ekterya.com

यदि आप किशोरी हैं तो गर्भावस्था से बचने के लिए कैसे करें

हाल के वर्षों में किशोरों की गर्भावस्था की दरों में बहुत कमी आई है क्योंकि माता-पिता और विद्यालयों ने किशोरों को पहले से कहीं अधिक कठिन निर्णय लेने के लिए संभवतया कई उपकरण देने की क्षमता में सुधार किया है। इसमें भारी प्रमाण है कि किशोर गर्भधारण को रोकने के कुछ प्रभावी तरीके में व्यापक शिक्षा और अच्छे संचार शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
यदि आप किशोर हैं तो गर्भावस्था से बचें

रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्भावस्था के बारे में अपनी खुद की शिक्षा के लिए जिम्मेदारी ले लो गर्भावस्था के शुरू होने के बारे में आपको सूचित करना प्रारंभ करें। कई अध्ययनों ने यह साबित किया है कि सेक्स और गर्भावस्था के काम के बारे में जितना अधिक शिक्षा आपको प्राप्त होती है, आप सेक्स के बारे में बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे। यदि आप मेयो क्लिनिक और विकिपीडिया जैसे स्रोतों का उपयोग करते हैं तो आप बहुत अधिक गुणवत्ता की जानकारी पा सकते हैं।
  • लघु संस्करण यह है कि मनुष्य अपने शरीर में एक पदार्थ पैदा करता है, जिसे वीर्य कहा जाता है, जो लिंग के माध्यम से शरीर को छोड़ देता है। यह पदार्थ महिला की योनि (यौन संभोग या अन्य माध्यमों के माध्यम से) में जमा हो जाती है, जहां यह गर्भाशय में एक अंडाशय के साथ फ़्यूज़ करता है और साथ में एक बच्चा बनाता है महिलाएं गर्भाशय में केवल अंडाकार होती हैं, फिर भी, डिंब को वीर्य से क्या जरूरत नहीं है। यह इस कारण से है कि हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो आपको गर्भवती नहीं मिलेगी।
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 2 शीर्षक
    2
    यह गर्भावस्था के बारे में कुछ मिथकों से इनकार करता है आप कैसे गर्भवती प्राप्त कर सकते हैं के बारे में कई मिथकों हैं यदि आप तथ्यों के माध्यम से सच्चाई जानते हैं, तो आपको अपने आप को बचाने की अधिक क्षमता होगी। याद रखें कि यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो सावधानियों को लेना बेहतर है। आपके द्वारा टम्बलर में पढ़ा हुआ कुछ के कारण गर्भवती होने के जोखिम के बजाय आपके पास पर्याप्त सुरक्षा होने तक इंतजार करना बेहतर होगा।
  • मिथक: "यदि आप अपनी अवधि के दौरान यौन संबंध रखते हैं तो आप गर्भवती नहीं हो सकते।" सामान्य तौर पर, आपका शरीर आपकी अवधि के बीच एक अंडा छोड़ देगा हालांकि, कई महिला अपने चक्र के दौरान किसी भी समय अंडा जारी कर सकते हैं। दरअसल, यह संभव है कि इस विधि में कुछ महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं। विश्वास न करें कि यह विधि आपको मदद करेगी।
  • मिथक: "यदि आप वापसी पद्धति का उपयोग करते हैं तो आप गर्भवती नहीं हो सकते।" वापसी की विधि में पुरुष को स्खलन या "कमिंग" (एक संभोग और वीर्य जारी करने से पहले) योनि के अंदर से अपने लिंग को वापस लेने के होते हैं। समस्या यह है कि लिंग स्खलन से पहले तरल पदार्थ छोड़ देगा, जिससे एक लड़की को गर्भवती हो सकती है! वापसी एक बहुत ही अविश्वसनीय विधि है, और ज्यादातर महिलाओं के लिए, इस प्रकार की "गर्भनिरोधक विधि" गर्भवती होने का 30% मौका दर्शाती है
  • मिथक: "यदि आप निश्चित स्थानों पर उपयोग करते हैं या यदि आप निश्चित स्थानों पर यौन संबंध रखते हैं तो आप गर्भवती नहीं होंगे"। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या आपके पास पूल में या जकूज़ी में सेक्स है, या सेक्स के दौरान महिला शीर्ष पर है या नहीं। यदि एक लिंग और योनि है, तो गर्भावस्था हो सकती है।
  • मिथक: "यौन क्रिया के बाद _______ यदि आप गर्भवती नहीं होंगे" जब तक आप दवाओं या चिकित्सा उपकरणों जैसे सुबह-बाद की गोली या अंतर्गर्भाशयी डिवाइस के साथ खाली स्थान को भर देते हैं, तो यह एक मिथक है। चाहे आप कैंची कूद कर रहे हों, आप योनि धोने के लिए, शॉवर लेते हैं, पेशाब के लिए जाते हैं, कुछ खाद्य पदार्थ खाते हैं, या जो भी हो, यह गर्भवती होने से बचने में आपकी मदद नहीं करेगा
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 3 शीर्षक

