ekterya.com

एक किशोरी को स्कूल छोड़ने से कैसे रोकें

आपका किशोर स्कूल में बदमाशी का शिकार हो सकता है या कक्षा में कठिनाई हो सकती है - किसी भी मामले में, स्कूल को कभी भी एक विकल्प नहीं होना चाहिए। आंकड़े बताते हैं कि, संयुक्त राज्य अमेरिका में। संयुक्त राज्य में, जो लोग उच्च विद्यालय छोड़ते हैं वे डिप्लोमा वाले लोगों की तुलना में लगभग 10,386 डॉलर कम कमाते हैं इसी तरह, जो डिप्लोमा प्राप्त करने से पहले स्कूल जाने से रोकने वाले किशोरों की गरीबी (30.8%) में रहने की संभावना है और उनके जीवन में कुछ बिंदु पर कैद होना (63%)। यदि आप अपनी किशोरावस्था को उनकी समस्याओं के स्रोत की पहचान करते हैं, तो आप अपने किशोरावस्था को अपने शैक्षिक अनुभव में शामिल कर सकते हैं और भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
समस्या की पहचान करें

स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर शीर्षक चित्र
1
अपने बच्चे के साथ बात करें, क्योंकि वह स्कूल छोड़ना चाहता है। यह जरूरी है कि आप अपने फैसले के मुख्य कारण के लिए पूर्वाग्रह के बिना सुनकर समय बिताना आप समस्या का समाधान नहीं कर पाएंगे यदि आपको नहीं पता कि आप क्या सामना करेंगे।
  • सबसे आम कारण है कि एक छात्र स्कूल क्यों छोड़ता है क्योंकि वे स्कूल वर्ष के बहुत दिनों से चूक गए या क्योंकि वे आशा खो चुके हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि वे असफल ग्रेड को सुधार नहीं सकते हैं। दोनों स्थितियों को संबोधित किया जा सकता है, लेकिन यह संभावना है कि छात्र समझ में नहीं आता है।
  • स्कूल छोड़ने पर छात्रों के मनोविज्ञान के अन्य कारणों में उत्पीड़न, किशोर गर्भावस्था, ड्रग्स या अल्कोहल के साथ अवसाद के साथ समस्याओं, या स्कूल में सामाजिक समस्याएं शामिल हो सकती हैं। जब आप इस कारण की जांच करते हैं कि आप स्कूल छोड़ना चाहते हैं, तो आप का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • स्कूल छोड़ने से स्कूल को छोड़ने से रोकें
    2
    कागजात खो मत करो नाराज या चिल्लाने के बजाय, उसे समर्थन दें उससे पूछें कि आप उसकी मदद कैसे कर सकते हैं
  • अपने समर्थन को प्रदान करने का मतलब यह नहीं है कि आपको उसे इस तरह व्यवहार करना चाहिए। अगर आपका बच्चा सोचता है कि यह स्कूल छोड़ने का एक अच्छा विचार है, क्योंकि उसे जिम्मेदारी नहीं पसंद है, आपको उसे बताना होगा कि यदि वह ऐसा करता है, तो आप उसे किराए और घर के वित्त में मदद करने के लिए नौकरी पाने की उम्मीद करेंगे।
  • कुछ छात्र स्कूल छोड़ने के विकल्प पर विचार करते हैं ताकि घर पर रहकर उनकी "स्वतंत्रता" का आनंद उठाया जा सके। यह एक विकल्प नहीं होना चाहिए यदि आप स्कूल छोड़ते हैं, तो आपको किसी अन्य वयस्क की तरह नौकरी मिलनी होगी। स्कूल छोड़ना एक वयस्क का निर्णय है
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर का शीर्षक चरण 3
    3
    हर समस्या को हल करने के लिए एक साथ प्रयास करें यदि आपके बच्चे की एक विश्वसनीय वयस्क है जिसके साथ समस्या का समाधान करने के लिए बात करनी है, तो भविष्य के लिए आशा और परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के लिए यह बहुत उपयोगी होगा।
