ekterya.com

समस्या किशोरों से निपटने के लिए कैसे

एक किशोरी की समस्या के माता-पिता के रूप में, आपको उनके व्यवहार की समस्याओं से निपटने और उनकी समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए एक रणनीति है। यह एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आप इस समस्या पर हमला कर रहे हैं पर विचार करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
जागरूक रहें

छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 1
1
आपको पता होना चाहिए कि आपका बच्चा क्या सामना कर रहा है व्यवहार (ड्रग का उपयोग, यौन अन्वेषण और आपराधिक गतिविधि) से मानसिक (अहंकार और आत्मसम्मान) तक आपके पास कई कारणों के लिए समस्या हो रही है। जिन चीजों का आप सामना कर रहे हैं, उनके बारे में जागरूक होने के नाते उन्हें पुनर्प्राप्त करने में मदद करने का पहला कदम है।
  • जांच शुरू करने से पहले, अपने बच्चे के साथ ईमानदारी से संवाद करने का प्रयास करें (या किसी अन्य व्यक्ति से यह आपके लिए करने के लिए कहें)। यदि आप खोलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको अपने आप टुकड़ों में शामिल होना शुरू करना होगा।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 2
    2
    उनके व्यवहार समस्याओं का निरीक्षण करें इनमें गरीब ग्रेड, शौक में रुचि की कमी है जिसे उन्होंने एक बार मज़ा आया और संदिग्ध गतिविधियों को शामिल किया।
  • यद्यपि ये केवल एक प्रमुख कारण के लक्षण हैं, सतर्क होने से आपको पहेली को एक साथ रखा जाएगा और आपको अपने बच्चे को जानने में सहायता मिलेगी। मानसिक रूप से संगठित रखने के लिए जानकारी प्राप्त करने और उसे लिखने का कोई भी अवसर लें।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 3

    Video: 18 April 2018 News7Tv- मुज़फ्फरनगर में अतिक्रमण हटाओ अभियान

    3
    अपने समान मंडलियों में अन्य लोगों से बात करें आपके पड़ोसी और आपके बच्चे के दोस्तों के माता-पिता, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हैं। यह स्थिति के बारे में आपके दृष्टिकोण को और आपके दोस्तों के माध्यम से होने वाले प्रभाव को व्यापक बनाता है।
  • जानकारी के बहुमूल्य स्रोत होने के अतिरिक्त, यह संभावना है कि वे एक ही बात के माध्यम से जा रहे हैं और यह कि वे समर्थन का एक स्रोत हैं। अपनी चिंताओं को खोलने और साझा करने के लिए डरो मत, आप बस शामिल होने और अच्छे पिता बनने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 4
    4
    अपने बच्चे की प्रगति का ध्यान रखें सभी किशोरों में उत्कृष्ट छात्र नहीं होंगे, न ही वे उसी युग में एक प्रेमी बनाना शुरू करेंगे। लेकिन वे किस तरह से जानते हैं कि आप भविष्य की बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद करेंगे।
  • सभी तथ्यों जरूरी समस्याओं या विद्रोह के संकेतक नहीं हैं लेकिन माता-पिता के रूप में, आपको अपने बच्चे के शारीरिक और परिपक्व दोनों के विकास के साथ ही परिचित होना चाहिए।
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 5
    5
    समझें कि एक किशोरी क्या है सामान्य। समस्याओं के कुछ संकेत केवल विकास के लक्षण हो सकते हैं सभी किशोरों के रूप में वे बड़े हो जाते हैं।
  • फैशनेबल होने के नाते ज्यादातर किशोरों के लिए कुछ महत्वपूर्ण है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका बच्चा अपने बाल या पोशाक को उत्तेजक रूप से अचानक आकस्मिक रूप से पेंट कर सकता है यह सामान्य व्यवहार माना जाता है टैटू जैसे सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर आपकी आलोचना को सीमित करें
  • उपस्थिति में बदलाव लाल ध्वज नहीं है, जब तक आपको संदेह नहीं होता कि यह आत्म-घायल है या आप अपने वजन में घाटे या महत्वपूर्ण वृद्धि को देखते हैं।
  • जैसे-जैसे वे परिपक्व हो जाते हैं, किशोरावस्था में अधिक विद्रोही और तर्कसंगत हो जाते हैं। लाल झंडे हैं यदि आप स्कूल जाने, हिंसक और लड़ाई के लिए घर पर किसी भी स्तर पर जाने से रोकते हैं। यह किशोरावस्था के विद्रोह के नियमों को छोड़ देता है
  • मूड स्विंग्स सामान्य हैं वह बहुत चिड़चिड़ा हो सकता है और फिर खुशी के लिए कूद हो सकता है। आपको चिंता करना चाहिए, अगर उन्हें चिंता, दुख या नींद की समस्याएं हैं ये अवसाद या धमकी के संकेत हो सकते हैं
  • दवाओं या शराब की न्यूनतम खपत सामान्य है। यदि यह अभ्यस्त हो जाता है या स्कूल की समस्याएं या घर के साथ है, तो आपको इसे एक लाल झंडा के रूप में देखना चाहिए
  • विधि 2
    समर्थन

    छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 6
    1
    अपने बेटे की तरफ खड़े हो जाओ। उनके साथ खुले तौर पर संवाद करें और उन्हें बताएं कि आप परवाह है, आप उनके बारे में परवाह करते हैं और आप अपने जीवन में क्या होता है में रुचि रखते हैं
    • सभी किशोर (वास्तव में, सभी लोग) को प्यार करने की आवश्यकता है। चाहे आप कितने स्वतंत्र या अनिच्छुक हो सकते हैं, आपको अपने सकारात्मक और आश्वस्त ध्यान की आवश्यकता है।
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 7

    Video: सफ़ेद पानी की समस्या का इलाज, श्वेत प्रदर के घरेलू उपाय | Hindi Tips For White Discharge in Women

    2
    अपने जीवन में सकारात्मक प्रभाव का समर्थन करें यदि आप एक खेल, क्लब या अन्य सकारात्मक गतिविधि में शामिल हैं, तो उन्हें समर्थन दें ताकि वे जितना संभव हो उतना सफल हो सकें कि वे क्या कर रहे हैं। यह जानते हुए कि उनके पास एक प्रशंसक है जो इन सकारात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • आपको इसे बहुत स्पष्ट तरीके से समर्थन करना है अनुसंधान ने दिखाया है कि किशोरावस्था अक्सर चेहरे का भाव गलत तरीके से व्याख्या करते हैं, जब वे वयस्कों के चेहरे दिखाते हैं जो अलग-अलग भावनाओं को व्यक्त करते हैं, किशोरावस्था उन्हें व्याख्या करने के लिए प्रयोग करती थी जैसे कि वह नाराज थे इसका कारण यह है कि किशोरावस्था भावनाओं की पहचान करने के लिए उनके दिमाग के एक अलग हिस्से का उपयोग करती है।
  • छवि के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 8
    3
    यदि आवश्यक हो तो पेशेवर मदद लें ऐसा होने की संभावना है कि आपका बच्चा आपको नहीं दिखाता, लेकिन प्रमाणित चिकित्सक एक अच्छा विकल्प हो सकता है
  • अपनी राय जानने के लिए अपने पति या करीबी परिवार के सदस्य से परामर्श करें। अगर चिकित्सा आवश्यक है, तो पहले अपने बच्चे से बात करें यदि आप नहीं चाहते हैं, तो चिकित्सा के लाभों की व्याख्या करें और इसके बारे में कोई कलंक नहीं है और इसके बारे में किसी को भी नहीं पता है।
  • एक चिकित्सक चुनें कि समस्या किशोरों में विशेषज्ञता है प्रत्येक चिकित्सक के पास एक विशेषता है और इसे पहले शोध करने से आपके बच्चे के उपचार की प्रभावशीलता को अधिकतम किया जा सकता है।
  • विधि 3
    प्रभावी ढंग से समस्याओं के साथ डील