    Video: सफ़ेद पानी की समस्या का इलाज, श्वेत प्रदर के घरेलू उपाय | Hindi Tips For White Discharge in Women

    3
    यथासंभव लंबे समय तक संयम में रहता है। हम इसे धार्मिक धर्मोपदेश की तरह नहीं सुनना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में, संयम आपके लिए गर्भावस्था से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है। यहां तक ​​कि सबसे प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों केवल अधिकांश समय काम करते हैं। यदि आप गारंटी लेना चाहते हैं कि आपको गर्भवती नहीं मिलेगी, यौन संतोष के अन्य रूपों को देखें जो पैठ शामिल नहीं करते हैं
  • गर्भावस्था केवल जोखिम नहीं है जो सेक्स करते समय चलता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपको यह याद है। एसटीडी से बचने के लिए आपको सुरक्षित रहने और सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए।
  • अपने संबंधों के संबंध में चीजों को धीरे-धीरे लेना भी इसके फायदे हैं जबकि सेक्स मज़ेदार है और अच्छा लगता है, यह कई जटिलताओं को जोड़ता है। आप सोच सकते हैं कि जब आप सेक्स करना शुरू करते हैं, तो आपको कम समस्याएं आती हैं, लेकिन वास्तव में, आपके पास अधिक होगा इस कारण से, यदि आप यह काम कर सकते हैं, तब तक संयम में रहना बेहतर है जब तक आप अपने जीवन में एक बिंदु तक नहीं पहुंच जाते हैं, जहां इन जटिलताओं से निपटना आसान है।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यौन संतोष के अन्य रूपों को देखें सेक्स करने के लिए यौन उत्पीड़न का एकमात्र तरीका नहीं है। यदि आपके पास गर्भनिरोधक तरीकों तक पहुंच नहीं है या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको गर्भवती नहीं मिलेगी या आपको गर्भवती नहीं मिलेगी, तो अंतरंगता के अन्य रूपों की कोशिश करें जो नतीजे में न हों
  • पारस्परिक हस्तमैथुन की तरह कुछ प्रयास करें यह आपके साथी के सामने खुद को उत्तेजित करता है या दोनों में एक ही समय में प्रेरित होते हैं। जब तक कोई प्रवेश नहीं होता है और पुरुष का वीर्य योनि से दूर रहता है, तब तक कोई गर्भावस्था नहीं हो सकती। इसके अलावा, रोगों से संरक्षण के संबंध में यह विधि अपेक्षाकृत सुरक्षित है।
  • आप मौखिक या गुदा सेक्स की तरह कुछ कोशिश कर सकते हैं हालांकि, कंडोम का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आप दोनों के लिए एक बीमारी या संक्रमण का प्रसार करना अभी भी संभव है।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। एक वयस्क से बात करें, जो आपको सेक्स, यौन स्वास्थ्य, यौन संबंध और गर्भावस्था जैसी चीजों के बारे में भरोसा करता है। कम से कम, वे आपको कुछ सलाह दे सकते हैं वे संसाधनों को खोजने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं ताकि आप अपने आप को बेहतर ढंग से सुरक्षित कर सकें और गर्भवती होने से बच सकें। उससे बात करने के लिए उसके साथ निजी समय पर सहमति दें और उसके बाद क्यों समझाएं सबसे पहले, यह अजीब लग सकता है और संभवत: एक से अधिक बातचीत कर लेता है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि कोई ऐसा व्यक्ति जो आपकी सहायता कर सकता है, आपको अधिक आरामदायक और खुश महसूस करेगा।