ekterya.com

माफी कैसे स्वीकार करें

जो आपको पूछता है उसे क्षमा करना मुश्किल हो सकता है क्षमा याचना

कुछ गलत कहने या करने के लिए शायद यह इसलिए है क्योंकि आप यह नहीं जानते हैं कि माफी गंभीर है या आपको मूल्यांकन के बारे में मूल्यांकन करने और सोचने के लिए समय की आवश्यकता है। एक बार जब आपने व्यक्ति की माफी को स्वीकार करने का फैसला किया है, तो आप इसे शब्दों और कार्यों के साथ प्रदर्शित कर सकते हैं। यदि स्पष्टीकरण वास्तविक और ईमानदार लगता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप इसे स्वीकार करने की कोशिश करें और उसके अनुसार कार्य करें, माफी का अभ्यास करें।

चरणों

भाग 1
माफी का मूल्यांकन करें

Video: सपने में माफी की व्याख्या. sapane mein maaphee kee vyaakhya. Explanation of forgiveness in dream.

Video: सादा ब्लाउज की कटिंग कैसे करें

मैन और चिंतित-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

Video: 'मैं जो हूँ, जैसा हूँ' - क्या मैं खुद को वैसा ही स्वीकार करता हूँ...? | Ep. 26 | Living Values

छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
1
जिस तरीके से माफी क्षमा की जाती है, उस पर ध्यान दें। उन वाक्यांशों का विश्लेषण करने के लिए समय निकालें जो आपके लिए माफी मांगने वाले व्यक्ति थे। नोट करें कि आपने पहले व्यक्ति के वाक्यों का उपयोग किया है, जैसे कि "अब मुझे पता है कि मैंने जो किया वह गलत था और मैं माफी चाहता हूं"। यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपनी आवाज की टोन सुनें और आपके शरीर की भाषा पर ध्यान दें। यदि वह आपको आँखों में दिखती है और जब वह बोलती है तो उसकी आवाज ईमानदारी से लगती है, वह असली होने का प्रयास कर रही हो सकती है यदि आप अपनी आंखों की ओर देख रहे हैं और एक व्यंग्यात्मक या नीरस टोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप शायद यही महसूस नहीं कर सकते कि आप क्या कह रहे हैं।
  • एक प्रामाणिक माफी प्रत्यक्ष और ईमानदार होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "अब मुझे पता है कि मैंने जो किया वह गलत था और मैं माफी चाहता हूं। मैं अपने कार्यों के लिए माफी चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि आपको माफ करने का एक रास्ता मिल जाएगा"।
  • एक शर्मीली व्यक्ति, सामाजिक रूप से चिंतित या ऑटिस्टिक, आपकी आंखों को देखे जाने से बच सकते हैं, भले ही आपकी माफी वास्तव में ईमानदार हो।
  • Mansplainer-गुस्सा दिलाती-Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मस्सलैनियर एनॉयस वूमन पेज शीर्षक वाली छवि
    2
    माफी में किसी भी आक्रामक निष्क्रिय अभिव्यक्ति का पता लगाएं। यह एक संकेत हो सकता है कि माफी वास्तविक नहीं है। जो माफी मांग रहा है वह पहले व्यक्ति के बयानों का इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन एक ही समय में दावा करते हैं कि आपने गलती की है या उसे बुरी तरह से कार्य करने के लिए मजबूर किया है। इस तरह की अभिव्यक्ति यह संकेत हो सकती है कि माफी माफ़ी नहीं है और यह वास्तव में एक तरीका है जिसमें माफी मांगने वाला व्यक्ति आपको अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार रखने की कोशिश करता है या वे अपने कार्यों के परिणामों से बचने के लिए चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक आक्रामक निष्क्रिय माफी की तरह दिखे "मैंने आपको पार्टी के साथ मेरे साथ आने के लिए कहा, लेकिन आपने इनकार कर दिया, इसलिए मैं अकेला जा रहा था और इसके बारे में झूठ बोल रहा था। यदि आप मेरे साथ थे, तो मुझे झूठ बोलना पड़ता। ऊपर कहा, मैं माफी चाहता हूँ"। यह व्यक्ति गंभीरता से माफी नहीं ले सकता है और शायद असहज स्थिति से बचने के लिए माफी का इस्तेमाल करने की बुरी आदत का सहारा लेना पड़ सकता है।
  • 3
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें जो कुछ आप किसी के इरादों का विश्लेषण करते हैं उसके अलावा, आपकी प्रवृत्ति अक्सर यह मापने के लिए एक अच्छा उपकरण होगा कि क्या आप किसी पर विश्वास करते हैं और उनकी माफी स्वीकार करते हैं। माफी पर विचार करने और व्यक्ति और उनकी व्याख्या के बारे में अपनी सहजता को सुनने के लिए कुछ क्षण लें। क्या आपका अंतर्ज्ञान आपको बताता है कि वह व्यक्ति ईमानदार और ईमानदार है? क्या आपको उसके बारे में और उसकी माफी के बारे में संदेह या भ्रम की भावना है?
  • ट्रांसजेंडर गाइ-Thinking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    4
    यदि आप उस व्यक्ति की माफी को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, तो विचार करें माफी स्वीकार करने से पहले, आप स्पष्टीकरण के संदर्भ पर विचार करना चाह सकते हैं और आप प्रश्न में व्यक्ति को कितनी अच्छी तरह जानते हैं। अगर यह एक करीबी दोस्त है जो आपके साथ दुर्व्यवहार करने के लिए माफी मांग रहा है, तो आप यह विचार करना चाह सकते हैं कि क्या आप स्पष्टीकरण का उपयोग अपने कार्यों के लिए बहाने के रूप में कर रहे हैं। यदि कोई रिश्तेदार या पार्टनर आपके लिए कुछ जगह और अजीब के लिए माफी मांग रहा है, तो आप को माफी मांगने के लिए और अधिक इच्छुक महसूस होने की संभावना है।
  • लोग गलत हैं और वे कई कारणों से झूठ या दूसरों को चोट पहुँचाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी गलती को छोड़ने के लिए तैयार हैं, खासकर यदि आप एक गंभीर माफी पेश करते हैं। अगर, सब कुछ के बावजूद, आप अभी भी सवाल पूछते हैं कि क्या आपकी क्षमाप्रार्थी स्वर में विश्वास करना है या नहीं, आप उस व्यक्ति के बारे में उस व्यक्ति के साथ लंबे समय तक बातचीत करना चाहते हैं, जिसके बारे में आप चिंतित हैं। यह सिर्फ एक माफी स्वीकार करने की तुलना में बेहतर दृष्टिकोण हो सकता है जिसे आप महसूस नहीं करते हैं, ईमानदार और असुविधाजनक या परेशान है, लेकिन यह दिखाते हुए कि आप स्थिति के साथ ठीक हैं, इसके बावजूद।
  • भाग 2
    माफी स्वीकार करें

    आराम-नारी-Talking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    रिज़ॉक्स्ड वुमन टॉकिंग पेज शीर्षक वाली छवि
    1



