ekterya.com

कैसे खाना पकाने के गैस को बचाने के लिए

यदि आप इन चरणों का पालन करते हैं तो आप अपने भोजन से समझौता किए बिना कम रसोई गैस (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) का उपयोग कर सकते हैं। शुरू करने से पहले आपको दो महत्वपूर्ण शब्द जानना चाहिए जो हम उपयोग करेंगे (कभी-कभी ये शब्द बदल सकते हैं इसलिए स्पष्टीकरण आवश्यक है)।

तापमान: तापमान आमतौर पर डिग्री सेल्सियस (सी) या फ़ारेनहाइट (एफ) में मापा जाता है। एक बर्तन में तापमान जितना अधिक होता है, उतना ही खाना उतना ही खाना पकाएगा, हालांकि, बहुत अधिक तापमान उन्हें जला कर सकते हैं।

गर्मी: गर्मी ऊर्जा का एक रूप है और इसलिए इसे जूल्स (जे) या प्रति घंटे किलो वाट (केडब्ल्यूएच) में मापा जाता है। इस मामले में, गैस को जलाने से गर्मी का उत्पादन होता है जितनी अधिक गैस आप जलाएंगे, उतनी ही गर्मी उतनी ही गर्मी पैदा करेगी। यदि लौ छोटा है, तो आप कम गैस जलते हैं और इसलिए गर्मी के रूप में कम ऊर्जा का उत्पादन करते हैं। एक बर्तन और इसकी सामग्री आमतौर पर अवशोषित होने वाली गर्मी के तापमान में वृद्धि करने के कारण गर्मी, हालांकि, जब एक बर्तन के अंदर एक तरल के उबलते बिंदु पर पहुंच जाता है, तो गर्मी की अधिक मात्रा में बर्तन की सामग्री का तापमान बढ़ने के कारण नहीं होगा। कुक जब तक सभी तरल वाष्पित नहीं हो जाते।

चरणों

सहेजा खाना पकाने गैस चरण 1 नामक छवि

Video: जानिए गोबर गैस प्लांट बनाने की विधि

1
खाना पकाने के लिए मिट्टी के बर्तनों के बजाय धातु के बर्तन (जैसे स्टेनलेस स्टील) का उपयोग करें धातु गर्मी के अच्छे कंडक्टर हैं, मिट्टी या मिट्टी के विपरीत खाना पकाने के लिए, लौ में उत्पन्न गर्मी को भोजन तक पहुंचना चाहिए, इसलिए, अच्छा गर्मी कंडक्टर से बने बर्तन अधिक कुशल होते हैं।
  • Video: कैसे गैस पाक कला को सहेजने के लिए

    चित्र को बचाने के लिए नामित बचत गैस चरण 2
    2
    बर्तनों की बाहरी सतहों को चमकदार रखें चमकदार सतहों पीले या काले सतहों की तुलना में कम मात्रा में गर्मी (संवहन के माध्यम से) को दर्शाती हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बचत गैस गैस चरण 3 बचाओ
    3
    लौ को कवर करने के लिए पर्याप्त एक बर्तन का उपयोग करें बर्तन की सतह से बाहर लगी आग उसमें से निकलती गर्मी पैदा करती है। गर्मी जो पॉट और उसकी सामग्री को अवशोषित नहीं करती है वह व्यर्थ है।
  • छवि को बचाने के लिए सेव ग्वांग गैस चरण 4 सहेजें
    4
    एक बार एक सॉस अपनी उबलते बिंदु तक पहुंच गया है, लौ को कम करें ताकि फोड़ा को बनाए रखने के लिए पर्याप्त हो। एक सॉस 100 डिग्री सेल्सियस पर उबाल सकता है लौ के आकार के बावजूद, तापमान 100 डिग्री पारित करने के लिए असंभव है, इसलिए, उबाल रखने के लिए न्यूनतम लौ रखें। यदि आप पानी की मात्रा को कम करने की उम्मीद करते हैं, तो खाना की मात्रा में अधिक मात्रा में मत करना। इसके विपरीत, पर्याप्त मात्रा में जोड़ें ताकि भोजन को आवश्यक न्यूनतम समय के लिए जला दिया जा सके।
  • चित्र सेव चित्र बचत गैस चरण 5



    5
    जब संभव हो तो पॉट कवर रखें यदि आप बर्तन को छिपाना छोड़ देते हैं, तो आप ढक्कन की तुलना में तेजी से गर्मी से बच सकते हैं। भाप से बचने में भी गर्मी के नुकसान का एक रूप है। यदि आप इस गर्मी को बर्तन में फेंकते हैं, तो आप भोजन को एक छोटी लौ के साथ पकाने की इजाजत देते हैं।
  • सहेजा खाना पकाने का गैस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि लौ रंगीन या नीली नहीं है पीले रंग की आग से संकेत मिलता है कि एक अधूरी जलती हुई प्रक्रिया चल रही है। इसका मतलब है कि गैस की सभी ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। एक तकनीशियन के लिए यह ठीक करने के लिए बर्नर को जांचने या इसे बदलने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • चित्रा को बचाने के लिए चित्रित करना
    7
    एक बर्नर का उपयोग करें जो आपको एक उचित आकार की लौ देता है। बाजार में उपलब्ध कई रसोईएं आपको लौ के आकार को पर्याप्त रूप से कम स्तर तक नियंत्रित करने की अनुमति नहीं देते हैं। यह आपको अनावश्यक रूप से गैस की अत्यधिक मात्रा में जला करने का कारण बनता है
  • सेव गाइंस को बचाओ

    Video: 5 टिप्स गैस बचाने के लिए || देखना चाहिए

    8
    प्रेशर कुकर का उपयोग करें प्रेशर कुकर ऊर्जा बचाने के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे लगभग 125 डिग्री सेल्सियस (बर्तन के दबाव के आधार पर) पर खाना पकाने के लिए अच्छे होते हैं जबकि सामान्य बर्तन केवल 100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचते हैं (इसका कारण यह है कि वे प्रभाव के अधीन हैं वायुमंडलीय दबाव का) यदि आप उच्च तापमान पर खाना बनाते हैं, तो आप खाना पकाने के समय को बचा सकते हैं।
  • सेव गाइंस सेव करें चित्र 9
    9
    बड़ी मात्रा में खाना पकाना और किसी अन्य समय में खपत के लिए उन्हें बचाना। यदि आप कई नाश्ते के लिए पर्याप्त भोजन पकाने, आप पर्याप्त मात्रा में गैस और समय बचा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com