ekterya.com

कैसे एक किशोर गर्भावस्था के साथ सौदा करने के लिए

जब एक किशोर को पता चलता है कि वह गर्भवती है और जल्द ही एक बच्चा है, तो इसमें शामिल सभी लोगों के लिए एक कठिन स्थिति बनती है यह महत्वपूर्ण है कि हर किसी को पता होना चाहिए कि गर्भावस्था एक बुरी चीज नहीं है, जब तक कि निर्णय किए गए अच्छे तरीके से सोचा गया है। सबसे अच्छा काम करने के लिए सभी संभव विकल्प मिलते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। चाहे आप एक किशोर मां बनने वाले हो या घर पर गर्भवती किशोरी हो, इस मूल्यवान मुकाबले के तरीके आप इस क्षण से निपटने के लिए अभ्यास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी खुद की किशोर गर्भावस्था के साथ सौदा

छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था चरण 1
1
गर्भवती महिलाओं के लिए एक संसाधन केंद्र पर जाएं नियोजित माता-पिता या महिला केंद्र के रूप में केंद्र किशोरों के लिए गोपनीय सेवाएं प्रदान करते हैं (जैसे कि गर्भावस्था परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, गर्भवती किशोर, यौन शिक्षा और पश्चबारी समर्थन के बारे में जानकारी)। ये केंद्र लोगों को पहचानने से बचते हैं और योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • आप ऑनलाइन या पीले पन्नों में खोज कर स्थानीय गर्भवती महिलाओं के लिए एक संसाधन केंद्र पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाली किशोर गर्भधारण चरण 2 के साथ
    2

    Video: अब गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6 हजार | Govt. to provide Rs 6000 to pregnant & lactating women

    जैसे ही आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की पुष्टि करें गर्भावस्था आपके घर पर जांच करती है जो बहुत सटीक होती है, लेकिन डॉक्टर के साथ गर्भावस्था की पुष्टि करने के लिए हमेशा सबसे अच्छा होता है। अपने कार्यालय में एक परीक्षा लेने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। डॉक्टर आपको यह भी सूचित करेंगे कि आप कितनी देर तक गर्भवती हैं और संभावित विकल्प क्या हैं
  • गर्भवती महिलाओं के लिए संसाधन केंद्र आपको निःशुल्क गर्भावस्था के परीक्षण प्रदान कर सकते हैं जो आपकी गर्भधारण की पुष्टि करेगा।
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था चरण 3

    Video: "" अपने वीर को देर तक रोक कर कैसे करे सेक्स ""

