपने बच्चे को आश्वस्त करके उसे आश्वस्त करना होगा कि वह यौवन से बचेंगे बच्चे अपने स्वरूप के बारे में और अधिक आत्मविश्वास और असहज महसूस करने लग सकते हैं। कुछ चिड़चिड़ा हो या मूडी हो सकते हैं आपको इन परिवर्तनों को समझने में उनकी मदद करनी चाहिए और उन्हें आश्वस्त करना होगा कि वे हमेशा के लिए नहीं रहेंगे। उन्हें पता है कि आप उनकी स्थिति की परवाह करते हैं और वे आप पर भरोसा कर सकते हैं।
    • आपको अपने बच्चे को याद दिलाना चाहिए कि आप उससे प्यार करते हैं और आप हमेशा उसका समर्थन करेंगे यहां तक ​​कि अगर आपका मूड आपको परेशान कर लेता है, तो आपको दयालु होना चाहिए और प्यार करना चाहिए। आपके मूड (या आपके आवाज़ के स्वर) के साथ आपके साथ समान नहीं है याद रखें कि आप वयस्क हैं और आपको भावनात्मक आत्म-नियंत्रण का एक अच्छा उदाहरण देना होगा।
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 14
    2
    प्रश्नों के उत्तर के लिए उपलब्ध रहें अपने बच्चों को यह बताएं कि वे आपको भरोसा कर सकते हैं अगर उन्हें मदद की ज़रूरत है और आप किसी भी प्रश्न या चिंताओं का जवाब देने के लिए उपलब्ध हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपकी बेटी आपको पूछता है कि उसकी अवधि अभी तक क्यों नहीं आई है या उसके स्तन विभिन्न आकारों के क्यों हैं आपका बच्चा गीले सपने या अपने लिंग या टेस्टिकल्स में परिवर्तन के बारे में पूछ सकता है। अगर उस समय आपके पास कोई जवाब नहीं है, तो आप निम्न कह सकते हैं: "यह एक बढ़िया सवाल है कि मैं बाद में उत्तर दूंगा"। बाद में प्रश्न को ठीक से संबोधित करने के लिए आपको कुछ शोध करना चाहिए।
  • आपको अपने बच्चे को अपने प्रश्न पूछने का समय और अवसर देना होगा। उसे बताएं कि आपके प्रश्न महत्वपूर्ण हैं और आपको उन्हें यथासंभव ईमानदारी से उत्तर देना चाहिए। आपको अपनी चिंताओं के बारे में हंसी या मजाक नहीं करना चाहिए यदि आप करते हैं, तो आप उन्हें बंधा सकते हैं और उन्हें मूर्ख की तरह महसूस कर सकते हैं इसके अलावा, आप अपने मूड को कम करने में मदद नहीं करेंगे
  • अपने बच्चों के साथ ट्यूब्स के बारे में टॉक शीर्षक छवि 15
    3

    Video: शतावर चूर्ण (Shatavar Churna) के फ़ायदे | स्वामी रामदेव

    शिक्षण क्षणों का उपयोग करें बच्चे आपके पास शर्मनाक प्रश्नों के साथ आ सकते हैं जो आप को भागना और छुपाना चाहते हैं। स्टॉर्क या जादुई संप्रदायों के बारे में एक कहानी की खोज के बजाय, आपको अपने प्रश्नों को उनकी उम्र के लिए उपयुक्त ढांचे के भीतर यथासंभव ईमानदारी से जवाब देना चाहिए। आप इन क्षणों का लाभ व्यावहारिक तरीके से अपने बच्चे के साथ यौवन और कामुकता के बारे में बात करने के लिए करना चाहिए जो दर्शाता है कि आप अपने सबसे उत्सुक सवालों का जवाब देने से डरते नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका आठ वर्षीय बेटा आपको मौखिक सेक्स के बारे में पूछता है, तो आप उसे बता सकते हैं कि उनके गुप्ता को उनके जननांगों पर रखकर ऐसा कुछ वयस्क होता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com