ekterya.com

एक भयानक मां से निपटने के लिए जब आप एक वयस्क हो

आप अपने परिवार का चयन नहीं कर सकते हैं, लेकिन यदि आप एक भयानक मां होने से अभिभूत महसूस करते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। सौभाग्य से, जब आप एक बच्चा थे, तब के विपरीत, आप खुद को अपने रिश्ते में सुन सकते हैं कि आप वयस्क हैं इसके साथ उचित सीमा स्थापित करके शुरू करें फिर, किसी भी अनसुलझे समस्या से ठीक करने के लिए काम करें जिससे एक मुश्किल माँ का कारण हो। आखिरकार, सुनिश्चित करें कि आप अपने जीवन में अन्य लोगों पर निर्भर रहें ताकि आपकी सहायता और सहानुभूति बहुत अधिक हो।

चरणों

विधि 1
रिश्ते में सीमा निर्धारित करें

1
पहचानें और ट्रिगर्स से बचें यह संभव है कि एक भयानक मां के साथ रहने वाले वर्षों से पहले ही आपको यह सिखाया गया है कि आपको इसके साथ काम करने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। हालांकि, अपनी माँ के ट्रिगर्स के बाद आपको जो माध्यमिक कदम उठाने चाहिए उसे पहचानना और सीखना इससे बेहतर होता है कि आप उसके साथ कैसे बातचीत करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ लगातार आपके द्वारा चुने गए कैरियर के बारे में आपको डांटती है, तो हर बार जब आप आस-पास होते हैं तो विषय से बचें।
  • बातचीत से अपने जीवन के कुछ हिस्सों को छोड़े जाने से अच्छा नहीं लगता है और निश्चित रूप से अनुचित है। हालांकि, आपकी मां के साथ बातचीत करने का सामना करने का यह एकमात्र तरीका हो सकता है
  • इमेज का शीर्षक, डील विद ए टेररिबल मदर ए एज ए एडल्ट स्टेप 1
    4
    अपनी सीमाएं व्यक्त करें इस पल के लिए, आपने निश्चित रूप से पृथक किया है कि आपका क्या कार्य आपको प्रभावित करेगा यदि हां, तो उन्हें कम करने के लिए कुछ स्पष्ट सीमाएं स्थापित करने का समय है। जब आप करते हैं, तो शामिल करें कि आप क्या करते हैं और आपका व्यवहार जारी रहने पर आप क्या करना शुरू करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आपको मिगेल की बहुत ज्यादा आलोचना रोकनी होगी यदि आप नहीं करते हैं, तो मैं आपको अपने निजी जीवन के बारे में कुछ नहीं बताऊंगा। "
  • अपनी मां के साथ साझा करने से पहले अपनी सीमाएं और संभावित परिणामों को लिखने में कुछ समय दें
  • इमेज का शीर्षक, डील विद ए टेररिबल मदर एंड द एडल्ट स्टेप 9
    5
    परिणामों का अनुपालन करें सीमा स्थापित करने का मुश्किल हिस्सा यह है कि यदि आप परिणामों का अनुपालन करते हैं तो वे केवल प्रभावी ही होते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आपको जो कुछ भी अपनी मां से कहा है कि आप क्या करेंगे उसका पालन करना चाहिए।
  • दूसरे शब्दों में, अगर आपने उसे बताया कि आप उसे अपने बच्चों को देखने या उसे इतने बार जाने से रोकना बंद कर देंगे, तो आपको वास्तव में ऐसा करना होगा।
  • अपनी मां के साथ बातचीत न करें या उसे अपनी सीमाओं को बदलने के लिए आपको दोषी महसूस करने दें। स्थिर रहें यदि आप क्रोध के साथ काम करते हैं, तो जवाब न दें
  • विधि 2
    भावनात्मक घावों को ठीक करें