    3
    अपने माता-पिता को बताएं अपने माता-पिता को यह बताने के लिए कि आप गर्भवती हैं, सबसे कठिन चीजों में से एक हो सकते हैं। जब आपको खबर मिलती है तो आपकी प्रतिक्रिया क्या होगी, यह जानना डरावना नहीं हो सकता। इस डर को उन्हें बताने से रोक न दें। जितनी जल्दी वे इसे जानते हैं, बेहतर है ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है प्रत्यक्ष और ईमानदार होना यहां एक तरीका है जिससे आप बातचीत शुरू कर सकते हैं:
  • "माँ, पिताजी, मुझे आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करने की ज़रूरत है मैं गर्भवती हूँ और मुझे मदद की ज़रूरत है"। एक बार जब आप उन्हें खबर दे देते हैं, तो उन सभी सवालों के जवाब दें जो वे ईमानदारी से कर सकते हैं।
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था कदम 4
    4
    मिश्रित प्रतिक्रियाओं के लिए तैयार करें एक बार अपने माता-पिता को खबर के बारे में पता चल जाए, आपको अपनी सहज प्रतिक्रियाओं का सामना करना पड़ेगा। अगर आपके माता-पिता की नकारात्मक प्रतिक्रिया होती है, तो याद रखें कि यह सामान्य है वे नाराज हो सकते हैं या पहले भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ, वे आत्मसात करेंगे।
  • याद रखें, वे आपके सामने पहली बार खबर सुनेंगे। वे अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रियाओं को संभालने के लिए तैयार नहीं हैं
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 5
    5
    एक समर्थन प्रणाली बनाएँ अपने माता-पिता, रिश्तेदारों या आपके छात्र सलाहकार से भावनात्मक समर्थन के लिए पूछें इस प्रकार की जानकारी साझा करना बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन किसी व्यक्ति को आपके बारे में पता करने के लिए महत्वपूर्ण है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी गर्भावस्था के भविष्य के बारे में क्या निर्णय लेते हैं, आपको किसी को भी सामना करने में मदद करनी चाहिए।
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था कदम 6
    6
    पिता को सूचित करें ऐसा मत सोचो कि आपको गर्भावस्था की जिम्मेदारियों को अकेले ही मानना ​​चाहिए। पिता और उसके माता-पिता को शामिल करना महत्वपूर्ण है। चाहे आप गर्भावस्था के साथ जारी रखने का निर्णय लेते हैं या नहीं, आप पिता से भावनात्मक या वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 7
    7
    अपने विकल्पों का पता लगाएं एक बार जब आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, आपको तय करना होगा कि आप गर्भावस्था का प्रबंधन कैसे करना चाहते हैं। बैठ जाओ और पिता और उन लोगों के साथ एक परिपक्व बातचीत करें जो आपकी मदद कर रहे हैं प्रत्येक विधि के फायदे और नुकसानों पर चर्चा करें। अंत में, निर्णय आप पर निर्भर है और आपको किसी के द्वारा दबाव नहीं महसूस करना चाहिए।
  • यदि आप यह तय करते हैं कि आप अपने बच्चे को नहीं बढ़ा सकते हैं, तो आपको डॉक्टर या परामर्शदाता की तलाश करनी चाहिए ताकि आपको यह बताने के लिए कि अगले कदम क्या हैं, चाहे आप गोद लेने या गर्भपात पर विचार कर रहे हों।
  • गर्भपात गर्भावस्था के दौरान एक निश्चित समय पर किया जाना चाहिए। डॉक्टर आपको बताएंगे कि गर्भपात आपके लिए एक विकल्प है, यदि आप तय करते हैं कि आप क्या चाहते हैं। सावधान रहें, क्योंकि यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है किसी को अपने साथ जाने के लिए कहें ताकि आपके पास अपने फैसले से निपटने में मदद करने के लिए आपको भावनात्मक सहायता मिलती है या परामर्श प्राप्त हो।
  • यदि गोद लेने का विकल्प आपके लिए है, तो याद रखें कि आपके पास बच्चे के पिता की सहमति होनी चाहिए। दत्तक लेने वाली एजेंसियों के बारे में जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें जो प्रक्रिया में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 8
    8
    सलाह के लिए पूछें ऐसे कई फैसले हैं जो बच्चे के बारे में किए जाने चाहिए और सबसे समझदार चीज जो आप कर सकते हैं वह उस व्यक्ति की बात सुनना है जो एक ही बात के माध्यम से चली गई है। भरोसेमंद वयस्कों, नर्सों और दाइयों से पूछो, और वे जो आपको बताते हैं, उन्हें सुनो। उनसे अलग डिलीवरी विकल्प, वित्तीय लागतों और उम्मीदों के बारे में पूछें। यह जानकारी आपको यह तय करने में मदद करेगी कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • विधि 2
    एक पिता के रूप में एक गर्भवती किशोरी का समर्थन करें

    छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 9 के साथ शीर्षक
    1
    याद रखें कि आप के लिए अभिभूत महसूस करने के लिए यह सामान्य है आप एक ही समय में कई भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं जब आप सीखते हैं कि आपकी किशोरी की बेटी एक बच्ची की उम्मीद कर रही है आपका मन उन सभी समस्याओं को समझता है जिनसे आपके परिवार का सामना करना पड़ेगा और यह भयावह हो सकता है। आगे बढ़ो और अपने आप को परेशान महसूस करें, लेकिन अपनी बेटी के सामने ऐसा करने की कोशिश न करें
    • परिवार के किसी सदस्य या मित्र को ढूंढें जो आपको समाचार के प्रारंभिक सदमे से मदद कर सकता है। अपनी बेटी से बात करने में आपकी सहायता करने के लिए उससे पूछें
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 10
    2
    अपना समर्थन देने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप परेशान हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी बेटी भयभीत और अकेली महसूस करती है। इस समय के दौरान आपकी बेटी को उसकी तरफ से कहीं अधिक की जरूरत है। गर्भवती होने के दौरान आपकी बेटी की स्वास्थ्य के लिए भावनात्मक और शारीरिक रूप से आवश्यक रूप से आराम से रहना आवश्यक है। अपनी बेटी को गर्भवती होने के बारे में शर्मिंदा होने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे पहले ही क्या हो चुका है, और वह स्थिति को और भी खराब कर देगा। निम्नलिखित चीजें हैं जो आप अपनी बेटी को जानने के बाद कह सकते हैं:
  • "मुझे तुम्हारी ज़रूरत है जब आप जानते थे और पिता कौन हैं तो हमें पता चल जाए कि आगे क्या करना है"।
  • "मुझे अगले चरण के बारे में सोचने के लिए समय चाहिए"।
  • "हम इसे एक साथ हल कर सकते हैं। सबकुछ ठीक हो जाएगा"।
  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 11 के साथ डील

