ekterya.com

कैसे अपने पिता को परेशान करने के लिए आप को परेशान करने के लिए मिलता है

यदि आपके पिताजी आपको परेशान करते हैं, तो यह तनावपूर्ण हो सकता है हो सकता है कि वह स्कूल, आपके मित्रों और आपकी काया जैसी चीजों के लिए ऐसा करता है। छोटी ग़लतियों के लिए आप भी गुस्सा हो सकते हैं और चिल्ला सकते हैं यदि आपका पिता आपको परेशान कर लेता है, तो उस पल में आप उसे अनदेखा कर सकते हैं, उसे एक जवाब के बारे में रोक या सोचने के लिए कह सकते हैं। आपको अन्य रिश्तेदारों के साथ इस स्थिति के बारे में बात करने का प्रयास करना चाहिए। किसी और वयस्क को बताएं, जैसे आपकी माँ, आपका पिता आपको कैसा महसूस करता है अपने पिता से बात करने के लिए नीचे बैठो जब वह शांत हो और उसे सीधे बताएं कि उसका व्यवहार आपको परेशान करता है। बाद में, संचार खोलने के द्वारा उसके साथ एक स्वस्थ संबंध बनाने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
समय पर समस्या के साथ डील करें

छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 1

Video: माता पिता रहते है परेशान तो जरूर करे इस प्रयोग को, इससे बच्चो को मिलती है खूब तरक्की और यश

1
इसे अनदेखा करें कभी-कभी, जो आपको परेशान करता है, उससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है इसे अनदेखा करना। आपके पिता को आपके द्वारा की जाने वाली प्रतिक्रिया से प्यार हो सकता है शायद आपको लगता है कि आपको परेशान करने के लिए मज़ेदार है, इसलिए उसे खुश करने की कोशिश न करें
  • जब आपका पिता आपको परेशान करना शुरू कर देता है, तो बताइए कि आप उसे नहीं सुनते यदि यह आपको परेशान करने के लिए जारी है, तो बस छोड़ दें
  • जैसा कि आप परवाह नहीं करते अगर आपके पिता आपको परेशान करते हैं अगर आपको लगता है कि आपको परेशान करने के लिए मज़ेदार है, तो आप रुचि खो देंगे यदि आप उनके व्यवहार को अनदेखा करेंगे उस पल में आपको परेशान करने के लिए उसे पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • Video: बार बार होने वाले सिर दर्द से परेशान हैं तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय | 5 मिनट में सिर दर्द गायब

    छवि शीर्षक से आपका पिताजी को स्टॉप पिकिंग ऑन स्टेप 2 प्राप्त करें
    2
    अपने आप को बचाव आप अपने पिता को रोकने के लिए भी कह सकते हैं। आपको नहीं पता कि यह आपको परेशान करता है यह भी संभव है कि उन्होंने कभी उनके सामने अपने व्यवहार के लिए कभी सामना नहीं किया, इसलिए उन्हें नहीं लगता कि उसे ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। अपने आप को उस क्षण की रक्षा करें और देखें कि क्या आपका पिता आपको परेशान कर रहा है।
  • आक्रामक बिना आक्रामक रहें अपनी आवाज़ मत उठाएं, लेकिन सिर्फ गंभीरता से कहो "इस तरह मुझसे बात करना बंद करो"
  • अपने पिता से आपसे इस तरह से बात करना बंद करने के लिए पूछने के बाद, स्थिति से बाहर निकलें
  • यद्यपि यह एक अच्छी तकनीक हो सकती है, यदि आपके पिता का बुरा क्रोध है, तो आप एक अलग मार्ग लेना चाहते हैं। आप स्थिति को भी बदतर नहीं बनाना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 3
    3

    Video: तरक्की पाने के उपाय || क्या आप शत्रुओ से परेशान है || शिव मंत्र का जाप करे : टोने - टोटके