  • किशोरावस्था और किशोरों के माता-पिता के लिए सामुदायिक संसाधन उपलब्ध हैं, जिनके लिए दवा या अल्कोहल उपचार की आवश्यकता है, या मानसिक स्वास्थ्य उपचार। यदि आपकी समस्या किसी अन्य शारीरिक या मनोवैज्ञानिक समस्या से संबंधित है, तो आपको मदद करने के लिए लेने का पहला चरण डॉक्टर की समीक्षा के लिए एक नियुक्ति बुक करना है
  • स्कूलों में अक्सर संसाधन केंद्र होते हैं - इसलिए यह आपके बच्चे की अनुमति के साथ एक अकादमिक परामर्शदाता के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, स्कूल आपको अन्य सीखने के विकल्प के बारे में सूचित कर सकता है, यदि यह उपयोगी होगा
  • यदि समस्या कुछ से संबंधित है या स्कूल में कोई है, तो स्कूल में जाने के लिए एक उपयुक्त पहला कदम होगा। उत्पीड़न जैसे सामाजिक समस्या को हल करने के लिए आपको प्रिंसिपल से संपर्क करना पड़ सकता है। यदि एक शिक्षक के साथ कोई समस्या है, तो यह शेड्यूल में बदलाव के साथ हल किया जा सकता है। दूसरी ओर, असफल ग्रेड को हल करने के लिए परामर्शदाता उपयोगी हो सकते हैं।
  • अत्यधिक मामलों में, आप घर-आधारित शिक्षण विकल्पों पर भी विचार कर सकते हैं, प्रारंभिक चरण में कॉलेज की कक्षाएं शुरू करने का अवसर, या ऑनलाइन स्कूल को पूरा करने की संभावना। यदि आप सभी शैक्षणिक विकल्पों के बारे में पता लगाते हैं, तो यह आपके बच्चे को स्कूल खत्म करने का सबसे उपयुक्त विकल्प खोजने के लिए उपयोगी होगा।
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर का शीर्षक चरण 4
    4
    अपने बच्चे के साथ एक रिश्ता बनाओ जो स्कूल से परे है जिन बच्चों के माता-पिता के साथ अच्छे रिश्ते हैं, उनके पास समस्या आती है और उनकी सलाह सुनते हैं।
  • माता-पिता के बच्चे जो स्कूल में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं और प्रदर्शित करते हैं कि वे शिक्षा का महत्व रखते हैं, स्कूल छोड़ने की संभावना कम है। आजीवन सीखने का एक नमूना प्रदान करें और स्कूल की मूल बातें से परे व्यक्तिगत विकास को प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चे को शौक या उन समूहों के साथ स्वयंसेवक का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करें, जो उन्हें दिलचस्पी लेते हैं, इसलिए उन व्यवसायों के बारे में पता चल जाएगा जो उन्हें खुश कर सकते हैं यदि आप इस गतिविधि को एक साथ करते हैं, तो एक आम हित देखने और अपने बच्चे को भविष्य के बारे में सोचने का एक शानदार तरीका होगा। कॉलेज में प्रवेश करने का एक भविष्य लक्ष्य स्कूल को एक कम संभावना विकल्प बना देगा।
  • गैर-स्कूल की गतिविधियों को एक साथ करने के लिए एक समय आरक्षित करें, जो आपके कनेक्शन का विकास करेगा और आपको नई यादों का निर्माण करने की अनुमति देगा। अगर एक छात्र महसूस करता है कि उसके पास स्कूल के बाहर प्रतिभा है, तो उसे समय-समय पर असफल ग्रेड होने से डरने की संभावना कम हो सकती है, और स्कूल छोड़ने का एकमात्र समाधान नहीं माना जा सकता है।
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकने के लिए शीर्षक से छवि चरण 5

