ekterya.com

लड़कों को मासिक धर्म की व्याख्या कैसे करें

कुछ बिंदु पर, बच्चों को मासिक धर्म के बारे में और उनकी मां, उनकी बहनों, उनके सहपाठियों या मीडिया के बारे में सीखना होगा। क्योंकि इसके बारे में बात करने के लिए एक मुश्किल विषय हो सकता है, आपको पहले से विषय के बारे में सोचने वाले बातचीत के लिए तैयार रहना चाहिए। माहवारी को समझना बच्चों को अधिक दयालु भाई बहन, बच्चों, प्रेमी और माता-पिता बनने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
माहवारी की प्रक्रिया समझाओ

इमेज शीर्षक से स्लेश मेन्स्ट्रकाशन टू लड़के स्टेप 1
1
मासिक धर्म के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाएं जब आपके पास स्पष्ट जानकारी न हो तो बच्चों को चीजों को समझाना मुश्किल होता है किसी भी उम्र के बच्चों से बात करने से पहले, मासिक धर्म चक्रों के बारे में जानकारी देखें विशेष रूप से बच्चों के लिए लिखी गई सामग्री पढ़ें आप महिला की प्रजनन प्रणाली के चित्र देख सकते हैं और आपके स्पष्टीकरण में आरेख शामिल कर सकते हैं। आपके ज्ञान के साथ जितना सहज महसूस होता है, उतना आसान स्पष्टीकरण होगा।
  • शायद आपको बच्चों के लिए विशेष रूप से लिखी गई मासिक धर्म के बारे में एक पुस्तक की समीक्षा करनी चाहिए या इसे अपने बच्चों को उधार दें।
  • इमेज का शीर्षक समझाएं जिसमें पुरुषों के लिए लड़के का चरण 2 होता है
    2
    गर्भाशय के कार्य के बारे में बात करें अगर आप जिस व्यक्ति से बात करते हैं, उसके बारे में कुछ समझ है कि शिशुओं को कहां से आते हैं, यह हिस्सा सरल होगा। यदि आपके पास यह नहीं है, तो यह एक लंबी बातचीत हो सकती है समझाएं कि प्रत्येक महिला के पास "बेबी सेंटर" होता है जिसे गर्भाशय कहा जाता है, जिससे उसे एक बच्चे को पकड़ने की अनुमति मिलती है प्रत्येक महीने, आपका शरीर एक नए बच्चे को तैयार करता है ऐसा करने के लिए, गर्भाशय मजबूत होना चाहिए, इसलिए यह एक अस्तर विकसित करता है।
  • उदाहरण के लिए, एक मां उसके बेटे को बता सकती है "प्रत्येक महिला के पास गर्भाशय होता है, जहां वह बच्चा तब तक विकसित होते हैं जब तक कि वे जाने के लिए तैयार नहीं होते। प्रत्येक महीने, आपका शरीर एक और बच्चा तैयार करता है और गर्भाशय की परत बहुत मोटी होती है, जिससे वह अंडे को पकड़ कर पकड़ कर रख सकता है। अगर बच्चा होने का समय है, तो बच्चा गर्भाशय के अंदर बढ़ेगा"।
  • यदि आपको अवधारणा को समझने में परेशानी होती है, तो आप कह सकते हैं कि गर्भाशय एक महिला के पेट के अंदर एक गुब्बारे की तरह है। 5 वर्ष की उम्र में, बच्चों को प्रजनन अंगों के आधिकारिक नामों के साथ सहज महसूस करना चाहिए।
  • स्टेप 3 में महिलाओं के लिए समझाएं

    Video: रुके हुए मासिक धर्म (महावारी) को तुरंत लाने का चमत्कारी घरेलू उपाय।। Ruke Hue Masik Dharm ka ilaj

