ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपके बच्चे में किशोर मधुमेह है

किशोर मधुमेह, आमतौर पर टाइप 1 मधुमेह मेलेटस के रूप में जाना जाता है, एक आम चयापचय रोग है। टाइप 1 मधुमेह की शुरुआत मुख्य रूप से 30 वर्ष की उम्र से पहले होती है और इन दिनों बाल चिकित्सा आयु समूहों में काफी आम होती है। किशोर मधुमेह के लक्षण आमतौर पर शुरुआत में तेजी से होते हैं। कभी-कभी लक्षण कुछ हफ्तों में ही विकसित होते हैं, हालांकि सामान्य लक्षण जैसे थकावट, सुस्ती और सामान्य बीमारी लंबे समय तक हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में मधुमेह हो सकता है, तो इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए चरण 1 के नीचे स्क्रॉल करें।

चरणों

विधि 1

पहले लक्षण या वर्तमान लक्षणों का पता लगाना
पता करें कि आपका बच्चा युवा डायबिटीज चरण 1 के बारे में है
1
अपने बेटे की प्यास का रिकॉर्ड रखें पॉलीडिस्पिया को प्यास में वृद्धि के रूप में वर्णित किया गया है यह किशोर मधुमेह के सबसे आम लक्षणों में से एक है आपका बच्चा हर समय प्यास हो सकता है या उस भारी मात्रा में पानी ले सकता है जो उसके सामान्य दैनिक द्रव सेवन से अधिक बड़ा हो। रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि शरीर के ऊतकों से और रक्तप्रवाह में तरल आंदोलन में परिणाम होती है, जो बाद में प्यास को बढ़ने का कारण बनती है।
  • यदि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज़ चरण 2 है तो पता करें कि इसका शीर्षक चित्र है
    2

    Video: शुगर level कितनी होनी चाहिये?शुगर की दवा बेचने वाली कंपनियो का ये सच जानकर हिल जायेगें

    आपको पता होना चाहिए कि क्या आपका बच्चा सामान्य से अधिक बार पेशाब करता है पेशाब की वृद्धि की आवृत्ति, जिसे पॉलीयूरिया भी कहा जाता है, बढ़ती प्यास का एक डोमिनो प्रभाव है जैसा कि आपका बच्चा अधिक पानी पीता है, शरीर अधिक मूत्र का उत्पादन करेगा, जिसके परिणामस्वरूप अधिक बार पेशाब हो जाएगा।
  • जांच लें कि क्या आपका बच्चा बार-बार बाथरूम में जाता है यदि हां, तो इसका कारण पता करें
  • अगर आपका बच्चा बिस्तर पर फिर से पेशाब करना शुरू कर देता है तो आपको भी करीब ध्यान देना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका बच्चा पहले से ही बाथरूम जाना सीख चुका है और कुछ समय के लिए बिस्तर में पेश नहीं किया है।
  • यदि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज़ चरण 3 है तो पता करें कि इसका शीर्षक चित्र है
    3
    स्पष्टीकरण के बिना किसी भी वजन घटाने पर ध्यान दें। किशोरावस्था में मधुमेह आमतौर पर हाइपरग्लेसेमिया से जुड़े चयापचय के विकारों या रक्त शर्करा के बढ़ने के कारण वजन घटाने का कारण होता है। अक्सर, वजन घटाने तेजी से होता है, हालांकि समय-समय पर यह थोड़ी कम करके प्रगति कर सकता है
  • आपका बच्चा कम वजन वाला हो सकता है और किशोर मधुमेह के कारण भी कुपोषित या कमजोर और कमजोर दिखाई दे सकता है।
  • यदि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज चरण 4 है तो पता करें कि यह शीर्षक है
    4

    Video: प्रसव पीड़ा से कैसे निपटें - Onlymyhealth.com

    आपको पता होना चाहिए कि आपका बच्चा अचानक भूख लगी है। मांसपेशी में गिरावट और वसा की कमी, जिसके परिणामस्वरूप, कैलोरी हानि के साथ ऊर्जा की हानि और बाद में भूख की वृद्धि का कारण बनता है। यह संभव है कि मधुमेह के कारण आपकी भूख में स्पष्ट वृद्धि के बावजूद, आपका बच्चा वजन कम कर रहा है।
  • यदि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज़ चरण 5 है तो पता करें कि यह छवि शीर्षक है

    Video: अंगूर - गुटखा-तंबाकू छोड़ने में सहायक । आचार्य बालकृष्ण जी के नुस्खे

    5
    ध्यान दें कि अगर आपका बच्चा अचानक पूरी तरह से थका हुआ हो। कैलोरी और चीनी उत्पादन का नुकसान ऊर्जा और मांसपेशियों गिरावट और वसा को कम करने की आवश्यकता है, आम तौर पर थकान और कि आम तौर पर ऐसा करने के लिए प्यार करता है खेल और गतिविधियों में रुचि की कमी का परिणाम देगा।
  • कभी कभी, इन बच्चों को भी गुस्से में पड़ जाते हैं और थकान के परिणामस्वरूप मूड के झूलते होते हैं।
  • पता करें कि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज़ चरण 6 है



