ekterya.com

हँसी योग कैसे अभ्यास करें

400 से अधिक हंस क्लब केवल अमेरिका में और दुनिया भर के 6,000 समूह, हँसी योग लोकप्रियता में बढ़ रहा है प्रदर्शन करने में आसान होने के अलावा, हँसना योग तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित कर सकता है और आपको अधिक ताज़ा और ऊर्जावान महसूस कर सकता है। हँस योग अकेले या साथी के साथ अभ्यास किया जा सकता है। आप अपने इलाके में हंसी योग क्लब या कक्षा में शामिल हो सकते हैं और इसे लोगों के बड़े समूह के साथ अभ्यास कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अभ्यास हँसी योग अपने दम पर
दो हंसी योग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्मजोशी से प्रशंसा करना अधिकांश हंसी योग सत्र गर्मजोशी के अभ्यासों से शुरू होते हैं जिसमें आपकी गतिविधियों को सराहा और सिंक्रनाइज़ करना शामिल होता है। समानांतर में अपने हाथों को ताला लगाकर प्रारंभ करें, जो आपके हाथों में एक्यूप्रेशर बिंदु को प्रोत्साहित करेगा और अपनी ऊर्जा स्तर को बढ़ा देगा।
  • 1-2-3 ताल के साथ ताली बजाते रहो, अपने हाथों को ऊपर और नीचे ले जाना और किनारे से झुकाव के रूप में आप सराहना करते हैं।
  • फिर आप अपने पहले गीत को अपने हाथों की ताल में देख सकते हैं। कहो "जो जा हे हा" अपने पेट से सांस लेने और सांस लेना और गहरी साँस छोड़ने के साथ।
  • आप कमरे के चारों ओर या एक तरफ से एक सर्कल में चले जाते समय गले लगाते और गाना जारी रख सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप गहरी साँस लेना और साँस छोड़ने के साथ डायाफ्राम से सांस लेते हैं जैसे आप ताली बजाते हैं और गाते हैं।
  • Video: Funny Yoga by Kid छोटे बच्चे से मजेदार योग सीखें Comedy Video, Rochak Jaankari

    दो हंसी योग चरण 2 नामक छवि
    2
    शेर की हंसी का व्यायाम करो एक और गर्मजोशी से आप कोशिश कर सकते हैं शेर की हंसी, जो शेर के आसन से ली गई है। अपनी जीभ को पूरी तरह से चिपकाएं और अपना मुंह खोलें। अपने हाथों को एक शेर के पैरों की तरह बांटो, गड़गड़ाहट और फिर अपने पेट से हँसते रहें। आपको चेहरे की मांसपेशियों, जीभ और गले में एक सुखद खिंचाव महसूस करना चाहिए। यह आपको जाने और चलाने के लिए भी मदद करेगा
  • दो हंसी योग चरण 3
    3
    हँसी के साथ गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें। हंसी योग का एक अन्य प्रमुख तत्व गहरी साँस लेने को प्रोत्साहित करने के लिए आपको ज़ोर से हँसने में मदद करता है। आपको हंसी योग सत्र के दौरान गहरा साँस लेने के लिए अपने आप को गहरी हंसी तक पहुंचने की अनुमति देनी चाहिए।
  • अपने डायाफ्राम में अपनी श्वास को सक्रिय करें, जो आपकी पसलियों के नीचे स्थित है डायाफ्राम पर अपना हाथ रखें और नाक के माध्यम से गहराई से डालने और डायाफ्राम का विस्तार करने और अनुबंध करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • 4 सेकंड के लिए गहरा साँस लें और फिर नाक के माध्यम से 4 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो एक से दो बड़े हँसी छोड़ दें। ऐसा करना जारी रखें, साँस लेने में एक समान चक्र के साथ साँस लेना और साँस छोड़ने में समान रूप से अपनी श्वास को गहरा करना, हर साँस छोड़ने के अंत में हँसी के साथ।
  • आप इन्हें खोलने और exhaling करके मंत्र का भी जप कर सकते हैं, जैसे "क्षमा करें, भूल जाओ, जीना, जीवित रहने दें, चंगा करें।"
  • दो हंसी योग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: The journey through loss and grief | Jason B. Rosenthal

