ekterya.com

बॉडीबिल्डर होने के लिए कसरत कैसे शुरू करें

क्या आप बॉडीबिल्डर बनना चाहते हैं? क्या आप अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर द्वारा एक पुराने वीडियो से प्रेरित हैं? हाल ही में एक प्रतियोगिता में आपकी रुचि पैदा हुई है? बॉडीबिल्डिंग एक खेल बन रही है जो पुरुषों और महिलाओं द्वारा अधिक अभ्यास कर रही है, इसलिए हम बड़े शहरों में प्रतियोगिताओं को देखते हैं। इस अनुशासन में शुरू करने के लिए, आपको जिम खोजना होगा, वजन प्रशिक्षण देना चाहिए और एक भोजन योजना विकसित करना चाहिए जो आपकी दिनचर्या से मेल खाती है।

चरणों

भाग 1
जिम में खोजें

बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
स्थानीय प्रतियोगिताओं में भाग लें जब आप पहली बार शुरू, स्थानीय कौशल में भाग लेने के लिए यह कई कारणों के लिए उपयोगी है: आप क्या प्रतियोगिता के बारे में सब है और क्या हैं- आप संभव के खिलाफ कर रहे हैं की उम्मीद है competitors- आप पुरुषों और समान विचारधारा की महिलाओं को जो भी आनंद लेने के लिए बात कर सकते हैं की एक विचार होगा इस खेल का एक प्रतियोगिता आपको उन संपर्कों को स्थापित करने की अनुमति देती है जो आप अपने स्थानीय जिम में नहीं कर सकते।
  • लक्ष्य संपर्कों का एक नेटवर्क विकसित करना है और इस खेल और स्थानीय समुदाय के बारे में अधिक जानने के लिए, प्रायोजक या पैसे कमाने का अवसर नहीं ढूंढना है। एहसान के लिए मत पूछो - मार्गदर्शन के लिए पूछें
  • बॉडीबिल्डिंग चरण 2 में प्रारंभ बंद शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि संभव हो तो, प्रतियोगिता में मिलने वाले बॉडीबिल्डर्स और कोच से बात करें। वे आपको अपने क्षेत्र में शरीर सौष्ठव का अभ्यास करने के लिए सर्वोत्तम जिम की सिफारिश कर सकते हैं या वे एक निजी ट्रेनर से मिल सकते हैं जो अधिक ग्राहकों के लिए देखता है।
  • उनसे पूछने से डरो मत रहें कि क्या वे जिम में उपस्थित होते हैं, आम जनता के लिए उपलब्ध है या यदि उनकी टीमों को अब अन्य प्रशिक्षु के लिए जगह है। हालांकि वे बाद में आपकी प्रतियोगिता हो सकती हैं, लेकिन अधिकांश लोग खेल के अपने प्यार को साझा करने के लिए तैयार हैं।
  • सरल प्रश्न पूछें, जैसे "आप कहाँ ट्रेन करते हैं?", "आपने कैसे शुरू किया?", "एक विशिष्ट प्रशिक्षण सत्र क्या है?" प्रत्येक प्रश्न आपके शरीर सौष्ठव के रास्ते पर आपकी सहायता करेगा
  • बॉडीबिल्डिंग में शुरू स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कम से कम तीन जिम जाएं यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में पहले जिम में प्रवेश कर रहे हों, तो कम से कम तीन जिमों को मिलें, जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। इन सेवाओं की पेशकश की जाने वाली सेवाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के प्रकार काफी भिन्न हैं जबकि आप सभी उपकरणों पर भरोसा कर सकते हैं, जो कि आप अपने कोचों के अनुभव के लिए धन्यवाद कर सकते हैं।
  • एक जिम में दाखिला लेने से पहले अनुबंध की शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ें। कुछ अपने प्रस्तावों को बढ़ा देते हैं और अनुबंध के प्रारंभिक रद्दीकरण के मामले में उच्च भुगतान की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य के पास एक्सक्लूसिव क्लाउज हैं।
  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    निजी प्रशिक्षकों से बात करें जब आप जिम में जाते हैं, तो जगह के व्यक्तिगत प्रशिक्षकों से बात करें कि वे क्या देख रहे हैं और जिम से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं कोच का पता लगाने के लिए इसे साक्षात्कार के एक प्रकार के रूप में सोचें।
  • निजी प्रशिक्षकों के साथ बात करते समय, निर्दिष्ट करें कि आप शरीर सौष्ठव में रुचि रखते हैं वे सभी नहीं कर रहे हैं विकासशील धन के विकास के एकमात्र उद्देश्य के लिए प्रशिक्षित करने में सक्षम या सक्षम।
  • एक संभावित कोच को अपनी अपेक्षाओं को भी जानना चाहिए यदि आप एक विशिष्ट समय सीमा (उदाहरण के लिए, एक आगामी प्रतियोगिता) को पूरा करना चाहते हैं, तो कोच को समय सीमा और आपके इच्छित प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में सूचित करें।
  • बॉडीबिल्डिंग में शुरू स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक जिम में शामिल हों सभी बॉडीबिल्डर्स एक निजी ट्रेनर नहीं चाहते हैं या एक दिन में 24 घंटे जिम की ज़रूरत है। एक व्यायामशाला खोजें जो आपके सभी जरूरतों को पूरा करता है, संचालन के घंटे, प्रशिक्षण उपकरण, प्रशिक्षण निर्देश और सदस्यता शुल्क सहित
  • शरीर सौष्ठव के लिए अपने बैंक खाते को निकालना जरूरी नहीं है, लेकिन आप इसे आसानी से कर सकते हैं , जब आप एक जिम में शामिल होने के अपने व्यक्तिगत बजट को ध्यान में रखना, एक ट्रेनर किराया कौशल की लागत का भुगतान और प्रतिस्पर्धा करने के लिए कपड़े खरीदने के लिए सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    वजन प्रशिक्षण शुरू करें