    उस व्यक्ति को धन्यवाद जो माफी मांगी उसे बता कर शुरू करें कि आप उनकी स्पष्टीकरण और संशोधन करने की उनकी इच्छा की सराहना करते हैं। यह एक सरल हो सकता है "माफी मांगने के लिए धन्यवाद" या "मैं आपकी माफी की सराहना करता हूं, बहुत बहुत धन्यवाद"।
    • कह रही व्यक्ति की माफी को कम करने से बचें "यह ठीक है" या "कुछ भी नहीं हुआ"। एक खारिज स्वर में जवाब देने से दूसरे की भावनाओं को नुकसान हो सकता है और स्थिति अनसुलझे छोड़ दी जा सकती है। अपनी गलती को माफ़ी मांगने और स्वीकार करने के लिए साहस एकत्र करने के लिए कृतज्ञता दिखाने के लिए तैयार रहें।
  • नारी-वार्ता-बारे-उसे-Feelings.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    2
    समझाओ कि यह आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है एक बार जब आपने माफी मांगने के लिए उसे धन्यवाद दिया है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप स्पष्ट करें कि वह आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है और इस बात के बारे में विशिष्ट है कि उन्होंने आपको कैसे चोट पहुंचाई। यह संकेत देगा कि आप अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार हैं और आप स्थिति के बारे में आकस्मिक या संतुष्ट नहीं हैं। आप कह सकते हैं "माफी मांगने के लिए धन्यवाद, यह वाकई मुझे बहुत दुख पहुँचाता है कि आपने मुझसे झूठ बोला था" या "मैं आपकी माफी की सराहना करता हूं, धन्यवाद जब आप मेरे माता-पिता से चिल्लाते हुए मेरी भावनाओं को चोट पहुँचे"।
  • व्यक्ति को बुरी तरह से व्यवहार करने पर स्पष्ट रूप से और सीधे बताएं कि आपको कैसा लगा था, लेकिन एक आक्रामक निष्क्रिय स्वर का उपयोग करने से बचें जब वह आपके लिए माफी मांगी तो वह जितनी ईमानदारी और ईमानदार होने की कोशिश करें
  • औरत और कारण निराश हैं-फ्रेंड-साथ नीचे-Syndrome.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    di "मैं समझता हूँ" के बजाय "यह ठीक है"। यह कहते हुए माफी स्वीकार करते हुए समाप्त करें कि आप समझते हैं कि दूसरे ने ऐसा क्यों किया, और आप उसकी माफी को स्वीकार करने और इस घटना को अतीत में छोड़ने के लिए तैयार हैं। आप कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि आपको क्यों झूठ बोलने की आवश्यकता महसूस हुई और मैं माफी चाहता हूं"।
  • कुछ कहकर स्थिति से महत्व घटाना "यह ठीक है" या "चलिए इस मामले को भूल जाते हैं" यह अन्य लोगों को यह बताने का एक स्पष्ट तरीका नहीं होगा कि आपने माफी मांगी है। यह आपके लिए अपमानजनक भी लग सकता है, खासकर यदि आपकी माफ़ी बहुत गंभीर थी
  • भाग 3
    कार्रवाई में अपनी माफी रखो

    1
    स्वीकृति और माफी के बारे में व्यक्ति को एक पत्र लिखें। एक बार जब आप माफी स्वीकार कर लेते हैं, तो आपके लिए स्वीकृति और क्षमा दिखाने के लिए मुश्किल हो सकता है। शायद आप अभी भी अपने शब्दों या कार्यों के लिए कुछ असंतोष, दर्द या बेचैनी महसूस करते हैं और आप वास्तव में उसे माफ करने का प्रयास कर रहे हैं। अपनी भावनाओं को संसाधित करने का एक तरीका एक पत्र लिखना है, जिस पर ध्यान केंद्रित होता है कि वह आपको कैसे और क्यों चोट पहुँचाता है और जिस तरीके से आप उसे क्षमा कर सकते हैं
    • अपने पत्र में विशिष्ट रहें और ईमानदारी से डरो मत। आप उन कारणों के बारे में बात कर सकते हैं जिनके कारण आप अभी भी चोट और चिंतित महसूस करते हैं और बताते हैं कि यह आपके शब्दों या कार्यों पर काबू पाने के लिए कुछ समय ले सकता है। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं "मैं अभी भी आप के बारे में परेशान हूँ, लेकिन मैं आपको माफ़ करने के लिए कड़ी मेहनत करने जा रहा हूँ। मुझे लगता है कि हमारी दुर्घटना इस घटना पर काबू पाने के लिए काफी मजबूत है और मैं वास्तव में अपनी भावनाओं को संसाधित करने की कोशिश करूँगा और मेरी दुख की भावनाओं को दूर करने की कोशिश करूंगा"।
    • आप व्यक्ति को पत्र देने का निर्णय ले सकते हैं या नहीं, क्योंकि इसमें ऐसी जानकारी हो सकती है जिसे आप पढ़ना नहीं चाहते हैं हालांकि, अपनी भावनाओं को लिखने और सीधे बोलने का सरल कार्य आपको स्थिति को ठीक करने और दूर करने में मदद करेगा।
  • दु: खी-लड़कियों-Hugging.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    सैंड गर्ल्स हॉगिंग

