ekterya.com

किसी विवाद के बाद माफी माँगता हूँ

एक व्यक्ति के बीच संघर्ष और आप दर्दनाक और भ्रमित हो सकते हैं गर्म चर्चा के दौरान, आपने कुछ चीजें कह दी हैं या कर दी हैं जिन्हें आप खेद करते हैं और आप के लिए माफी माँगना चाहते हैं। तर्क के बाद माफी मांगना मुश्किल हो सकता है इसी तरह, आपको लगता है कि यदि आप कहते हैं कि आप इसे पछताए हैं तो आप खो गए हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रिश्ते की मरम्मत सही होने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। माफी के मूलभूत पहलू यह है कि वह व्यक्ति आपके कार्यों के लिए पश्चाताप को दिखाने के लिए, उसमें हुई क्षति को पहचानने के लिए और भविष्य में समस्या को हल करने के तरीकों का सुझाव दें।

चरणों

भाग 1
एक्सप्रेस पछतावा

चित्र विवाद के बाद माफी मांगने वाला चरण 1
1
विवाद कम करने के लिए प्रतीक्षा करें माफी मांगने से पहले कुछ समय दें इससे आप दोनों को थोड़ा शांत हो जायेगा और इस बारे में सोचने का समय मिलेगा कि आपको सबसे अच्छा माफी कैसे दे सकती है।
  • एक सामान्य विचार करने की कोशिश करें कि क्या व्यक्ति अभी भी परेशान है या नहीं। यद्यपि आप इसे देख सकते हैं जब आप इसे देख सकते हैं, क्रोध के भाव में चेहरा या मुट्ठी, चिल्लाने, वस्तुओं को फेंकने आदि शामिल हो सकते हैं।
  • छवि विवाद के बाद दोबारा क्षमा करें चरण 2
    2
    व्यक्ति में माफी माँगता हूँ कपटी शब्द के लिए एक गारंटीकृत तरीका है यदि आप किसी विवाद के बाद व्यक्ति में माफी माँगने के लिए समय नहीं लेते हैं। इसके अलावा, अपनी भावनाओं के बारे में जितनी जानकारी आप व्यक्त करते हैं, उतनी ही गैर-मौखिक संचार चैनल (जो कि आपके शरीर के माध्यम से) के माध्यम से दी जाती है।
  • व्यक्ति को माफी माँगने के लिए स्वीकार्य एकमात्र समय यह है कि क्या इसमें शामिल किसी भी व्यक्ति के लिए मिलने के लिए एक बड़ी असुविधा है उदाहरण के लिए, व्यक्ति में मिलने के लिए यह व्यावहारिक नहीं होगा यदि आप जिस व्यक्ति से ज़िंदगी से माफी मांगना चाहते हैं वह दूर है।
  • चित्र विवाद के बाद माफी माँगता हूँ चरण 3
    3
    कहो कि आप क्या पछतावा करते हैं एक अच्छा मौका है कि, विवाद के बाद, आपको उन चीजों को पछतावा होगा जिन्हें आपने कहा था या किया था। यह कहना सुनिश्चित करें कि आपने क्या किया - कुछ भी मत भूलो। उस तरीके को शामिल करना सुनिश्चित करें जिसमें आपकी कार्रवाइयों से उस व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ा जिसके साथ आप माफी माँगते हैं ताकि वे जान सकें कि वे किस तरह महसूस करते हैं।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप कुछ भी न भूलें, तो सबकुछ लिखना उपयोगी हो सकता है, इसलिए आप इसे कागज के एक टुकड़े पर पछतावा करें ताकि आप माफी मांगने या माफी के वक्त इन बातों का जिक्र करने से पहले इसका अध्ययन कर सकें।
  • चित्र विवाद के बाद माफी माँगता हूँ चरण 4
    4
    ईमानदारी से रहें विवाद के बाद, अपने पश्चाताप को ईमानदारी से व्यक्त करना महत्वपूर्ण है। आप अपने शरीर की भाषा के साथ ईमानदारी व्यक्त कर सकते हैं जैसा कि आप अपने पछतावाओं को व्यक्त करते हैं, उस व्यक्ति के साथ एक दृश्य संपर्क बनाते हैं जिसके साथ आपको कोई विवाद था। इसके अलावा, शरीर के साथ आराम से मुद्रा बनाए रखने की कोशिश करें, जबकि इसके प्रति थोड़ा झुकावें।
  • सब कुछ के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आपके शब्द ईमानदार हैं आप यह कहकर यह प्राप्त कर सकते हैं कि आप क्या कहना चाहते हैं
  • भाग 2
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो

    छवि विवाद के बाद माफी माँगते हुए चरण 5
    1
    पहचानो कि आपने क्या किया अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना, जिसमें विवाद से पहले और उसके दौरान आपने क्या किया था, जबकि उस व्यक्ति का उल्लेख करने से बचने में शामिल होना शामिल है। कहने से बचें "आप" आपकी माफी में क्योंकि यह लग सकता है कि आप उस पर हमला करते हैं और उसे रक्षात्मक बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं बहुत परेशान था", कहने के बजाय "तुमने मुझे बहुत परेशान किया"।
  • छवि विवाद के बाद माफी माँगते हुए कदम 6
    2
    आप ने कहा क्रूर चीजों के लिए जिम्मेदारी ले लो। हालांकि यह सच है कि विवाद को लेकर आपके कार्यों को पहचानना जरूरी है, इसके लिए उस तरीके से माफी मांगना भी महत्वपूर्ण है जिसमें आपने कार्य किया और उस विवाद में आपने जो कहा वह है। यह आपकी माफी स्वीकार करने के लिए किसी को मिलने के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आपको वास्तव में अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए और आपकी माफी के साथ ईमानदारी से और अधिक प्रभावी होना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं ईमानदारी से कल रात उन चीजों को आपसे कहता हूँ। अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए भयानक था और मुझे ऐसा करने के लिए बुरा लगता है"। इस तरह, आप यह स्पष्ट करते हैं कि आपके शब्दों में भावनात्मक दर्द होता है और आप इनके लिए पश्चाताप करते हैं और उनके कारण क्या होता है।
  • चित्र विवाद के बाद माफी माँगता हूँ चरण 7



