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प्रतिशत के आधार पर गणना कैसे करें

बेस प्रतिशत (ओबीपी) एक सांख्यिकीय फॉर्मूला है जिसका उपयोग मुख्यतः बेसबॉल और सॉफ्टबॉल में किया गया है। यह सामान्य तौर पर इंगित करता है कि बल्लेबाज कितनी बार बेस को, या दूसरे शब्दों में, कितनी बार बल्लेबाज बाहर निकलता है (बाहर)। मूल बातें समझने के बाद, आधार प्रतिशत की गणना करने के लिए सूत्र का उपयोग करना आसान होगा। इसके बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1

बुनियादी नियमों को जानें
छवि प्रतिशत शीर्षक पर गणना आधार चरण 1

Video: प्रतिशत तथा लाभ और हानि पर सवाल

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बेसबॉल फ़ील्ड के मुख्य भाग को पहचानें। क्षेत्र में एक वर्ग, एक बगीचा, पिचर की टंकी, 3 कुर्सियां ​​और बल्लेबाज का आधार होता है।
  • वर्ग बल्लेबाज के आधार से घिरे हीरा के आकार का क्षेत्र का हिस्सा होता है, जहां बल्लेबाज को गेंद को मारने के लिए रखा जाता है, और तीन आधार (प्रथम बेस, दूसरा आधार और तीसरा आधार)।
  • बाग हीरे के रूप में बॉक्स के बाहर स्थित क्षेत्र का हिस्सा है।
  • पिचर के टेंसर वर्ग के मध्य में एक छोटा सा पहाड़ी है जहां घड़ा रखा गया है।
  • प्रतिबिंबित छवि का आधार आधार प्रतिशत पर चरण 2
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    समझें कि "बल्लेबाजी का समय" क्या है। जब बल्लेबाज बल्लेबाज के आधार पर अपनी उपस्थिति बना देता है, तो वह "बल्लेबाजी मोड़" (एबी) मिलता है।
  • छवि प्रतिशत शीर्षक पर आधार प्रतिशत चरण 3
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    जेट की परिभाषा जानिए जब बल्लेबाज बॉक्स में या यार्ड में गेंद फेंकता है और एक आधार सुरक्षित रूप से पहुंचता है, तो उसे एक जीट (एच) मिलता है।
  • जब बल्लेबाज गेंदों को सेवा क्षेत्र से बाहर कर देता है जो खेल मैदान के लिए सीमाओं के रूप में काम करता है, यह एक जेट नहीं है, लेकिन एक बेईमानी है।
  • छवि प्रतिशत शीर्षक पर गणना करें चरण 4
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    समझें कि "गेंदों पर आधार" कैसे काम करता है। यदि बल्लेबाज को "पिंड" वाले चार पिचों प्राप्त होते हैं, तो ये गेंद हड़ताल क्षेत्र से बाहर गिर जाती हैं जहां पिचर को हड़ताल प्राप्त करने की उम्मीद होती है, वह पहले आधार पर जाता है। यह नाटक "गेंदों पर आधार" (बीबी) के रूप में जाना जाता है।
  • छवि प्रतिशत पर गणना करें आधार प्रतिशत चरण 5
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    ध्यान दें कि फेंकने वाले हिट भी आधार पर पहुंचते हैं। अगर बल्लेबाज या उनकी टीम को पिच से मारा जाता है, तो बल्लेबाज पहले आधार पर जाता है। इसे "हिट फॉर थ्रो" (एचबीपी) के रूप में जाना जाता है।
  • छवि प्रतिशत शीर्षक आधार पर गणना करें चरण 6
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    उड़ान बलिदान को पहचानो जब बल्लेबाज बल्लेबाज़ी कर देता है तो गेंद को बल्लेबाज़ी के बलिदान का त्याग करते हुए टीम के साथ मिलकर काम करने का मौका देते हैं जो कि पहले से ही स्कोर करने के लिए आधार पर है, यह कदम "बलिदान उड़" (एसएफ) के रूप में जाना जाता है विरोधी टीम के एक खिलाड़ी हवा में गेंद को पकड़ सकता है, जिसका अर्थ है कि बल्लेबाज बाहर है, लेकिन एक और खिलाड़ी अग्रिम या स्कोर कर सकता है
  • भाग 2

