ekterya.com

वयस्क कैसे बनें

बचपन या किशोरावस्था से एक सक्षम वयस्क बनने के लिए संक्रमण मुश्किल हो सकता है। हम सब क्या यह एक वयस्क होने का क्या मतलब का एक अलग संस्करण है, लेकिन वहाँ कुछ सामान्य लक्ष्य आप एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में अपने आप को विकसित करने और अपने स्वयं के योग्यता के आधार पर जीवन के माध्यम से अपना रास्ता बनाने के लिए हासिल करना, अपने माता-पिता या अभिभावकों की मदद के बिना कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1

एक वयस्क जीवन शैली लाइव
इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 1 बनें
1
अपनी शिक्षा पूरी करें कम से कम एक उच्च विद्यालय डिप्लोमा या सामान्य समानता प्राप्त करें इसके अलावा, एक सहयोगी की डिग्री, स्नातक की डिग्री, या यहां तक ​​कि एक मास्टर की डिग्री या डॉक्टरेट प्राप्त करने के लिए एक अच्छी तरह से भुगतान की नौकरी पाने के लिए और इसका आनंद लेने के लिए अधिक अवसर प्राप्त करें। कुछ ऐसी चीज़ खोजें जो आपको स्कूल में पसंद है यह शायद आपको अपने वयस्क जीवन में एक उद्देश्य देगा।
  • इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 2 बनें
    2
    नौकरी प्राप्त करें नौकरी की खोज वेबसाइटों की खोज करें, समाचार पत्रों का क्लासिफाईड अनुभाग और अपने क्षेत्र के लोग जो एक पेचेक कमाई शुरू कर सकते हैं। एक बार आपके पास नौकरी हो, हर दिन वक्त के मुताबिक हो, निरंतरता के साथ अपना काम करें और सीखने के अवसर ढूंढें। यह एक जिम्मेदार कर्मचारी के रूप में आपका मूल्य दिखाएगा।
  • गुणवत्ता कवर पत्र और सीवी भेजें जो आपकी नौकरी के लिए आवेदन करते समय अपनी शिक्षा और अनुभव दिखाते हैं
  • नौकरी के साक्षात्कार में सवाल पूछने के लिए मत भूलना इसके अलावा, कंपनी की अग्रिम जांच कीजिए
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 3 चरण
    3
    आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनें एक निरंतर वेतन के साथ नौकरी प्राप्त करें और आपके सभी खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त है अपने माता-पिता या अन्य लोगों को अपने खाते के लिए पैसा देने के लिए, अन्य खर्चों के लिए खर्च करने या अन्य वित्त के लिए भरोसा न करें।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रौढ़ चरण 4 बनें
    4
    चिकित्सा, वाहन और आवास बीमा प्राप्त करें जब आप पर्याप्त बूढ़े होते हैं, तो जांच करें अपने स्वास्थ्य बीमा के लिए एक बीमा कंपनी चुनें और प्रीमियम का भुगतान करना शुरू करें अगर आपके पास कार, एक घर या एक विभाग की योजना है या योजना है, तो आपको किसी को कवर करने के लिए बीमा की ज़रूरत है
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 5
    5
    आपके लिए एक विभाग या घर खोजें अखबारों के क्लासिफाइड अनुभाग में या किसी विभाग की खोज सेवा, एक मकान या किराए पर लेने या खरीदने के लिए घर पर इंटरनेट खोजें। आपको एक ऐसा स्थान मिलना चाहिए जो एक उचित किराया लेता है। साथ ही, यह अच्छी स्थिति में और उस क्षेत्र में होना चाहिए जहां आपको सुरक्षित और स्वस्थ लगता है। आदर्श आपके काम और अन्य गतिविधियों के करीब कुछ चुनना है, और यह कि आप भागीदारों के बिना खर्च कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 6
    6
    एक विश्वसनीय परिवहन खोजें शहर या शहर पर निर्भर करते हुए, जहां आप रहते हैं, वाहन खरीदते हैं या सार्वजनिक परिवहन मार्ग ढूंढते हैं जिन्हें आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं आप इंटरनेट पर या समाचार पत्रों के वर्गीकृत अनुभाग में इस्तेमाल की गई कार डीलरशिप पर कम खर्चीले इस्तेमाल किए गए कारों को पा सकते हैं। आप आमतौर पर कम कीमत पर बस, ट्रेन या मेट्रो पास खरीद सकते हैं यदि आप उन्हें लंबे समय तक उपयोग के लिए खरीदते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 7
    7
    देश भर में या दुनिया भर में यात्रा करें नई चीजें, लोगों और जीवन के तरीकों से मिलने के लिए पैसे बचाएं और विभिन्न स्थानों पर जाने की योजना बनाएं।
  • इमेज शीर्षक से एक प्रौढ़ चरण 8 बनें
    8

