ekterya.com

एक साइकिल की सवारी करके आंकड़े कैसे सुधारें

यह महत्वपूर्ण है कि आप एक व्यायाम चुनें जो आपकी जीवन शैली में फिट बैठता है यदि आप अपनी सामान्य फिटनेस में सुधार करना चाहते हैं, तो आप कई एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं, जैसे कि जॉगिंग, तेजी से चलना, अंडाकार मशीन का उपयोग करना या साइकिल चलाने की। एक साइकिल की सवारी एक उत्कृष्ट विकल्प है, क्योंकि आप अपने स्वाद पर निर्भर करते हुए पारंपरिक मॉडल या एक स्थिर मॉडल के बीच चुन सकते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि साइकिल से हर सप्ताह 32 किमी (20 मील) यात्रा करने से हृदय रोग के विकास में 50% तक की कमी हो सकती है। वजन घटाने से हृदय स्वास्थ्य तक के परिवहन के साधन के रूप में साइकिल का उपयोग करने के कई अच्छे कारण हैं। आपको धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए और साइकिल के साथ एक नियमानुसार स्थापित करना चाहिए जो आपके प्रतिरोध, फेफड़े की क्षमता और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बहुत कम कर देता है। इस अनुच्छेद में, आप साइकिल चलाने पर अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करना सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
व्यायाम बाइक पर अपनी फिटनेस में सुधार करें

बिगिंग चरण 1 द्वारा फिटनेस फिटनेस शीर्षक वाली छवि

Video: Blood Money

1
एक स्थिर बाइक खरीदें जिसे आप घर पर उपयोग कर सकते हैं या जिम में शामिल हो सकते हैं। यह आवश्यक है कि आप अपनी शारीरिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए प्रतिदिन साइकिल चला सकते हैं। ऐसी घटना में जहां आप एक जगह पर रहते हैं जहां बर्फ गिरता है, यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ऐसे कई मॉडल हैं जो आप अपने स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर चुन सकते हैं।
  • आपको केवल एक लेटा हुआ बाइक चुननी पड़ेगी, अगर आपको वापस समस्या हो। स्टेटिक साइकिल आमतौर पर जोड़ों को प्रभावित नहीं करती हैं और उन्हें कम प्रभाव व्यायाम माना जाता है, जब तक आपको गंभीर घुटने की समस्या नहीं हो। एक लेटा हुआ बाइक सीट या कंप्यूटर मॉनीटर के किनारे पर पकड़ लेते हुए पेडल के लिए सीधे अपनी पीठ पर बैठने की अनुमति देता है
  • यदि आपके पास समस्याएं हैं तो आप एक पारंपरिक साइकिल चुन सकते हैं इस तरह आपको कंप्यूटर स्क्रीन के निकट हैंडल पर अपने हाथों को दुबला करना और रख देना होगा। इसी तरह, आप अपने ट्रंक मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं यदि आप एक स्थिर साइकिल का सही ढंग से उपयोग करते हैं, क्योंकि आपको खुश होने के रूप में आपको प्रतिबिंबित करना होगा
  • यदि आपको एक ऊर्ध्वाधर बाइक का इस्तेमाल करना है और वास्तव में साइकिल चलाना या अपना वजन कम करना चाहते हैं तो एक जिम के लिए कमाना वर्गों की तलाश करें। प्रत्येक कक्षा 30 से 90 मिनट के बीच रहता है, जिसमें प्रशिक्षक आपको बताता है कि कैलोरी की सबसे बड़ी संख्या को जलाने के लिए गति और धीमा कब होगा।
  • इम्प्रूव फॉर फिटनेस बाय बाइकिंग स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शुरू करने से पहले, सीट को उचित स्तर पर समायोजित करें यह जरूरी है कि जब आप पेडल करेंगे तो आप लगभग पूरी तरह से अपने पैर फैल लेंगे। साइकिल नियंत्रण के लिए उपयोग करें, जैसे प्रतिरोध या झुकना
  • इम्प्रोस्ट फिटनेस बाय बाइकिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: दीवार घड़ी की सही दिशा जाने । Know the correct direction of the wall clock.

