ekterya.com

देर से काम करने के लिए माफी मांगने का तरीका

जब हम काम के लिए देर हो जाते हैं, तो यह आमतौर पर हमारे नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियों के कारण होता है, जैसे ट्रैफ़िक या हमारी दैनिक दिनचर्या में अप्रत्याशित समस्याएं आपका कार्यस्थल कुछ देरी बर्दाश्त कर सकता है, लेकिन दूसरों के पास एक सख्त प्रतिबंधात्मक नीति है। आपके देरी का कारण जो भी हो, यह पर्यवेक्षक को सूचित करना महत्वपूर्ण है और आपकी माफी माँगता है। देर से काम करने के लिए माफी मांगो और एक ईमानदार और स्वीकार्य विवरण भी दें। अगर आपका विलंब विशेष रूप से गंभीर था, तो आपको अपने बहाने का विवरण देने के लिए एक पत्र या ईमेल लिखना पड़ सकता है

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 1
1
गणना करें कि आप कितनी देर तक पहुंचने जा रहे हैं आपकी नौकरी के आधार पर, कुछ मिनट शायद महत्वपूर्ण नहीं हो हालांकि, यदि आप बाद में पहुंचने जा रहे हैं, तो आपको आने पर आपको कॉल या माफी मांगनी पड़ सकती है
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर से रहने के लिए माफी मांगो चरण 2
    2
    निर्णय लें कि आपकी पाबंदी कितनी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण बैठक है, तो समय पर होना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, कुछ काम केंद्र दूसरों की तुलना में पाबंदी पर अधिक ध्यान देते हैं
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 3
    3
    अग्रिम में कॉल करें यदि आप 5 मिनट से अधिक समय तक देर तक जा रहे हैं, तो अग्रिम में कॉल करना सबसे अच्छा हो सकता है अपने मालिक को बताएं कि आप देर से हो सकता है और लगभग बताओ कितना समय आने के लिए ले जाएगा होगा।
  • विधि 2
    व्यक्ति में माफी माँगता हूँ

    काम करने के लिए देर रहने के लिए माफी मांगने वाली छवि चरण 4
    1
    ईमानदारी से माफी मांगें यदि आप ईमानदार नहीं हैं, तो आपका बॉस लीग को नोटिस करेगा। माफी मांगने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में खेद है।
    • यह दिखाने के लिए कि आप ईमानदार हैं, माफी के स्वर को कम नहीं करें जब आप माफी मांगते हैं तो हंसी या मजाक मत करो।
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 5
    2
    ध्यान रखें कि आप किसके लिए क्षमा चाहते हैं। आपका बॉस समझ नहीं सकता है कि नीले रंग की वजह से आपने माफी मांगी क्योंकि वह शायद आपके देरी को नहीं देख पाए। इसलिए, विशिष्ट होना
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आज काम पर 15 मिनट देर से आने के लिए माफी माँगता हूँ करना चाहते हैं।"
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 6
    3
    एक ईमानदारी से क्षमायाचना प्रदान करें मैंने एक वास्तविक कारण दिया था कि आप देर से क्यों थे, जब तक कि आपके काम का उचित कारण नहीं है जिस कहानी को आप खोजना चाहते हैं, उतना अधिक विस्तृत, अधिक संभावना है कि आपका मालिक महसूस करेगा कि आप झूठ बोल रहे हैं। इसके अलावा, झूठ हमेशा प्रकाश में आते हैं। बेशक, संक्षिप्त होना याद रखें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं 15 मिनट देर से आने के लिए माफी चाहता हूं मेरे बेटे को जब वह छोड़ दिया और इस मामले का ख्याल रखना पड़ा तो खराब हो गया। "
  • हालांकि, अगर यह नौकरी के लिए बहुत बेवकूफ या अनुचित है, तो इसका कारण छोड़ दें उदाहरण के लिए, यदि आप देर से थे, क्योंकि आपके बाल के साथ खराब दिन था, तो काम पर इसके बारे में चर्चा करने के लिए सलाह नहीं दी जा सकती है। झूठ की तुलना में बहाना नहीं देना बेहतर है
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर रहने के लिए माफी मांगो चरण 7

    Video: अभी-अभी: यूपी में पीएम मोदी ने किया किसानों कर्ज माफ, एसबीआई बैंक ने किया विरोध

    4
    पहचानो कि आप जानते हैं कि देर हो रही सही नहीं है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका मालिक जानता है कि आप जानते हैं कि आपके देरी से कंपनी के लिए खर्च होता है सबसे अच्छे मामले में, आप वादा किए जाने के साथ-साथ आपको डांट नहीं करेंगे। सबसे खराब स्थिति में, आप कंपनी के लिए ग्राहकों को खो सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप इस तरह अपनी माफी को जारी रख सकते हैं: "मुझे पता है कि यह कंपनी किसी अच्छे कारण के लिए समय-सीमा का पालन करती है, और मैं भविष्य में समय पर प्रयास करना चाहूंगा।"
  • छवि शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 8
    5
    कहते हैं: "धन्यवाद।" यदि आपका बॉस आपको मौके पर खारिज नहीं करता है (जो कुछ नौकरियों में हो सकता है), तो "धन्यवाद" कहकर अपना आभार दिखाएं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे दूसरा मौका देने के लिए धन्यवाद।"
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 9
    6
    बहाने मत बनो यदि आपका मालिक आपको अपने तंग करने के लिए डांटते हुए कोशिश करता है, तो बहाने मत बनो। मैं आपको बता दूँ कि यह बिना किसी दखल के कहने के लिए क्या कहता है और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप अपने तमाशा के परिणामों को समझते हैं।
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 10
    7



