ekterya.com

कैसे एक विषैले पिता से दूर पाने के लिए

यदि आपके पास विषाक्त पिता है, तो उसका व्यवहार आपको वयस्कता में नुकसान पहुंचा सकता है। अगर कोई व्यक्ति जिसे आपसे प्यार करना चाहिए और आपके बारे में ध्यान रखना चाहिए, आपको उपेक्षित करता है या आपको भावनात्मक दुर्व्यवहार से संबंधित करता है, तो यह आपको स्थायी दर्द को छोड़ देगा। विषाक्त माता-पिता वाले बहुत से लोग अपने बेकार परिवार की गतिशीलता से छुटकारा पाने का प्रबंधन नहीं करते हैं। हालांकि, आपको अपने विषाक्त पिता को अपने वयस्कता के दौरान अपने स्वास्थ्य और खुशी को प्रभावित करने की आवश्यकता नहीं है। आगे बढ़ें अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने, दूसरों के साथ स्वस्थ रिश्तों की स्थापना, और अपने जीवन में इस व्यक्ति के प्रभाव को कम करने के लिए सीमाओं की स्थापना।

चरणों

विधि 1
अपनी स्वयं की भलाई सुनिश्चित करें

एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देना शीर्षक पृष्ठ 5 चरण
1
अपने विषाक्त पिता से विचलित यदि आप उससे थोड़ा दूर जाते हैं, तो अपने आप को एक वयस्क के रूप में सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षित महसूस करना उपयोगी होगा। यहां तक ​​कि अगर आप उसके साथ सभी संपर्कों काट नहीं करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ी देर के लिए संचार और विज़िट कम करना चाहिए। निर्धारित करें कि आपको क्या लगता है जब आपके पिता आपके जीवन में कम प्रभावशाली भूमिका निभाते हैं।
  • अक्सर, जहरीले वातावरण में रहने वाले लोगों को यह नहीं पता कि उनके आसपास के लोग कैसे निष्क्रिय हैं। अगर आपने अतीत में अपने पिता के पास बहुत समय बिताया है, तो आप अपने आप को दूर करके स्थिति पर बहुत आवश्यक दृष्टिकोण पा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी मां से समय बिताते हैं और समर्थन के अन्य स्रोतों को ढूंढते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि उसने आपकी कितनी सहायता की थी इससे भी बदतर, आप ध्यान दें कि, उसे समर्थन न देने के अलावा, उसने मांग की कि आप उसे उसे दे दें
  • बीवर स्ट्रॉंग चरण 8 नामक छवि
    2
    अपने खुद के भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदारी ले लो यदि आपके माता-पिता में से एक या दोनों विषाक्त हैं, तो उन्हें आपको समर्थन और देखभाल प्रदान करनी होगी, जिसे आपको देना चाहिए था। यह एक आदर्श (या सिर्फ) स्थिति नहीं है, लेकिन जितनी जल्दी आप इसे स्वीकार करते हैं, उतना ही तेज़ होकर आप अपने पिता से दूर हो सकते हैं और ठीक होने की कोशिश कर सकते हैं।
  • इस आशा से चिपक न दें कि आपके पिता अपनी गलतियों को समझेंगे और अपने रिश्ते में संशोधन करने के लिए आपके साथ बातचीत करेंगे। अगर मैं बदलना होता, तो मैं इसे बहुत समय पहले किया होता।
  • उदाहरण के लिए, विश्वास न करें कि आप अपने आप को दूर करके चमत्कारिक ढंग से बदलेंगे। आप अपने खुद के भावनात्मक कल्याण के लिए समय और स्थान देना चाहिए, न केवल इसे बदलने के लिए मजबूर करना।
  • माफी माँगने वाला इमेज शीर्षक 21
    3
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं यदि आप अपने बारे में नकारात्मक ब्योरे पूछते हैं, तो यह विषाक्त उम्र बढ़ने से उत्पन्न होने वाले नुकसान को दूर करने का एक प्रभावी तरीका होगा। यदि आपका पिता आप का मज़ाक उड़ाता है या आपको अक्सर अव्यवहार करता है, तो शायद आपने अपनी आवाज की आवाज के साथ कठोर रूप से आलोचना करने की आदत अपना ली है। इस आंतरिक आलोचनात्मक आवाज को शांत करें और अपनी ताकत याद रखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि "मैं सिर्फ एक बोझ हूं," तो इस विचार को अनदेखा करें और इसे बदल दें जैसे कि "मैं अपने दोस्तों की जरूरत है जब मुझे उनकी आवश्यकता होती है और मैं काम पर उत्पादक हूं।"
  • अपने सभी बेहतरीन गुणों की सूची बनाएं और इसे अपने वॉलेट में या बाथरूम दर्पण में रखें। जब भी आप अपनी क्षमताओं पर संदेह करना शुरू करते हैं तब सूची की जांच करें
  • एक बाल खेलने का व्यसन का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपने आप को अच्छी देखभाल करें एक वयस्क के रूप में, आप अपने शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए अब अपने माता-पिता पर निर्भर नहीं रहेंगे। एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने और आराम करने के लिए एक समय आरक्षित करके अपनी आवश्यकताओं की पहचान करें और सम्मान करें।
  • कई स्वस्थ आदतें हैं जो आप जो महसूस करते हैं, उसमें एक महत्वपूर्ण अंतर बना सकते हैं, जैसे कि संतुलित आहार का पालन करना, हर रात 8 घंटे सोते हुए और सप्ताह के अधिकांश दिनों में थोड़ा व्यायाम करना।
  • ध्यान, एक पत्रिका लिखकर या रचनात्मक शौक का अभ्यास करके आप अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।
  • Video: दुनिया के 10 विचित्र पेड़ Top 10 Strange Trees of the World (IN HINDI)