    Video: Personality 06 - Accept Responsibility (जिम्मेवारी स्वीकार करें) hindi - Sanjiv Malik

    2
    सुझाव दें कि आप गुणवत्ता समय एक साथ बिताते हैं। अपनी माफी को कार्रवाई में करने का दूसरा तरीका वह व्यक्ति दिखा रहा है जिसे आपने माफी मांगी है। सुझाव दें कि वे आपको गुणवत्ता दिखाने के लिए एक साथ मिलते हैं कि आप अभी भी उनकी कंपनी का आनंद ले रहे हैं और आप अपने दोस्त बने रहना चाहते हैं।
  • वे एक बाहर निकलने या एक ऐसी गतिविधि की योजना बना सकते हैं जिसमें दोनों एक साथ काम करना और एक-दूसरे का समर्थन करना है, जैसे समूह कला वर्ग या खेल का अभ्यास करना। यह उस व्यक्ति को दिखाएगा जिसे आप विश्वास के पुनर्निर्माण और उसके साथ अपने संबंधों को नवीनीकृत करने के लिए तैयार हैं। आप एक साथ कुछ भी करने का सुझाव भी दे सकते हैं जो आप दोनों ने अतीत में किया था, आपको यह दिखाने का एक तरीका है कि आप किसी भी समस्या पर काबू पाने के लिए और आपके द्वारा साझा किए गए सकारात्मक क्षणों को याद करने के लिए तैयार हैं।
  • 3
    उस व्यक्ति के साथ फिर से उभरने वाली किसी भी समस्या या समस्या का सामना करने के लिए तैयार हों जब आपको खुद को फिर से व्यक्ति पर पूरी तरह से भरोसा करने का प्रयास करने के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए, खासकर यदि आपकी माफी दिल से ईमानदारी थी और आपने इसे स्वीकार किया है, तो यह भी सलाह है कि आप चेतावनी के संकेत के लिए सतर्क रहें। ये छोटे क्षण हो सकते हैं जो आपको बताते हैं कि आप फिर से एक ही गलती कर सकते हैं या आप पुरानी आदतों में पुन: स्थापित हो रहे हैं जो एक और समस्या में समाप्त हो सकता है और दूसरी माफी की आवश्यकता हो सकती है। अतीत में हुआ जैसा कि एक और गलती न करें या फिर दुख न करने में व्यक्ति की मदद करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप नियुक्तियों या सामरिक योजनाओं में बाद में और बाद में आना शुरू करते हैं और आपको चिंता हो सकती है कि आप अप्रतिस्पर्धी होने की पुरानी आदत में वापस आ जाते हैं। शायद आप यह उल्लेख करना चाहते हैं कि आपने ध्यान दिया है कि हर बार जब आप एक दूसरे को देखने की योजना बनाते हैं और वास्तव में आपको परेशान करते हैं उसे याद दिलाना है कि उसे अनौपचारिक होने के लिए या नियुक्तियों पर नहीं पहुंचने के लिए एक बार माफी मांगनी चाहिए और आपके व्यवहार में दर्द होता है। यह भविष्य में व्यवहार को दोहराने से बचने में आपकी सहायता करेगा और ऐसी किसी अन्य स्थिति से बचें जो आपके माफी की योग्यता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com