    पहले हफ्तों के दौरान 20 से 30 मिनट के बीच कम प्रतिरोध पर बाइक पर अभ्यास करना शुरू करें। कई लोग इस गतिविधि को करते हैं जब वे संगीत सुनते हैं या अपनी पसंदीदा टेलीविजन श्रृंखला देखते हैं धीरे धीरे शुरू करो ताकि आप बाइक पर सही स्थिति में बैठे हो।
  • अध्ययन बताते हैं कि पुस्तकें, टेलीविजन और अन्य विकर्षण व्यायाम की तीव्रता कम करते हैं। हालांकि, ये गतिविधियां आपके द्वारा मशीन पर अभ्यास करने के लिए खर्च करने का समय बढ़ा सकते हैं, जब तक आप बाइक पर बने रहने तक प्रतिबद्ध नहीं होते।
  • बिगिंग चरण 4 द्वारा फिटनेस फिटनेस शीर्षक वाली छवि
    4
    हर हफ्ते सहनशक्ति बढ़ाएं, जब तक कि आपका शरीर इसे विरोध नहीं करता है और आपके पास लंबे समय तक मांसपेशियों में दर्द नहीं होता है सबसे पहले, हर दो दिन साइकिल चलाने की कोशिश करें और दिन के 30 मिनट के लिए चलें।
  • बिगिंग चरण 5 द्वारा फिटनेस फिटनेस शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना व्यायाम दिनचर्या अलग करें एक दिन के लिए गति पर काम करने की कोशिश करें, यही है, जल्दी पेडल और आराम करो। अगले प्रशिक्षण सत्र में, अपने प्रतिरोध को 30 मिनट के लिए पेडलिंग या मशीन पर खर्च करने के समय में बढ़ोतरी बढ़ाने का प्रयास करें।
  • व्यायाम की नियमितता बदलने से आपकी फिटनेस के दो स्थितियों में सुधार होगा: एरोबिक और एनारोबिक एरोबिक फिटनेस को अक्सर कार्डियोवस्कुलर फिटनेस के रूप में जाना जाता है, और इसमें कम-तीव्रता वाले व्यायाम शामिल होते हैं जो फेफड़ों को कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त और मांसपेशियों को आपूर्ति करने का कारण देती है। इन प्रकार की गतिविधियों ने आपके दिल और फेफड़ों की स्थिति में सुधार किया है। एरोबिक व्यायाम अक्सर गति दौड़ में इस्तेमाल किया जाता है और आपकी मांसपेशियों के भंडार का उपयोग करते हैं ये अभ्यास मांसपेशियों की ताकत, टोन और द्रव्यमान को बढ़ाते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप कम प्रतिरोध पर बाइक का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो एक स्तर से उस पैरामीटर को बढ़ाएं और 20 सेकंड के लिए जल्दी पेडल करें। समय के साथ अपनी सामान्य शारीरिक स्थिति को बढ़ाने के लिए अपनी रूटीन के दौरान 8 बार दोहराएं।
  • इम्प्रूव फॉर फिटनेस बाय बाइकिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आपके पास कम्प्यूटरीकृत स्थिर साइकिल है, तो किसी भी प्रतिरोध या अंतराल के अनुसूचित व्यायाम करने की कोशिश करें। एक महीने तक बाइक पर अभ्यास करें जब तक कि आपको ऐसा न लगे कि आप अपने प्रतिरोध में सुधार कर चुके हैं और पेडलिंग के दौरान उचित आसन बनाए रख सकते हैं।
  • बिगिंग चरण 7 द्वारा फिटनेस फिटनेस शीर्षक वाली छवि
    7
    साप्ताहिक या मासिक लक्ष्य सेट करें यह सुविधाजनक है कि आप अधिकतम प्रतिरोध पर 30 मिनट के लिए पैडलिंग या किसी भी समय 60 मिनट का लक्ष्य निर्धारित करते हैं। आपके लक्ष्यों के बावजूद व्यायाम बाइक पर अभ्यास करना आपके दिल, फेफड़े और मांसपेशियों की टोन में सुधार करेगा, जो आपकी सामान्य शारीरिक स्थिति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।
  • Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