    आधारित प्रतिशत की गणना करें
    छवि प्रतिशत शीर्षक पर गणना करें चरण 7



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    जेट्स की संख्या निर्धारित करें याद रखें कि बल्लेबाज हिट हो जाता है (एच) जब वह गेंद को वैध क्षेत्र में फेंकता है और आधार पर सुरक्षित रूप से पहुंचता है
    • उदाहरण के तौर पर कोलोराडो रॉकी के चार्ल्स कोब ब्लैकमन को ले लो। वे कहते हैं कि जब वह सैन फ्रांसिस्को दिग्गजों के खिलाफ खेलता था, तो उन्होंने 2 जेट बना दिए इस मामले में एच 2 के बराबर है
  • छवि प्रतिशत शीर्षक पर गणना करें चरण 8
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    प्रति गेंदों की संख्या का पता लगाएं एक बार जब जेट्स की संख्या प्राप्त की जाती है, तो यह भी बताता है कि खिलाड़ी हड़ताल क्षेत्र के बाहर चार पिचों प्राप्त करने के बाद पहली बार पहुंचे।
  • पिछले उदाहरण में, चार्ल्स कोब ब्लैकमन केवल एक बार बेस पर पहुंचे थे। इस मामले में बीबी 1 के बराबर है I
  • छवि प्रतिशत शीर्षक पर आधार गणना 9 कदम
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    खिलाड़ियों को फेंकने के समय की संख्या का पता लगाएं घूंसे और चलने के अलावा, आपको पता होना चाहिए कि खिलाड़ी कभी पिच के द्वारा मारा जा रहा है।
  • पिछले उदाहरण में, चार्ल्स कोब ब्लैकमन को पिच से नहीं मारा गया था। इसलिए, एचबीपी 0 के बराबर है
  • छवि प्रतिशत शीर्षक पर आधार प्रतिशत 10 कदम
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    बल्लेबाजी की संख्या की गणना करें आधार प्रतिशत निर्धारित करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि खिलाड़ी कितनी बार हिट हो गया है। अधिकांश खेल खेल में 4 या 5 बार हिट करते हैं, लेकिन यह प्रत्येक गेम में बहुत भिन्न होता है।
  • पिछले उदाहरण में, ब्लैकमन ने 5 बार मारा। इस मामले में एबी बराबर 5 है
  • छवि प्रतिशत शीर्षक पर गणना आधार चरण 11

    Video: byaj kese nikale

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    बलिदान की संख्या के लिए कारक उड़ना यदि खिलाड़ी एक उड़ान बलिदान करता है, तो आपको आधार पर प्रतिशत निर्धारित करने के लिए पता होना चाहिए।
  • पिछले उदाहरण में, ब्लैकमन ने कोई बलिदान नहीं किया था इसलिए, एसएफ़ 0 के बराबर है
  • छवि का प्रतिशत, आधार प्रतिशत की गणना करें चरण 12
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    ओबीपी सूत्र में अपने मूल्य दर्ज करें। बेस प्रतिशत जानने के लिए, खिलाड़ियों के जेट्स, फेंक और गेंद के ठिकानों पर जाट जोड़ें, फिर उस मुकाबले के हिट के बीच की संख्या को विभाजित करें, प्रत्येक फेंक पर फेंकें, गेंदों के लिए कुर्सियां ​​और मक्खी बलिदान करें। सूत्र उस तरह से रहता है
  • पिछले उदाहरण में, आप सूत्र में ब्लैकमन स्कोर दर्ज करते हैं। यहां उसके प्रासंगिक मूल्य

    एस + एच + बी + एचबीपी बताता है कि 3, और एबी + बीबी + एचबीपी + एसएफ जो 6 देता है। फिर आप 6 के बीच 3 को विभाजित करते हैं। इसलिए, इस विशेष गेम के लिए ब्लैकमन के ओबीपी 0.5 थे।
  • युक्तियाँ

    • कई मायनों में, आधार प्रतिशत बल्लेबाजी औसत से एक आक्रामक खिलाड़ी की प्रभावशीलता का बेहतर उपाय है। इसका कारण यह है कि बल्लेबाजी औसत आंकड़े कुर्सियों के आगमन की ओर ध्यान नहीं देते हैं और कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जो जानते हैं कि हड़ताल क्षेत्र से बाहर फेंकने से कैसे बचा जाए।
    • सामान्य तौर पर, लगभग 0.370 का सामान्य ओबीपी अच्छा माना जाता है। औसत 0.330 के आसपास है
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