ekterya.com

बहुत शांत और आरक्षित कैसे किया जाए

एक शांत व्यक्ति होने के कारण उसकी उतार-चढ़ाव होती है बहुत से लोग मानते हैं कि चुप या आरक्षित लोग बहुत शर्मीले या निस्वार्थ भी हैं, भले ही यह हमेशा ऐसा न हो। अधिक शांत या आरक्षित होने के कारण सामाजिक परिवर्तन की तुलना में एक व्यक्तिगत विकल्प होता है। थोड़ा अभ्यास और समझने के साथ, आप शांत या आरक्षित हो सकते हैं और आप अपने सभी दोस्तों को भी रख सकते हैं और अपने आप में रह सकते हैं।

चरणों

भाग 1

शांत और आरक्षित रहें
बेहद शांत और आरक्षित चरण 9 शीर्षक वाली छवि

Video: A MUST SEE!!! A Most Important Video on Enlightenment – for anyone and everyone!

1
ऐसे दोस्त खोजें जो आपको समझते हैं चुप या आरक्षित लोगों के बारे में एक गलत धारणा यह है कि उनके पास कोई मित्र नहीं है। बस, यह सच नहीं है वास्तव में, कुछ चुप या आरक्षित लोगों के लिए लोगों के साथ दोस्ती के मजबूत बंधनों का निर्माण करना आसान है, आंशिक रूप से क्योंकि वे कम तुच्छ बातचीत में शामिल होने या खुद के बारे में बात करने के बजाय दूसरे व्यक्ति को जानने पर ध्यान देते हैं।
  • आपको उन मित्रों को खोजने की ज़रूरत नहीं है जो चुप या आरक्षित हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके वातावरण में मौजूद लोग शांति और रिजर्व की स्थिति को समझते हैं।
  • समझ और सहिष्णु लोगों के लिए देखो यदि आपके सामाजिक मंडल के भीतर, आप नहीं जानते कि कौन आपको समझ सकता है और स्वीकार कर सकता है, लोगों से बात करने की कोशिश करें और उन्हें जानें।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने बारे में और अधिक जागरूक होने की कोशिश करें कुछ शांत या आरक्षित लोगों का मानना ​​है कि उनके व्यक्तित्व लक्षण उन्हें अपनी भावनाओं का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं। एक व्यक्ति, विचार या विषय के बारे में आपको कैसे महसूस होता है, इसे पहचानना और समझना आत्म-जागरूकता पैदा करने का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिससे आप दुनिया में बेहतर विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • अपने दिन पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ समय लें यदि आप अधिक शांत और आत्मनिरीक्षण करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको अपने और आपके दिन पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ खाली समय होना चाहिए।
  • समझें कि आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण या ज्ञानप्रद अनुभव क्या थे और यह निर्धारित करते थे कि उन्होंने और आपने कैसे बदल दिया।
  • जब आप पास के अन्य लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो उन्हें अपने व्यवहार और अपने विचारों के बारे में अपनी ईमानदार राय के लिए कहें। उन्हें पता है कि आप अपने और अपने सोच और व्यवहार के बारे में ज्यादा जागरूक होना चाहते हैं, और यह कि आपके बारे में अधिक जानने के लिए तीसरी पार्टी का दृष्टिकोण बहुत उपयोगी होगा।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 1 शीर्षक वाला छवि

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3
    अपने हितों की खेती करें कई इंट्रॉवर्ट्स कुछ ऐसा करने के लिए बहुत समय और ऊर्जा देते हैं कि वे बहुत ही भावुक हैं। जाहिर है, यह सभी शांत या आरक्षित लोगों का मामला नहीं है, लेकिन यह एक आम विशेषता है और आपके व्यक्तित्व के साथ अधिक सुरक्षित और सहज महसूस करने में योगदान दे सकता है।
  • अपने बचपन को याद रखें क्या था कि आपको सबसे अधिक पसंद आया? यदि आप अपनी उंगलियों से ड्राइंग या पेंटिंग पसंद करते हैं, तो आप कला का अध्ययन कर सकते हैं अगर आप पढ़ना और लिखना पसंद करते हैं, तो लेखन वर्ग लेने की कोशिश करें। जो कुछ आप के लिए अधिक मतलब था जब आप कम थे, शायद अभी भी आपके मन में बनी रहती हैं, सतह के ठीक नीचे।
  • यदि आपने अभी तक पता नहीं किया है कि आपके जुनून कहाँ हैं, तो अपने जीवन की चीजों के बारे में सोचें जो आपकी जिज्ञासा को उत्तेजित करता है। अपने दैनिक जीवन में, क्या आपको उत्तेजित करता है?
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को सामाजिक स्थितियों में विकसित करने के बारे में जानें यदि आप एक चुप या आरक्षित व्यक्ति हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप विभिन्न सामाजिक स्थितियों में डराए या निराश महसूस करें। कुछ लोगों के लिए, खरीदारी भी तनावपूर्ण हो सकती है क्योंकि उन्हें अजनबियों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर किया जाता है। सौभाग्य से, सामाजिक स्थितियों के प्रबंधन में तनाव और असुविधा को कम करने के कुछ तरीके हैं, जैसे निम्नलिखित:
  • जब आप चलते हैं तो हेडफ़ोन रखो, बस ले जाएं या स्टोर पर ब्राउज़ करें।
  • उन लोगों से बचें जो नाराज या नाराज दिखते हैं
  • अजनबियों के साथ सतही वार्तालाप से बचें या सौजन्य से रिटायर हो।
  • भाग 2

