ekterya.com

यह जानने के लिए कि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती है या नहीं

यदि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती है, तो वह आपको बताने से डर सकती है ऐसे कई लक्षण हैं जो आप देख सकते हैं, जैसे मनोदशा और व्यवहार में परिवर्तन, जो गर्भावस्था का संकेत दे सकता है यदि आपको संदेह है कि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती है, तो उसके साथ अपनी चिंताओं के बारे में बात करें। याद रखें, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि अगर आप गर्भवती हैं तो गर्भावस्था का परीक्षण करना है इसलिए, अगर आपको गर्भावस्था पर संदेह है तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अंततः इसे डॉक्टर से ले जाएं

चरणों

विधि 1

लक्षणों का निरीक्षण
इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 1 है
1
अपनी बेटी की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखें यदि आपको संदेह है कि आपकी किशोर बेटी गर्भवती हो सकती है, तो उसे अपने व्यक्तिगत इतिहास पर विचार करने के लिए कुछ समय दें। यदि आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि आप यौन सक्रिय हैं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं
  • क्या आपकी बेटी ने आपको अतीत में बताया कि वह पहले से ही यौन सक्रिय है? क्या आपके पास एक स्थिर रिश्ता है?
  • क्या आपकी बेटी ने अतीत में जोखिम भरा व्यवहार दिखाया है? यदि आपकी बेटी पदार्थों से बचने या घृणा करने की संभावना है, तो वह बिना असुरक्षित यौन संबंध रख सकती है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि ये केवल सामान्य दिशानिर्देश हैं कोई भी किशोरी गर्भवती हो सकती है यदि उनके पास एक सक्रिय यौन जीवन है। यह जानना संभव नहीं है कि क्या एक किशोर गर्भवती है, केवल उसके अतीत के इतिहास और व्यवहार के आधार पर। हमेशा दूसरे संकेतों को ध्यान में रखें
  • टेलर इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 2 है
    2
    शारीरिक लक्षणों को देखें गर्भावस्था के कई भौतिक लक्षण हैं जो कि आप अपनी बेटी को शुरुआत से देख सकते हैं जो गर्भावस्था का संकेत दे सकता है। अगर आपको संदेह है कि आप गर्भवती हो सकते हैं तो अपने शारीरिक व्यवहार में अचानक बदलावों पर ध्यान दें
  • Cravings और मतली गर्भावस्था के आम लक्षण हैं। आहार में परिवर्तन भी एक संकेत हो सकता है कि आपकी बेटी गर्भवती है आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों को देखने का सरल कार्य मतली के कारण हो सकता है आप अचानक नए या अजीब खाद्य पदार्थ, या खाद्य पदार्थों के असामान्य संयोजनों को खाने शुरू कर सकते हैं
  • एक बड़ा थकान गर्भावस्था के पहले सामान्य लक्षणों में से एक है। आपकी बेटी थकान की शिकायत शुरू कर सकती है और अधिक बार नल ले सकती है
  • कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अधिक बार पेशाब होता है। यदि आप देखते हैं कि आपकी बेटी अक्सर बाथरूम में जाती है, तो यह गर्भावस्था का संकेत हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 3 है
    3
    देखें कि क्या आपकी बेटी मासिक धर्म के लिए उत्पादों का उपयोग कर रही है यदि आपके पास घर पर इन उत्पादों हैं, उदाहरण के लिए, टैम्पोन और तौलिये, आप अचानक नोटिस कर सकते हैं कि आप उन्हें इतनी बार जगह नहीं ले रहे हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी बेटी उनका उपयोग नहीं कर रही है माहवारी की अनुपस्थिति आमतौर पर गर्भावस्था का पहला संकेत है।
  • ध्यान रखें कि कई किशोर अपने मासिक धर्म चक्र को नियमित करने के लिए कुछ साल लेते हैं। इसके अलावा, तनाव जैसे कारकों में हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं जो मासिक धर्म की अवधि के अभाव के कारण होता है। जबकि माहवारी के लिए उत्पादों के इस्तेमाल के बीच में गर्भधारण का संकेत हो सकता है, जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालने से पहले अन्य कारकों पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 4 है
    4

    Video: Sukanya Samriddhi Yojna: सुकन्या समृद्धि अकाउंटः भारत में लड़कियों के लिए नई योजना - Narendra modi

    Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

    अपने मूड पर ध्यान दें गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन मूड को प्रभावित कर सकता है। कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान बहुत भावुक हो जाता है और मूड के झूलों का अनुभव हो सकता है। गर्भावस्था के कारण सामाजिक दबाव के कारण ये प्रभाव किशोरों में बढ़ते हैं।
  • हालांकि, किशोरावस्था में हार्मोनल परिवर्तन जो कि यौवन के दौरान होते हैं और स्कूल और सामाजिक जीवन के तनाव के कारण अक्सर मूड स्विंग की संभावना होती है। यदि आप मिजाज के झूलों को देखते हैं, तो आपको यह निष्कर्ष निकालने से पहले कि आपकी बेटी गर्भवती है, गर्भावस्था के अन्य लक्षणों का निरीक्षण करें।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 5 है
    5
    अपने शारीरिक स्वरूप में किसी भी सूक्ष्म परिवर्तन पर ध्यान दें। ये परिवर्तन आम तौर पर गर्भावस्था के बाद के चरण में होते हैं हालांकि, प्रत्येक शरीर अलग है यदि आपकी बेटी बहुत छोटी है, तो आप वजन में वृद्धि देख सकते हैं आपकी बेटी भी अचानक अपने शरीर में होने वाले बदलावों को छिपाने के लिए ढीले कपड़ों पहनना शुरू कर सकता है।
  • विधि 2

    अपनी बेटी से बात करें
    बताइए कि आपकी किशोर गर्ल गर्भवती चरण 6 बताइए
    1
    बातचीत करने के लिए तैयार हों यदि आपको संदेह है कि आपकी बेटी गर्भवती हो सकती है, तो आपको इसका सामना करना चाहिए। सुनिश्चित करने के लिए पता करने का एकमात्र तरीका है कि आपकी बेटी को गर्भावस्था का परीक्षण करने और डॉक्टर को देखने की ज़रूरत है। अपनी किशोर बेटी से संभावित गर्भावस्था के बारे में पूछने के लिए कुछ समय लें कैसे और जब आप बातचीत कर सकते हैं एक बड़ा फर्क इतना है कि आपकी बेटी को आप को खोलने के लिए तैयार हो सकता है
    • अपनी भावनाओं को नीचे लिखें किसी भी भावनात्मक या मुश्किल बातचीत में, सुनिश्चित करें कि पहले आप को व्यक्त करना चाहते हैं, इस पर प्रतिबिंबित करने के लिए सबसे पहले सुनिश्चित करें। जब आप अपनी किशोरी की बेटी से बात करते हैं तो आपको एक स्क्रिप्ट पढ़ने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, यह कहना बेहतर होगा कि क्या कहना है और इसे अग्रिम में कैसे कहें। बातचीत से पहले अपने विचारों और भावनाओं को लिखने में कुछ मिनटों का समय लें।
    • सहानुभूति के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करें यदि आप अपनी बेटी को खारिज कर रहे हैं और महत्वपूर्ण रवैये के साथ बात करते हैं, तो वह उसे खोलने के लिए तैयार नहीं हो सकती है इसलिए, अपने आप को अपने स्थान पर रखने की कोशिश करें याद रखें कि आप एक किशोर के रूप में कैसे थे यह समझने की कोशिश करें कि आपके किशोर अनुभव आपके बेटी के अनुभवों से समान और अलग कैसे थे। आपको शायद एक किशोरी होने का दबाव और उत्तेजना याद है। क्या आपकी बेटी के अनुभव में कुछ अलग था? क्या उस पर विशेष दबाव थे, जो कि उसकी गर्भावस्था में योगदान दे सकता था?
    • उम्मीदों के बिना बातचीत शुरू करें अपनी बेटी का सामना करने के लिए उसे तुरंत आपकी मदद के लिए खोलने का सामना न करें हालांकि, वार्तालाप या तो चर्चा के लिए इंतजार नहीं करना शुरू करें यदि आप एक विशेष परिणाम की अपेक्षा करते हैं, तो चीजें अलग ढंग से प्रस्तुत की जाती हैं तो बातचीत को फिर से चैनल करना मुश्किल हो सकता है। आप यह नहीं जान सकते कि आपकी गर्भवती होने के बारे में जब आपकी बेटी से पूछा जाए तो आपकी बेटी क्या करेगी। इसलिए, अनुमान लगाने की कोशिश मत करो विशेष उम्मीदों के बिना, यथासंभव बातचीत तैयार करें।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 7 है
    2
    बिना जांच किए सवाल याद रखें कि आप जो चाहें अपनी किशोरी की बेटी के प्रति सम्मान दिखा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप स्थिति से परेशान हैं, इसे देखते हुए यह केवल इसे स्थानांतरित करने के लिए सेवा देगा यदि आपकी बेटी गर्भवती है, तो आप क्या चाहते हैं कि वह उसे महसूस करे कि वह गर्भावस्था के दौरान मदद और मार्गदर्शन के लिए आपके पास जा सकती है।
  • शुरू करने के लिए, मान्यताओं मत बनाओ वार्तालाप शुरू करें कि आपकी बेटी के पास निर्णय लेने के लिए एक अच्छा कारण है यहां तक ​​कि अगर यह तुम्हारे लिए एक अच्छे कारण की तरह नहीं लगता है, तो आपकी बेटी शायद उचित समय पर ऐसा माना जाता है। स्थिति या इसके व्यवहार को अग्रिम में न करें यहां तक ​​कि अगर आप सोचते हैं कि गर्भवती हो रही थी, तो वह इस राय को अलग करने के लिए आपकी पूरी कोशिश करेगी, इस समय इस स्थिति में मदद नहीं करेगा।
  • कभी नहीं लगता कि आपको पता है कि क्या गलत है। यहां तक ​​कि अगर आपकी बेटी गर्भावस्था के लक्षण दिखा रही है, तो आप पुष्टि के बिना सुनिश्चित करने के लिए नहीं जान सकते हैं। इसलिए, ऐसा कुछ कहकर बातचीत शुरू न करें, "मुझे पता है कि आप गर्भवती हैं" या "ऐसा लगता है कि आप गर्भवती हैं।" इसके बजाय, सवाल पूछें कुछ कहो, "मैं आपके व्यवहार के बारे में थोड़ा चिंतित हूँ, क्या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं?"
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 8 है
    3
    सलाह देने की बजाए समझने की कोशिश करो बड़े भाग में, किशोर अभी भी बच्चे हैं, तथापि, वे भी एक निश्चित स्वायत्तता की इच्छा के लिए पर्याप्त वयस्क हैं। गर्भावस्था जैसे तनाव के दौरान सलाह अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हो सकती है। इसलिए, सहायता देने से पहले, अपनी बेटी की भावनाओं, उसके कार्यों, उसकी इच्छाओं और जरूरतों को समझने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • सुनो अपनी बेटी क्या कहता है उसे पहचानने से बचने की कोशिश करें, जब वह समझा रही है कि वह गर्भवती कैसे हुई जब एक स्पष्टीकरण आवश्यक है, आलोचना के बिना सवाल पूछें। उससे पूछें कि क्या उसने कोई फैसला किया है उसे याद दिलाना कि वह बहुत छोटी है और उसकी गर्भावस्था के बारे में फैसला करने के लिए समय लेना ठीक है
  • सक्रिय सुनना अभ्यास करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है यह सुनने का एक तरीका है जो समझदारी को बढ़ावा देता है और मुश्किल बातचीत के दौरान उपयोगी हो सकता है। अपनी बेटी को गैर-मौखिक संकेत दें, जैसे कि समय-समय पर ध्यान देना, उसे दिखाएं कि आप सुन रहे हैं। संक्षेप में उसके शब्दों की व्याख्या करते हैं जब वह उसे पूरा करने के लिए कहा जाता है कि आपने उसे सुना है। यदि आपके पास कोई भी सवाल है जो वह आपको बता रही है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप उन्हें करने के लिए तैयार न हों।



