ekterya.com

कैसे शांत रहने के लिए

ऐसा लगता है कि आजकल लोग ज्यादा समय तक चिंतित रहते हैं। अगर आपको लगता है कि तनाव आपके जीवन को नियंत्रित करती है, तो आप इसे पीड़ित होने के बजाय सक्रिय रूप से आराम करने और अपने जीवन को जीवित करना सीख सकते हैं। शांति में जीने के लिए, आपको ये चिंताएं डूबने के बिना जीवन का आनंद लेना चाहिए। सक्रिय होने का तरीका जानें, अपना तनाव नियंत्रित करें और शांत रहें।

चरणों

भाग 1

सक्रिय बनें
सावधानी से चरण 1 रहें
1
काम के क्षण और उन मज़े को अलग करें जिसमें आप मज़ा ले सकते हैं। जीवन को सिर्फ काम करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप अपने दैनिक जीवन में शांत महसूस करने की पहचान करना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप मौज-मस्ती करने और उसे रखने के लिए एक समय आरक्षित करें। अधिकांश लोग काम या स्कूल पर ध्यान केंद्रित करके अपने दिन को व्यवस्थित करते हैं यह हम में से ज्यादातर के लिए अनिवार्य है जैसे ही आप इस समय व्यवस्थित करते हैं, आपको उन चीजों के लिए अलग समय भी सेट करना चाहिए जो आप करना चाहते हैं
  • जैसा कि आपके पास अधिक काम है, आप अपने फ्री समय को और अधिक बार बर्बाद कर देंगे (जैसे, Netflix का उपयोग कर)। इसके बजाय, कुछ मनोरंजक गतिविधियों की सक्रिय रूप से योजना शुरू करें। अगले सप्ताह के अंत में एक मछली पकड़ने की यात्रा की योजना बनाएं या अपने साथी के साथ डेट पर जाने के लिए आरक्षण करें। मज़ा करने के लिए समय आरक्षित करने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक सावधानी से चरण 2
    2
    मज़ा लोगों के साथ संगठित करें उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिनकी कंपनी आपको पसंद करती है और जो आपकी ज़िंदगी को और अधिक मज़ेदार बनाते हैं, अधिक तनावपूर्ण होने के बजाय यदि आप चुपचाप रहना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपके लक्ष्यों को साझा करते हैं। सामूहीकरण का समय कुछ सरल होना चाहिए, कार्य नहीं होना चाहिए।
  • "निराशाजनक" लोगों को आपको निराश न करें आपको केवल उन लोगों के साथ सामूहीकरण करने की कोशिश करनी चाहिए जो एक-दूसरे को समर्थन देते हैं और जो आपके पास मुफ़्त में समय प्राप्त करना चाहते हैं। इस प्रकार का रवैया संक्रामक है।
  • चित्रित रहें सावधानीमुक्त चरण 3
    3
    कार्यों को रोमांच बनो। एक शांत जीवन में, यहां तक ​​कि सबसे सामान्य गतिविधियां (जैसे शॉपिंग, ड्राइविंग और काम पर जाकर) जश्न मनाने के कारण होने चाहिए। यदि आप बाहर जा रहे हैं और कुछ कर रहे हैं, तो यह आज की सबसे बड़ी साहसिक पर विचार करें। अगर आज आप हवाई में डाइविंग नहीं जा सकते हैं, तो कम से कम आप सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने का प्रयास कर सकते हैं!
  • यदि आप किराने की दुकान में जाते हैं, तो थोड़ा चुनौती ढूंढिए। उन हास्यास्पद चीजों की पांच तस्वीरें ले लीजिए जो आपने सड़क पर देखी हैं और उन्हें फोन पर उन लोगों को भेज दें जिन्हें आपने लंबे समय से बात नहीं की है। बस फोटो भेजें और कहें कि "उसने मुझे तुम्हें याद किया" जैसी कुछ कहें।
  • यदि आपको घर पर साफ रहने, संगीत सुनना और फिल्म जोखिम वाली व्यवसाय की नृत्य की रूटीन करना चाहिए, या पूरे घर को फिर से तैयार करने की चुनौती को मानना ​​चाहिए, सिर्फ इसलिए कि आप इसे चाहते हैं
  • चित्रित रहें सावधानीमुक्त चरण 4
    4
    अधिक बार बाहर जाओ कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप प्राकृतिक विटामिन डी की मात्रा बढ़ाते हैं तो आप अपने सेरोटोनिन के स्तर में सुधार कर सकते हैं जो आपको सूरज की रोशनी से मिलता है, जो कम तनाव महसूस करने और शांत होने के लिए उपयोगी होगा। सूरज में बाहर निकलने की कोशिश करें और हर रोज 15 से 20 मिनट के लिए ताजा हवा में श्वास लेने की कोशिश करें, भले ही आपके पास जाने का एक विशिष्ट कारण न हो। यह आपके मूड के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है
  • अगर आप टीवी देखने के लिए बैठते हैं और आप कुछ नहीं करते हैं, तो आपको शांत महसूस करने में कठिनाइयां होंगी घर में फंस न आये, अगर आपके पास इसका कोई कारण नहीं है। बाहर जाओ और सक्रिय हो जाओ
  • सावधानी से चरण 5 रहें
    5
    व्यायाम करें। आप प्रकाश व्यायाम के माध्यम से उत्साह की भावना प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके मनोदशा को सुधारेंगे और शांत महसूस करने के लिए उपयोगी होंगे। व्यायाम द्वारा उत्पन्न होने वाला एक प्रभाव होता है जिसे कभी-कभी "गलियारे उत्साह" कहा जाता है, जो कि एक दस्तावेज मनोवैज्ञानिक घटना है। यदि आप कुछ ढूंढना चाहते हैं जो आपको शांत महसूस करने में मदद करेगा, तो एक निरंतर व्यायाम दिनचर्या खोजें जो आपके जीवन के लिए उपयुक्त है
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप मैराथन में भाग लेते हैं रोज़ का काम पूरा करने के 30 से 40 मिनट के बाद एक त्वरित चलना या काम शुरू करने से पहले अपने दिन की शुरूआत कर लें।
  • प्रतिस्पर्धी प्रतिस्पर्धात्मक टीमों में खेल खोजें और जो आप पसंद करते हैं, इसलिए आप व्यायाम द्वारा उपलब्ध कराए गए लाभ प्राप्त करने के अलावा, कुछ लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा और सामाजिकता का उत्साह महसूस करेंगे।
  • सावधानी से चरण 6 रहें
    6
    कुछ नहीं करने के लिए कुछ समय ले लो कभी-कभी, ज़िंदगी के लिए ज़रूरी है कि आप काफी समय निकालें। यदि आप वास्तव में शांत रहना चाहते हैं, तो अपने आप को लाड़ करने के लिए कुछ समय ले लो सिर्फ एक ठंडे पेय के साथ दिन में धूप में बैठो। किसी को भी तुम्हें परेशान मत करो एक गर्म कप चाय के साथ सोफे पर एक पुस्तक पढ़ें या स्पा में एक दिन आरक्षित करें - बस आराम करो।
  • भाग 2