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "ब्रायन, मैं पिता या माँ से बात करने में सहज नहीं हूं, लेकिन मैं वास्तव में अपनी प्रेमिका के साथ अंतरंग होना चाहता हूं और मुझे चिंता है कि वह गर्भवती होगी क्या आप सही कंडोम चुनने में मेरी सहायता कर सकते हैं? "
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्वतंत्र सहायता ढूंढें कई राज्यों में, डॉक्टर या फार्मेसियों आपको अपने माता-पिता के बिना गर्भनिरोधक तरीके प्रदान कर सकते हैं। यदि आप अपने परिस्थिति के बारे में अपने परिवार से बात करने के विचार के साथ सहज महसूस नहीं करते, तो नियोजित माता-पिता के रूप में एक संगठन के साथ नियुक्ति करें वे आपको शिक्षित करेंगे और आप जितनी भी कीमत पर खर्च कर सकते हैं, आपको वह सब कुछ दे देंगे, इसलिए आपके माता-पिता को यह जानने की आवश्यकता नहीं है कि आप क्या कर रहे हैं।
  • आप अपनी वेबसाइट पर जाकर अपने क्षेत्र में नियोजित माता-पिता का क्लिनिक पा सकते हैं।
  • अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर रहते हैं या किसी ऐसे क्षेत्र में जहां नियोजित अभिभावक आपकी सेवाओं की पेशकश नहीं करता है, तो आपके लिए उपलब्ध सेवाओं पर सलाह के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 7
    7
    दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें कई कारण हैं कि आपको ड्रग्स और अल्कोहल से क्यों दूर रहना चाहिए, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक यह है कि दोनों पदार्थ बहुत बुरे निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आप नशे में या नशा हो जाते हैं, तो आपका मस्तिष्क एक सामान्य स्थिति में काम नहीं करता है (यही कारण है कि यह बहुत अच्छा लगता है)। इसका मतलब यह है कि, हालांकि आप आम तौर पर एक कंडोम का उपयोग करने का स्मार्ट निर्णय लेंगे, जब आप नशे में मस्तिष्क के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं।
  • आपको यह भी चिंता करना चाहिए कि जब आप चेतना खो देते हैं तो क्या हो सकता है जब आप बहुत अधिक शराब या पर्याप्त दवाओं का सेवन करने में सक्षम नहीं हो जाते हैं या बेहोश करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपके पास कोई भी नियंत्रण नहीं है जो दूसरों ने आपके शरीर के साथ किया है।
  • उदाहरण के लिए, 20% से अधिक किशोर गर्भधारण शराब से प्रभावित यौन संबंध के परिणाम थे।
  • विधि 2
    गर्भवती होने से अपनी किशोर बेटी को रोकें

    रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 8 शीर्षक
    1
    अपने और अपने बेटे या बेटी को सेक्स के बारे में शिक्षित करें। आंकड़ों के मुताबिक किशोर गर्भावस्था को रोकने के लिए आपका सबसे अच्छा हथियार है। दोहराए गए अवसरों पर यह दिखाया गया है कि बेहतर किशोर समझता है कि शिशुओं से कैसे आए और वे गर्भावस्था से कैसे बच सकते हैं, बेहतर होगा। बेशक, यह संभव है कि आपको भी गलत चीजें सिखाई गईं, इसलिए आपको अपने बेटे या बेटी को शिक्षित करने से पहले अपनी याददाश्त को ताज़ा करना चाहिए।
    • अपने आप को शिक्षित करने से आप इस विषय के साथ अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप बहुत रूढ़िवादी वातावरण से आते हैं।
    • आप अपने स्थानीय पुस्तकालय की पुस्तकों में अपने डॉक्टर के कार्यालय में या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर सेक्स के बारे में जानकारी पा सकते हैं।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    गर्भावस्था के बारे में मिथकों को दूर करने के लिए अपने बेटे या बेटी की मदद करें। जब बच्चों को यौन शिक्षा प्राप्त नहीं होती है, तो वे इस बात की कल्पना करने की कोशिश करेंगे कि चीजें किस तरह से बेहतर होती हैं। अक्सर, ये मान्यताओं बिल्कुल और अतिरंजित रूप से गलत हैं इसके अलावा, इन विचारों के रूप में मजेदार हो सकता है ("आप एक चुंबन के साथ गर्भवती हो सकती है!"), कभी-कभी गलत जानकारी आपकी किशोर बेटी को गर्भवती हो सकती है या आपका किशोर गर्भवती हो सकती है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने दिमाग में गलत धारणाओं से निपटते हैं ताकि आप अच्छे निर्णय ले सकें।
  • आप इस लेख के किशोर मिथकों अनुभाग में गर्भावस्था के बारे में मिथकों के उदाहरण पा सकते हैं।
  • सेक्स के बारे में अपने बेटे या बेटी की गलत धारणाओं को पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वे उससे क्या बात करते हैं उसके बारे में बात करें। आप पूछ सकते हैं: "आप सेक्स के बारे में क्या जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि एक महिला गर्भवती हो जाती है? गर्भावस्था में मनुष्य क्या भूमिका निभाता है? आपको कैसा लगता है कि गर्भावस्था को रोका जा सकता है? "
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    गर्भनिरोधक तरीकों को निजी बनाएं, लेकिन पहुंच योग्य। यहां तक ​​कि अगर आपके बीच एक सीधा संचार और एक अच्छा संबंध है, तो भी आपका बेटा या बेटी अभी भी असहज महसूस कर सकता है कि गर्भावस्था से बचने के लिए आपको क्या जरूरत है। आप इस चिंता को समाप्त कर सकते हैं यदि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप सीधे पूछने के बिना गर्भनिरोधक तरीकों तक पहुंच देते हैं।
  • एक विकल्प जहां अपने दम पर और कम कीमत पर गर्भनिरोधक खरीद करने के लिए, उदाहरण के लिए जाने के लिए, जब आप एक डॉक्टर के साथ अपनी खुद की नियुक्ति बुक को पढ़ाने के लिए हो सकता है।
  • एक और विकल्प यह हो सकता है कि आप बाथरूम में दराज के पीछे कंडोम के नए बॉक्स को छोड़ दें। इस तरह, आप अपने आप से पूछे बिना कंडोम ले सकते हैं और जब आप समाप्त हो जाएंगे तो बॉक्स को प्रतिस्थापित कर देंगे।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 11