    छवि का शीर्षक भावनात्मक संवेदनशीलता चरण 1 9
    5
    एक चिकित्सक के पास जाओ एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको अपने जहरीले पिता के बारे में क्या महसूस करता है, उसे हल करने में मदद कर सकता है अपने मार्गदर्शन के साथ, आप अपने आप को सम्मान करना सीख सकते हैं, अपने पिता ने आपको दर्द का सामना करने के साथ सौदा किया है और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना है।
  • सामान्य चिकित्सक से बात करें ताकि वह आपको एक को संदर्भित कर सकें मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक मैं आपकी स्थिति के साथ आपकी मदद कर सकता हूं
  • विधि 2
    अपने विषाक्त पिता के साथ सीमा निर्धारित करें

    एक असभ्य व्यक्ति को जवाब देने वाला व्यक्ति शीर्षक चरण 8
    1
    अगर आप उसके साथ सभी संपर्कों काट देना चाहते हैं, तो ध्यान से सोचें विषाक्त माता-पिता से पूरी तरह से दूर जाने का फैसला करना बहुत कठिन हो सकता है कुछ मामलों में, आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य और खुशी की गारंटी के लिए सभी संपर्कों को काट देना पड़ सकता है। दूसरी बार, आप अपने पिता के साथ बेहतर व्यक्तिगत सीमा स्थापित करके एक रिश्ते को बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं आपको इस निर्णय को अपने दीर्घकालिक कल्याण को ध्यान में रखना चाहिए।
    • फायदे और नुकसान के साथ एक सूची लिखना उपयोगी हो सकता है अपने पिता से खुद को दूर करने के सभी फायदे और नुकसान लिखिए आप "शांति" के रूप में एक फायदा रख सकते हैं, जबकि नुकसान में आपकी उपस्थिति "गायब" जैसी कुछ शामिल हो सकती है
  • इम्प्रैथी चरण 4 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें



    2
    अपने पिता की दया पर मत बनो। यदि आप अपने पिता के साथ संबंध बनाए रखना चुनते हैं, तो आपको यह संकेत देना होगा कि आप अब एक स्वतंत्र वयस्क हैं अपने आप को उन परिस्थितियों में न खोलें, जहां आप आवश्यक नहीं हो सकते हैं इसके बजाय, समय और स्थानों पर सीमा निर्धारित करें जहां आप अपने पिता को देखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, घर पर रात भर न रहें और इसे अपने लिए ड्राइव न दें घर के बजाय एक सार्वजनिक स्थान पर उसके साथ बैठक का विकल्प मानें, इसलिए वह कुछ कहने या हानिकारक कुछ करने की संभावना कम होगा।
  • जननांग युद्धों के प्रसार को रोकें चरण 5
    3