    नियंत्रण तनाव
    कैरेक्ट्री के चरण 7 को चित्रित करें
    1
    निर्धारित करें कि तत्व क्या हैं जो आपको तनाव देते हैं। कागज का एक टुकड़ा ले लो और सब कुछ है जो आपको तनाव या डूबता है नीचे लिखें। क्या लोग, जगह और स्थितियों के कारण आपको चिंता होती है? आपको यथासंभव संपूर्ण होना चाहिए और अपने दैनिक जीवन के क्षणों को ध्यान में रखना चाहिए जिसमें आपको लगता है कि आप शांत नहीं हो सकते।
    • कौन आपको तनाव का कारण बनता है? एक निर्धारित दोस्त, आपका साथी या सहकर्मी? आपके जीवन से जितनी संभव हो उतनी ही आपके तनाव को दूर करने का प्रयास करें। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो उनसे बचें।
  • कैरेक्ट्री चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तनाव की आशंका उन तत्वों की पहचान करने के बाद, जिन पर आप जोर देते हैं, इन स्थितियों और तत्वों की आशा करने की कोशिश करें, ताकि आप उनसे जितना संभव हो सके उससे बच सकें, और तैयार रहें यदि वे नहीं बचा सकते हैं। हम सभी को तनाव से निपटना होगा, क्योंकि यह हमारे जीवन का एक हिस्सा है। हालांकि, अगर आप इसे डाउनप्ले करने के लिए एक रास्ता मिल जाए, तो आप बहुत शांत महसूस कर सकते हैं।
  • यदि आप काम पर व्यस्त दिन जा रहे हैं, तो आप जान लेंगे कि आप व्यस्त होंगे। किसी भी कम इंतजार न करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसके लिए तनाव करना होगा। बस दिन पर काबू पाने और इसे खत्म करने पर ध्यान केंद्रित।
  • इसके बारे में भूलने के लिए तनावपूर्ण तत्वों की सूची के साथ एक संक्षिप्त अनुष्ठान करो। शीट तोड़ो आखिरी बार महत्वपूर्ण तनाव की जाँच करें, फिर शीट को छोटे टुकड़ों में तोड़ दें, इसे फायरप्लेस में फेंक दें या उसे फेंक दें। आप इसे अपनी जेब में भी रख सकते थे, ताकि आप चीजों की आशा कर सकें।