    Video: गौ माता की सेवा की कथा || GAU SEVA KATHA || GAU MATA || TNDM BHAKTI ||

    3
    अपनी बेटी से पूछें कि वह क्या करना चाहती है यद्यपि आप एक वयस्क के रूप में हस्तक्षेप करना और निर्णय लेने के लिए चाहते हैं, तो आपको अपनी बेटी की इच्छाओं को सुनना और सम्मान करना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप निर्णय लेने के साथ सहज महसूस करते हैं। आप उसकी सहायता कर सकते हैं, भले ही आप उसके निर्णयों से सहमत न हो
  • अपनी बेटी से पूछो "आपके दिल क्या बातें कर रहे हैं?" या "आप किस विकल्प से सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं?"।
  • एक परामर्शदाता खोजें जो आपको और आपकी बेटी को संयुक्त निर्णय लेने में सहायता कर सकता है। एक परामर्शदाता उपस्थित होने से बातचीत को रचनात्मक बनाए रखने में मदद मिल सकती है और निष्पक्ष दृष्टिकोण के साथ।
  • छवि के साथ डील के साथ किशोर गर्भावस्था कदम 12
    4
    अपनी बेटी को सलाह दीजिए और विकल्प तलाशने में उसकी सहायता करें। यद्यपि आप अपने विचारों को लागू नहीं करना चाहिए, आपको अपनी बेटी को बहुमूल्य संसाधनों और सहायता केंद्रों पर ले जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी बेटी की मदद करें कि वह क्या निर्णय लेती है उससे बहुत ज्यादा प्रभावित न करें।
  • अपनी बेटी के लिए सभी विकल्प और संभावित परिदृश्यों की समीक्षा करें, जो कि फायदे और नुकसान की पहचान करें। इससे आप अपनी राय सुन सकेंगे और अपनी बेटी को भी खुद को अपना निर्णय लेने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देने का मौका देंगे।