    1
    एक चिकित्सक को देखें. यदि आपको भावनात्मक समर्थन की जरूरत है या स्वस्थ सीमाओं को कैसे सेट करें, यह जानने में सहायता की आवश्यकता है, तो एक चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है। वह आपकी भावनाओं पर काम करने में आपकी सहायता कर सकता है, और अपनी माँ और अन्य लोगों से संबंधित स्वस्थ तरीके विकसित कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आपका चिकित्सक संघर्ष समाधान कौशल विकसित करने और अपने जीवन में दूसरों से मदद के लिए आत्मविश्वास से पूछने के लिए आपके साथ काम कर सकता है।
  • 2
    स्व-देखभाल को नियमित रूप से अभ्यास करें विषाक्त माँ के साथ व्यवहार करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है यह संभव है कि आपके व्यक्तित्व और व्यवहार ने आपको महसूस किया है कि आप प्यार नहीं करते या आपको समझ नहीं पाते हैं। अपनी भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना स्वयं की देखभाल के अभ्यास के द्वारा करते हैं, जो आप स्वयं के लिए करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप हर सुबह प्राकृतिक वातावरण के रास्ते पर चलना शुरू कर सकते हैं जो आपके दिमाग को साफ करने के लिए करीब है। आप तेलों या सुगंधित मोमबत्तियों के साथ शानदार स्नान भी ले सकते हैं, या चिमनी के पास एक कप चाय और एक अच्छी किताब के साथ स्नैग कर सकते हैं।
  • आप किसी भी गतिविधि के साथ स्व-देखभाल का अभ्यास कर सकते हैं जो आपको खुद को पोषण करने की अनुमति देती है।



  • इमेज का शीर्षक, डील विद ए टेररिबल मदर ए एज ए एडल्ट स्टेप 10
    3
    तय करें कि क्या आपके साथ संबंधों को तोड़ने के लिए स्वस्थ है। हालांकि, विचार करना मुश्किल हो सकता है, इस बात पर विचार करने के लिए कुछ समय लें कि क्या आपकी मां के साथ संबंध बनाए रखना सबसे अच्छा है। एक जहरीले पिता का आपके मानसिक स्वास्थ्य और भलाई पर बहुत अच्छा प्रभाव हो सकता है यदि आपका व्यवहार सुधार नहीं करता है और आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करता है, तो आपको खुद को थोड़ा दूर करने का मुश्किल निर्णय करना पड़ सकता है
  • इस निर्णय को हल्के ढंग से न लें अपनी माँ के साथ कोई रिश्ते नहीं होने के लिए क्या होगा, इस पर विचार करने के लिए कुछ समय लें एक पत्रिका में अपने विचार लिखें। अपने चिकित्सक या अपने सबसे करीबी दोस्तों की सहायता लें
  • 4
    आपके द्वारा सीखे गए पाठों को ध्यान में रखें यह संभावना है कि आपकी माँ के साथ बुरे रिश्ते से उभरने के लिए कुछ अच्छा लगना असंभव लगता है। हालांकि, आप इन अनुभवों को अपने पक्ष में उपयोग करना सीख सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने जीवन को नियंत्रित करने की इच्छा से आपको वास्तव में क्या चाहते थे, इसके लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया। नतीजतन, आप अपने साथी या मित्र को अपनी जिंदगी को नियंत्रित करने की अनुमति कम होने की संभावना है। अब आप जो विश्वास करते हैं उसकी रक्षा करने के लिए तैयार हैं।
  • अपनी माँ से निपटने के लिए सीखने से आपके गुणों और आदतों को विकसित करने के बारे में सोचो। फिर, अपने जीवन के बारे में अधिक सकारात्मक कहानी लिखने के लिए उनका उपयोग करें
  • 5
    अपनी आंतरिक बातचीत बदलें यदि आप एक भयानक माँ के साथ एक वयस्क बन गए हैं, तो आपने अपने जीवन और आपकी क्षमताओं के बारे में एक नकारात्मक कहानी बनाई है। जैसे कि "मुझे खुश होने के लायक नहीं है" या "कोई भी कभी भी मुझसे प्यार नहीं करेगा" ऐसा कुछ कह सकता है हालांकि, ये नकारात्मक बयान आपको बेहतर महसूस नहीं करेगा। अधिक सकारात्मक वक्तव्य के लिए इस आंतरिक बातचीत को बदलें
  • उदाहरण के लिए, आप "मुझे खुश करने के लायक नहीं हैं" "किसी भी इंसान को खुश करने के लिए पात्र हैं, मुझे बदलना है।" इसके अलावा, आप "मैं स्वस्थ और स्नेही संबंध रखने के योग्य हूं" के लिए "कोई भी कभी भी मुझे प्यार नहीं" बदल सकता है।
  • सकारात्मक वक्तव्यों से आप सामान्यतः क्या कहते हैं, इसे बदलें फिर, जब तक आप उन्हें विश्वास नहीं करते तब तक उन्हें दोहराएं।
  • 6
    माता-पिता के रूप में अपने व्यवहार को संशोधित करें यह संभव है कि एक मुश्किल मां ने आपको माता-पिता के रूप में अक्षम महसूस किया है एक परिवार के चिकित्सक के साथ कार्य करें यह आपके रिश्तों में किसी भी नकारात्मक पैटर्न को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है जो आपने अपनी माँ से हासिल कर ली है और अपने बच्चों के साथ एक स्वस्थ संबंध है।
  • इसके अलावा, आप अपने बच्चों के साथ और अपने साथी या पूर्व के साथ बात कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने इन आदतों के साथ उनके पास नहीं किया है।
  • अपने बच्चों के साथ एक खुले और ईमानदार रिश्ते का विकास करें, और उन्हें आपके पास आने के लिए प्रोत्साहित करें यदि उन्हें माता-पिता के रूप में अपने व्यवहार पर चर्चा करना है। साथ ही, उन्हें अपनी मां से सम्बंधित करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन यथार्थवादी उम्मीदों को सेट करें ताकि वे निराश न हों जब वह उनसे पालन न करे।
  • विधि 3
    समर्थन के अन्य स्रोत ढूंढें