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (10) GET RICH - ISRAEL

    5
    आपको वह बात सुनी चाहिए जो आपका बच्चा आपको बताए। कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों को यह बताने पर बहुत ध्यान देते हैं कि वे क्या करने के लिए छोटे संदेश जो मदद के लिए रोने का प्रतिनिधित्व करते हैं। अपने बच्चे की ओर ध्यान दें और, जब आप बोलते हैं, भाग लेते हैं और सुनते हैं
  • जब आपका बच्चा स्कूल छोड़ना चाहता है, तो सुनकर, आप सोच सकते हैं कि इसका कोई कारण नहीं है - हालांकि, आमतौर पर यह एक लंबी प्रक्रिया का अंत है। इसमें आम तौर पर संकेत हैं - इसके अलावा, यदि आप अपनी शिक्षा के सभी चरणों में भाग लेते हैं, तो चीजें बदल गई हैं तो आप एक अच्छा संकेत कर सकते हैं
  • भाग 2
    आप को शामिल करें

    स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर शीर्षक चित्र

    Video: Near Death Experience True Stories - 5 True Near Death Experience Stories | Part 1

    1
    अपने बच्चे के स्कूल में जाएं शिक्षकों और स्कूल प्रशासकों के साथ एक बैठक का आयोजन करें निर्धारित करें कि आपके बच्चे के सीखने के अनुभव को बढ़ावा देने के लिए कोई भी अनुकूलन किया जाना चाहिए।
    • घर में समस्या आंशिक रूप से स्कूल छोड़ने के फैसले को प्रभावित कर सकती है - हालांकि, यह ज्यादातर स्कूल में एक समस्या है जो इस फैसले की ओर जाता है यदि आप स्कूल को शामिल करते हैं तो आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर कदम
    2
    यह माता-पिता और शिक्षकों के सहयोग का हिस्सा है यह आपको स्कूल में जाने की इजाजत देगा और कर्मचारियों को आपको पता चलना शुरू हो जाएगा
  • यदि स्कूल में कोई समस्या है, तो आप इसे सुलझाने के करीब हो सकते हैं यदि आप अक्सर उस पर जाते हैं अगर आपके बच्चे को सहायता की ज़रूरत है, तो आप उसके करीब होंगे।
  • विशेष रूप से, आपको विद्यालय कर्मचारियों के साथ यथासंभव प्रभावी रूप से संवाद करने का प्रयास करना चाहिए, लेकिन आपको अपने बच्चे की गोपनीयता का भी सम्मान करना चाहिए। आपके बच्चे को बातचीत में भाग लेने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर शीर्षक चित्र



    3
    अपने बच्चे के दोस्तों के माता-पिता के साथ संबंध विकसित करना अन्य माता-पिता आपको किसी भी समस्या के व्यवहार की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जिसके लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यदि आप जारी रखते हैं, तो आप जान लेंगे कि आपके बच्चे के दोस्त क्या कर रहे हैं, जैसे नशीली दवाओं का उपयोग, सेक्स या अन्य खतरनाक गतिविधियों।
  • कुछ छात्र अपनी स्थिति या उन लोगों के बारे में झूठ बोलने से अपनी समस्याओं को छिपाने की कोशिश कर सकते हैं जिनके साथ वे समय बिताते हैं। यदि आप अन्य माता-पिता से बात करते हैं, तो यह आपके लिए झूठ बोलना लगभग असंभव बना देगा
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर कदम से चरण 9
    4
    यदि आवश्यक हो, तो अपने बच्चे को एक पेशेवर देखिए। एक मनोचिकित्सक चिकित्सा प्रदान कर सकता है और एडीएचडी या द्विध्रुवी विकार जैसी परिस्थितियों का इलाज करने के लिए दवाएं लिख सकता है, जो उनके स्कूल के प्रदर्शन में हस्तक्षेप कर सकते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता आपके बच्चे को सामाजिक चिंता या अवसाद जैसे समस्याओं के साथ मदद कर सकता है।
  • यदि आप अपने बच्चे को यह निर्धारित करने के लिए मूल्यांकन करते हैं कि क्या उन्हें कोई मनोवैज्ञानिक स्थिति है या नहीं, तो यह स्कूल छोड़ने और आवश्यक हस्तक्षेप प्रदान करने की आपकी इच्छा का अंत डाल सकता है।
  • भाग 3
    अपने बच्चे के भविष्य में निवेश करें