    4
    अपने किशोरों को आपकी चिंताओं को बताएं कोई भी नहीं कहता है कि आपको 100% एक उदारवादी रवैया स्वीकार करने और सेक्स को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोगी होना चाहिए, जैसा कि कोई परिणाम न हो। अपने किशोरों के साथ बात करना महत्वपूर्ण है कि आपको किस चीज की चिंता है और सेक्स के संबंध में होने वाली नकारात्मक चीजें। यदि आप अपनी चिंताओं को स्वस्थ और परीक्षण-मुक्त तरीके से उनसे संवाद करते हैं, तो आप उन्हें समझा सकते हैं कि उन्हें इंतजार करना चाहिए। के बारे में बात करें:
  • स्वास्थ्य से संबंधित जोखिम
  • भावनात्मक जोखिम
  • अपने भविष्य से संबंधित जोखिम
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 12
    5

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली को कैसे दूर करे - Pregnancy Itching - Natural Home Remedies

    अपने किशोर पुत्र या बेटी के साथ दवाओं और शराब के बारे में बात करें ड्रग्स और अल्कोहल लगभग बढ़ने का एक अनिवार्य हिस्सा हैं यद्यपि, आमतौर पर आपके बेटे या बेटी किशोर अच्छे निर्णय लेते हैं, केवल एक बुरा निर्णय की रात ही होती है ताकि एक किशोरावस्था गर्भावस्था हो। अपने ज्ञान से इस चिंता से खुद को मुक्त करें कि यदि आप इन चीजों को करने जा रहे हैं, तो कम से कम, आपको उन्हें एक सुरक्षित वातावरण में करना चाहिए। उसे बताएं कि यह गलत निर्णय यौन संबंध या निर्णय लेने की योग्यता के नुकसान के बारे में गलत निर्णय ले सकता है।
  • लड़कियों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि लड़कों को उनके साथ क्या किया जा सकता है अगर वे चेतना खो देते हैं इसी तरह, बच्चों को चेतावनी दी जानी चाहिए कि सहमति यौन संबंधों का एक महत्वपूर्ण अंग है, लेकिन यह शराब उन्हें भूल सकता है।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था 13 कदम शीर्षक
    6
    उसे भविष्य के बारे में आशा दें अपने बच्चे या किशोर बेटी लक्ष्यों और भविष्य के लिए सपने है, तो आप सेक्स से दूर होने की अधिक प्रेरणा मिलती है या कम से कम, सेक्स के आयोजन के लिए जिम्मेदार होने की होगी। आप व्यस्त रहने में मदद करने के लिए अपने सपनों को पूरा करने में सहायता करें। इसके अलावा, अपने लक्ष्य को पहुंच के भीतर लगाना उसे प्रोत्साहित करें और उसे विश्वास करें कि वह अब जितना भी हो सकता है।
  • रोकथाम किशोर प्रेगनेंसी चरण 14
    7
    उसे व्यस्त रखें यदि आपका दिन गतिविधियों से भरा हुआ है, तो उनके पास कम ऊर्जा होगी, जिससे मुसीबत आना होगा। यह डेटिंग या शारीरिक अंतरंगता के लिए कुल बाधा नहीं होने की उम्मीद मत करो, लेकिन यह अवसरों को कम करना चाहिए, साथ ही साथ आपको ऊबड़ से बाहर सेक्स करने से रोकना चाहिए।
  • उसे अतिरिक्त क्लब या कक्षाओं के लिए साइन अप करें, ताकि वह अपने हितों और शौक को आगे बढ़ा सके। यदि आपका शौक कुछ है जो आप घर पर कर सकते हैं, कुछ उपकरण खरीदने में निवेश करें, ताकि आप उस गतिविधि में पूरी तरह से अपने आप में विसर्जित कर सकें।
  • अगर आपके पास अपने पसंदीदा सामान पर अतिरिक्त कक्षाओं के लिए भुगतान करने के लिए पैसा नहीं है, तो अपने समुदाय केंद्र या सामुदायिक कॉलेज से संपर्क करें। आप इन गतिविधियों को करने के लिए अपने बेटे या बेटी की सहायता के लिए एक छात्रवृत्ति या विशेष मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    ध्यान दें दिन के अंत में, आप अपने बेटे या बेटी के सभी निर्णयों को नियंत्रित नहीं कर सकेंगे क्योंकि आपके जीवन पर अब कोई नियंत्रण नहीं है हालांकि, यदि आवश्यक हो, तो आप निर्देशों को सीमित करके अपने पथ को निर्देशित कर सकते हैं। आप क्या करते हैं पर ध्यान दें किसी को बहुत अधिक (लड़कियों के लिए) या बहुत छोटे (लड़कों के मामले में) के साथ बाहर आता है, तो क्या आप वाकई अच्छा निर्णय बनाने के लिए कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका संबंध बहुत "गंभीर" है, तो आपको उससे बात करना चाहिए। यदि आप कई दलों में भाग लेते हैं, तो यह आपके व्यवहार के लिए समय है। हालांकि इन स्थितियों को हमेशा नियंत्रित करना आसान नहीं होता है, कुछ भी करने से बेहतर कुछ करना बेहतर होता है
  • विधि 3
    गर्भनिरोधक तरीकों के विभिन्न विकल्पों को समझें

    रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    जानें कि गर्भनिरोधक तरीके कैसे काम करते हैं। सबसे पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्भनिरोधक तरीके कैसे काम करते हैं। आप गलती से स्वयं को सूचित कर सकते हैं कि यह कैसे या विधि गर्भपात कर सकती है या यह आपके शरीर में भयानक चीजों को कैसे कर सकती है, लेकिन यह सच नहीं है। कंडोम से इम्प्लांट तक विभिन्न प्रकार की गर्भनिरोधक विधियां हैं, और सभी को यह सुनिश्चित करने का उद्देश्य है कि कोई भी शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुंचता है या गर्भाशय में डिंब नहीं लगाया जा सकता है। प्रत्येक गर्भनिरोधक विधि की जांच करें जिसे आप पर विचार करना चाहते हैं।
    • यह जानते हुए कि कैसे प्रत्येक विधि न केवल काम करता है की मदद से आप अधिक (क) का उपयोग करें या सिफारिश करने के लिए सहज महसूस करते हैं, लेकिन यह भी मदद से आप इसे सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं और एक सबसे अच्छा अपनी आदतों से फिट बैठता है कि लेने। कुछ गर्भनिरोधक तरीकों का इस्तेमाल किसी विशिष्ट तरीके से किया जाना चाहिए या अन्यथा, वे काम नहीं करेंगे। अगर आपको कुछ चीजें (उदाहरण के लिए) याद रखना आसान नहीं लगता है तो आपको निश्चित प्रकार के गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 17
    2
    पता लगाएं कि आपके निपटान में आपके पास किस प्रकार की गर्भनिरोधक विधियां हैं गर्भनिरोधक तरीके न केवल गोलियां शामिल हैं कई तरीके हैं, दोनों दवाएं और डिवाइस जो लगभग समान कार्य करते हैं: गर्भावस्था से बचें आपके लिए सबसे अच्छा चुनें और, अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, एक समय में एक से अधिक विधि का उपयोग करें यह किशोरों और लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो गंभीर और दीर्घकालिक संबंध में नहीं हैं। आप उपयोग कर सकते हैं:
  • कंडोम। कंडोम आपकी पहली पसंद होनी चाहिए, क्योंकि ये आपको एसटीडी और गर्भावस्था दोनों से बचाएगा। आपके लिंग के बावजूद, आपको इन में से एक को हाथ में रखना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अन्य प्रकार के गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो भी कंडोम का उपयोग करें।
  • गोली "गोली" के कई प्रस्तुतीकरण हैं, लेकिन यह ऐसी महिला है जिसे गर्भवती होने से बचने के लिए उन्हें ले जाना चाहिए। ये एक गर्भपात का कारण नहीं है, जैसा कि आप सुना होगा, लेकिन इस प्रकार को रोकने के लिए इस वहाँ कार्यान्वित किया जाता है महिला के गर्भाशय अंडे के लिए एक दुर्गम जगह है,। सामान्यतया, आपको हर दिन एक गोली लेनी चाहिए और यह एक छोटा है। यह गर्भनिरोधक का एक आसान और प्रभावी तरीका है और इसके कई अन्य लाभ हैं (मुँहासे साफ करते हैं और अवधि अधिक सहनशील बनाता है)।
  • प्रत्यारोपण और आईयूडी कई अलग-अलग प्रकार के प्रत्यारोपण और आईयूडी (इंट्राब्यूटरीन डिवाइस) उपलब्ध हैं और वे सभी महिलाओं के लिए हैं इनमें से कुछ एक बाहों में से एक और गर्भाशय में अन्य में रखा जाता है। ये सबसे प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों में से एक माना जाता है। यद्यपि उनका प्लेसमेंट असुविधाजनक हो सकता है, ये किशोरों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि एक बार प्रत्यारोपित होने के बाद, आप उनके बारे में भूल सकते हैं। इनमें से अधिकांश डिवाइस न्यूनतम 3 साल और 12 साल के लिए काम करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको गर्भवती होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, जब तक कि संकेतित समय वास्तव में नहीं आता।
  • अन्य विधियां योनि की अंगूठी, गर्भनिरोधक स्पंज और गर्भनिरोधक पैच जैसे अन्य तरीके भी हैं। उन विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जो आपकी स्थिति और आदतों को सबसे अच्छी तरह समझते हैं।
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही तरीके से किसी भी गर्भनिरोधक विधि का चयन करें चाहे जो भी आप उपयोग करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं अधिकांश गर्भनिरोधक तरीके बहुत प्रभावी होते हैं और 99% समय काम करते हैं। हालांकि, यह केवल तब होता है जब आप उन्हें उचित तरीके से उपयोग करते हैं। यदि आप एक किशोरी हैं, तो जानें कि आपने जिस पद्धति का चयन किया है उसे सही ढंग से कैसे इस्तेमाल किया जाए। अगर आप माता-पिता या वयस्क हैं, तो अपनी जांच करें और फिर सुनिश्चित करें कि आपकी बेटी या किशोर को पता है कि क्या करना चाहिए।
  • इन विधियों में से प्रत्येक में सही तरीके से उपयोग करने के तरीके के बारे में आप अधिक जानकारी पा सकते हैं नियोजित पितृत्व वेबसाइट.
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 1 9 शीर्षक छवि