  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती है चरण 9
    4
    अपनी बेटी को खुद के बारे में सोचने में मदद करें याद रखें, मार्गदर्शन सीधे सलाह से बेहतर है एक किशोरी के लिए गर्भावस्था बेहद मुश्किल है और आप क्या चाहते हैं यह सुनिश्चित करना है कि आपकी बेटी एक अच्छा निर्णय ले रही है। हालांकि, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी बेटी इस स्थिति में खुद को सोचने में सक्षम है। उसे बताए कि उसे आपको क्या करना चाहिए, इसके बजाय उसे अपने विचारों और भावनाओं की प्रक्रिया में सहायता करें।
  • अपनी बेटी के साथ विभिन्न विकल्पों के संभावित परिणामों पर चर्चा करें। उसे एक किशोरी के रूप में एक बच्चे को उठाने की कठिनाइयों, वित्तीय और अन्यथा देखें। उसे गर्भपात और अपनाने जैसे विकल्पों पर विचार करें, जिससे वह सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं का वजन उठा सके। यदि आप इन मुद्दों से परिचित नहीं हैं, तो आप अपनी बेटी के साथ ऑनलाइन खोज कर सकते हैं ताकि उसे अपने विकल्पों का पता लगाने में और निर्णय ले सकें।
  • बातचीत के दौरान, अपनी बेटी की राय के लिए पूछें उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मुझे पता है कि जब आपकी चाची गुलाब इसी स्थिति में थी, तब उसने बच्चे को रखा।" उसने सोचा कि यह सही काम है, "आप इसके बारे में क्या सोचते हैं?"
  • अपनी बेटी को सभी कारकों पर विचार करने में सहायता करें गर्भावस्था भारी हो सकती है बहुत सावधानी के साथ, निर्णय आप इस स्थिति में कर देगा, उदाहरण के लिए में से कुछ पर विचार कर, एक डॉक्टर का चयन करता है, तो आप बच्चे रखने के लिए, गर्भावस्था दोस्तों और familiares- आदि से संवाद
  • अपने अंक देखने के लिए मत डालें यहां तक ​​कि अगर आपको यकीन है कि आपकी बेटी को एक विशेष विकल्प चुनना है, तो आपको उसे खुद अपना निर्णय लेने की अनुमति देनी होगी इसके बारे में सोचकर दोनों के बीच तनाव पैदा हो सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी बेटी आपको गर्भावस्था के दौरान समर्थन के स्रोत के रूप में देखती है।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 10 है