    Video: How to be a good girlfriend to your boyfriend | Relationship Advice

    स्थिर संबंध खोजें दोस्ती और रोमांटिक दोनों रिश्तों में, आपके साथ परिपक्व, जिम्मेदार और मैत्रीपूर्ण लोगों के साथ लिंक बनाने की तलाश है। प्यार के मामलों के साथ अपना समय बर्बाद मत करो या आप जानते हैं कि आपके जीवन में लंबे समय तक नहीं रहेगा। इसके अलावा, उन सभी लोगों से दूर रहें, जो आपके अंदर सबसे खराब प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 9 बनें
    9
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो पहचानो कि आपके द्वारा किए गए हर चीज का नतीजा है, और आप अपने जीवन के नतीजे पर अपने स्वयं के शब्दों और कार्यों के माध्यम से नियंत्रण करते हैं। यदि आप एक प्रतिष्ठित संस्थान या विश्वविद्यालय में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको स्कूल में अच्छा प्रदर्शन करना होगा इसके अलावा, अगर आपने अपने पूर्व मालिक को उत्तर दिया है, तो आप इसे ऐसे नौकरी के संदर्भ के रूप में नहीं ले सकते जो आप वास्तव में चाहते हैं समझें कि दोनों अच्छे और बुरे काम और उनके परिणाम आपकी पसंद हैं।
  • विधि 2

    जिम्मेदारी की आदतें हासिल करें
    इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 10
    1
    यह समय-समय पर सभी पक्षों के लिए आता है वह समय पर उस स्थान पर आता है जहां आपने कहा था कि आप होंगे। यह जिम्मेदारी और सम्मान का एक बुनियादी चिन्ह है।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 11
    2



    पैसा बुद्धिमानी से उपयोग करें कॉफी, कपड़े, भोजन, दूसरों के बीच, साप्ताहिक आधार पर खरीदने के लिए बजट बनाएं और उस पर छड़ी करें एक निश्चित राशि या अपने वेतन का एक प्रतिशत निर्धारित करें सीधे बचत खाते में जाने के लिए जिसे आप खर्च नहीं करेंगे। आप किसी सेवानिवृत्ति निधि में पैसा भी डाल सकते हैं या निवेशक या सेलफोन आवेदन की मदद से शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक

    Video: बच्चों के लिए 28 जासूसी हैक्स जो हर वयस्क को पता होना चाहिए

    3
    अपना बिल, ऋण और ऋण नियमित रूप से भुगतान करें ईमेल या टेक्स्ट संदेश के माध्यम से स्वचालित भुगतान, नोटिफिकेशन, या अन्य तरीकों को आसानी से भुगतान करने के लिए या लगातार आधार पर समय पर भुगतान करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए सेट करें। यदि संभव हो, ब्याज और कमीशन उत्पन्न होने से बचने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड या आपके ऋण का पूरी तरह से भुगतान करें।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 13
    4
    अपनी संपत्ति को व्यवस्थित करें अपने अपार्टमेंट में या अपने घर में तार्किक तरीके से चीजों को व्यवस्थित और संगठित करें, जो आपके लिए समय-समय पर, तैयार और जिम्मेदार होने के लिए आसान हो जाएंगे अव्यवस्था को कम करने और खोजने के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए कोठरी के लिए साधारण भंडारण डिब्बों या आयोजकों को खरीदें
  • कपड़ों को लटका या गुना करने के लिए पता करने के लिए निम्नलिखित का पालन करें। लटका कोट, कपड़े, बटन के साथ शर्ट, और पैंट, स्कर्ट, और हैंगर पर सुरुचिपूर्ण ब्लाउज। दांतों में जींस, टी-शर्ट, अंडरवियर, मोज़ा और स्वेटर को मोड़ो।
  • विधि 3