    Video: लड़कियों को जवान होते ही उनके शरीर में आते हैं ये 4 बदलाव

    4
    गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में बात करें, भले ही यह असहज हो, या आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है। जीवन में एक बुनियादी सलाह यह है कि, सामान्य तौर पर, यदि आप इसके बारे में बात करते हैं तो आपके पास जो भी समस्या है, वह सुधार हो सकती है। अपने माता-पिता में से एक के साथ परिवार नियोजन के तरीकों के बारे में बात करते हुए, एक वयस्क जो आप पर भरोसा करते हैं, आपके बच्चे, आपकी बेटी या किसी अन्य किशोरी को अजीब लग सकता है हम सभी को यौन संबंध से संबंधित मुद्दों के बारे में असहज महसूस करने के लिए उठाया गया है। हालांकि, संचार चैनल खोलकर और मेज पर कार्ड डालकर, हर कोई बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकता है और अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है। बिस्तर के नीचे राक्षस के साथ, आप पाएंगे कि एक बार व्यावहारिक और स्वस्थ तरीके से सेक्स के बारे में बात करने से आप डरे हुए समझते हैं।
  • याद रखें कि परिवार नियोजन के बारे में बातचीत करने में एक से अधिक प्रयास किए जा सकते हैं हार न दें!
  • माता-पिता जो गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में बात करना चाहते हैं, वे कुछ ऐसा कह सकते हैं, "जॉन, आप बहुत से यौन आवेगों को महसूस करने जा रहे हैं आप बढ़ रहे हैं और ये सामान्य है हालांकि, वयस्क होने का एक बड़ा हिस्सा उन चीजों के लिए जिम्मेदार है जो आप करना चाहते हैं। मैं आपसे बात करना चाहता हूं कि आपकी ज़िम्मेदारी अब क्या है कि आप एक आदमी बन रहे हैं। "
  • किशोर जो गर्भनिरोधक के बारे में बात करना चाहता हूँ कहते हैं कि कुछ की तरह है, "माँ, मैं बड़ा हो रहा हूँ और मेरे भविष्य बर्बाद करने के लिए नहीं होने से पहले ही शुरू होता है सुनिश्चित करने के लिए चाहते हो सकता है। मैं कुछ गर्भनिरोधक पद्धति जानना पसंद करता हूं जो मुझे गलती करने के बजाय थोड़ी देर के लिए ज़रूरत नहीं होती। क्या आप मुझे यह पता कर सकते हैं कि कुछ गलत होने से पहले मुझे क्या चाहिए? "
  • रोकथाम किशोर गर्भावस्था चरण 20
    5

    Video: लिंग अगर टेढ़ा है तो इस अचुक इलाज को जरूर करे! Home Remedies

    यदि आप गर्भवती हो जाते हैं तो अपने विकल्पों को जानें यदि आप गर्भवती हो तो उपलब्ध विकल्पों को जानना ज़रूरी है, ताकि आप स्थिति को कैसे संभालना चाहते हैं, इस बारे में एक सूचित निर्णय कर सकें। क्योंकि समाज ने इस स्थिति में क्या करना है, इसके बारे में राय विभाजित की है, आपको अलग-अलग स्रोतों से जितनी संभव हो उतनी राय सुनना चाहिए।
  • सूचना का एक अच्छा स्रोत नियोजित माता-पिता की वेबसाइट है, जिसमें आपके लिए उपलब्ध सभी विकल्प आपके साथ चर्चा किए जाएंगे ताकि आप तय कर सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। यदि आप बच्चे को रखने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उपयोगी सेवाओं और संसाधनों को खोजने में भी मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक रिश्तेदार या दोस्त को जानते हैं जो किशोरी के रूप में बच्चा था, तो उस व्यक्ति को अपने अनुभवों को साझा करने और गर्भावस्था के दौरान और गर्भावस्था के दौरान गर्भावस्था के दौरान उनका जीवन कैसे बदल गया है।
    • इसके बारे में अच्छा होना, किशोरावस्था एक कठिन दौर है।

    चेतावनी

    • अपने बेटे या बेटी के लिए आप पर चिल्लाना तैयार हो जाओ
    • अपने किशोरों को प्रेमिका से न रोकें! इससे उन्हें चुपके से देखा जायेगा और असंतोष और अधिक विद्रोही पैदा करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com