    Video: शारीरिक कमजोरी और दुबलापन दूर करने के घरेलू उपाय

    वार्तालापों का नियंत्रण रखना यदि आपके माता-पिता आपकी बात को कम करने या आपको आदेश देने से बातचीत का नियंत्रण लेते हैं, तो आपको विषय बदलना चाहिए और उन्हें जारी रखने से रोकना चाहिए। यदि यह काम नहीं करता है, तो उन्हें बताएं कि आपको छोड़ना है और बातचीत समाप्त होती है।
  • अगर आपकी मां आपको अपने घर को फिर से तब्दील करने की आलोचना करती है, तो आप ऐसा कुछ कहकर वार्तालाप का मार्ग बदल सकते हैं जैसे "मुझे पसंद है, कमरा अब जैसा दिखता है। आपने पिछले सप्ताह के अंत में क्या किया? "
  • रिस्पॉन्ड शीर्षक वाली छवि, जब एक बुली मजाक और टीज़ आपको चरण 5
    4
    अपने पिता को बताएं कि कौन-से व्यवहार आप स्वीकार नहीं करेंगे। क्या आप बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं हैं के लिए सीमा निर्धारित करें फिर आपको उसे बता देना चाहिए कि आपको उससे क्या जरूरत है और क्या कदम उठाएंगे यदि वह आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करेगा।
  • आप कुछ कह सकते हैं "पिताजी, मुझे पसंद नहीं है कि आप मेरे पति का अपमान करते हैं जब वह यहाँ नहीं है। मैं चाहता हूं कि आप इसे मेरे पास बंद कर दें या मुझे जाना होगा। "
  • केवल उन परिणामों की स्थापना करें जो आप लागू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, छोड़ने की धमकी न दें, जब तक कि आप ऐसा करने के लिए तैयार न हों।
  • बीर स्ट्रॉंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूर हो जाओ अगर आपके पिता अपनी सीमाओं का सम्मान नहीं करते हैं यदि आपका जहरीला पिता आपके अनुरोधों की उपेक्षा करता है, तो आपको स्थिति से दूर जाना होगा। अगर आप दूर जाते हैं, फोन लटका या किसी अन्य परिणाम को पूरा करने के लिए आप स्वयं का बचाव करने में सक्षम होंगे
  • आपका पिता यह सत्यापित करने के लिए अपनी सीमाओं का परीक्षण करने की कोशिश कर सकता है कि क्या आपने वास्तव में जो कुछ कहा है वह पूरा करेगा।
  • यदि आप बार-बार अपनी सीमाएं तोड़ देते हैं और सहयोग करने के लिए तैयार नहीं होते हैं, तो आप उसके साथ संपर्क को कम कर सकते हैं या पूरी तरह से रोक सकते हैं।
  • विधि 3
    स्वस्थ संबंधों का विकास

    टॉक टू ए गाइ यू की तरह चरण 6
    1
    अपने परिवार के मंडल के बाहर रिश्ते संलग्न करें लगातार अपने दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें या सहकर्मियों या सहपाठियों के साथ संवाद स्थापित करके और नए दोस्त बनाने के लिए, और अन्य लोगों को आप आमतौर पर अक्सर देखते हैं। सामाजिक समर्थन भावनात्मक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा और, यदि आपके कुछ अच्छे दोस्त हैं, तो यह एक विषाक्त माता-पिता की वजह से दर्द को कम कर सकता है।
    • पहला कदम उठाओ और उन लोगों के साथ समूह, कक्षाएं या गतिविधियों को शामिल करें जिनके पास आपकी रुचि है। अपने आप को परिचय दें और उन्हें अपने जीवन के बारे में प्रश्न पूछें। अपने आस-पास के लोगों के साथ चारों ओर का चयन करें, जो आपकी उपस्थिति का महत्व रखते हैं और आपको एक व्यक्ति के रूप में अपनी पहचान के साथ अच्छा महसूस करते हैं।
  • छद्म धूम्रपान करने के लिए किसी को त्यागने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    2
    ऐसे दोस्त चुनें, जो भावनात्मक रूप से स्वस्थ हैं जो लोग विषाक्त माता-पिता के साथ बड़े हो गए हैं वे अकस्मात मित्रों और जोड़ों को चुनते हैं जो एक ही गतिशील को पुनः बनाएं। अपने सामाजिक चक्र का विश्लेषण करें और आकलन करें कि क्या आपके रिश्ते आपसी पसंद, सद्भावना और विश्वास पर आधारित हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास कुछ विषाक्त दोस्ती हैं, तो शायद इन लोगों से खुद को दूर करना सबसे अच्छा होगा।
  • नई दोस्ती चुनने पर अपनी सहजता पर ध्यान दें। क्या आप अकसर इन लोगों के बारे में असहज महसूस करते हैं, दबाव या डराते हैं? क्या वे आपको उन चीजों को करने के लिए मजबूर करते हैं जिनसे आप शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं? आपको इस तरह के लोगों से दूर रहना चाहिए
  • बे रेसलिकल चरण 8 नामक छवि
    3
    ऐसे किसी भी जहरीले व्यवहार की पहचान करें जिसे आपको विरासत में मिला हो। आप इसके बारे में सोचना पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपने अपने पिता के कुछ विषाक्त व्यवहार को सीख लिया होगा। दुर्व्यवहार और विषैले व्यवहार अक्सर परिवारों में विरासत में प्राप्त होते हैं, क्योंकि बच्चे अपने आसपास के वयस्कों से सीखते हैं। अपने स्वयं के व्यवहार की ओर ध्यान दीजिए और जो भी नकारात्मक आदत आप खोजते हैं उसे ठीक करने के लिए कदम उठाएं।
  • यदि आप कुछ विषाक्त व्यवहार सीख चुके हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप विषाक्त व्यक्ति हैं, खासकर यदि आप परिवर्तन करने के प्रयास करने के लिए तैयार हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com