    विधि 2
    एक पारंपरिक बाइक के साथ अपनी फिटनेस में सुधार

    बिगिंग चरण 8 द्वारा फिटनेस फिटनेस शीर्षक वाली छवि
    1



    अपने शरीर के लिए उपयुक्त मॉडल के लिए साइकिल की दुकानों में देखें। यह महत्वपूर्ण है कि सीट, संभालती है और पैडल आपके शरीर के लिए सही लंबाई और स्तर पर हैं। यदि आपके लिए साइकिल उपयुक्त नहीं है तो आप अपनी शेष राशि को खो सकते हैं और चोट पहुँचाने की संभावना अधिक है।
  • 2
    एक सायक्लिंग मार्गदर्शिका खरीदें जो उपयुक्त हाथ संकेत दिखाती है साइकल चलाना नियमों और नियमों का है जो सड़कों पर मोड़ और साइकिल चलाना है। शहर या ग्रामीण इलाकों में साइकिल का इस्तेमाल करने से पहले आपको उचित शिष्टाचार सीखना चाहिए।
  • पर्वत, मंडरा, सड़क और लेटा हुआ मॉडल सहित बाइक के कई विकल्प हैं। अपने स्तर की तैयारी के बारे में और उन बाधाओं के बारे में बात करें जिनसे आप बाइक की दुकान में लोगों को लेने की योजना बनाते हैं ताकि आप सही मॉडल खरीद सकें।
    बिगिंग चरण 9 बुलेट 1 द्वारा फिटनेस फिटनेस शीर्षक वाली छवि
  • इमप्रेस्ड फिटनेस बाय बाइइकिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाइक पर संतुलन हासिल करने की कोशिश करने वाले पहले कुछ हफ्तों में खर्च करें। साइकिल चलाना खतरनाक हो सकता है यदि आपके पास उचित आत्मविश्वास या संतुलन नहीं है जल्दी या क्यूव्स और पहाड़ियों में पेडल की कोशिश करने से पहले, आपको गियर परिवर्तन और ब्रेक के साथ सहज महसूस करना चाहिए।
  • सड़क पर साइकिल चलाने के मुख्य लाभों में से एक समन्वय में सुधार है।
  • इमप्रेस्ड फिटनेस बाय बाइकिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि संभव हो तो, परिवहन का साधन के रूप में साइकिल का उपयोग करें। यह एक निम्न स्तर के एरोबिक व्यायाम के साथ फिट होने का एक शानदार तरीका है और आप यह नहीं देखेंगे कि यह एक शारीरिक प्रयास है। एक साइकिल पर काम करने पर भी तनाव से राहत मिलती है और रात में शरीर को अतिरिक्त प्रयास करने के कारण रात में बेहतर सोता है।
  • इम्प्रूव फॉर फिटनेस बाय बाइकिंग स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान लंबी यात्राएं करें 32 से 48 किलोमीटर (20 और 30 मील) या साइकिल के बीच यात्रा धीरज में सुधार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इन सवारी में अक्सर पहाड़ी शामिल होती है, जो उन पर काबू पाने के लिए गति बढ़ाते हैं, जो बदले में शरीर को स्प्रिंट के समान तरीके से काम करने के लिए मजबूर करता है।
  • इम्प्रूव फॉर फिटनेस बाय बाइकिंग स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि आप अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने के लिए कम से कम 30 मिनट के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं और सप्ताह में 2 और 3 बार के बीच का उपयोग करते हैं। यह गतिविधि बेहतर है यदि आप इसे अन्य अभ्यासों से जोड़ते हैं जो आपके शरीर के ऊपरी भाग को शामिल करते हैं। यद्यपि एक साइकिल की सवारी से ट्रंक में सुधार होता है, सबसे अधिक मांग की मांसपेशियों में ग्लूटेल्स, क्वैड्रिप्स, हैमस्ट्रिंग और बछड़ों हैं।
  • इम्प्रूव फॉर फिटनेस बाय बाइकिंग चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    पेडलिंग करते समय अपना समय मापें जितनी बार आप अधिक बार साइकिल का उपयोग करते हैं, आपको गति प्राप्त करनी होगी अपने फेफड़ों की क्षमता और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक सप्ताह पहले कुछ मिनट पहले अपने गंतव्य तक पहुंचने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

    • एक प्रशिक्षण डायरी रखें जैसा कि आप अपनी फिटनेस में सुधार करने का प्रयास करें। अध्ययनों से पता चलता है कि वर्कआउट्स का ट्रैक रखने से लक्ष्यों को प्राप्त करने और फिटनेस में सुधार या वजन कम करने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।
    • अपनी धीरज सुधारने के लिए हर हफ्ते लंबी दूरी पर चलें।
    • आप एक नई या इस्तेमाल की गई साइकिल (या तो पारंपरिक या स्थिर) खरीद सकते हैं। बहुत से इस्तेमाल साइकिल हैं जो अधिक किफायती हैं और उत्कृष्ट स्थिति में हैं। सुनिश्चित करें कि आपने समीक्षाओं को पढ़ लिया है और किसी प्रयुक्त मॉडल को खरीदने से पहले विक्रेता पर भरोसा करें।
    • अध्ययन बताते हैं कि सहायक पैडलिंग के साथ साइकिलें मस्तिष्क पक्षाघात वाले बच्चों की सहायता कर सकती हैं। पेशी आंदोलन जो इस अभ्यास के साथ किया जाता है वह बच्चे की गतिशीलता और कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है।
    • यदि आप जिम जाने या कताई कक्षाएं लेने की योजना बनाते हैं तो एक साथी को ढूंढने का प्रयास करें। किसी साथी के साथ व्यायाम करने से आपकी कक्षाओं में भाग लेने की इच्छा बढ़ाने में मदद मिलती है और अक्सर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करती है

    चेतावनी

    • बर्फ या किसी अन्य प्रकार के खतरनाक मौसम में साइकिल का उपयोग न करें। इन मामलों में कारों को आप को देखने के लिए मुश्किल है, इसलिए आपको आसानी से चोट लगी हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्टेटिक साइकिल
    • जिम सदस्यता (वैकल्पिक)
    • साइकिल
    • सायक्लिंग शिष्टाचार गाइड
    • ठीक घड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com