    चंचल व्यायाम करें हँसी और आनन्द को उत्तेजित करने के लिए चंचल अभ्यासों की कोशिश करने की कोशिश करते हैं। विचार आनन्द और आनन्द की तुलना में किसी अन्य कारण के लिए हँसने के लिए आपको प्रोत्साहित करना है
  • वह एक चंचल गीत गाते हैं जो कहते हैं, "मेरे शरीर में हर छोटी कोशिका खुश है, मेरे शरीर में हर छोटी कोशिका ठीक है, यह बहुत अच्छा लगता है ... यह बहुत अच्छा लगता है।" ऐसा करने में, अपने सिर, कंधों, घुटनों और पैर की उंगलियों पर टैप करें प्रत्येक कविता को गाते हुए आप भी गहरी हंसी जोड़ सकते हैं
  • हंसी के स्वरों का प्रयोग करें, जहां आप अपना दाहिना हाथ बढ़ाते हैं और कहें कि स्वर में एक स्वर को बढ़ाया जाता है फिर, ढोंग करो कि आप पत्र को एक तरफ फेंक दें। ई पत्र के साथ आगे बढ़ें, दाहिने हाथ को ऊपर उठाने और स्वर को बढ़ाते हुए फिर, ढोंग करो कि आप ई पत्र को एक तरफ फेंक दें I, हे, और यू के पत्रों के लिए ऐसा करें।
  • विद्युत शॉक व्यायाम की कोशिश करो कि हर सतह और स्पर्श को आप स्पर्श करते हैं, आपको एक स्थैतिक बिजली का निर्वहन, एक दीवार को छूने से आपके शरीर के एक हिस्से को छूने के लिए देता है। हर बार जब आप कुछ छूते हैं, मुस्कुराते हुए और हँसते रहें, तो आप ऐसा करते हैं।
  • कोरिया "बहुत अच्छी तरह से" और "हां!" प्रत्येक अभ्यास के बाद हंसमुखता और आनन्द पैदा करने के बाद आप इन शब्दों को जप कर अपने हथियार को वी आकार में स्विंग कर सकते हैं।
  • क्या हुआ हँठ योग चरण 5
    5
    मूल्यों के आधार पर हँसी अभ्यास की कोशिश करो ये हँसी अभ्यास आपको हंसी का अभ्यास करने और कुछ भावनाओं या स्थितियों से सकारात्मक उत्तेजना प्राप्त करने में सहायता करने के लिए किया जाता है। इन अभ्यासों में, आप एक मजबूत भावना का सामना करते हैं और उस पर हंसना सीखते हैं, नकारात्मक भावनाओं में आनन्द और आनन्द प्राप्त करना।
  • शर्म की स्थिति से शुरू करो, जहां आप एक शर्मनाक घटना के बारे में सोचते हैं और इसे गुनगुना में जोर से दोहराते हैं, जब यह कर रहे हंसते हैं। जब आप ऐसा करते हैं तो आप अपने हाथ बढ़ा सकते हैं और अपने हाथों को ताली बजा सकते हैं, केवल आपस में बोलने और हँसते हुए जब आप "शर्मनाक कहानी" बताते हैं
  • सराहना व्यायाम करें, जहां आप धीरे से ताली बजाते हैं और कम हाम करते हैं, स्वीकृति के संकेत के रूप में लगता है। जब तक आप हँसते और ज़ोर-शोर और अधिक मूर्खता की प्रशंसा नहीं करते, तब तक चर्चा बढ़ने लगी। अपनी मंजूरी दिखाने के लिए जितना संभव हो उतना मुश्किल काम करने की कोशिश करें और जब आप हंसते हैं तो वास्तव में सराहना करते हैं।
  • माफी या माफी में व्यायाम करें, जहां आप उस व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जिसके साथ आप माफी माँगना चाहते हैं और "मैं माफी चाहता हूं" कहता हूं या उस व्यक्ति के बारे में सोचता हूं जिसे आप माफ कर देंगे और कहते हैं "मैं आपको क्षमा करता हूं" फिर आप माफी दिखाने या माफी स्वीकार करने के बाद हँसते हैं आप कान लॉबों को पकड़ने वाले कार्यों, हथियार को पार करने, घुटने झुकाते हुए और हंसते हुए भी कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक साथी या समूह के साथ हंसी योग का अभ्यास करें
    दो हंसी योग चरण 6 नामक छवि
    1