    3
    समझाएं कि यदि कोई बच्चा नहीं है, तो खून बह रहा होता है। अगर एक महिला के पास एक बच्चा नहीं होता है, तो गर्भाशय को उस महीन के महीन को बनाया गया मोटा अस्तर की आवश्यकता नहीं होती है। अस्तर घुल जाता है और योनि के माध्यम से रक्त के रूप में निष्कासित होता है।
  • मां कुछ ऐसी चीज के साथ जारी रख सकती है, "यदि एक औरत को एक और बच्चा नहीं रखना है, तो गर्भाशय में यह अतिरिक्त मजबूत अस्तर समाप्त हो जाता है क्योंकि यह अब आवश्यक नहीं है। यह कोटिंग रक्त की तरह अपने शरीर को छोड़ देता है और योनि के माध्यम से निकल जाता है। "
  • स्टेप 4 के बारे में जानें
    4
    मासिक धर्म के लिए उत्पादों के बारे में बात करें उन्होंने उल्लेख किया है कि महिलाओं को छिपे हुए रक्त को इकट्ठा करने के लिए टैम्पोन, सैनिटरी नैपकिन और मासिकपाती कप का उपयोग किया जाता है। यह स्पष्ट करना सुनिश्चित करें कि यह अस्तर है कि शरीर छोड़ने के समय बच्चे को मदद करने के लिए बनाता है और यह खून एक घाव से नहीं आता है।
  • आप कह सकते हैं "महिलाएं गर्भाशय से आने वाले रक्त को कैसे इकट्ठा करने का चयन करती हैं और ये योनि से बाहर निकलती हैं ऐसा करने के कई तरीके हैं महिलाओं को अपने कपड़ों को साफ रखने के लिए यह कार्य करता है। "
  • यदि बच्चा बड़ा है, तो आप प्रत्येक उत्पाद के बारे में बात कर सकते हैं और यह क्या करता है।
  • भाग 2
    भ्रमित जानकारी स्पष्ट करें

    स्टेप 5 के बारे में जानें
    1
    एक सकारात्मक तरीके से मासिक धर्म के बारे में बात करें माहवारी को समझने से पहले, चीजों को तटस्थ या सकारात्मक रखने के लिए एक सचेत प्रयास करें। यह महत्वपूर्ण है कि दोनों लड़के और लड़कियां मासिक धर्म को एक सामान्य और स्वस्थ प्रक्रिया के रूप में देखते हैं, ऐसा कुछ नहीं है जिसके लिए लोगों को शर्म की बात या अपराध लगना चाहिए। घृणास्पद भाषा से बचें जो मासिक धर्म की आवाज को नकारात्मक, गंदे या अप्रिय जैसा बना देता है
    • हो सकता है कि लड़कों को लगता है कि खून बहना दर्दनाक हो सकता है, जैसे एक कट से आता है। प्रशंसा कि खून बह रहा चोट नहीं करता है और यह दर्दनाक नहीं है। आप समझा सकते हैं कि कुछ महिलाओं ने ऐंठन का अनुभव किया है, जो शरीर की मांसपेशियों के साथ करना है, लेकिन यह दर्द रक्तस्राव से नहीं आता है।
    • जब आप मासिक धर्म के बारे में बात करते हैं, तो कहें कि मासिक धर्म लड़कियों के विकास का एक स्वस्थ और सामान्य हिस्सा है। जैसे-जैसे लड़के चेहरे के बाल विकसित करते हैं और अपनी आवाज बदलते हैं, लड़कियों में भी शारीरिक परिवर्तन होते हैं।
    • आप कह सकते हैं "रक्त पहली बार बाहर आने से पहले, एक लड़की को बच्चा पैदा करने की शक्ति तक पहुंच नहीं है। ऐसा होने पर, यह आपके शरीर को बताता है कि आप बच्चे को तैयार करने के लिए तैयार हैं यह क्षमता है करने के लिए रोमांचक है तथ्य यह है कि वह एक बच्चा बनने के लिए तैयार है वह कुछ खास है। "
  • स्टेप 6 के बारे में जानें
    2
    जिस तरह से शरीर खुद को साफ करता है उसके बारे में बात करें यदि आपके दर्शक छोटे बच्चे हैं, तो आप इस बात के बारे में बात कर सकते हैं कि शरीर स्वयं को कैसे साफ करता है कहो "एक लड़की का शरीर एक लड़के की तुलना में अलग है शरीर का एक बड़ा हिस्सा अंदर से बाहर साफ होता है, जैसे जब आप पेशाब या मुंह से निकल जाते हैं, या जब आप अपना नाक उड़ाते हैं जब लड़कियां बड़े हो जाती हैं, तो उनके शरीर एक नए तरीके से खुद को साफ करना शुरू करते हैं। कभी-कभी लड़कियां अपने शरीर को शुद्ध करने में विशेष चीजों का इस्तेमाल करती हैं। "
  • स्टेप 7 के बारे में जानें