    एक जवाब के बारे में सोचो आप एक उत्तर के बारे में भी सोच सकते हैं जब आपके पिता आपको यह स्पष्ट करने के लिए परेशान करते हैं कि वह आपको डरा नहीं सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बालों का मज़ाक उड़ाते हैं, तो "साझा करने के लिए धन्यवाद" जैसी कुछ कहें और फिर छोड़ दें जब आप परेशान होते हैं, तो आराम से देखने का प्रयास करें, ऐसा होने पर आपको नाराज़ न लगें।
  • हालांकि, सावधान रहें जब आप अपने पिता का सामना करेंगे। अगर आपको बुरा क्रोध है, तो आप नाराज होने और संभवत: स्थिति को बदतर बनाने का जोखिम नहीं चला सकते।
  • छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 4
    4
    संख्याओं में ताकत पाएं यदि आपके भाई हैं, तो संख्या में ताकत आपके पिताजी को परेशान करने में आपकी मदद कर सकती है। जब आपके पिताजी आपके करीब हैं, तो अपने भाइयों के साथ रहने की कोशिश करें आप और आपके भाई इसे अनदेखा कर सकते हैं या इसके सामने एक साथ बचाव कर सकते हैं। यदि आप अधिक संख्या में हैं तो आप असहज महसूस कर सकते हैं
  • Video: कैसा भी दुश्मन करता है परेशान तो जरूर मानेगा हार, चुपचाप पेड़ से निकाल ले ये एक चमत्कारी चीज़

    विधि 2
    अपने परिवार के साथ स्थिति पर चर्चा करें

    छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 5
    1
    इसके बारे में किसी दूसरे वयस्क से बात करें अपने पिता आप असहज बना देता है, तो आप एक वयस्क के साथ बात करना चाहते हो सकता है। उदाहरण के लिए, आपकी माँ इस स्थिति का विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकती है ताकि आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकें। आप अपनी माँ से बात नहीं कर सकते हैं, अपनी चाची या चाचा, या एक दोस्त के पिता की तरह एक और रिश्तेदार के साथ करते हैं।
    • एक अन्य वयस्क आपकी भावनाओं को हल करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आप अपने पिता के साथ इस समस्या के बारे में बात करना चाहते हैं, तो एक और वयस्क आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि इसे बेहतर कैसे करना है
    • दूसरे वयस्क को बताएं कि आपके पिताजी आपको परेशान कैसे करते हैं। आप यह भी बता सकते हैं कि आपका व्यवहार आपको कैसा महसूस करता है। उदाहरण के लिए, "मुझे यह पसंद नहीं है जब मेरे पिता मुझे चिल्लाते हैं जब मैं होमवर्क नहीं करता जिस तरह से वह मुझसे बात करता है, वह मुझे असुरक्षित और डर लगता है, और मैं चाहूंगा कि वह ऐसा करना बंद कर दे।
  • छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 6
    2
    इस समस्या के बारे में बात करने के लिए अपने पिता शांत होने तक प्रतीक्षा करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पिता को बुरे मूड की समस्याएं हैं इस समय आपके पिता का सामना करना पड़ता है, जिससे आपको परेशान किया जा सकता है। वह नाराज हो सकता है और दो बार आक्रामक हो सकता है। रुको जब तक वह समस्या का उल्लेख करने के लिए नीचे शांत।
  • क्या आप जानते हैं कि जब आप आम तौर पर अच्छे मूड में होते हैं? यह उसके साथ बात करने के लिए एक अच्छा समय हो सकता है उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपके पिता अपने दोस्तों के साथ बॉलिंग खेलने के बाद घर लौटते समय हमेशा अच्छे मनोदशा में रहते हैं।
  • शायद आप अपने पिता को यह बताना चाहते हैं कि आप पहले से बात करना चाहते हैं, इसलिए उन्हें चेतावनी दी गई है। अगर आपके पिता का व्यस्त कार्यक्रम है, तो उसे आपके साथ चैट करने के लिए कुछ समय निकालना पड़ सकता है आप "पिताजी की तरह कुछ कह सकते हैं, मुझे इस हफ्ते आपसे बात करना चाहिए जो मुझे परेशान करता है क्या आप मुझे बता सकते हैं जब आपको लगता है कि ऐसा करना अच्छा समय है? "
  • छवि शीर्षक से आपका पिताजी को स्टॉप पिकिंग ऑन आप चरण 7 प्राप्त करें
    3