    बॉडीबिल्डिंग में शुरू स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपने शरीर के प्रकार की पहचान करें और आप क्या चाहते हैं। यदि आप प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपके शरीर की शक्तियों को जानना और जजों के लिए क्या देख रहे हैं, इसके बारे में पता होना महत्वपूर्ण है। फेडरेशन के नियमों का पता लगाएं और प्रतियोगिता देखने के लिए प्रतिस्पर्धा में भाग लें। यह आपको अपने कोच के मार्गदर्शन के साथ एक प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम को चार्ट करने की अनुमति देगा।
  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ़ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    ले जाएँ। यदि आप एक निजी ट्रेनर की मदद के लिए गए हैं, तो अपने पहले सत्र में जाएं और वे जो आपको बताएंगे, ठीक उसी तरह करें। यदि आप एक व्यायाम कार्यक्रम का पालन करते हैं, तो प्रत्येक निर्देश को पत्र में पूरा करें और प्रत्येक अभ्यास को जितना संभव हो उतना अच्छा बनाएं। शायद शरीर सौष्ठव का सबसे कठिन हिस्सा शुरू करना संभव है
  • यदि आपके पास कोच है, तो उनकी सलाह सुनें और आपके द्वारा बताई गई प्रशिक्षण योजना का सम्मान करें। बेशक यह मुश्किल होगा, लेकिन यह आपके शरीर को फर्म और उपयोगी मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करने के लिए एक विशिष्ट आदेश और पैटर्न के अनुसार स्थापित है।
  • मूल अभ्यासों जैसे कि स्क्वाट और बेंच में वजन उठाने के साथ शुरू करने की अपेक्षा करें। ये अभ्यास आपको धीरे धीरे अधिक वजन जोड़ने और मांसपेशियों में महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें तस्वीरों के माध्यम से इसे करें (आदर्श रूप से, उन्हें सप्ताह में एक ही प्रकाश और कपड़े के साथ ले जाएं), वजन में वृद्धि और बढ़ जाती है। नोटबुक में या अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर में अपने सभी बढ़ते और टिप्पणियां रिकॉर्ड करें इस तरह आप आसानी से इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं और अपनी प्रगति की समीक्षा कर सकते हैं जब भी आप चाहते हैं।
  • हालांकि यह एक महत्वपूर्ण कदम की तरह नहीं लगता है, शरीर में शारीरिक परिवर्तन देखने में सक्षम होने से प्रेरित रहने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि संभव हो, तो प्रत्येक तस्वीर में एक ही आसन का उपयोग करें, इस तरह से आप किसी भी संभावित परिवर्तन का अधिक ठोस चित्रण करेंगे।
  • अपनी प्रगति का ट्रैक रखने से आपको यह भी पता चलेगा कि कौन-से व्यायाम और रूटीन प्रभावी हैं और कौन आपको मांसपेशियों की बहुत सारी कमाई नहीं कर सकता है
  • बॉडीबिल्डिंग में शुरू स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    पुनरावृत्ति और वजन को धीरे-धीरे बढ़ाएं आप तुरंत एक सप्ताह के लिए वजन का एक सेट को संभालने के लिए, नहीं जोड़ एक और 10 किग्रा (20 पौंड) में कामयाब गया है क्योंकि आप अपने आप को घायल करने और अपने कसरत को धीमा कर सकता है। धीरे-धीरे बढ़ जाती है को सीमित करता है आप वजन उठा सकते हैं और अगर आप एक तेज दर्द महसूस करना बंद करो या यदि आप वजन छोड़ने के खतरे में हैं कर सकते हैं।
  • ट्रेनर या साथी के पर्यवेक्षण के साथ, समान भार के साथ घातक और अन्य चुनौतीपूर्ण अभ्यासों की कोशिश करें। आपको इन अभ्यासों को कभी नहीं करना चाहिए और आपको अपने प्रशिक्षण में से अधिकांश नहीं करना चाहिए
  • बॉडीबिल्डिंग में शुरू स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    4 से 5 बार एक सप्ताह में ट्रेन करें। यहां तक ​​कि अगर आप हर दिन या कई बार एक दिन में प्रशिक्षित करने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं, यह आपकी प्रगति में देरी करेगा और आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाएगा सप्ताह में 4 से 5 बार प्रशिक्षित करने के लिए चुनें और व्यायाम के प्रकार भिन्न करें। मानव शरीर आसानी से आदत डालता है, इसलिए मांसपेशियों को रखने से शरीर के निर्माण और भारोत्तोलन का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • आप दिनचर्या तीव्र सप्ताह में सातों दिन प्रशिक्षण ऐसा नहीं करना चाहिए, तब तक आप सक्रिय न किसी तरह से हर दिन, होना चाहिए, भले ही यह रूप में सरल कुछ लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों लेने के रूप में या टहलने के चारों ओर ले सेब



