ekterya.com

कैम्पिंग ट्रिप पर व्यंजन कैसे धो लें

जब आप डेरा डाले हुए हो, तो व्यंजन और रसोई के सामान के साथ आप क्या करते हैं? आप उन्हें बचा नहीं सकते हैं और फिर से उनका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, डिस्पोजेबल आइटम इन अवसरों पर काम नहीं करते क्योंकि आप कचरा बैग ले जा सकते हैं जहाँ भी आप जाते हैं। सौभाग्य से, जब आप डेरा डाले हुए हैं और गंदे व्यंजन को साफ और पॉलिश करने के कई तरीके हैं और आप उन्हें सीखना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
साबुन से

कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
खाना पकाने से पहले अपने बर्तन के बाहर बायोडिग्रेडेबल साबुन की एक हल्की परत फैलाएं। यह बर्तनों को जलाकर और साफ करने में आसान नहीं होने में मदद करेगा
  • एक कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जब आप खाना खाते हैं या जब आप खाने के दौरान कैम्प फायर में करते हैं, तो आप खाना पकाने के समय पानी धो लें। खाना पकाने के बाद रसोई के बर्तन को साफ करना बहुत आसान है - अन्यथा, मक्खन के अंदर खाना ठंडा हो जाएगा और उसका सामना किया जाएगा।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाला चित्र, चरण 3

    Video: कैसे एक शिविर पर व्यंजन धोने के लिए

    3
    तीन बर्तन या बाल्टी रखें:
  • एक बर्तन जिसमें पानी धोने के लिए गर्म पानी होता है, जिसमें कुछ बूंदों को बायोडिग्रेडेबल साबुन होता है।
    कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिश नाम वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • गर्म कुल्ला पानी में एक बर्तन जिसमें साफ, गर्म पानी है।
    कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र चरण 3 बुलेट 2
  • ब्लीच या किसी ऐसे ही पदार्थ बैक्टीरिया को मारने के का एक छोटा सा धारा युक्त ठंडे पानी के साथ कुल्ला करने के लिए ठंडे पानी के साथ एक बर्तन (आप अनुभाग सुझावों में यह जानकारी प्राप्त करेंगे)।
    कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 3
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि चरण 4
    4
    धोने से पहले प्लेट और पैन को प्रतिबंधित करें उन्हें सबसे अधिक भोजन कणों को निकालने के लिए साफ करें इससे पानी को आप बहुत जल्दी और बहुत जल्दी गंदे होने से धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    धोने के लिए पानी के साथ बर्तन में व्यंजन साफ़ करें यदि आप खाना पकाने के बाद इसे सही करते हैं, तो आपको इसे बहुत साफ़ करने की ज़रूरत नहीं होगी (जब तक कि आपने खाना पकाने के दौरान बर्तन को पूरी तरह से नहीं जला दिया हो)।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    बर्तन में बर्तनों को गर्म पानी से डुबो देते हैं जो उन्हें चिमटे के साथ पकड़ते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जल व्यंजनों से सभी साबुन को निकालता है और इसलिए बाद में खाने के लिए उनका इस्तेमाल करना सुरक्षित है
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    बीस (20) सेकेंड के लिए ठंडे पानी में डिश डिश करें।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि चरण 8
    8
    फर्श पर या एल्यूमीनियम पन्नी के एक टुकड़े पर सूखी रग पर व्यंजन रखें। यदि आपके पास समय हो, तो उन्हें सूखा बाहर रखें, अगर उन्हें कागज तौलिया के साथ सूखा न दें खुली हवा में सूखने के लिए, एक साफ, सूखी स्ट्रिंग बंद होने के साथ मेष बैग में व्यंजन डालें, और किसी पेड़ या किसी अन्य जगह की शाखा पर स्ट्रिंग लटकाएं। इस प्रक्रिया को निष्पादित करें ताकि बैग, अंदर के बर्तन के साथ कुछ भी स्पर्श न करे। हवा और सूरज की रोशनी बिना किसी भी सतह को छूने वाले थैले के बिना सूख जाएगी, और लिऐ वाष्पन करेंगे।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि चरण 9
    9
    गंदे पानी से छुटकारा पायें जिसे आप पहले सभी रंग के कणों को हटाने के लिए कोलंडर से गुजरने से धोते थे।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिश नाम वाली छवि चरण 10
    10
    60 मीटर (200 फीट) है जहाँ आप डेरा डाले हुए हैं और किसी भी पानी कर रहे हैं से दूर करने के लिए पानी वहन करती है, एक विस्तारित में फेंक या आग क्षेत्र में यह डाली कि यदि आप एक है।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    कोलंडर लें और इसे एक बैग में खाली करें जिसे आप पैक करेंगे और ले लेंगे।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि का चरण 12
    12
    किसी भी साबुन के अवशेषों को हटाने के लिए जिस पानी का आप उपयोग करते थे उसे खाली टैंक में डालें। इस पानी को उसी स्थान पर डालें जहां आपने पानी धोकर इस्तेमाल किया था।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र 13

