ekterya.com

आपकी बेटी को ब्रेक से कैसे मुकाबला किया जाए

यद्यपि एक रिश्ते को समाप्त करना मुश्किल है, भले ही आप कितने पुराने हों, यह जब भी आप किशोरावस्था में हो, तो यह और भी मुश्किल होता है। किशोर एक ब्रेक के लिए बहुत नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं। अपने पिता या मां की तरह, आप अपनी बेटी को इस स्थिति से दूर करने में मदद करना चाहेंगे। उससे बात करें और, उसे पहचानने के बिना, उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति दें सप्ताह भर में, उसे भावनात्मक समर्थन दें, उसे घर छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें और भविष्य में आशा रखने के लिए कहें। यदि किसी विशेष परिस्थिति जैसे डिप्रेशन या दुर्व्यवहार से निपटने के लिए, उपयुक्त पेशेवर सहायता प्राप्त करें

चरणों

भाग 1
अपनी बेटी को बात करने दो

आपकी बेटी को एक बुरी ख़राब कदम से मदद
1
सलाह देने के बिना सुनो जब आपकी बेटी मुश्किल से टूट जाती है, तो आखिरी बात वह सलाह के लिए है आपको उसे वेंट करने के लिए स्थान देना चाहिए और व्यक्त करना चाहिए कि वह क्या महसूस करता है। यदि आप उसे बताते हैं कि क्या करना है या उसे कैसा महसूस करना चाहिए, तो वह आपके साथ बात नहीं करना चाहेगा कि वह कैसा महसूस करता है
  • अपनी बेटी को जब वह बातचीत कर रही है, कहने के बारे में सोचने से बचना चाहिए कभी-कभी, इस तरह की स्थितियों के लिए उचित शब्द मौजूद नहीं हैं अपने उत्तरों की मानसिक रूप से योजना के मुकाबले इसे सुनने पर अधिक ध्यान केंद्रित करें
  • वार्तालाप जारी रखने के लिए, उसने जो कहा या दोहराएं, उसे अपने दृष्टिकोण को दिखाने के बजाय कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "तो आपके प्रेमी ने बिना किसी कारण के लिए आपके साथ तोड़ दिया। आपको कैसा महसूस हुआ?"।
  • आपकी बेटी को एक बुरी ख़राब होने पर सहायता शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपनी बेटी की भावनाओं को कम मत करो ज्यादातर लोग अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर मुश्किल विराम के माध्यम से जाते हैं और उन पर काबू पा लेते हैं। दूसरी ओर, उसे बताना गलत होगा कि जब वह नाराज हो, क्योंकि वह सोचती है कि आप उसकी भावनाओं को नहीं मानते हैं। उसे लगता है कि वह क्या महसूस करता है, भले ही वह गहन या अतिरंजित भावनाओं के कारण हो।
  • उसे सुनते रहें और उसे वेंट दें उसे बेहतर महसूस करने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें
  • शायद आप ऐसा कुछ कहने की कोशिश कर रहे हैं "आप देखेंगे कि आप अगले साल बेहतर महसूस करेंगे"। यहां तक ​​कि अगर यह सच है, यह आपकी बेटी को इस समय बेहतर महसूस नहीं करेगा। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह जानती है कि आप उसे समर्थन करते हैं और उस सटीक पल पर उसके बारे में ध्यान रखते हैं। उसे बताने के लिए बेहतर है कि आप क्या सोचते हैं जब वह शांत हो जाती है।
  • छवि का शीर्षक आपकी बेटी को बुरी ख़राब होने पर सहायता दें चरण 3
    3
    अपनी बेटी को रोने दो उसे कभी नहीं बताएं कि उसे ऐसा नहीं करना चाहिए या यह इसके लायक नहीं है। रोने की भावना भावनाओं को स्थिर करने और भाप को छोड़ने में मदद करती है, खासकर एक मुश्किल ब्रेक के बाद। अपनी बेटी को रोने के लिए कहें तो रोने की जरूरत है आप उसे कुछ भी बता सकते थे "यदि आप रोते हैं, तो ठीक है मैं तुम्हें न्याय नहीं करेगा"।
  • आपकी बेटी को खराब बुखापे से बाहर निकालने में सहायता शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    तटस्थ रहने के लिए प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आपकी बेटी के प्रेमी या प्रेमिका आपको पसंद नहीं करती है, तो यह कहने से बचें। जब आप किशोरावस्था में होते हैं तब रिश्ते अकसर अप्रत्याशित होते हैं आपकी बेटी उस व्यक्ति के साथ वापस आ सकती है या वह अभी भी उसके लिए कुछ महसूस कर सकती है इसलिए, आपको न्याय करने से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर यह व्यक्ति आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार न करे, किसी के पक्ष में मत बनो, क्योंकि यह प्रतिफलकारी हो सकता है
  • आपको अपनी बेटी को अपने रोमांटिक रिश्तों के बारे में बात करना सहज महसूस करना चाहिए, खासकर जब वह युवा है यदि आप अपने पूर्व की आलोचना करते हैं और भविष्य में एक साथ होते हैं, तो समस्याएं उत्पन्न होने पर वह आपके साथ फिर से बात नहीं करेंगे।
  • यदि आपकी बेटी अपने पूर्व के बारे में कुछ नकारात्मक कहती है, तो उसी तरह जवाब न दें। इसके विपरीत, कुछ कहें "ब्रेक के बाद गुस्से महसूस करना सामान्य है"।
  • भाग 2
    समर्थन प्रदान करें