    6
    देखें कि क्या आपका बच्चा शिकायत करता है कि वह धुँधली दिखता है। हाइपरग्लेसेमिया ऑप्टिकल लेंस की जल सामग्री को बदलता है, जिससे फैलाना, गलत या धुंधला दृष्टि पैदा होती है। अपने बच्चे को शिकायत है कि धुँधली लग रहा है और कई बार रक्त शर्करा को स्थिर करने से टाइप 1 मधुमेह धुंधला दिखना आम तौर पर हल किया जाता है बाहर शासन करने के लिए एक डॉक्टर के साथ किसी भी नहीं किया है, परामर्श नेत्र रोग विशेषज्ञ के लिए आए हैं तो ।
  • विधि 2

    देर या सहवर्ती लक्षणों की अनुरेखण

    ये लक्षण मुख्य रूप से अधिक उन्नत चरणों में दिखाई देते हैं, क्योंकि रोग आगे बढ़ता है यद्यपि वे आम तौर पर सबसे आम लक्षणों के अलावा होते हैं, वे कभी-कभी अपने दम पर दिखाई देते हैं, जो कि किशोर मधुमेह के निदान की ओर अग्रसर होते हैं।

    यदि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज़ चरण 7 है तो पता करें कि यह शीर्षक है
    1
    आपको आवर्तक कवक संक्रमणों से अवगत होना चाहिए। मधुमेह के उच्च रक्त ग्लूकोज और उनके रक्त और योनि स्राव में ग्लूकोज के स्तर हैं यह खमीर कोशिकाओं की प्रचुर मात्रा में वृद्धि के लिए एक आदर्श वातावरण है, जो आम तौर पर फंगल संक्रमण का कारण होता है।
    • टाइप 1 डायबिटीज़ वाले लड़कियों में आम तौर पर आवर्तक योनि खमीर संक्रमण होते हैं, जिनकी जननांग खुजली और परेशानी होती है, साथ में एक मोटी, बदबूदार निर्वहन जो कि सफेद या पीले रंग का होता है।
  • यदि आपके बच्चे में युवा डायबिटीज चरण 8 है तो पता करें कि छवि शीर्षक है
    2
    किसी भी प्रकार के संक्रमण का रिकॉर्ड रखें जो बार-बार दिखाई देते हैं। पलटाव जो शरीर को सामान्य परिस्थितियों में संक्रमण के खिलाफ लड़ने की अनुमति देता है, वह मधुमेह के कारण बाधित है, क्योंकि यह एक प्रतिरक्षा रोग का कारण बनता है। बढ़ी हुई चीनी और रक्त शर्करा बैक्टीरिया के आगे अप्रिय विकास है, जो आम तौर पर इस तरह के फुंसी के रूप में अक्सर त्वचा जीवाणु संक्रमण में परिणाम है या फोड़े, फोड़े और छालों का कारण बनता है।
  • आवर्तक त्वचा संक्रमण का एक और पहलू यह है कि जब घाव (या घाव) जल्दी से ठीक नहीं होता है मामूली चोटों से भी छोटे कटौती या चोटें अजीब तक चंगा करने के लिए ले। अनाज और फोड़े संक्रमित बालों के रोम के कारण हैं बालों के follicles के पक्ष में पक्ष द्वारा संक्रमित पक्ष एक फोड़ा है अनाज और फोड़े दर्द और लाली के साथ मवाद से भरा कली हैं, कभी कभी बुखार के साथ।
  • पता करें कि आपका बच्चा किशोर डायबिटीज चरण 9 है
    3
    आपको विटिलिगो के बारे में पता होना चाहिए विटिलिगो एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो त्वचा रंगद्रव्य, मेलेनिन के स्तर में कमी को जन्म देती है। शरीर स्वयंेंटिबॉडी विकसित करता है जो मेलेनिन को नष्ट करता है, जो त्वचा पर सफेद धब्बे में होता है। यद्यपि यह बहुत बाद में टाइप 1 मधुमेह के दौरान होता है और यह बहुत आम नहीं है, यदि आपके बच्चे इन प्रकार के स्पॉट को विकसित करते हैं, तो डायबिटीज़ से बाहर निकलना बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि टाइप 1 मधुमेह या किशोर मधुमेह आहार या वजन से संबंधित नहीं है
    • यदि एक घनिष्ठ रिश्तेदार (बहन, भाई, माँ, पिताजी) को मधुमेह है, तो आपको साल में कम से कम एक वर्ष में चिकित्सक को सवाल करने के लिए बच्चे को 5 से 10 वर्षों तक मधुमेह नहीं होने की पुष्टि करने के लिए ले जाना चाहिए।

    चेतावनी

    Video: बेलपत्र के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ || Bael Patre Ke Chamatkari Swasthya Labh Bel Patra

    • यदि आपके बच्चे में इन लक्षणों के कई लक्षण हैं, तो तुरंत उन्हें चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • यदि आपके बेटे को बहुत अधिक वजन बहुत कम हो जाता है, तो आपको डॉक्टर को तुरंत उसे ले जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com