    Video: कैसे एक आर.वी. में सूखी कैम्पिंग के लिए बहुत कम पानी के साथ व्यंजन धोने के लिए

    13
    अपने टब कीटाणुरहित करने के लिए, कुल्ला करने के लिए टब में ब्लीच के साथ ठंडे पानी डालना और फिर टब में धोने के लिए। अंत में, पानी उसी जगह पर डालें जहां आपने पानी के दूसरे दो बर्तन डाले।
  • विधि 2
    साबुन के बिना पहली विधि

    कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाली छवि चरण 14
    1
    रेत या बजरी प्राप्त करें (जो किसी धारा या नदी के बिस्तर से प्राप्त होता है, इसकी सामग्री में कार्बनिक पदार्थ होने की संभावना कम है)।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    ऊपर बताए अनुसार पानी गरम करें



  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    3
    , बर्तन पर किसी भी अवशिष्ट खाना पकाने तेल की एक छोटी राशि फैला आग से लकड़ी राख जोड़ सकते हैं और जब तक एक मोटी सफाई समाधान का निर्माण होता है गर्म पानी के कुछ बड़े चम्मच मिश्रण। यह साबुन का मिश्रण हानिकारक है, आप इस लेख के निचले भाग में चेतावनी अनुभाग में इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिश नाम वाली छवि चरण 17
    4
    बर्तन धोने के लिए पानी के साथ एक बर्तन का उपयोग करते हुए और कुल्ला करने के लिए दूसरे के लिए रेत या बजरी का मुट्ठी भर का उपयोग करें।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाली छवि चरण 18
    5
    पानी की नाली चलो या खुली हवा में प्लेट सुखाने छोड़ दें।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि चरण 1 9
    6
    उन्हें बाँझ बनाने में मदद करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले बर्तन तुरंत गरम करें
  • विधि 3
    साबुन के बिना दूसरी विधि

    एक कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नाम का चित्र चरण 20
    1
    आग बनाने से पहले, इसे करने के लिए जगह को साफ करें इसके अलावा, कैम्प फायर में कचरा नहीं जलाएं दूसरी ओर, बर्तन धोने के लिए कठोर लकड़ी राख सबसे अधिक अनुशंसित हैं जब आप खाना पकाने समाप्त करते हैं, आग को एक प्रबंधनीय स्तर तक पहुंचने दें।
  • एक कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाली छवि चरण 21
    2
    एक अच्छा आकार का धातु का बर्तन चुनें यदि आपके पास एक बर्तन है जिसमें गंदगी की एक परत है या चिकना है क्योंकि इसे पहले पकाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, तो वह यही है जिसे आपको इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि चरण 22
    3
    बर्तन में गर्म कोयले और राख को रखने के लिए एक लंबे समय से नियंत्रित कढ़ाई का प्रयोग करें लगभग दो कप अधिकांश गंदे व्यंजनों के लिए पर्याप्त होंगे।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाला छवि 23
    4
    एक पतली, घने पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, जो स्पर्श के लिए गर्म है, लेकिन राख के साथ जला और मिश्रण नहीं करता है
  • एक कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र, चरण 24
    5
    सभी गंदे व्यंजन और बर्तनों पर गर्म राख का पेस्ट फैलाएं। यह भयानक दिखाई देगा लेकिन यह काम करेगा। लकड़ी का कोयला का उपयोग किसी भी अवशिष्ट अवशेष को निकालने के लिए करें। कठिन अवशेषों के लिए, कुछ मिनटों तक ऐश पेस्ट को उभरने दें।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाली छवि चरण 25
    6
    आपके पास पानी की एक प्रचुर मात्रा में राशि लीजिए और इसे अपने पानी की आपूर्ति से कम से कम 60 मीटर (200 फीट) दूर गंदे व्यंजनों के साथ ले लो। प्लेट्स और बर्तन एक दूसरे के नीचे रखें, जितना संभव हो सके और पानी को बचाने के लिए उन्हें ढेर पर एक करके धो लें। प्रत्येक बर्तन या डिश को साफ और सूखा जगह में धोया जाता है जब तक कि आप उन सभी को धोने तक नहीं खत्म कर देते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को धो लें
  • Video: यह सही सड़क पर dishwashing है