    इमेज का शीर्षक, डील विद ए टेररिबल मदर ए एज ए एडल्ट स्टेप 11
    1
    अपने पिता और भाइयों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करें (यदि आपके पास है) आप अन्य सकारात्मक संबंधों के साथ विषाक्त माँ होने के नकारात्मक दुष्प्रभावों का सामना कर सकते हैं। अपने प्रत्यक्ष परिवार से शुरू करें यदि आपके पास भाई या पिता हैं, तो उनके साथ अपने संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करें।
    • उनसे बात करें कि आपकी मां के साथ क्या होता है उनसे पूछें कि क्या उन्हें ऐसा लगता है और वे उस सौदे से कैसे निपटते हैं।
  • 2

    Video: 10 Christ Like Figures

    दोस्तीें जो सहायक हैं यदि आपकी मां से पर्याप्त समर्थन न हो तो सकारात्मक सहायता समूह होना जरूरी है यह संभव है कि आप खुद को अलग करने और दूसरों को विमुख करने का मोहक हो, लेकिन ऐसा मत करो। अपने सबसे करीबी दोस्तों पर झुक जाओ, और उनसे बात करें कि आप क्या सोचते हैं या विचलित होने में आपकी मदद करने के लिए उनसे पूछें।
  • एक सकारात्मक सामाजिक समर्थन होने से जहरीले पिता होने के नकारात्मक प्रभावों का सामना करने में मदद मिल सकती है।
  • Video: Near Death Experience True Stories - 5 True Near Death Experience Stories | Part 1

    3
    एक रोल मॉडल खोजें थोड़ा सामना करने के लिए एक और तरीका है कि एक भयानक माँ होने का तनाव दूसरे वयस्क से सलाह लेना है अपने समुदाय के लोगों के बारे में सोचें जो आपकी माताओं के कुछ लक्षण दिखाते हैं। उनके साथ एक आकस्मिक संबंध बनाएं या उन्हें पूछें कि क्या वे आपको सलाह देने को तैयार हैं।
  • ये रोल मॉडल शिक्षक, डिब्बों, समुदाय के नेताओं, मालिकों या बुजुर्ग रिश्तेदार हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com