  • चित्रित रहें सावधानीमुक्त चरण 9
    3
    अपने क्रोध की आशा करो अगर कोई आपको परेशान करता है या बुरा मूड में है, तो बेहतर चलना बेहतर है और दयालुता के साथ कार्य करना, दूर चलने के बजाय। वार्तालाप "जीतने" या "हारने" के बारे में नहीं हैं, उनका लक्ष्य लोगों से जुड़ना है समय के साथ, यह एक आदत बन जाएगी, और आप अपने आप से ज्यादा बेहतर और अधिक राहत महसूस करेंगे।
  • अगर आपको लगता है कि जब आपको उत्तेजित होने पर आप गुस्सा आते हैं, तो 10-दूसरे नियम का उपयोग करें बात करना बंद करो और 10 सेकंड के लिए साँस लें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह व्यक्ति आपको देखता रहता है जैसा कि मैंने बात की थी, मैंने निम्नलिखित शब्द को शांत और भी स्वर में कहा: "मैं इस के साथ परेशान नहीं करना चाहता। शायद हमें किसी अन्य समय में बात करनी चाहिए। "
  • चित्रित रहें सावधानीमुक्त चरण 10
    4
    दूसरों के बारे में चिंता करने से रोकें ध्यान रखें कि केवल एक ही आपको अपने आप को प्रभावित करना चाहिए। दोस्तों आते हैं और जाते हैं, लेकिन आप हमेशा अपने व्यक्ति होंगे यदि लोग आपको बताते हैं कि आप अपना तरीका बदलना चाहते हैं, तो आप उनके विचारों को ध्यान में रखने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • हालांकि, अगर आप अच्छी सलाह देते हैं तो आपको अपने दोस्तों को सुनने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह आपके करीबी दोस्तों और भरोसेमंद परिवार के सदस्यों के लिए पूरी तरह से अलग है ताकि आप को बदलने के लिए कहें ताकि आप एक बुरी आदत छोड़ दें।
  • इमेज का शीर्षक सावधानी से कदम 11
    5
    अपने स्वरूप को प्यार करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नाई में जाना चाहिए या आपको जूते की एक जोड़ी बहुत महंगा होनी चाहिए। चुपचाप रहने के लिए, आपको यह स्वीकार करना सीखना होगा कि आपके पास एक निश्चित रूप है और इसे पसंद है। आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं और आपका अनूठा रूप आपके उपहारों में से एक है।
  • यदि आपका वजन "सामान्य" से थोड़ा अधिक है, तो आप इसे स्वीकार कर सकते हैं और ध्यान में रख सकते हैं कि आप अच्छे दिखते हैं, या आप व्यायाम कर सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं। यदि आप लंबे हैं, तो यह सोचें कि यह भयावह है, सकारात्मक पक्ष को देखो, जैसे ऊंचे लेवेज तक पहुंचने में और लोगों के सिर पर ध्यान देने में सक्षम होने के लिए जब आप एक भीड़ में हों।
  • भाग 3