    अन्य लोगों के साथ चैट करें
    बेहद शांत और आरक्षित चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    1
    आरामदायक वातावरण खोजें यदि आप एक शांत और आरक्षित व्यक्ति हैं, तो आप को पूरे मॉल या स्कूल कैफेटेरिया में किसी से बात करने की परेशानी हो सकती है। कई अंतर्मुखी लोगों के लिए यह एक शांत और अधिक आराम से वातावरण में बातचीत करने के लिए आसान और कम तनावपूर्ण है जितना संभव हो, बातचीत शुरू करने से पहले आराम से जगह ढूंढें।
    • आम तौर पर, अराजक और शोर वातावरण विचारशील और विचारशील बातचीत के लिए अनुकूल नहीं हैं। शोर के कारण, सबसे अधिक संभावना है कि दोनों अपनी आवाज उठाने के लिए मजबूर हो जाएंगे - यह अपने आप में कुछ लोगों को भयभीत कर सकता है।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि असुविधाजनक गर्म वातावरण भी प्रतिबिंब को प्रभावित करते हैं
    • समझें कि आप कहां सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और जितना संभव हो, इस तरह के परिवेश में या उसके आसपास के शब्दों में बातचीत करने का प्रयास करें।
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सुनने के कौशल का अभ्यास करें शांत और आरक्षित लोग आमतौर पर अच्छे श्रोताओं होते हैं इसका कारण यह है कि जो व्यक्ति इन व्यक्तित्व गुणों को बोलने से पहले जानकारी को समझते हैं और संसाधित करते हैं लोगों को, जब उन्हें किसी समस्या या सलाह के लिए सहायता की आवश्यकता होती है, तो आमतौर पर किसी को अंतर्मुखी की तलाश करते हैं
  • दूसरे व्यक्ति के कहने पर सब कुछ ध्यान से सुनो।
  • फैसला कब करना है और क्या कहना है। अपने उत्तर संक्षिप्त और संक्षिप्त होने दें
  • कोई जवाब देने से पहले सोचो
  • अगर आपको जवाब देने से पहले अपने विचारों को सॉर्ट करने के लिए कुछ समय चाहिए, तो ऐसा कुछ कहें, "हम्म, मुझे इसके बारे में कुछ कहना है, लेकिन मुझे इसके बारे में सोचने में कुछ समय दें।"
  • बेहद चुप और आरक्षित चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    कई प्रश्न पूछें चुप या आरक्षित लोगों के लिए एक-दूसरे को जानने के लिए प्रश्न एक शानदार तरीका हैं प्रश्न पूछने से आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं बिना निर्बाध बातों के बारे में बात करने के दबाव के बिना, बहुत सी चुप या आरक्षित लोग भयभीत या मस्तिष्क पाने वाले हैं
  • खुले प्रश्न सबसे अच्छे हैं। उन प्रश्नों से मत पूछो जो कि हां या कोई नंबर के साथ उत्तर दिए जा सकते हैं इसके बजाय, ध्यान से सुनो कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है और जो तेज सवाल पूछता है जो कहानी में आपकी रूचि और इसे बेहतर जानना चाहते हैं,
  • ऐसे प्रश्न पूछने के बजाय, जिन्हें हाँ या ना के साथ उत्तर दिया जा सकता है, जैसे: "क्या आप फ्लोरिडा में बड़ा हो गए थे?" ऐसे सवाल पूछें जिन पर चर्चा की आवश्यकता होती है, जैसे: "फ्लोरिडा में बड़ा होना कैसा था? क्या आप इसे वहाँ रहने से ज्यादा पसंद करते हैं और आपको कम से कम क्या पसंद आया? "
  • बेहद शांत और आरक्षित चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को रहो याद रखें कि शांत और आरक्षित किया जा रहा है कुछ भी गलत नहीं है वास्तव में, कुछ देशों में, चुप होने से एक वांछनीय गुण माना जाता है! और जब आप कम बोलते हैं और अधिक सुनते हैं, तो आप कमजोर संचार के कारण अनजाने में अपमान करने से बचते हैं। इसके अलावा, जब आप लोगों से मिलते हैं, उनके साथ बातचीत करना अच्छा होता है, जिससे आपकी बातचीत अधिक सार्थक हो जाएगी
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने आप को हो
    • अपना स्वयं का आराम क्षेत्र खोजें आपको दूसरों के साथ बातचीत के साथ मन की शांति को संतुलित करना पड़ सकता है, खासकर यदि आपके काम या विद्यालय के दायित्वों के लिए आपको अजनबियों से बात करने की आवश्यकता होती है। अपने वार्तालापों को संभालने का एक तरीका ढूंढें, जिससे आप खुद को स्वयं करते समय सहज महसूस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com