    विधि 4
    स्प्रे और धो

    कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र, चरण 26
    1
    गैर छड़ी पैन का प्रयोग करें, ब्रांड Anolon, गैर छड़ी ग्रिल की अधिमानतः और शिविर के लिए रसोई आइटम, एक है कि आप जल सतह कोई आपत्ति नहीं है का एक सस्ता सेट खरीदते हैं। खाना पकाने के तुरंत बाद, जब बर्तन अभी भी गर्म हों, तो कागज़ के तौलिया के टुकड़े के साथ जल्दी से उन्हें साफ करें, चिमटी का उपयोग करके अपने हाथों को जलाने से रोकने के लिए। यदि आवश्यक हो, तो इस प्रक्रिया को और अधिक कागज के साथ दोहराएं, जब तक कि लगभग कोई शेष अवशेष नहीं छोड़ा जाता है।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस शीर्षक वाला चित्र चरण 27
    2
    बक्से में एक खिड़की क्लीनर या कुछ अन्य सफाई स्प्रे (बस थोड़ा लागू करें) स्प्रे करें और जब भी आप खाने खाएं, जब आप भोजन समाप्त करते हैं, तो अपने बर्तन के बाकी हिस्सों पर कुछ सफाई उत्पाद छिड़कें।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 28
    3
    पेपर तौलिया स्प्रे से भरे हुए व्यंजन को साफ करें ताकि बहुत कम अवशेष शेष हो।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर क्लीन डिशेज शीर्षक वाली छवि चरण 2 9
    4
    उन्हें साफ पानी से कुल्ला।
  • कैम्पिंग ट्रिप पर साफ डिशेस नामक छवि चरण 30
    5
    समझें कि यह तरीका क्यों काम करता है कम पानी दूषित है और कैंपों या निकटवर्ती नदियों में बर्बाद है। धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में खाना उस जगह में सड़ांध नहीं करता जहां आप डेरे थे और इसलिए, चींटियों और / या कृन्तकों की कालोनियों को आकर्षित नहीं किया जाता है। खाना निकाल दिया जाता है और कचरे में या जला दिया जाता है, न फर्श पर या नदियों में फेंक दिया जाता है। आप एक मजबूत प्रभाव पैदा करने के लिए नहीं करना चाहते हैं,, क्लीनर स्प्रे स्वच्छ चिथड़े और फिर घर में इन चिथड़े धो लो, इस तरह से आप जगह है जहाँ acampaste या नदियों में लगभग कोई अवशेषों नहीं छोड़ देंगे।
  • वैकल्पिक विधि: अपने व्यक्तिगत व्यंजनों के अंदर खाने से पहले कठोर हो जाओ। बर्तन में पानी डालने से कणों को दूर करने में मदद मिलती है, और यह पानी पीने से यह एक अच्छा विकल्प भी है। यह अंतिम विकल्प भी बर्तन और धूपदान के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए - इसे बड़ा पेय कहा जाता है इन विधियों को शिविर के बाद कोई निशान नहीं है और तीव्र कैंपिंग प्रकारों के लिए उपयोग किया जाता है।