    Video: Ladki kaise pataye। जड़ी बूटी से वशीकरण। पति पत्नी की मुहब्बत के लिए। Bhangra-Bhringraj

    5
    आलोचना से बचें यह पता चलता है कि आपकी किशोर बेटी गर्भवती हो सकती है भावनात्मक रूप से विनाशकारी हो सकती है हालांकि, आपको इसे जितना संभव हो उतना आलोचना से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप समझते हैं कि आपकी बेटी ने बड़ी गलती की है, तो उसकी आलोचना कर सकते हैं न ही उल्टा हो सकता है आप अपनी बेटी को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि निर्णय लेने के दौरान वह सहायता के लिए नहीं कह सकती
  • शायद आपकी बेटी पहले से ही समझ चुकी है कि उसने गलती की है इस समय उसे दंड या आलोचना करने में मदद नहीं मिलेगी इसलिए, आपको बता देना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए था। इसके विपरीत, इस समय सक्रिय होने और आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  • यह संभव है कि बातचीत के दौरान आपकी बेटी को नाराज हो। यहां तक ​​कि अगर आप धीरज और समझने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी बेटी आपको अपने क्रोध या डर के कारण आक्रमण कर सकती है। इसे व्यक्तिगत तौर पर लेने की कोशिश न करें तुम्हारे खिलाफ क्रोध की भावनाओं पर प्रतिक्रिया न करें बस शांत रहें और कुछ कहें, "मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस करते हैं" और बातचीत जारी रखें।
  • अपनी बेटी को आश्वस्त करें उसे बताएं कि मुश्किल हालात के बावजूद, दोनों एक समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी बेटी जब वह अपनी गर्भावस्था के बारे में आपसे बात करती है तब सुरक्षित महसूस करती है
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती है चरण 11
    6
    जरूरी जब आवश्यक हो तो साँस लें यदि आपको पता चलता है कि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती है, तो आप कई भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं आपके लिए जिन आशाओं और सपनों को आपने किया था, उनमें मौलिक बदलाव आया है। यदि आपकी बेटी आपको बताती है कि वह गर्भवती है, तो उदासी, क्रोध और दर्द महसूस करना सामान्य है हालांकि, प्रारंभिक बातचीत के दौरान, आपकी बेटी की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित न करें और आपकी नहीं। आप को कभी-कभार सांस लेने और शांत रहने के लिए दस से ज़्यादा गिन सकते हैं। बातचीत के दौरान आवश्यक रूप से कई बार करो।
  • विधि 3