    Video: Rubber neti रबर नेति yog guru Engineer S K Samele Panna

    हँसी के व्यायाम के साथ हर किसी को नमस्कार करो एक जोड़ी या समूह के साथ सबसे हंसी योग सत्र ग्रीटिंग अभ्यास से शुरू होता है, क्योंकि यह हर किसी को दूसरों के सामने हँसने में मदद करता है। यह वास्तविक शब्दों के बजाए आविष्कृत शब्दों का उपयोग करते हुए, हर किसी को गपशप में पेश करने से शुरू होता है तब आप एक हैंडशेक के साथ ग्रीटिंग शुरू कर सकते हैं, जहां आप आँखों में व्यक्ति देखते हैं और धीरे से हँसते हैं। आप अपनी सीने के केंद्र में प्रार्थना में हाथ जोड़ सकते हैं, व्यक्ति के साथ आँख से संपर्क कर सकते हैं और धीरे-धीरे हंसी कर सकते हैं।
    • यदि समूह में एक नेता है, तो नेता कमरे के चारों ओर घूम सकता है और सराहना करता है, "जो हा हा हा हा" के साथ हँस रहा है। बाकी समूह को तब जवाब देना चाहिए "बहुत अच्छा, बहुत अच्छा, हाँ!" और उठाए गए हथियारों के साथ सराहना करते हैं।



  • दो हंसी योग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    जोरदार हंसी में व्यायाम करें दूसरों को इस अभ्यास से गहन और जोरदार हंसी के लिए आचरण करें। हर किसी के पास सर्कल में बैठकर बैठो और फिर एक व्यक्ति से "1, 2, 3" आदेश देने के लिए कहें। तीन की गिनती पर, हर किसी को हंसते हुए, दूसरों की हंसी की टोन की नकल करने की कोशिश करनी चाहिए। फिर, हर किसी को अपनी बाहों को आकाश में बांटने के लिए कहें, उनके सिर वापस झुकाएं, उनकी चिनें उठाएं और जोर से हंसी लें हँसी सीधे दिल से आना चाहिए
  • हर किसी ने जोरदार हंसी के बाद, कोई भी प्रशंसा करना शुरू कर देगा और "जो हा हा हा हा" पांच से छः बार होगा। सभी को उसके साथ जप करना शुरू करना चाहिए। छठे गीत के अंत में, व्यायाम खत्म हो गया है। हर किसी को गहरी साँस लेने के लिए दो बार पूछो
  • दो हंसी योग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक तर्क हँसी व्यायाम की कोशिश करो यह अभ्यास बहुत हँसी के माध्यम से समूह संवाद करने के लिए बहुत अच्छा है। कमरे के विपरीत दिशाओं पर समान रूप से समूह को विभाजित करें
  • समूहों से पूछें और एक-दूसरे पर नजर डालें फिर, उन्हें महान हंसी के साथ एक-दूसरे पर हँसने के लिए प्रोत्साहित करें। इसे 3 से 4 मिनट के लिए जारी रखें, दूसरे समूह से जोर से और जोर से हँसते हुए।
  • डो हँथे योग चरण 9
    4
    एक "अच्छा काम" अभ्यास का अभ्यास करें यह एक अच्छा अभ्यास है जिसके साथ हँसो योग का सत्र समाप्त किया जा सकता है। हर किसी को एक मंडल में बैठकर और एक दूसरे के अंगूठे को उठाने, पांच को हड़पने और हँसते हुए आँख से संपर्क करने के लिए कहें। यह सत्र के सकारात्मक पहलुओं को सुदृढ़ करेगा और एक दूसरे के साथ बंधन बनाने के लिए समूह के सदस्यों के लिए एक मार्ग के रूप में कार्य करेगा।
  • भाग 3