  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    प्रशिक्षण के बाद खिंचाव यद्यपि प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के अंत में प्रेटज़ेल की तरह झुकना जरूरी नहीं है, आपको अपने शरीर को कम से कम 5 से 10 मिनट तक फैलाना होगा।
  • बॉडीबिल्डिंग में शुरू स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 12
    7

    Video: शुरुआती व्यायामी के लिए छाती व्यायाम - Fitness Trainer Lucky - भोला शोला

    शरीर को ठीक करने के लिए समय दें जब आप एक हफ्ते के प्रशिक्षण के 4 से 5 दिनों की कोशिश करते हैं, तो कुछ वसूली का समय जोड़ना सुनिश्चित करें 1 से 3 दिनों के लिए, आप एक शांत पैदल या आराम से जोग ले सकते हैं। दो या तीन दिनों में से एक, जिसे आप प्रशिक्षित नहीं करते, आप योग तैर सकते हैं या अभ्यास कर सकते हैं। अपने शरीर के आराम और वसूली की अनुमति देने के लिए समय आरक्षित करना सुनिश्चित करें
  • बिना किसी कारण के लिए आप बाकी दिन छोड़ देते हैं शरीर को मांसपेशी को प्रभावी रूप से विकसित करने में सक्षम नहीं होगा यदि उसे स्वयं को ठीक करने और उसे नवीनीकृत करने का समय नहीं है। चूंकि मांसपेशी विकास मांसपेशी फाइबर में मिनट आँसू (जिसके बाद चंगा) पैदा करने में शामिल है, नहीं शरीर के लिए पर्याप्त समय की मरम्मत के लिए देने के लिए और बाकी छोटे मांसपेशियों लाभ और चोट की गंभीरता के जोखिम शामिल है।
  • भाग 3
    अपना आहार तैयार करें

    बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1

    Video: 20 जबरदस्त टिप्स बॉडी बनाने की शुरवात करने वालों के लिए!! Body Kaise Banaye Tips - BodyBuilding Tips

    एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें जो बॉडी बिल्डर की जरूरतों को जानता है अपने आहार में कोई भी कठोर परिवर्तन करने से पहले, आपको बॉडी बिल्डर के साथ काम करने में अनुभवी पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। यह पोषण पेशेवर आपके लिए एक भोजन योजना विकसित कर सकता है जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    संसाधित भोजन को समाप्त करें अत्यधिक संसाधित, उच्च-सोडियम खाद्य पदार्थ शरीर को ऊर्जा नहीं दे पाएंगे, जिसे तीव्र वजन प्रशिक्षण और उठाने की जरूरत होती है। यदि आप लगातार मांसपेशियों को विकसित करना और शरीर में वसा को समाप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को अलविदा कह देना चाहिए।
  • बॉडीबिल्डिंग चरण 15 में प्रारंभ बंद शीर्षक वाली छवि
    3
    चीनी और कृत्रिम मिठास से बचें यदि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचते हैं, लेकिन चीनी या कृत्रिम मिठास नहीं छोड़ते, तो आप अपने आप को भी चोट पहुंचा रहे हैं यदि आप अपने भोजन को मधुर होना चाहिए, तो प्राकृतिक शर्करा जैसे फल, शहद और मेपल सिरप का उपयोग करें। मात्रा में चीनी का उपयोग करें
  • जब भी आप कर सकते हैं, ताज़ा भोजन के बजाय पूर्वकाल के लिए विकल्प चुनें अपने भोजन को तैयार करें, उदाहरण के लिए, पहले से सामग्री काटने या स्वस्थ खाने की आदतों को प्रोत्साहित करने के लिए साप्ताहिक लंच बनाने।
  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 16
    4
    प्रोटीन की खपत में वृद्धि ये मांसपेशियां विकसित और बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं कम प्रोटीन आहार खाने से आपको मांसपेशियों का निर्माण करने की अनुमति नहीं मिलेगी, वास्तव में, आप इसे खो सकते हैं और थकान का कारण बन सकते हैं। हालांकि हर भोजन में स्टेक खाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको अपने आहार में मांस, बीन्स, डेयरी उत्पाद, अंडे और पागल शामिल करना चाहिए।
  • ज्ञान के साथ प्रोटीन खाओ बेकन के 500 ग्राम (1 पौंड) शरीर को एक ही पोषक तत्वों को 500 ग्राम (1 पाउंड) घास के साथ खिलाया दुबला बीफ़ के रूप में नहीं देगा।
  • इसके अलावा सब्जियों के प्रोटीन को पागल, अखरोट, क्रीम, सोयाबीन, फलियां (जैसे कि लाल सेम, चना और दाल) और सब्जी की अन्य प्रोटीन, एक संतुलित आहार प्राप्त करने के लिए निगलना सुनिश्चित करें।
  • बॉडीबिल्डिंग में प्रारंभ बंद शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट खाएं जबकि शरीर सौष्ठव में प्रोटीन से समृद्ध आहार आवश्यक है, आपको कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से बाहर नहीं करना चाहिए, क्योंकि शरीर को ऊर्जा बनाने और उन्हें संसाधित करने की आवश्यकता है। इसके बजाय, कार्बोहाइड्रेट को समझदारी से खाएं डिनट क्विनॉआ के कटोरे के समान नहीं है जब आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट को शामिल करने की बात आती है, तो क्विनोआ, ब्राउन चावल, जई और जौ सहित उच्च गुणवत्ता और साबुत अनाज का चयन करें।
  • बॉडीबिल्डिंग में स्टार्ट ऑफ स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 18