    3
    शरीर के अंगों और उनके कार्यों के बारे में बात करें लड़कियों के शरीर के कुछ हिस्सों लड़कों की तुलना में अलग हैं। आपको शायद शब्द "गर्भाशय", "योनि" या "गर्भावस्था" के रूप में परिभाषित करना चाहिए। कहते हैं, "ये शरीर के अंग होते हैं जिनकी लड़कियां हैं और लड़के नहीं हैं। गर्भाशय वह शब्द है, जहां बच्चे को विकसित करने के लिए जगह दी जाती है। योनि उस स्थान के लिए शब्द है जहां बच्चों को शरीर छोड़ना पड़ता है या जहां कोई बच्चा नहीं है, जहां रक्त निकलता है। गर्भावस्था तब होती है जब कोई बच्चा एक महिला के अंदर बढ़ती है। "
  • आप कह सकते हैं "महिलाओं और लड़कियों के शरीर के अंग लड़कों की तुलना में अलग हैं। इसका कारण यह है कि महिलाएं अपने शरीर में बच्चों को पकड़ सकती हैं और पुरुष नहीं कर सकते हैं ये ऐसी चीजें हैं जो महिलाएं हैं और ये नहीं हैं। "
  • स्टेप 8 के बारे में जानें
    4
    नई शब्दावली समझाओ यदि आप बड़े लड़कों से बात करते हैं, तो आपको संभवतः महिलाओं के चक्र से संबंधित सामान्य शब्दावली का परिचय देना होगा। स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से किसी भी शब्दावली को समझाएं। कुछ चीजें जिन्हें आपको समझाने की आवश्यकता हो सकती है, उनमें शब्द "अवधि," "मासिक धर्म," या "चक्र" शामिल हैं। इसके अलावा, आप के रूप में इन शब्दों के स्कूल में या लड़का सामाजिक नेटवर्क में पैदा हो सकता है, इस तरह के "अवांछित यात्रा" "महीने का समय", या "चंद्र चक्र" के रूप में खिचड़ी शर्तें शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • उत्तर सरल रखें यदि आप शब्द अवधि की व्याख्या करते हैं, तो "कहते हैं," एक अवधि समय की जगह है, लेकिन इसका अर्थ यह भी है कि प्रत्येक माह का समय जिसमें महिला का शरीर अपने भीतर से बाहर निकलता है। यह एक शब्द है जो एक महिला के शरीर में होने वाली प्रक्रिया को बताता है। "
  • इमेज का शीर्षक बताएं कि लड़के के चरण 9 में माहवारी
    5
    अपने बच्चों को सम्मान के साथ माहवारी का इलाज करने के लिए सिखाएं। स्पष्ट रूप से संचार करता है कि माहवारी के रक्त के साथ "गलत" कुछ भी नहीं है यह शर्मनाक, अप्रिय या अयोग्य नहीं है यह एक लड़की "गंदे" नहीं है। अगर आपका बच्चा जानता है कि एक लड़की मासिक धर्म की हो रही है, तो उसे उसे सम्मान के साथ बताने के लिए कहें और उसका मज़ाक न करें या उसे बुरा न मानें।
  • कहो "यदि आप देखते हैं कि एक लड़की की अवधि या रक्तस्राव है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सम्मान के साथ उसका इलाज करें। उसे परेशान करना या उसका मज़ाकाना अच्छा नहीं है। उसे किसी और के लिए हानिकारक कुछ मत कहो याद रखें कि यह अवधि सामान्य है। "
  • सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि मासिक धर्म पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ है।
  • भाग 3
    विकास के बारे में युवा बच्चों को सिखाओ

    स्टेप 10 के बारे में जानें
    1
    प्रारंभिक चरण में बातचीत प्रारंभ करें जब लड़कों को यौवन तक पहुंचने के लिए इन मुद्दों के स्पष्टीकरण को स्थगित न करें, इसके बजाय, समय के साथ धीरे-धीरे उनसे संपर्क करें। विषय को निषिद्ध मानने के अलावा, आप गलत जानकारी को सही करने का अवसर खो देते हैं। लड़कों और लड़कियों के शरीर के विकास की बातचीत शुरू करना उपयोगी हो सकता है जब बच्चे अभी भी छोटे होते हैं और यौवन तक इंतजार नहीं करते हैं।
    • बच्चों को पता चलिए कि वे विश्वास के संबंध स्थापित करने और सकारात्मक तरीके से विकास की उनकी समझ को निर्देशित करने के लिए कुछ के बारे में अपने प्रश्नों के साथ आपके पास आ सकते हैं।
  • स्टेप 11 के बारे में जानें