    छवि के साथ डील विद परेशानी किशोर चरण 9



    1
    अपने बच्चे की सीमा निर्धारित करें आपके द्वारा छूए गए एक स्पर्श का नियम है, लेकिन कई किशोरों को यह जानने की जरूरत है कि वे किस समय पहुंचें, वे कहां जाएं और वे क्या कर सकते हैं, उन्हें यह समझने में मदद मिल सकती है कि उनके व्यवहार में कोई फर्क नहीं पड़ता।
    • उचित रहें और अपने अच्छे व्यवहार को इनाम दें यदि आपका बच्चा आपके दोस्तों के साथ बाहर जा रहा है और आपको सिग्नल करने के लिए कहता है, तो आराम करो। वे आपको उन पर भरोसा करने का एक अच्छा कारण दे रहे हैं, उन्हें दिखाएं कि आप उनके अच्छे व्यवहार की पहचान करते हैं और उनकी सराहना करते हैं।
  • छवि के साथ डील विथ परेशानी किशोर चरण 10
    2
    निश्चित परिणाम कहना आपको दंडित किया जाता है, यदि आप अगले दिन सड़क पर फिर से उपयोगी हो, तो यह उपयोगी नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपकी सीमाओं के साथ उनका पालन करने का एक कारण है।
  • अपना मन मत बदलो यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक नियमित होने पर उन्हें दोनों को यह जानने की अनुमति मिलती है कि वे क्या उम्मीद करते हैं। आपकी किशोरावस्था को उनके कार्यों के परिणामों के बारे में पता चलेगा बिना उन्हें समझाए।
  • Video: #HamariRai | मुल्क की मासूमियत खतरे में | Children have lost their innocence and Childhood

    छवि शीर्षक के साथ डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 11
    3
    अपने बच्चे के शिक्षकों या परामर्शदाता से बात करें यदि आपको संदेह है कि स्कूल की समस्या विकसित हो रही है, तो हो सकता है कि आप उस जानकारी से वंचित हो।
  • शिक्षकों को आपके साथ एक गोपनीय बैठक होने में कोई समस्या नहीं होगी। उन्हें बताएं कि आपके बच्चे की समस्याएं एक परेशानी नहीं हैं, शिक्षकों की सहायता के लिए वहां मौजूद हैं और संभवत: उनके छात्रों की समस्याओं के बारे में पता नहीं हो सकता है।
  • छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 12
    4
    अपने बच्चे को अपनी जगह दें उसे दुनिया में हर समय की जरूरत है ताकि वह पता चले कि वह क्या चाहता है। अपने कमरे में खुद को लॉक करना सबसे खराब नहीं है। उसे समय दें
  • यह विशेष रूप से आवश्यक है अगर आपका किशोर गुस्सा हो रहा हो। उसे आराम करने के लिए समय चाहिए जब वह अभी भी नाराज है, तब उसे माफी मांगने की आवश्यकता ही स्थिति को और भी बदतर करेगी।
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 13
    5
    जिम्मेदारियों को दे दो यह किसी भी तरह से हो सकता है कि आपको उचित लगता है। उसे घर पर काम की एक सूची दीजिए या उससे पूछो कि वह धन प्राप्त करने के लिए समुदाय की मदद करे।
  • उन्हें आंशिक समय काम करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि वे इसे स्वयं नहीं खोजते हैं, तो अपने क्षेत्र में पूछें कि क्या कोई संभावित नियोक्ता है या अगर किसी को कुछ काम करने की जरूरत है।
  • छवि डील विथ टीबल्ड टीन्स चरण 14
    6
    परिवार में उन्हें शामिल करें लेकिन पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसमें शामिल हों! नियमित कार्यक्रमों के रूप में परिवार के रात्रिभोज और खेल रातों को पकड़ो। अपने बच्चे को पता चलाना कि वह परिवार का हिस्सा है और क्या मामलों उसे उसके कार्यों के लिए दोषी महसूस कर देगा।
  • एक अच्छा उदाहरण सेट करें यदि आप लगातार कंप्यूटर पर हैं और मेज पर ईमेल भेज रहे हैं, तो आपके पास कोई उदाहरण नहीं होगा, जो आपके उदाहरण का पालन न करें। यदि आप उन्हें शामिल करने की उम्मीद करते हैं, तो भी शामिल हो।
  • विधि 4
    आपके बारे में चिंता करें

    छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 15
    1
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें अगर आप बार-बार गुस्सा आते हैं, तो आप अपने बच्चे की मदद नहीं कर सकते, आपको कोई कारण नहीं महसूस हो रहा है या कार्य कर सकता है। आप परिवर्तन की तलाश कर रहे हैं, अपनी भावनाओं को अपने तर्क को नियंत्रित करने की समस्या से भी बदतर हो सकता है
    • माता-पिता / बच्चे के रिश्ते की स्थिति को छोड़ें वे आपकी बात नहीं मानेंगे क्योंकि आप बड़े हैं। इस बारे में सोचें कि आप स्थिति के साथ कैसे व्यवहार करेंगे यदि वे समान थे। आप उन तक पहुंचने का प्रयास कैसे करेंगे? एक स्तर ऊपर रखते हुए आपको स्पष्ट रूप से सोचने और बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
  • छवि के साथ डील विथ ट्राबल्ड टीन्स चरण 16
    2
    आराम करने के लिए समय निकालें यदि आप इस पर सो रही हो, तो आप समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हैं। दिन के अंत में, यह तुम्हारा बेटा है जिसे इस पर काबू पाने की जरूरत है, न कि आप।
  • अपने आप को समय देने के लिए दोषी महसूस न करें यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यापक मुद्दों से निपटने के लिए अपने आप को फिर से जीवंत करें और ऊर्जा का पुनर्भरण करें। यदि आप बहुत थके हुए हैं, तो आप इसे दिखाएंगे। आप अधिक आसानी से निराशा करेंगे और आपको हार मानने की अधिक संभावना है। आपके बेटे को उसके लिए वहां रहने की ज़रूरत है। बस ऐसा करने के लिए समय ले लो
  • छवि के साथ डील विद परेशानी किशोर चरण 17
    3
    सकारात्मक रहें शायद आप एक गिलास पानी में डूब रहे हैं। आपका किशोर साल कैसा रहे थे? आपके मित्र, आपका परिवार? विद्रोह के अधिकांश कार्य चरण में आते हैं। यद्यपि आपको अपने बच्चे को गंभीरता से लेना चाहिए और सीधे समस्याओं पर हमला करना चाहिए, यह जान लें "यह होगा" यह आपके तनाव और स्थिति से निपटने की आपकी क्षमता के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • खुशी संक्रामक है यदि आपका किशोरी जानता है कि आप अभिभूत हैं, थक चुके हैं और कड़वा हैं, तो उनका अनुसरण करने के लिए कोई अच्छा उदाहरण नहीं है वे अभी भी एक उम्र में हैं जब उन्हें किसी की नकल की जरूरत है, आप एक व्यक्ति हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने समुदाय में अन्य माता-पिता से संपर्क करने से आपको यह देखने का अवसर मिलेगा कि अन्य किशोर क्या कर रहे हैं। जानने के लिए कि क्या चीजें सामान्य हैं, आपको वास्तविक उम्मीदें मिलेंगी।
    • उसे अपना स्थान दो। उन्हें अपने जीवन के बारे में पूछिए लेकिन विवरण की मांग न करें। उनकी स्वयं की बनने के लिए गोपनीयता आवश्यक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com