    आपकी बेटी को ख़राब ख़राब होने पर सहायता शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपनी बेटी को ये बताएं कि जब वह उसे ज़रूरत है तो वह आपसे बात कर सकती है। समय की गुंजाइश के रूप में खुला संभावना छोड़ना महत्वपूर्ण है तोड़ने और उसके साथ अपनी पहली बात के बाद, उसे बताओ कि आप हमेशा उसकी सुनना होगा। आपको अगले कुछ महीनों में शायद कुछ बोलने की ज़रूरत है, इसलिए आपको कुछ कहना चाहिए "अगर आपको इस बारे में और बात करने की आवश्यकता है, तो बस मुझे बताएं"।
  • आपकी बेटी को खराब ख़राब होने पर सहायता शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपने भावुक संबंधों के बारे में बात करें अपनी बेटी को खुद से राहत मिलने के बाद, वह यह सुनना चाहेंगे कि स्थिति का आपका दृष्टिकोण क्या है इस बिंदु पर, आप उन्हें अपने खुद के संबंधों के बारे में कुछ बता सकते हैं इससे उसे यह देखने में मदद मिलेगी कि लोगों के रिश्ते को खत्म करने के लिए यह सामान्य है और ऐसा कुछ है जिसे दूर किया जा सकता है।
  • उसे एक ऐसी स्थिति के बारे में बताएं जो वह चल रही है। लगभग सभी लोग अपने प्यार के जीवन में मुश्किल दौर से गुजर गए हैं, इसलिए अपने अनुभवों को बताने के लिए आजादी ले लीजिए।
  • अपने अनुभवों को बताते हुए आप और उसके बीच अंतरंगता भी मजबूत होगी। निकट और घनिष्ठ संबंध रखने के बाद, आपके संबंध भविष्य के कठिन समय के मुकाबले मजबूत बने रहेंगे।
  • आपकी बेटी को खराब बुडाप ओवर में सहायता करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 7



    3
    उसे भविष्य में आशा रखने के लिए प्रोत्साहित करें एक बार जब आपकी बेटी राय को सुनने के लिए पर्याप्त शांत हो जाती है, तो उसकी आशा दें उसे स्मरण करें कि समय के साथ चीजें सुधारें। हालांकि, यह उस तरीके से करते हैं जो उस समय अस्पष्ट नहीं है जो वह महसूस कर रही है।
  • ऐसा कुछ मत कहो "जब मैं तुम्हारी उम्र थी, तब मैं एक ही बात के माध्यम से गया था और अब भी मैं इसके बारे में सोच भी नहीं सकता। तुम ठीक हो जाओगे"।
  • इसके बजाए, आपको क्या लगता है और फिर आशा दें। उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे पता है कि इस समय यह बहुत दर्द होता है, लेकिन याद रखना कि अभी या बाद में ऐसा होगा। मैं इसी तरह की स्थिति के माध्यम से चला गया आप देखेंगे कि आपके पास बेहतर रिश्तों होंगे"।
  • आपकी बेटी को ख़राब ख़राब होने पर सहायता शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    उसे अपनी दैनिक गतिविधियों के साथ जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें आपकी बेटी कुछ दिनों तक अपने कमरे में खुद को लॉक करना चाहती है ब्रेक के बाद अकेले रहना चाहे सामान्य है दूसरी तरफ, इसे इसे ज्यादा लम्बा न दें उसे प्यार से बात करो, उसे अपने दैनिक गतिविधियों के साथ जारी रखने और उसके दोस्तों को देखकर जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उसे दर्द ठीक करने में मदद मिलेगी
  • आप अपने दोस्तों को आमंत्रित करने की अनुमति प्रदान कर सकते हैं अपने घर को उसके लिए उपलब्ध कराएं और उसके दोस्तों से उसे अधिक मिलनसार होना चाहिए।
  • आप उसे जो भी पसंद करते हैं, उसे जारी रखने के लिए उसे प्रेरित कर सकते हैं यदि आप सीवे करना चाहते हैं, तो सिलाई स्टोर पर कुछ कपड़े खरीद लें। यदि आप हाइकिंग पसंद करते हैं, तो एक परिवार की सैर करें
  • भाग 3
    विशिष्ट परिस्थितियों के साथ डील करें