    स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर शीर्षक चित्र
    1
    अपने बच्चे को अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। कभी-कभी, खेल या अन्य गतिविधियों को अपने बच्चे को स्कूल में शामिल होने में महसूस करने और टीम में रहने के लिए अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • यदि आपका बच्चा किसी दूसरे क्षेत्र में (स्कूल के काम के अलावा) सफल रहा है, तो उसे अच्छे ग्रेड के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है और यह समझने के लिए कि उसके भविष्य के लिए स्कूल में रहने महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यदि आपका बच्चा क्लब, संगठन और खेल में भाग लेता है, तो यह संभावना है कि वह भविष्य के लिए ठोस उद्देश्यों वाले अन्य अच्छे विद्यार्थियों से संबंधित हो सकता है। वे आपकी प्रेरणा को प्रभावित कर सकते हैं
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    स्कूल में क्या होता है इसके बारे में अक्सर अपने बच्चे से बात करें स्कूल में दिन के दौरान क्या हुआ, कक्षाएं कैसे चल रही हैं और खेल या संगठनों में आप कैसे कर रहे हैं, इसके बारे में खुले तौर पर बात करें। यदि आपका बच्चा महसूस करता है कि आप छोटी चीज़ों में रुचि रखते हैं, तो आपको भविष्य में आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजें बताने की संभावना अधिक होगी। यदि आप अक्सर स्कूल के बारे में बात करते हैं, तो इससे आपको इससे पहले समस्याओं को जानने में भी मदद मिलेगी
  • आप अपने बच्चे (या बच्चों) से स्कूल के बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं, यदि यह पूरे परिवार के लिए दैनिक दिनचर्या बन जाता है। शायद रात के खाने के समय सभी एक-दूसरे को सबसे अच्छे और बुरे दिन के बारे में बता सकते हैं - ये एक महान बात है और ऐसा दिन इतनी बड़ी बात नहीं है जो दिन के दौरान हुआ।
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर कदम
    3
    अपने बच्चे के भविष्य के लक्ष्यों को विकसित करने में मदद करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। उसे सगाई रखने और उसे स्कूल जाने के लिए मिलाने में यह सहायक हो सकता है।
  • किशोर जो स्कूल छोड़ने या कुछ बदतर करने पर विचार करते हैं, अक्सर लगता है कि उनका भविष्य नहीं है। यदि आप उन्हें भविष्य के लिए एक परिप्रेक्ष्य देते हैं और उन्हें लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह संकेत देगा कि स्कूल में एक असफल ग्रेड या अतिरिक्त समय भी अल्पकालिक समस्याएं हैं।
  • स्कूल से बाहर निकलने से रोकें आपका किशोर कदम 13
    4
    अपने बच्चे को याद दिलाएं कि रोजगार के बाजार में उच्च विद्यालय डिप्लोमा महत्वपूर्ण है। यदि आप अपना बच्चा डिप्लोमा के बिना श्रम बाजार के लिए एक यथार्थवादी दृष्टिकोण देने के लिए समय लेते हैं, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है अगर वह अपनी कल्पनाओं में फंस जाता है
  • यदि आप वास्तविक-दुनिया की जानकारी प्रदान करते हैं, तो यह इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकता है। आप अपने बच्चे को अपने स्थानीय बेरोजगारी कार्यालय में एक फ़ील्ड यात्रा पर ले जा सकते हैं और यदि आप हाई स्कूल खत्म नहीं करते हैं तो आपके पास सीमित विकल्पों के बारे में कर्मचारियों से बात कर सकते हैं इसके अलावा, आप किसी वेब पेज पर किसी वृत्तचित्र को देख सकते हैं या उसकी समीक्षा कर सकते हैं, जैसे कि लोक शिक्षा के लिए केंद्र या आपके क्षेत्र से ऐसा कोई भी।
  • स्कूल छोड़ने से स्कूल को छोड़ने से रोकें
    5
    अन्य प्रकार के शैक्षणिक केंद्रों को ध्यान में रखें स्कूल के वातावरण आपके बच्चे की समस्याओं में योगदान कर सकते हैं यदि अन्य तरीकों से काम न हो, तो आपको अपने बच्चे को सब्सिडी वाले स्कूल, एक वैकल्पिक स्कूल, एक विशेष स्कूल, एक व्यावसायिक अकादमी, एक सामान्य शिक्षा विकास कार्यक्रम (जीईडी) में नामांकन करना पड़ सकता है संयुक्त राज्य अमेरिका), एक परिपक्वता द्वारा विविध या किसी अन्य केंद्र जो इसकी सफलता के लिए अनुकूल है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में यूयू।, डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए अन्य विकल्प हैं इनमें घर शिक्षा, ऑनलाइन कक्षाएं और कार्यक्रम हैं जो उच्च विद्यालय और महाविद्यालय कक्षाओं को जोड़ती हैं जो उच्च योग्य छात्रों की ओर तैयार होते हैं जो एक सामान्य कक्षा में ऊब सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपके बच्चे के लिए विश्राम के अच्छे स्रोतों की तलाश करें यह महत्वपूर्ण है कि आप स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करें - हालांकि, यह भी जरूरी है कि आप आराम करने के लिए थोड़े समय दें, ताकि आप अभिभूत न हों।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में यदि एक युवा व्यक्ति को किशोर की गर्भावस्था या गंभीर बीमारी जैसी गंभीर समस्या के कारण स्कूल छोड़ना चाहिए, तो उन्हें एक जीईडी प्रमाण पत्र जारी किया जाना चाहिए। यदि सामान्य माध्यमिक विद्यालय परिणाम न देते हैं, तब भी किशोरों को विश्वविद्यालय में भाग लेने में सक्षम हो जाएगा और उनके पास एक व्यवसाय होगा यदि उनके पास जीईडी प्रमाण पत्र होगा।
    • यदि आपका बच्चा बहुत दुखी है, तो आप उन्हें किसी अन्य स्कूल में स्थानांतरित कर सकते हैं या अन्य शिक्षण विकल्प प्रदान कर सकते हैं। माता-पिता के रूप में, यदि आप एक और प्रकार की शिक्षा, सामुदायिक सहयोग या व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करते हैं, तो आप अपने बच्चे को स्कूल छोड़ने से प्रभावी रूप से रोका जा सकता है।

    चेतावनी

    • कभी हार न दें अगर आपका बच्चा स्कूल जाने वाला है। कई मामलों में, आपके बच्चे को स्कूल में रहने की ज़रूरत है, समर्थन और समझ है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com