    चलते रहें
    छवि बताएं कि आपकी किशोर बेटी गर्भवती चरण 12 है
    1
    जब आवश्यक हो तो अपनी बेटी को खुद को उतारने की अनुमति दें गर्भवती किशोर लड़कियों के लिए भयावह है आपकी बेटी की गर्भावस्था के चलते, उसे भाप छोड़ने की अनुमति दें। वह गर्भावस्था के बारे में निर्णय लेने की प्रक्रिया में सभी अपने डर, कुंठाओं और चिंताओं के साथ आप के पास जाने में सक्षम होना चाहिए। सुनें कि आपको बिना आलोचना किए कहने के लिए क्या कहें और इसे महसूस करें कि उसे क्या लगता है, यह सकारात्मक या नकारात्मक हो।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपकी किशोर गर्भवती गर्भवती चरण 13 है
    2
    एक योजना बनाएं अपनी बेटी के साथ गर्भधारण पर चर्चा करने के बाद, आपको उसे योजना के साथ आने में मदद करना होगा। असल में, उसके पास तीन विकल्प हैं: बच्चे को रखें, इसे गोद लेने या गर्भपात का सहारा लेना। उसे प्रत्येक विकल्प के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं का मूल्यांकन करने में मदद करें ताकि वह एक सूचित निर्णय कर सकें जिसके साथ वह इससे सहमत हो।
  • अगर आपके क्षेत्र में किशोरों के लिए एक स्वास्थ्य केंद्र है, तो आप अपनी बेटी को डॉक्टर या परामर्शदाता से बात करने के लिए ले जा सकते हैं। आपके पास गर्भपात, अपनाने और किशोर गर्भावस्था के बारे में सभी आवश्यक जानकारी नहीं हो सकते हैं।
  • याद रखें, अपनी बेटी को अपना निर्णय लेने की अनुमति दें यहां तक ​​कि अगर आपके पास स्थिति के बारे में अपने विचार हैं, तो यह आपकी बेटी का बच्चा है, और यह वह है जिसे उचित निर्णय लेने का निर्णय करना चाहिए।
  • बताइए कि आपकी किशोर गर्भवती गर्भवती चरण 14 बताइए छवि
    3
    जन्म के पूर्व की देखभाल के लिए देखो यदि आपकी बेटी गर्भावस्था को जारी रखने का निर्णय करती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जन्मपूर्व देखभाल करें आप बच्चे के स्वास्थ्य, जन्म के पूर्व विटामिन और शेयर पर नजर रखने के ऊपर स्वस्थ आहार और व्यायाम की दिनचर्या की स्थापना के लिए समर्पित करने के लिए एक चिकित्सक के साथ नियमित रूप से जन्म के पूर्व का दौरा भाग लेने के लिए होगा। यदि आपकी बेटी बच्चे को रखने का फैसला करती है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें। इस तरह, आपकी बेटी और उसके डॉक्टर बच्चे के स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त स्वास्थ्य और जीवन शैली योजना विकसित कर सकते हैं।
  • बताइए कि छवि आपकी किशोर गर्भवती गर्भवती चरण 15 है
    4
    कठिन पहलुओं का सामना करना यदि आपकी बेटी बच्चे को रखना चाहती है, तो उसे कठिन पहलुओं से निपटने में मदद करें एक किशोर गर्भावस्था के दौरान विचार करने के लिए कई कारक हैं अपनी बेटी को गाइड करें, जब वह अपने बच्चे के बारे में कई फैसले लेती है
  • पिताजी को ध्यान में रखें बच्चे की ज़िंदगी में क्या भूमिका निभानी होगी? क्या आप अभी भी अपनी बेटी से रोमांटिक रूप से जुड़े रहेंगे? बच्चे के अंतिम नाम क्या होगा? बच्ची के जन्म के बाद आपकी बेटी कहां रहती है?
  • स्कूल जैसे पहलुओं पर विचार करें क्या आपकी बेटी स्कूल खत्म कर देगी? जब वह कक्षाएं पढ़ती है तो बच्चे की देखभाल कौन करेगा? क्या आप या किसी अन्य परिवार के सदस्य बच्चे की देखभाल में सहायता कर सकते हैं जबकि आपकी बेटी हाई स्कूल खत्म करती है? और विश्वविद्यालय? क्या यह एक संभावना है?
  • इसके अलावा अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करें आर्थिक रूप से बच्चे का समर्थन कौन करेगा? क्या आप अपनी बेटी को वित्तीय मदद करने की स्थिति में हैं? बच्चे और उसके माता पिता के पिता के बारे में क्या? वे चिकित्सा और देखभाल के खर्च में योगदान कर सकते हैं?
  • इमेज का शीर्षक बताएं कि आपका किशोर बेटी गर्भवती चरण 16 है
    5

    Video: कलयुगी मां बाप ने अपनी बेटी के साथ किया ऐसी हरकत.........

    एक चिकित्सक खोजें जबकि किशोर गर्भावस्था आपके परिवार के लिए तनावपूर्ण हो सकती है, एक परिवार के चिकित्सक को खोजने के लिए यह एक अच्छा विचार है आप अपने नेटवर्क में प्रदाताओं की सूची के लिए एक रेफरल या अपनी बीमा कंपनी के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछ सकते हैं। एक योग्य परिवार चिकित्सक आपको और आपके परिवार को किशोर गर्भावस्था के तनाव से सामना करने में सहायता कर सकता है।
  • और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com