    माफी मांगने के लिए एक बैठक में बाधा न करें। एजेंडा में पहली बात एक बैठक है, तो वह जाने के लिए और शामिल होने के लिए, यथासंभव कम शोर कर सबसे अच्छा है। माफी माँगने के लिए मीटिंग में बाधा न करें। बैठक के अंत तक प्रतीक्षा करें
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 11

    Video: कर्ज धारकों को खुशखबरी, ये बैंक माफ करेगा ब्याज़

    8
    भविष्य में देर से आने से बचें बेशक हम सभी समय समय पर देर से पहुंचे। हालांकि, यदि आप एक पुरानी क्षमा हैं, तो आपका बॉस नोटिस करेगा। हालांकि ईमानदारी से आपकी क्षमायाचना, देर से देर से होने का अर्थ है कि आप वास्तव में आपके कार्यों के लिए खेद नहीं हैं, क्योंकि आप अभी भी एक ही गलती कर रहे हैं।
  • विधि 3
    माफी पत्र लिखें

    चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर रहने के लिए माफी मांगो चरण 12
    1
    पत्र या ईमेल के माध्यम से माफी माँगने के लिए उपयुक्त है जब पता करें यदि आप असाधारण देर से आते हैं, तो आपको माफी माँगने के लिए एक पत्र या ईमेल लिखना पड़ सकता है। ऐसा करने का एक अन्य कारण हो सकता है कि आपके देरी से कंपनी को बड़ी समस्या का कारण हो, उदाहरण के लिए, अगर आपने ग्राहक खो दिया है
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 13
    2
    औपचारिक होने का प्रयास करें। यही है, इसमें शीर्ष पर पता और तिथि शामिल है शीर्ष पर अपने नाम, पता और ईमेल पते से शुरू करें नीचे, तिथि डालें तिथि के नीचे, आपके बॉस का नाम, आपका कार्य पता और ईमेल
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर से रहने के लिए माफी मांगो कदम 14
    3
    "प्रिय" के साथ आरंभ करें "प्रिय" के साथ पेशेवर पत्र शुरू करना सबसे सुरक्षित है यदि आप अपने मालिक को अपने नाम से कहते हैं, तो उसका पहला नाम लिखना ठीक है। यदि आप नहीं करते हैं, तो "मिस्टर" या "मिसेस" डाल दें।
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 15
    4
    अपने पत्र का कारण बताएं सबसे पहले, उल्लेख करें कि आप पत्र क्यों लिखते हैं। उस दिनांक और समय को शामिल करें जिसमें आप देर से आए, और एक स्पष्टीकरण।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "शुक्रवार, 4 सितंबर 2015 को काम करने में 2 घंटे देर से आने के लिए माफी मांगना चाहूंगा। मेरे घर में एक संकट हुआ था, जिसे मैं बच नहीं सकता था मुझे पता है कि मेरे देरी से कंपनी के लिए समस्याएं हो गईं और मैं अपनी ईमानदारी से माफी मांगना चाहूंगा। "
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर रहने के लिए माफी मांगो चरण 16
    5
    दिखाएं कि आप कंपनी के कारण हुई लागत के बारे में जानते हैं फिर, आपको यह दिखाना होगा कि आप समझते हैं कि आपकी गलती इतनी गंभीर क्यों थी। पहचान लें कि आप कंपनी का भुगतान क्यों करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं: "मुझे पता है कि मेरी अप्रतिष्ठा ने कंपनी को नुकसान पहुंचाया मैं एक ग्राहक के साथ बैठक में नहीं गया था और यद्यपि मैं इसे पुनर्प्राप्त करने की योजना बना रहा हूं, मुझे पता है कि कंपनी ने इसकी विश्वसनीयता का हिस्सा खो दिया है। "
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 17
    6
    दिखाएँ कि आपके पास भविष्य के लिए एक योजना है। यह कहकर समाप्त होता है कि आप भविष्य में इस समस्या से बचने की योजना बना रहे हैं। यह दिखाएं कि आपने इसे से बचने के लिए कदम उठाए हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मुझे पता है कि आप अपने कर्मचारियों से अधिक की अपेक्षा करते हैं और मैंने यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं कि यह स्थिति फिर से न हो जाए। मैंने अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य को इस घटना में प्रभारी लेने के लिए कहा है कि ऐसी स्थिति सामने आई है ताकि भविष्य में काम के लिए समय आ सकता हूं। "
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो कदम 18
    7
    अपना आभार दिखाओ हमेशा अपनी कृतज्ञता के साथ समाप्त करें आपको अपने मालिक को हर दूसरे मौके के लिए धन्यवाद देना चाहिए, जो उसने आपको दिया था।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपकी समझ के लिए धन्यवाद करता हूं और मैं कंपनी के प्रति मेरी निष्ठा दिखाने का एक अन्य अवसर की सराहना करता हूं।"
  • चित्र शीर्षक से काम करने के लिए देर होने के लिए माफी मांगो चरण 1 9
    8
    "सौहार्द" के साथ अलविदा कहें एक पत्र को "सौहार्द" के साथ समाप्त करें यदि आप पत्र मुद्रित करने जा रहे हैं, तो अपने लिए स्थान छोड़ दें और कंप्यूटर नाम के साथ अपना नाम डालें। यदि आप एक ईमेल भेजने जा रहे हैं, तो बस अपना नाम डालें।
  • युक्तियाँ

    • अपने बॉस को पहले किसी और के बारे में सूचित करने का प्रयास करें आप नहीं चाहते कि आपके पर्यवेक्षक को तीसरे पक्ष की ओर से सुना हो जो दिवंगत था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com