    हँसी योग को समझें
    दो हंसी योग चरण 10 नामक छवि
    1
    हंसी योग के दर्शन के बारे में जागरूक रहें हँसी योग डॉ। मदन कटारिया द्वारा बनाया गया था, "हँसी का गुरु", जो हँसी की शक्ति और शारीरिक और समग्र लाभ प्रदान करने की उनकी क्षमता में विश्वास करते हैं। हँसी के वैज्ञानिक रूप से सिद्ध लाभ काटना करने के लिए, आप हंसी योग कक्षा में लगातार कम से कम 10 से 15 मिनट तक हंसते हैं। हँसी भी मजबूत और गहरी होनी चाहिए, जैसे हँसो जो आपके डायाफ्राम से सीधे आती है हँसी योग कक्षाएं एक सुरक्षित और खुली जगह बनाती हैं जहां आप लंबे समय तक जोर से और पूरी तरह हंसी कर सकते हैं।
    • हँस योग के दर्शन के अनुसार, योग के इस प्रपत्र का अभ्यास करते समय हंसमुखता और बचकाना ईमानदारी की भावना को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। आपके हास्य की भावना पर निर्भर होने या आपको अजीब बातों पर हँसने के बजाय, आप हर रोज हँसते हैं और जब आप इसे आदेश देते हैं तो आपके शरीर और मन को हंसते हुए पढ़ते हैं।
    • गहरी साँस लेने, शारीरिक आंदोलनों और गहरी हंसी के संयोजन के माध्यम से, हँसी योग, मन और शरीर को एकजुट करता है, उनके बीच सद्भाव पैदा करता है। यद्यपि आप प्रसन्न नहीं महसूस कर सकते हैं या हंसने के लिए प्रेरित हो सकते हैं, हँसी योग आपको कसरत के रूप में हंसने में मदद कर सकता है।
  • क्या हुआ हँठ योग चरण 11
    2
    हंसी योग के भौतिक लाभों को ध्यान में रखें हँसी से कई भौतिक लाभ हैं, विशेषकर हँसी के साथ जो लगातार 30 मिनट और एक घंटे में एक दिन के लिए किया जाता है। इन लाभों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • एंडोर्फिन की एक उच्च रिहाई: यह साबित हो गया है कि हँसी एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, जो ऑपियट हैं जो आपके मस्तिष्क के लिए लगाव और लगाव के सुख और परिवहन संकेतों का कारण होता है। वे एक स्वस्थ मानसिक स्थिति भी बनाते हैं और अपने आत्मसम्मान और आशावाद की भावना को उत्तेजित करते हैं।
  • अपने लसीका गहरी हंसी गहरी साँस लेने और exhalations शामिल सुनिश्चित करें कि आपके प्रमुख अंगों को पूरी तरह से ऑक्सीजन युक्त कर रहे हैं, बड़े फैलने देने और रिलीज ऊर्जा मदद कर सकते हैं प्रणाली के परिसंचरण में सुधार हुआ। आप अपने लसीका तंत्र को मालिश भी कर सकते हैं और अपने पाचन और लसीका तंत्र को बेहतर परिसंचरण प्रदान कर सकते हैं।
  • एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली: बेहतर परिसंचरण भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है और आपके शरीर में एंटीवायरल और एंटी-संक्रमित कोशिकाओं की मात्रा बढ़ा सकता है।
  • एक स्वस्थ कार्डियोवास्कुलर सिस्टम: हँसी आपके रक्तचाप और हृदय की दर को कम करने में मदद कर सकती है, यह सुनिश्चित करना कि आपका कार्डियोवास्कुलर सिस्टम ठीक से काम करता है
  • रेचन और से तनाव से राहत का एक रूप: हँसी भी रेचन और मुक्ति के एक प्रसिद्ध रूप है, अवरुद्ध भावनाओं, मानसिक समस्याओं और किसी भी अवसाद या गुस्से को रिहा करने के लिए मदद है। हंसी को भारी भावनाओं को जारी करने के अहिंसक तरीके के रूप में कार्य कर सकते हैं जो आप अपने साथ ले जा सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है
  • क्या हुआ हँठ योग चरण 12
    3
    हँसी योग के समग्र लाभों को पहचानें हँसी योग में समग्र लाभ भी हैं, जो आपके समग्र स्वास्थ्य को शारीरिक और भावनात्मक रूप से सुधारने में मदद कर सकते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • बेहतर भावनात्मक खुफिया: हँसी बच्चे के खेलने और व्यवहार की भावना को उत्तेजित करता है, जो आपके भावनात्मक खुफिया और सामाजिक कौशल को सुधारने में मदद कर सकता है;
  • आनन्द की भावना में वृद्धि: लंबे समय तक हँसी आपको किसी भी बाधा या समस्या का सामना करने के बावजूद खुशी महसूस कर सकती है और मज़े में मदद कर सकती है। खुशी महसूस करना मुख्य रूप से एक भौतिक अनुभव है और आप हंसी योग का अभ्यास करके खुशी का सही अर्थ प्राप्त कर सकते हैं;
  • जैसे अवसाद, चिंता और तनाव के रूप में नकारात्मक भावनाओं का एक बेहतर समझ: हँसी के माध्यम से, नकारात्मक भावनाओं, जैसे अवसाद, चिंता और तनाव के रूप में है कि desanimándote हो सकता है पर नियंत्रण की बेहतर समझ व्यायाम कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com