    शांत रहो
    सावधानी से चरण 12 रहें
    1
    काम करो क्योंकि आप उन्हें करना चाहते हैं। यदि आप कुछ करना तय करते हैं क्योंकि आप इसे चाहते हैं, तो आप कार्य के संबंध में बहुत शांत महसूस कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका काम या जिम एक दायित्व है, तो ये गतिविधियां नियमित कार्य बनेंगी। यदि आप उन्हें अवसरों के रूप में मानते हैं, तो आप मज़ेदार हो सकते हैं उन्हें करने के लिए चुनें
    • अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना मुश्किल नहीं होता है या बहुत जटिल मनोविज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो इसे करें यदि आप इसे नहीं चाहते हैं, तो इसे अपने व्यक्ति को अनुकूलित करने या इसे अपने जीवन से समाप्त करने के लिए खोजें। कभी-कभी, यह आसान है
    • यदि आप अपना काम घृणा करते हैं, इस्तीफा दें और दूसरे के लिए देखें यदि आप उस शहर के साथ ऊब रहे हैं जिसमें आप रहते हैं, तो दूसरे स्थान पर जाएं यदि कोई आपको शांत और सुखी जीवन में मदद नहीं करता है, तो परिवर्तन करें।
  • इमेज का शीर्षक सावधानी से कदम 13
    2
    अक्सर मुस्कुराते हुए और हंसने के तरीके देखें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन यदि आप किसी मित्र या यादृच्छिक पर एक अजनबी के लिए बड़ी मुस्कुराहट देते हैं, और यदि वह आपको इसे वापस देता है, तो आप अधिक खुशी महसूस कर सकते हैं इसके अलावा, अगर आप हंसते हैं तो आपको शांत महसूस होगा। हर चीज पर हँसते हैं जो आपको हास्यास्पद लगता है, भले ही लोग वहां मौजूद हों, मगर यह मजाकिया नहीं है।
  • शांत महसूस करने का मतलब यह नहीं है कि आपको मूर्ख की तरह हंसी चाहिए एक अंतिम संस्कार या स्मारक वस्तु को हल्के ढंग से लेना उचित नहीं है। यह जरूरी है कि आप विवेकपूर्ण हों
  • रहो सावधानी से कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    चीजों को कम गंभीरता से ले लो खिड़की को देखो और शायद हास्यास्पद कुछ का पालन करें आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो किसी कंप्यूटर से जुड़े छोटे बॉक्स के अंदर रहता है। यह पड़ोस में कुत्तों को चलने वाले को देखने के लिए अजीब लगेगा, उनके मल उठा और उनके साथ ले जायेगा ध्यान रखें कि आपको जीवन में हंसना चाहिए और इसकी सराहना करनी चाहिए। यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आपको पीड़ित करना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक सावधानी से चरण 15
    4
    भविष्य पर ध्यान दें, अतीत पर ध्यान केंद्रित न करें यदि आप अपनी पिछली गलतियों के बारे में चिंतित हैं तो आपको तनाव होगा। इसके बजाय, अपने जीवन की संभावनाएं स्वीकार करें कौन देखभाल करता है कि आप लोगों को पसंद नहीं करते? आप समय के साथ बदल सकते हैं और दूसरे व्यक्ति बन सकते हैं, या आप नए दोस्त पा सकते हैं। आप किसी दूसरे देश में जा सकते हैं और 10 साल बाद नए दोस्त बन सकते हैं। आप किसी अन्य भाषा में सोच सकते हैं और एक नया व्यक्ति बन सकते हैं। सब कुछ हो सकता है
  • Video: दिमाग को कैसे शांत रखे || How To Calm Down Mind

    युक्तियाँ

    • वापस बैठो, आराम करो और सब कुछ के लिए मुस्कान जो आपको खुश करता है जीवन का आनंद लें, क्योंकि यह वास्तव में इसके लायक है!
    • ध्यान रखें कि कोई भी पूरी तरह से शांत नहीं रह सकता है, जब तक कि आप पूरी तरह से किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर न हों, जो आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं एक उदाहरण के तौर पर, हमारे पास एक बच्चा और उसकी प्रेमी माँ है
    • इस समय और भविष्य में आपके साथ सकारात्मक दृष्टिकोण और सकारात्मक चीजें होंगी।

    Video: कैसे अपने स्वभाव शांत को करें Kaise Apne Swabhav Ko Shant Kare?? (Motivational Video)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जीवन की गुणवत्ता बनाए रखने और चिंता किए बिना जीवित रहने के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त करने के लिए संसाधन
    • दुनिया की कई दैनिक समस्याओं से बचने के लिए एक शरण
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com