    आपकी बेटी को खराब बुडवव में सहायता से शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अपनी बेटी को अतिरिक्त सहायता की जरूरत के संकेतों पर ध्यान दें ब्रेक के बाद दुखी होना सामान्य है हालांकि, बहुत कम ही, एक ब्रेक अवसाद की भावना पैदा कर सकता है। देखें कि आपकी बेटी की प्रतिक्रिया असामान्य है या नहीं। शायद उसे एक चिकित्सक की सहायता की जरूरत है
    • यदि आपकी बेटी अभी भी कुछ हफ्तों के बाद बहुत दुखी महसूस करती है, तो यह सिफारिश की जाती है कि वह एक चिकित्सक को देख ले। इसके अलावा, यदि आपने अपनी गतिविधियों में दिलचस्पी खो दी है, यदि आप अभी भी बहुत रोते हैं और अपने आप को अलग करना जारी रखते हैं, तो एक चिकित्सक से संपर्क करें
    • एक चिकित्सक की मदद भी आवश्यक होगी यदि आपकी बेटी स्वयं को नुकसान पहुंचाई, नशीली दवाओं का इस्तेमाल करने और एक मुश्किल ब्रेक के बाद शराब का दुरुपयोग करने के लिए शुरू हो।
  • आपकी बेटी को बुरे ख़राब होने पर सहायता शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    उसे सलाह दें कि वह ऑनलाइन होने पर उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए। अब जब कि हम इंटरनेट की उम्र में हैं, तो कई किशोर अपने पूर्व ऑनलाइन उभर रहे हैं यदि आप देख रहे हैं कि आपकी बेटी अपने पूर्व के बारे में, विशेषकर बहुत शर्मनाक चीज़ों को प्रकाशित करती है, तो सीधे रहें और उससे बात करें कि उसे ऑनलाइन होने के तरीके के बारे में कैसे व्यवहार करना चाहिए।
  • उसे अपने ऑनलाइन प्रकाशनों के बारे में शांत रहने का सलाह दें उसे याद दिलाएं कि व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से भविष्य में उसे प्रभावित हो सकता है उदाहरण के लिए, आप उसे प्रौद्योगिकी से ब्रेक लेने के लिए कह सकते हैं जब तक कि वह शांत नहीं हो जाता।
  • उसे स्मरण करें कि उसके पूर्व के बारे में अप्रिय चीजों के बारे में बात करने से उसे बुरा लग सकता है उन्हें इस तरह के अतिरंजना लिखने के बजाय अपने विश्वसनीय मित्रों और परिवार के सदस्यों से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आपकी बेटी को बुरी ख़राब होने पर सहायता शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें जब आपकी बेटी दुखी महसूस करती है, तो यह आपके लिए भी इसी तरह महसूस करने के लिए सामान्य है। कोई भी यह देखना पसंद नहीं करता कि उनकी बेटी दर्द का अनुभव करती है और उसका दिल टूट गया है। हालांकि, अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें जब आप उससे बात करते हैं आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जब आप उसकी मदद करने का प्रयास करेंगे, तो आप उससे किसी भी अधिक चिंता न करें।
  • अगर आपको किसी से बात करने की आवश्यकता है, तो उन्हें बताएं कि आप अपने साथी या एक विश्वसनीय दोस्त को कैसा महसूस करते हैं। आराम से आपकी भावनाओं को नियंत्रण में रखने और आपकी बेटी के लिए आपको मजबूत बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • आपकी बेटी को खराब बुडाप में मदद करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 12
    4
    अपनी बेटी को अपमानजनक रिश्ते के माध्यम से चला गया अगर सहायता प्राप्त करें चाहे दुरुपयोग शारीरिक या मनोवैज्ञानिक था, उसे पुनर्प्राप्त करने के लिए चिकित्सा की आवश्यकता होगी। हालात से निपटने के लिए किशोरों के लिए आपात केंद्र और हेल्पलाइन उपयोगी साबित होंगे। आपको अपनी बेटी के लिए एक नियमित चिकित्सक भी मिलना चाहिए नियमित उपचार सत्र उसके चेहरे की मदद करेंगे और उसके अपमानजनक संबंधों से उत्पन्न भावनाओं को दूर करेंगे।
  • यदि आपको तत्काल मदद की ज़रूरत है, तो राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन को 1-800-799-7233 पर कॉल करें।
  • आप LoveIsRespect.org लाइन को भी कॉल कर सकते हैं, जो अपमानजनक किशोर संबंधों पर केंद्रित है। संख्या 1-866-331-9474 है
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि वह जानती है कि आप क्या सोचते हैं उसके बारे में क्या होता है यह एक नाजुक विषय है, इसलिए आपको हर समय दिखाना चाहिए कि आप परवाह करते हैं और आप इसे समझते हैं।
    • क्या आपकी बेटी उन लोगों से बात करती है जो एक ही चीज़ के माध्यम से रही हैं उसे पता चले कि वह एकमात्र व्यक्ति नहीं है जो कठिन समय से गुजर चुका है।

    चेतावनी

    Video: Shahrukh की इस Film की शूटिंग में ठंड से डायरेक्टर का हाथ जल गया था । Koyla Movie । Bollywood Kisse

    • सूंघ मत करो यदि आप जानते हैं कि आपकी बेटी को उसके साथ क्या हो रहा है, इस बारे में असहज बात करनी पड़ती है, तो वह थोड़ी देर वापस जाती है जब वह तैयार रहती है तो वह बोलती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com