    Video: मासिक धर्म के दर्द को जड़ से ख़त्म करे सबसे असरदार घरेलु नुस्खे | get rid of menstrual cramps forever

    2
    युवा बच्चों के जिज्ञासु सवालों का जवाब दें छोटे बच्चे बहुत उत्सुक और चौकस हैं। बच्चे देख सकते हैं कि कचरे में एक सैनिटरी पैड है या आपको पता है कि आप स्टोर में टैम्पोन खरीदते हैं। जबकि आपको बहुत छोटे बच्चों (3 से 6 वर्ष) के साथ विस्तार में जाने की ज़रूरत नहीं है, सामान्य जिज्ञासा को सामान्य रूप से संबोधित करें ताकि आप सामान्यता के साथ जवाब दे सकें और बिना शर्मिंदगी के।
  • यदि कोई बच्चा पूछता है कि "वह क्या है?" मासिक धर्म के लिए एक उत्पाद का जिक्र करते हुए वस्तु का नाम (टैम्पोन, सैनिटरी पैड, मासिक धर्म कप, आदि) पर प्रतिक्रिया दें। आप अपने उत्तर को मजबूत कर सकते हैं, "यह कुछ महिलाएं अपने शरीर को साफ रखने के लिए उपयोग करती हैं।"
  • जैसे-जैसे बच्चे परिपक्व होते हैं, वे मासिक धर्म की प्रक्रिया या शिशुओं के तरीके के बारे में गहराई से सवाल पूछने की संभावना रखते हैं। विवरणों पर चर्चा करते समय अपने मानदंड का उपयोग करें ताकि आप उन सूचनाओं के साथ अधिभार न करें जिनकी उन्हें आवश्यकता नहीं है या नहीं।
  • स्टेप 12 के बारे में जानें
    3
    सवालों के जवाब देने से बचें न। बच्चों के पास सार्वजनिक स्थानों में व्यक्तिगत या थोड़ा असुविधाजनक सवाल पूछने की क्षमता है या कभी-कभी वयस्कों के लिए अनुचित लग सकता है। यदि वे आपको मासिक धर्म के बारे में एक सवाल पूछते हैं, तो यह मत कहो कि आप बाद में या घर पर प्रतिक्रिया देंगे, क्योंकि आप उन्हें यह सोचेंगे कि यह एक शर्मनाक विषय है। यहां तक ​​कि अगर पास के अन्य लोग भी हैं, तो सवाल स्वाभाविक रूप से जवाब है। उस समय प्रश्न का उत्तर देने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • यदि प्रश्न आपको आश्चर्य की ओर ले जाता है या यदि जवाब उपयोगी नहीं है, तो बाद में जवाब को मजबूत करने पर विचार करें।
  • स्टेप 13 के बारे में जानें
    4
    अपने जवाबों को परिपक्वता के स्तर के अनुसार अनुकूलित करें अपने बच्चे के विकास और भावनात्मक परिपक्वता के स्तर के अनुसार अपने उत्तरों को समायोजित करें। इस बारे में सोचें कि आपके बच्चे कौन से अवधारणाओं को समझ सकते हैं और छोटे भागों में स्पष्टीकरण को कैसे तोड़ सकते हैं मान्यता देते हैं कि मासिक धर्म के बारे में बात करना यौन विकास और शिक्षा का मुख्य विषय है। इन बातचीत को लड़कों के प्रशिक्षण के वर्षों में प्रबंधनीय भागों में विभाजित करने से आपको परिपक्वता और जागरूकता बढ़ने जैसी अवधारणाओं पर निर्माण करने की अनुमति मिलेगी।
  • जवाब बहुत जटिल मत बनाओ बस अपने छोटे बच्चे (जैसे "अवांछित यात्रा या" महीने के समय ") के साथ जटिल रूपकों का प्रयोग करें और उससे बचें।
  • उसे अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक जानकारी दें इससे पहले कि मैं आप से पूछता हूं, बहुत ज्यादा जानकारी देकर स्पष्टीकरण का ज़्यादा न करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com