    3
    उचित तरीके से बहाने का उपयोग करें एक बहाना का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है, जब तक कि आप पहली जगह में स्वीकार करते हैं कि आपने कुछ किया है जिसके लिए माफी की आवश्यकता होती है और आप उस व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं और आप यह भी मानते हैं कि आपने जो कुछ किया उसके लिए आप बुरा महसूस करते हैं। कभी-कभी, यह सच है कि इससे पहले रात को आप बहुत नींद नहीं लेते थे या आप काम पर जोर देते थे और विवाद के दौरान यह आपके धैर्य को खोने के लिए सही मायने में योगदान दे सकता था और उन चीजों को कह कर आपको अफसोस होता है
  • बस कुछ बहाने का उपयोग करें यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि उन्होंने आपकी क्या करने में आपकी सहायता की है और इसके लिए माफी की आवश्यकता है।
  • चित्र विवाद के बाद माफी माँगते हुए चरण 8
    4

    Video: Beginners learn to paint Acrylic | Aurora Borealis Landscape | The Art Sherpa

    औचित्य से बचें जब आप अपने कार्यों का औचित्य सिद्ध करने की कोशिश करते हैं, तो आप केवल अपनी माफी को कपटी दिखाते हैं इससे केवल उस व्यक्ति को परेशान किया जाएगा जिसके साथ आपको कोई विवाद था। इसलिए, अपने कार्यों को उचित ठहराने से बचने का प्रयास करें
  • औचित्य का एक उदाहरण कहने का है "यह सचमुच इतना बुरा नहीं था कि मैंने क्या किया" या "आपने यह पहले भी मेरे साथ किया है"।
  • भाग 3
    भविष्य में समस्या को ठीक करें

    चित्र विवाद के बाद माफी माँगता हूँ चरण 9
    1
    होना भूल जाओ "सही" विवाद के लिए अधिकांश समय, आप जिस व्यक्ति पर चर्चा करते हैं वह व्यक्तिपरक है और इसलिए, कोई सही उत्तर नहीं है। इसका कारण यह है कि लोग एक ही विषय को अलग ढंग से व्याख्या कर सकते हैं। उस व्यक्ति की भावनाओं में सच्चाई को स्वीकार करना एक माफी देने की तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • चित्र विवाद के बाद माफी माँगता हूँ चरण 10
    2
    स्थिति को ठीक करने की योजना बनाएं यह उन गतिशीलता को बेहतर बनाने का एक तरीका प्रदान करता है जिससे वे आगे बढ़ें ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि इस व्यक्ति के साथ विवाद फिर से समस्याग्रस्त तरीके से भविष्य में ऐसा न हो जो पहले से हुआ हो। ऐसा करने से, आप अपनी माफी को और अधिक प्रभावी और ईमानदार बना देंगे और भविष्य के स्वर में, अतीत की बजाय बातचीत पर बल देते हुए माफी से परे एक रास्ता पेश करेंगे।
  • चित्र विवाद के बाद माफी माँगता हूँ चरण 11
    3
    धीरज रखो उस व्यक्ति के लिए आपको क्षमा करने में कुछ समय लग सकता है, हालांकि यह उस पर निर्भर करेगा कि अपराध कितना गंभीर था और उस व्यक्ति को कितना बुरा लगता है जब वह स्थिति और आपके माफी की प्रक्रिया करता है तो मरीज और शांत रहने के लिए प्रयास करने की कोशिश करें
  • यह व्यक्ति को कुछ स्थान देने में मदद कर सकता है ताकि उसे शांत होने और खुद को स्थिति से थोड़ा दूर करने का समय हो।
  • Video: The Jesus Film - Audio Arabic, Modern Standard (Sharif) + Subtitles

    चित्र विवाद के बाद माफी माँगते हुए कदम 12
    4
    भविष्य के विरोध से बचें भविष्य में एक संघर्ष को कम करने के कुछ तरीके सोचें जब आप जिस व्यक्ति से नाराज होते हैं, उसे आपको क्षमा करने का समय होता है, तो भविष्य में इस प्रकार के संघर्ष को कम करने के कुछ तरीकों से आने के लिए प्रयास करें।
  • भविष्य में व्यक्ति के लिए सहानुभूति सुनने और सुनने के लिए अधिक समय लेने के लिए उतना ही आसान हो सकता है, जिससे यह समझौता होता है कि इससे संकेत मिलता है कि उन्हें एक संधि तक पहुंचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपके द्वारा अनुभव किए गए विवादों को हल करने के तरीके प्रदान करें उदाहरण के लिए, "मैं फिर से अपने टूथब्रश का उपयोग नहीं करेगा"।

    चेतावनी

    • ईमानदारी से रहें जब तक आप इसका मतलब यह नहीं मान लेंगे।
    • व्यक्ति को बेहतर महसूस करने के लिए झूठ न बोलें
    • उसे दोष न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com