  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था 13 कदम के साथ डील
    5
    भविष्य पर ध्यान दें खबर सुनकर कि आपकी किशोरी की बेटी गर्भवती है, विनाशकारी हो सकती है आप अपने आप से पूछ सकते हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है कि ऐसा हो गया है या आप सभी से डरते हैं जो इसका अर्थ है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक बच्चा कुछ सुंदर है और गर्भावस्था शर्मनाक नहीं है। यद्यपि यह अप्रत्याशित है और कई समस्याएं लाती है, तो आपको भविष्य पर ध्यान देना चाहिए और अतीत पर ध्यान नहीं देना चाहिए।
  • किशोर गलतियां करते हैं और उन गलतियों से सीखने की आवश्यकता होती है। इस महत्वपूर्ण बिंदु पर, आपकी बेटी को पहले से कहीं अधिक समर्थन और मार्गदर्शन की जरूरत है।
  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 14 के साथ डील
    6
    अपनी बेटी को स्वतंत्र होने के लिए कौशल सिखाएं यद्यपि यह संभावना है कि आपको उसकी आर्थिक और भावनात्मक रूप से सहायता करनी चाहिए, और उसे पेरेंटिंग के बारे में अच्छी सलाह दें, आपको उसे आत्मनिर्भर वयस्क होने के बारे में भी सिखाना होगा। हमेशा चिकित्सक के साथ नियुक्तियां करने के लिए, रात के खाने को तैयार करने या कपड़ों को धोने के लिए न करें। सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी न केवल खुद की देखभाल करने के लिए तैयार है, बल्कि बच्चे के भी
  • अपनी बेटी को डॉक्टर के साथ भविष्य की नियुक्ति करने दें और उसे मातृत्व के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए बच्चों को किताबें पढ़ने दें।
  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 15 के साथ डील
    7
    अपनी जगह और अपनी बेटी के जीवन में अपनी भूमिका को समझें जब बच्चा आता है, तो आप सोच सकते हैं कि बच्चे के पिता के रूप में कार्य करना स्वाभाविक है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने भाई-बहन के रूप में अपनी भूमिका को बनाए रखें और अपनी बेटी को प्राथमिक देखभालकर्ता के रूप में कार्य करने की अनुमति दें। उसे सीखना होगा कि वह अपने आप कैसे खड़े रहें।
  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था चरण 16 के साथ डील
    8
    गर्भवती होने के दौरान अपनी बेटी के चिकित्सा उपचार में हिस्सा लें आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह स्वस्थ प्रसव और बच्चे को सुनिश्चित करने के लिए उचित जन्म के पूर्व की देखभाल प्राप्त करे।
  • अपनी बेटी के साथ उनकी नियुक्तियों के साथ और इस यात्रा के दौरान उनकी सहायता करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी रोज़ाना शुरुआती विटामिन लेती है जैसे कि आप उसकी गर्भावस्था के बारे में जानते हैं
  • छवि के साथ सौदा किशोर गर्भावस्था कदम 17
    9
    अपनाने पर विचार करें (आप और आपकी बेटी)। यदि आपकी बेटी बच्चे को न रखने का फैसला करती है और गोद लेने के बारे में पता करने के लिए चाहती है, तो उसे प्रक्रिया के साथ मदद करें याद रखें कि बच्ची आपकी ज़िम्मेदारी है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने निर्णयों का समर्थन कर सकते हैं। उसे अभी भी गर्भावस्था के माध्यम से जाना होगा और शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहने की आवश्यकता होगी
  • दत्तक लेने वाले किशोरों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो एक बच्चे को उठाने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • अपनाने की दर्द प्रक्रिया के माध्यम से अपनी बेटी के लिए सहायता प्राप्त करें
  • छवि के साथ डील इन किशोर गर्भावस्था चरण 18
    10
    गर्भपात के दौरान अपनी बेटी का समर्थन करें यदि आप तय करते हैं कि गर्भपात उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके पक्ष में हो। यह एक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, न केवल प्रक्रिया के दौरान, बल्कि बाद में भी। इसके अतिरिक्त, आपकी बेटी को आपके प्रेम और समर्थन की आवश्यकता होगी।
  • सुनिश्चित करने के लिए कि वह अच्छी तरह से है, प्रक्रिया के बाद अपनी बेटी से बात करना सुनिश्चित करें
  • छवि के साथ डील के साथ किशोर गर्भावस्था कदम 19
    11
    अपने लिए समर्थन ढूंढें यदि आपकी उचित सहायता नहीं है तो आप अपनी बेटी का समर्थन नहीं कर सकेंगे। किसी से बात कर सकते हैं जिसे आप से बात कर सकते हैं और सलाह मांग सकते हैं ताकि आप अपनी बेटी और पोते की मदद से स्पष्ट सिर कर सकें।
  • आप किसी मित्र, परिवार के किसी सदस्य या शायद एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं। बस उस व्यक्ति को देखें जो आप पर विश्वास करते हैं और जिनके साथ आप खोल सकते हैं
  • विधि 3
    भविष्य के लिए योजना

    छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 20 के साथ डील
    1
    अनुरोध सरकारी कार्यक्रमों के माध्यम से मदद करते हैं। मेडिकाइड और डब्ल्यूआईसी जैसे कार्यक्रम आपको चिकित्सा बिल, भोजन के खर्च या बच्चे से जुड़े कुछ भी कवर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप मदद के लिए पात्र हैं, तो आपको उन जरूरतों के लिए एक साप्ताहिक भत्ता मिलेगा जो गर्भावस्था को प्रबंधन में आसान बना देगा।
    • कई बार, नियोजित माता-पिता केंद्रों के माध्यम से किशोरों के लिए अतिरिक्त समर्थन है, जो उन्हें काम खोजने, हाई स्कूल खत्म करने और कॉलेज या व्यावसायिक स्कूल जाने में मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के किशोर गर्भावस्था चरण 21
    2
    शादी करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें एक बच्चा होने का मतलब यह नहीं है कि आपको पिता से शादी करनी चाहिए पिता को जाने या शादी करने का फैसला करने से पहले, अपने रिश्तेदारों से बात करें और अपनी राय मांगें। वे आपके और बच्चे के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में आपकी मदद करेंगे
  • एक प्यारा या नाराज विवाह में पेरेंटिंग आपके बच्चे के भावनात्मक विकास के लिए हानिकारक हो सकती है।
  • आप और पिता विवाह किए बिना बच्चे को एक साथ बढ़ाने का निर्णय ले सकते हैं। इसे संयुक्त parenting कहा जाता है, जो उन्हें एक ऐसी प्रणाली बनाने की अनुमति देता है जो उनकी आवश्यकताओं और बच्चे की आवश्यकताओं को पूरा करती है
  • छवि के साथ डील किशोर गर्भावस्था चरण 22
    3
    भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करें भविष्य के लिए जिन स्वप्नों को एक बार आपके पास था, उन्हें थोड़ी देर में विलंब करना पड़ सकता है या फिर उन्हें गायब होना पड़ सकता है। उन लक्ष्यों को बनाए रखना चाहिए जिनके लिए आपको प्रयास करना चाहिए। चाहे स्कूल में रहना, नौकरी लीजिए या किसी पेशेवर संस्थान में पढ़ाई शुरू करना, अपने माता-पिता से बात करें और भविष्य के लिए अपनी योजनाओं का अनुकूलन करें।
  • हाई स्कूल से स्नातक एक शिक्षा होने से आपको स्वतंत्र बनने में मदद मिलेगी और आप अपने बच्चे को समर्थन देने की अनुमति देंगे।
  • छवि शीर्षक किशोर गर्भावस्था कदम 23 के साथ डील
    4
    परिवर्तन के लिए तैयार यदि आप अपने बच्चे को उठाने का निर्णय लेते हैं, तो उन सभी तरीकों को जानिए, जिनमें आपका जीवन बदल जाएगा। नवजात शिशु के लिए आपको मानसिक, मानसिक और सामाजिक रूप से तैयार करना होगा। कई नई चीजें हैं जो आपको बाल देखभाल के बारे में सीखना होगा और आपको इसके लिए जिम्मेदार होना होगा। गर्भावस्था संसाधन केंद्र आपको अपने भविष्य की योजना बनाने में मदद करेंगे, ताकि आप बच्चा आने के लिए तैयार हो जाएं।
  • ये केंद्र आपको बताएंगे कि आपको बच्चा के साथ कितना समय बिताना होगा और साप्ताहिक कितना पैसा खर्च होगा
  • आप बच्चे के लिए जितनी अधिक योजनाएं करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।
  • छवि के साथ डील इन किशोर गर्भावस्था चरण 24
    5
    भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें यदि आप अपने बच्चे को उठाना नहीं चाहते हैं, तो इस क्षण का सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए एक चिकित्सक को देखने की संभावना के बारे में सोचें। चाहे आप गर्भपात के लिए चुनते हैं या अपना बच्चा अपनाने के लिए देते हैं, तो संभवतः आपको बहुत अधिक भावुक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप महसूस करते हैं कि थोड़ी देर के लिए चीजें कठिन होंगी - हालांकि, सहायता और समर्थन के साथ, आप इस अनुभव को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि माता पिता शामिल नहीं करना चाहता है, तो आप अभी भी बच्चे के लिए समर्थन एकत्र कर सकते हैं।
    • विकल्प खुले रखें सभी विकल्पों के फायदे और नुकसानों के बारे में सोचो और जो आपको लगता है कि सही है उसका चयन करें।
    • यदि आप एक किशोर गर्भावस्था में पिता हैं, लेकिन आपको संदेह है, तो सुनिश्चित करें कि जन्म प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने से पहले आप पितृत्व परीक्षण प्राप्त करें। अधिकांश देशों में अब पिता ने जन्म प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, भले ही इस जोड़े का विवाह नहीं हो। इसके अलावा, आपको यह भी कहा गया है कि बच्चे के पिता के रूप में आप पूरी तरह जिम्मेदार हैं। पितृत्व परीक्षण एक जवान आदमी को उसकी सहमति के बिना बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में शामिल होने से रोकता है - हालांकि, अगर वह बाद में पता लगा कि वह जैविक पिता नहीं है, तो वापस नहीं जाएंगे। जब तक बच्चा 18 या फिर तक कुछ मौकों तक नहीं बदलता तब तक ज़िम्मेदार रहेंगे, जैविक पिता प्रकट होता है और माता-पिता के रूप में उनके अधिकारों का दावा करता है। हालांकि, अगर आपको पता है कि जैविक पिता कौन है, लेकिन वह जिम्मेदारी स्वीकार करने से इनकार करते हैं, तो वह उसका होगा। इसलिए, भले ही आप बहुत ही आश्वस्त हैं, भले ही आप भी पितृत्व परीक्षण ले सकें।
    • युवा माताओं के लिए सहायता समूहों के लिए ऑनलाइन खोजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com