    Video: घर पर ही करें ये जिम वर्कआउट | Exercises to get perfect body without going to GYM; Watch | Boldsky

    6
    सब्जियां खाएं यद्यपि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट सबसे ज्यादा ध्यान देने के लिए होते हैं जब शरीर सौष्ठव और वजन प्रशिक्षण, विटामिन और सब्जियों में मौजूद खनिजों की बात आती है, तो भी आवश्यक होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन में सब्जियों की एक अच्छी मात्रा में शामिल हैं, प्रत्येक भोजन में कम से कम 1 सब्जी
  • सब्जी का उपभोग करते समय आप सबसे अच्छे नियम का पालन कर सकते हैं इंद्रधनुष के रंगों को खाने के लिए, अर्थात, विभिन्न प्रकार के रंगों में सब्जियां।
  • फलों में विटामिन और खनिज भी होते हैं, लेकिन वे सब्जियों की तुलना में कार्बोहाइड्रेट और चीनी में बहुत अमीर हैं। यदि आप उन्हें अपने आहार में शामिल करते हैं, उदाहरण के लिए, प्रति दिन एक से अधिक सेवा या समय-समय पर मिठाई के रूप में, उन्हें संयम में खपत करते हैं।
  • बॉडीबिल्डिंग में प्रारंभ स्टार्ट शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    7
    बुद्धि के साथ प्रोटीन की खुराक का उपयोग करें हर सुबह एक प्रोटीन शेक लेते हुए यह गारंटी नहीं देता कि शरीर मांसपेशियों को विकसित करेगा। जबकि ये हिलाते खराब नहीं होते हैं, वे मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए एक जादुई तरीका नहीं हैं। यदि आप अपने आहार में एक प्रोटीन के पूरक को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सामग्री उच्च गुणवत्ता वाले हैं (उदाहरण के लिए, शक्कर या खाली कार्बोहाइड्रेट से भरी हुई नहीं)
  • यद्यपि प्रोटीन की खुराक एक बॉडी बिल्डर के लिए बहुत मददगार हो सकती है, लेकिन वे आवश्यक नहीं हैं। यद्यपि सभी आवश्यक प्रोटीनों को प्राप्त करना आसान नहीं है, लेकिन आप इसे स्वस्थ आहार खाने और बुद्धि के साथ अपने भोजन का चयन करके प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कसरत करते समय संगीत को प्रेरित करने के लिए सुनो। संगीत जो आपको आराम देता है आप एक कार्य को पूरा करने की अनुमति देता है और एक मजबूत लय के साथ संगीत आपको बेहोशी महसूस कर सकता है। एक सतत लय के साथ जीवंत संगीत के लिए ऑप्ट
    • ट्रेनिंग शुरू करने से पहले हमेशा गर्म रहें, कम से कम 5 मिनट जॉगिंग करें
    • जबकि भार उठाने का मुख्य लक्ष्य है, कम से कम 5 से 10 मिनट की कार्डियोवस्कुलर अभ्यास करने के लिए मत भूलें, वसा को नियंत्रण में रखें।

    चेतावनी

    • अपनी ताकत पर भरोसा मत करो जितना आपके द्वारा लगता है कि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं उतना कम वजन के साथ शुरू करें और इसे आवश्यकतानुसार बढ़ाएं
    • यदि आप अपने आप को घायल करते हैं, तो प्रशिक्षण को रोकें याद रखें कि शरीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय की आवश्यकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपको एक नया व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से अच्छे स्वास्थ्य का प्रमाण पत्र प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com