    युक्तियाँ

    • आसान सफाई करने के लिए और अधिक हल्का व्यंजन हैं (जो कि जब आप जंगली क्षेत्रों में पैक करते हैं तो महत्वपूर्ण है), प्लास्टिक प्लेटों को फोल्ड करने का प्रयास करें जब आप उनका उपयोग करना और उन्हें उजागर करना समाप्त करते हैं, तो वे फ्लैट होंगे, ताकि उन्हें धोना और उन्हें साफ करना आसान हो जाएगा।
    • इस पदार्थ युक्त ब्लीच के शीर्ष की सामग्री, पानी के 20 लीटर (5 गैलन) निष्फल ताकि आप 8 एल (1 या 2 गैलन) (क की सामग्री का पांचवां हिस्सा करने के लिए 4 के लिए एक छोटे से ब्लीच की तुलना में अधिक की जरूरत नहीं होगी ढक्कन एक चम्मच से कम है)। ब्लीच की दस बूँदें एक 3-लीटर (दो गैलन) बाल्टी के लिए एक अच्छी रकम है यह आपके सामान को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि कई भोजन के बाद व्यंजनों को साफ करने के लिए आपको केवल एक छोटा ड्रॉपर की आवश्यकता होती है।
    • गर्म पानी, बेहतर यह शराब की नसबंदी को बढ़ावा देने के द्वारा व्यंजन अधिक कुशलता से साफ करने की अनुमति देता है।
    • पाइन स्ट्रॉ गेंदों या कूड़े भी बर्तन में फंसने के लिए अच्छे ब्रश के रूप में काम करते हैं।
    • उस क्रम पर विचार करें जिसमें आप धो लें: कप या प्लेटें पहले, बर्तन पिछले बर्तन खराब हो जाएंगे और अगली बार जब आप खाना पकाते हैं, तो गर्मी भी हो सकती है, किसी भी संभावित जीवाणु को मार कर।
    • क्या आपके पास पानी को धोने या कुल्ला करने के लिए पर्याप्त कंटेनर या पाइल्स नहीं हैं? मुसीबत से बाहर निकलने के लिए, आप एक कचरा बैग या दो का उपयोग कर सकते हैं जो हार्ड बॉक्स के अंदर है।
    • जीवाणुओं के प्रसार को सीमित करने के लिए बर्तन को छूने से पहले हमेशा अपने हाथों को धो लें
    • यदि आपके पास साबुन नहीं है और बजरी या घर्षण घिसने वाली रेत नहीं मिल पाता है, तो मिट्टी का उपयोग व्यंजन से भोजन मलबे को हटाने के लिए क्लीनर के रूप में भी किया जा सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप उबलते पानी में सब कुछ धो लें
    • टेफ्रॉन पैन को केवल थोड़ी नसबंदी की आवश्यकता होती है और आप उन्हें कागज तौलिया का एक टुकड़ा देते हैं।
    • कुछ लोग ब्लीच का उपयोग नहीं करना पसंद करते यदि आपका पानी काफी गर्म है और आपने साबुन का इस्तेमाल किया है, तो आपका व्यंजन फिर से उपयोग करने के लिए साफ हो जाएगा।

    चेतावनी

    • अम्लीय पानी, लकड़ी राख और तेल के मिश्रण से निर्मित, आपके हाथों के लिए बुरा हो सकता है। चरम मामलों में, इस आधार समाधान के कारण एक एसिड की तरह रासायनिक जल पैदा हो सकता है। दस्ताने का उपयोग करें यदि आप उन्हें या एक छड़ी है जब आप पूरी तरह से हाथ धोने और कुल्ला करते हैं।
    • पास के नदी या झील में अपने साबुन के व्यंजन कुल्ला मत करें, भले ही डिटर्जेंट हो "बायोडिग्रेडेबल", क्योंकि यह समुद्री जीवन के लिए हानिकारक है
    • ब्लीच और अन्य डिटर्जेंट का उपयोग पर्यावरण पर एक हानिकारक प्रभाव हो सकता है और वन्य जीवन के संवेदनशील क्षेत्रों जैसे सीमा वाटर केनोई एरिया में अनुमति नहीं है।
    • भोजन भालू और अन्य जानवरों को आकर्षित करता है इसलिए, कभी भी अपने तम्बू और कैम्पिंग साइट के पास भोजन, स्नैक्स, मिठाई, बचे हुए या बचा नहीं छोड़ें।
    • खड़े पानी का उपयोग न करें, क्योंकि हानिकारक परजीवी शामिल होने की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com