    बातचीत को ईमानदारी से संलग्न करें आपको उसे पता होना चाहिए कि वह आपके साथ जिस तरह से व्यवहार करता है, उसके बारे में आपको कैसा महसूस होता है। ईमानदार रहें और विशिष्ट विवरण दें। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पिता को पता है कि आप इस स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • अभियोग लगने से बचें। कुछ जैसे "पिताजी, मुझे नफरत है कि आप हमेशा मुझ पर चिल्लाना पसंद करते हैं" के साथ बातचीत शुरू मत करो यह आपको शत्रुतापूर्ण बना देगा और आपके पिता को रक्षात्मक हो सकता है।
  • बल्कि, यह "पिताजी की तरह कुछ के साथ शुरू होता है, मुझे नहीं लगता है कि हम हमेशा साथ ही साथ रहें, हमें चाहिए और मुझे यह पसंद नहीं है। मैं इस स्थिति को हल करना चाहता हूं। "
  • छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 8
    4
    आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए प्रथम-व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें जब आप अपने पिता को बताएंगे कि उसका व्यवहार आपको किस प्रकार प्रभावित करता है, तो यह पहली व्यक्ति की प्रार्थना का उपयोग करने में मदद कर सकता है इस तरीके से, आप अपनी व्यक्तिगत भावनाओं पर जोर देंगे और आप कम महत्वपूर्ण दिखाई देंगे। स्थिति के बारे में आपको एक आकलित मूल्यांकन देने के बजाय, आप उसे बताएं कि स्थिति आपको कैसा महसूस करती है
  • पहले व्यक्ति की प्रार्थना में तीन भाग होते हैं "मुझे लगता है ..." के साथ आरंभ करें, जिसके बाद आप तत्काल अपनी भावना को इंगित कर सकते हैं। फिर, आप उस भावना का कारण बताते हुए उस क्रिया को बताते हैं। अंत में, आप समझाते हैं कि आपको ऐसा क्यों लगता है।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कहने का इच्छुक हो सकते हैं, "आप मेरे नोटों के लिए हर समय चिल्लाते हैं क्योंकि आपको लगता है कि मैं बेवकूफी हूं। यह बहुत क्रूर है, क्योंकि आप जानते हैं कि मैं कोशिश कर रहा हूं। " यह बहुत विरोधी लगता है और आप अपने पिता को तुरंत रक्षात्मक बना सकते हैं
  • आप पहले व्यक्ति के वाक्यों का उपयोग उस भावना को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मैं कहता हूँ की तरह कुछ "मुझे लगता है चोट जब तुम मेरे नोट्स के लिए मुझ पर चिल्लाना, क्योंकि मैं कह रहा मैं, मूर्ख हूँ वास्तव में मैं स्कूल में सब कुछ प्रयास करते हुए की तरह लग रहा है।"
  • छवि शीर्षक से आपका पिताजी को स्टॉप पिकिंग ऑन आप चरण 9 प्राप्त करें
    5
    अपने परिप्रेक्ष्य को सुनें इसके अलावा अपने पिता को बात करने का मौका दें आप क्या स्थिति के बारे में सोचते हैं और उनके कारणों को समझना चाहते हैं। हालांकि कभी नहीं ठीक एक बच्चे असहज महसूस करते हैं या अपने पिता को चोट कारणों में अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए हो सकता है बनाने के लिए। समझे यह बेहतर मदद कर सकते हैं उसके साथ समझते हैं और आपको आसान माफ कर दो और आगे बढ़ने के लिए बनाते हैं।
  • सुनो तुम क्या कहना है। हो सकता है कि आपके पास परेशान करने के कई कारण हैं हो सकता है कि आप काम पर जोर देते हैं या आपको यह नहीं पता कि आपका व्यवहार आपको कैसा महसूस करता है उदाहरण के लिए, आपका पिता कुछ कह सकता है "मैंने सोचा था कि यह केवल आपको थोड़ी परेशान कर रहा है मुझे नहीं पता था कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचा रहा हूं। "
  • अगर आपका पिता आपसे क्या कहता है, तो उसे उम्मीद है कि वह आपकी माफी माँग लेंगे और आपको स्पष्टीकरण देगा। दोनों स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • विधि 3
    एक स्वस्थ रिश्ते की ओर बढ़ रहा है

    छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 10
    1
    अपने पिता से नियमित आधार पर बात करें एक अच्छा संबंध खुले संचार के आधार पर बनाया गया है। आप और आपके पिता एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने की कोशिश के रूप में, हर दिन उसके साथ बात करने के लिए प्रयास करते हैं।
    • रोजाना उससे बात करने के लिए समय निकालें आप रात के खाने की मेज पर या जब वह काम से घर पहुंचे तो उससे बात कर सकते हैं यह आवश्यक नहीं है कि आप हमेशा कुछ गंभीर बात करें। आप बस उसे बता सकते हैं कि आप स्कूल में दिन कैसे बिताए।
    • यदि आपके पिता ने कुछ किया जो आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई, तो सुनिश्चित करें कि आप उसे जाने दें आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह जानता है कि क्या वह अब भी आपको परेशान कर रहा है और आपको परेशान करता है
  • छवि शीर्षक से आपका पिताजी को स्टॉप पिकिंग ऑन आप चरण 11
    2
    अगर आपके हालात में सुधार नहीं होता है तो अपने माता-पिता से परिवार के परामर्श में जाने के लिए कहें। यह संभव है कि आपके पिता में सुधार नहीं होता है। आपके पास क्रोध या तनाव प्रबंधन समस्याएं हो सकती हैं आपको इस समस्या को बेहतर ढंग से कैसे संबोधित करने और स्वस्थ परिवार गतिशील बनाने का पता लगाने के लिए परिवार परामर्शदाता के पास जाना पड़ सकता है।
  • आप अपने माता-पिता से बात करने से पहले स्कूल में परामर्शदाता से बात करना चाह सकते हैं। सलाहकार यह सलाह दे सकता है कि परिवार के परामर्श में भाग लेने के लिए अपने माता-पिता को कैसे बताने के लिए और अपने स्थान पर उनके साथ भी बात कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला आपका पिताजी को आप पर स्टॉप पिकिंग करना चरण 12
    3
    भावनात्मक दुरुपयोग के चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें। कभी-कभी माता-पिता एक स्थिति को बर्बाद कर देते हैं और मौके से अपने बच्चों को परेशान कर सकते हैं हालांकि, यदि आपका पिता आप नियमित आधार पर असुविधाजनक बना देता है, तो आप भावनात्मक दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप जान लें कि आपको भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार किया गया है ताकि आप दुर्व्यवहार समाप्त करने के लिए कार्रवाई कर सकें।
  • जब आप चाहते हैं कि आप व्यवहार नहीं करते, तो आपका पिता आपको अनदेखा कर सकता है यह आपको नहीं देख सकता है या आपके नाम से आपको कॉल नहीं कर सकता है।
  • आपका पिता आपको अपने दोस्तों को देखने से रोक सकता है शायद मैं आपको एक सामान्य सामाजिक जीवन का नेतृत्व करने नहीं दूँगा यह आपको दूसरों से अलग और दूर रखने के लिए है
  • आपका पिता एक दर्दनाक तरीके से आपसे बात कर सकता है। मैं तुम्हें उपहास या आप को शाप दे सकता हूं मैं "मूर्ख" या "बेकार" जैसे शब्द कह सकता हूं मैं भी तुम्हें डराने के लिए कुछ भी कर सकता हूं, जैसे कि अपने पालतू या भाई को एक खतरनाक स्थिति में रखकर।
  • छवि शीर्षक से आपका पिताजी को स्टॉप पिकिंग ऑन आप चरण 13
    4
    एक भरोसेमंद वयस्क की सहायता लें अगर आपके पिता ने आपको बुरा व्यवहार किया यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी को बताएं, क्योंकि यह लंबे समय तक बहुत हानिकारक हो सकता है। अंत में भावनात्मक दुरुपयोग शारीरिक दुरुपयोग में बदल सकता है बताएं कि एक वयस्क रिश्तेदार, एक दोस्त का पिता, एक विश्वसनीय शिक्षक या स्कूल काउंसलर क्या होता है। इन वयस्कों को दुरुपयोग की स्थिति से बाहर निकालने के लिए आवश्यक संसाधन ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।
  • अगर कोई वयस्क नहीं है, तो आपको लगता है कि आप भरोसा कर सकते हैं, अगर आप संयुक्त राज्य में हैं तो "चाइल्डहोल्फ़ यूएसए" को कॉल करें। यह एक ऐसा संगठन है जो अपने पिता के शारीरिक या भावनात्मक दुरुपयोग के बच्चों के शिकार की सहायता करना चाहता है। आपको (800) 4-ए- बच्चे को कॉल करना होगा
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप भावनात्मक रूप से दुर्व्यवहार कर रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एक विश्वसनीय वयस्क को बताएं भावनात्मक दुरुपयोग के कारण लंबे समय में मनोवैज्ञानिक क्षति हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com