    अपनी मानसिकता बदलें

    Video: 23 डीआईवाई जिनसे आप कलात्मक दिखेंगे

    इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 14 बनें
    1
    अपने बच्चे के व्यवहार को एक साथ रख दें अगर आपको निम्न सामान्य प्रवृत्तियों में से किसी एक की पहचान करें, और उन्हें सरल इरादों, मानसिक व्यायाम या उपचार के माध्यम से बदलने का काम करें:
    • आप परेशान हो जाते हैं, आपको अफसोस होता है या आप शिकायत करते हैं।
    • आप दूसरों को सहानुभूति पाने के लिए हेरफेर करते हैं
    • आप लगातार दूसरों के लिए आप को हिदायत करने की तलाश करते हैं
    • आप एक बेतरतीब या गैरजिम्मेदार तरीके से कार्य करते हैं।
    • आप चीजों को स्थगित कर देते हैं, आप लापरवाह हैं और आप अक्सर देर से पहुंचते हैं
    • आप लापरवाही से निपटते हैं, या दूसरों को या आपके स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कार्य करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 15
    2
    स्वतंत्र फैसले ले लो अपने जीवन में चुनाव करें, चाहे कॉलेज, नौकरियों, रिश्ते या लक्ष्यों के बारे में, क्योंकि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं या आपको खुश करते हैं। ऐसा मत करो क्योंकि आपके माता-पिता, मित्र या अन्य लोग आपको बताते हैं कि आपको यह करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 16
    3
    आपकी पसंद की चीजों की सराहना करें यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन सिर्फ उन चीज़ों को स्वीकार करें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं और आपको खुश करते हैं। यदि आप एक बैंड पसंद करते हैं जो आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग पनीर या पुरानी है, तो अपने आप को माफ़ नहीं करें या कहें कि आप इसे विडंबना या मजाक में रखते हुए पसंद करते हैं। बस इसे का आनंद लें
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 17
    4
    निरंतर अनुमोदन की आवश्यकता के बिना प्राधिकरण के आंकड़ों का सम्मान करें विद्रोह करने या अपने बूढ़ों या उन लोगों को चुनौती देने के लिए किसी भी प्रवृत्ति को छोड़ दें जो आपके लिए श्रेष्ठ हैं उनसे सम्मानपूर्वक सुनें जो आपके ऊपर हैं और पहचानते हैं कि सिर्फ एक वयस्क होने का मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरों को सुनने की ज़रूरत नहीं है दूसरी ओर, अपने स्कूल, काम या सामाजिक जीवन में वरिष्ठ अधिकारियों के अनुमोदन की तलाश करने के लिए आप जो कुछ भी करते हैं, उसे न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस या शिक्षक आपको बताता है कि आपको रिपोर्ट पेश करनी चाहिए, समय पर रिपोर्ट के अंत में सुनो और जवाब दें। हालांकि, अगले चरण के लिए आगे बढ़ने से पहले रिपोर्ट के प्रत्येक अनुभाग के बाद आप से प्रशंसा या अनुमोदन प्राप्त करने के लिए उस व्यक्ति से संपर्क न करें।
  • एक प्रौढ़ चरण 18 के शीर्षक वाला छवि

    Video: 25 पागल खिलौने वयस्कों के लिए हैक्स

    5
    रचनात्मक आलोचना देखें सुनो और अपने जीवन में शिक्षकों, साथियों, मालिकों, सहकर्मियों और अन्य लोगों से प्रतिक्रिया के लिए भी पूछें। साथ ही, जब वे करते हैं तो रक्षात्मक नहीं होते हैं
  • सबसे पहले, अन्य व्यक्ति को आपके या आपके प्रदर्शन के बारे में कहने वाले सभी चीजों को ध्यान से सुनो। इसके बाद, तय करें कि आपके फ़ीडबैक के किन किनभाग आप सहमत या असहमत हैं, और आपके लिए क्या उपयोगी हो सकता है। अंत में, परिपक्व और प्रामाणिक सवालों, चिंताओं और एक धन्यवाद के साथ टिप्पणी का जवाब।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 1 9
    6
    लक्ष्यों का विकास और उन्हें छड़ी। लक्ष्यों है कि दोनों के लिए आसान (एक नए दोस्त इस सप्ताह बनाने की तरह या किसी ऐसे स्थान पर जहां कभी नहीं किया गया है जाना) तक पहुँचने और लंबी अवधि (के रूप में एक 5 सितारा रेस्तरां के शेफ बनने या पर्याप्त पैसे बचाने के लिए कर रहे हैं सेट एक घर के लिए) अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए उन्हें ध्यान में रखें और हर बार जब आप एक को प्राप्त करते हैं तो इनाम दें।
  • एक प्रौढ़ चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    7
    अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष न दें, लेकिन उन्हें मान लें जब कुछ गलत हो जाता है, तो समस्या के लिए अन्य लोगों या परिस्थितियों को दोष देने से बचें। इसके बजाय, अपनी गलतियों को बिना शर्मिंदगी की पहचान करने और बेहतर परिस्थितियों को बनाने के लिए उनका उपयोग करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:
  • जब आप एक गलती की है तो पहचानें
  • आप इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं
  • इस बारे में सोचें कि आप इसे फिर से होने से कैसे रोका जा सकता है।
  • मंत्र या वाक्यांश ढूंढें कि आप शर्मिंदगी से बचने के लिए अपने सिर में दोहरा सकते हैं, जैसे "यह खत्म हो गया है और यह फिर से नहीं होगा।"
  • युक्तियाँ

    • दूसरों की तरफ से खुद की तुलना न करें। सभी अलग-अलग समय और उम्र पर स्वतंत्रता के स्तर प्राप्त करते हैं।

    चेतावनी

    • बढ़ने की प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश मत करो! लगभग सभी बुजुर्ग लोग जिनसे आप बात करते हैं, वे आपको बताएंगे कि उनकी जवानी उनके जीवन का सबसे अच्छा चरण है और वे चाहते हैं कि वे उस समय की सराहना करते हैं।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com