ekterya.com

मॉड्यूलर हाउस कैसे खरीदें

मॉड्यूलर घर कई तरह से एक पारंपरिक नए निर्माण के समान हैं। सामान्य तौर पर, गुणवत्ता और विकल्प समान होते हैं। बड़ा अंतर यह है कि मॉड्यूलर घरों का आंशिक रूप से एक कारखाने में बनाया गया है, जबकि पारंपरिक इमारतों को साइट पर पूरी तरह से बनाया गया है। इसके कारण, मॉड्यूलर घरों में अक्सर सस्ता होता है, लेकिन खरीद प्रक्रिया परंपरागत घर खरीदने से कुछ अलग होती है

चरणों

भाग 1
जरूरतों को तय करें

एक मॉड्यूलर हाउस चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला छवि
1
कोई स्थान चुनें जब आप एक मॉड्यूलर घर खरीदते हैं, तो घर बनने से पहले आपको अपनी जमीन की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह है कि आपको घर की जगह की एक भूखंड खरीदना शुरू करना होगा। ठेकेदार के साथ काम करना शुरू करने से पहले घर का पता लगाने के लिए कम से कम यह धारणा है कि यह अच्छा होगा।
  • कुछ इलाकों में जमीन बहुत महंगा है, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि घर बनाने की योजना शुरू करने से पहले उस इलाके में एक औसत साजिश का कितना खर्च होता है, जिसमें आप रहना चाहते हैं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जब आप जमीन खरीदते हैं तो आप अपने बजट से ज्यादा महंगे घर नहीं चुनते हैं। संपत्ति करों पर विचार करने के लिए मत भूलना होगा।
  • ध्यान रखें कि यदि आप दूरस्थ स्थान पर हैं तो सार्वजनिक सेवा कनेक्शन बनाने के लिए अधिक महंगा होगा
  • एक मॉड्यूलर घर एक निर्मित घर या मोबाइल घर के समान नहीं है। एक मॉड्यूलर घर स्थायी साइट पर स्थित है और स्थानांतरित नहीं किया जा सकता, जबकि एक निर्मित घर में एक नई साइट पर स्थानांतरित करने का उद्देश्य है।
  • चित्र खरीदें एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें चरण 2
    2
    आपको आवश्यक स्थान का विश्लेषण करें एक बार जब आप स्थान तय कर लेते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि मॉड्यूलर घर बनाने के लिए आपको कितनी जगह की आवश्यकता होगी। ये बहुत छोटी या विशाल हो सकते हैं, इसलिए आपके पास कई विकल्प हैं सोचें कि कितने कमरे आपको चाहिए और आपको कितनी बड़ी जरूरत है
  • वर्तमान में आपके परिवार के वर्ग मीटर की मात्रा का विश्लेषण करें और आपको कितना अतिरिक्त क्षेत्र चाहिए यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आसपास के घरों के घर या मकानों के लिए खुला घर पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर आप इन प्रकार के घरों को खरीदने की योजना नहीं बनाते हैं, तो उन पर जाकर आप को कितनी जगह की जरूरत होगी, इसका अच्छा प्रभाव मिलेगा।
  • ध्यान रखें कि अधिक वर्ग मीटर आमतौर पर एक उच्च मूल्य का मतलब है। आप वास्तव में कितना स्थान की आवश्यकता है यह निर्णय करते समय ध्यान से अपने बजट पर विचार करें
  • वर्ग फुटेज के अतिरिक्त, आपको उस फर्श के प्रकार के बारे में सोचना चाहिए जिसमें आप चाहते हैं, या आप कमरों को कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग विशाल अवधारणा फर्श को पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को परिभाषित कक्ष पसंद करते हैं। शायद आप कुछ कमरों के स्थान के बारे में प्राथमिकताएं हैं।
  • जब आप अपनी आवश्यकताओं का निर्णय लेते हैं, भविष्य के लिए समान रूप से योजना करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अगले कुछ सालों में बच्चों की योजना बना रहे हैं, तो आप एक ऐसा घर खरीदना चाह सकते हैं जो परिवार के लिए काफी बड़ा हो।
  • एक मॉड्यूलर हाउस चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: किचन की डिजाइन I kitchen rolling shutter I modular kitchen india in hindi I किचन टिप्स इन हिंदी I

    अपनी शैली वरीयताओं पर विचार करें मॉड्यूलर घरों विभिन्न शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं, तो आप एक अपनी शैली के अनुरूप है, चाहे आप पारंपरिक घरों या एक अधिक समकालीन देखो पसंद करते हैं पा सकते हैं। जिस घर के लिए आप खोज रहे हैं, उसकी शैली का अच्छा विचार करने से आपकी परियोजना के लिए सही ठेकेदार ढूंढना आसान होगा।
  • यदि आपको घर की शैली का कोई अंदाज़ा नहीं है, तो डिज़ाइन प्रेरणा प्राप्त करने के लिए पड़ोस और इंटरनेट पर देखें।
  • ध्यान रखें कि केवल कुछ शैलियां उपयोगी, साथ ही साथ सौन्दर्य, लाभ प्रदान करती हैं। उदाहरण के लिए, विक्टोरियन शैली वाले घरों की तुलना में बुजुर्गों और विकलांगों के लिए हेशिंडे-शैली वाले घर अधिक सुलभ हैं।
  • आपके द्वारा चुने गए स्थान आपके डिजाइन निर्णय को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पुराने विकास में बहुत कुछ खरीदते हैं, तो आप पड़ोसियों के साथ मिलकर अपने घर की वास्तुकला चाहते हैं।
  • घर आप चाहते हैं की शैली के अलावा, आप अंतिम, इस तरह के किचन कैबिनेट, अस्तर और फर्श के रूप में छूता है के बारे में सोच शुरू करने के लिए, के रूप में इन बजट पर प्रभाव पड़ सकता है चाहते हो सकता है।
  • भाग 2
    सही ठेकेदार खोजें

    खरीदें एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें चरण 4
    1
    परिवेश में खरीदें कई अलग-अलग कंपनियां हैं जो मॉड्यूलर घरों का निर्माण करती हैं, इसलिए किसी को चुनने की कोशिश करने के लिए यह बहुत भारी हो सकता है प्रत्येक कंपनी अलग-अलग है, इसलिए किसी को खोजने के लिए कुछ शोध करते हैं जो गुणवत्ता के निर्माण और जिस शैली को आप अपने बजट को फिट बैठते हैं, उस मूल्य की तलाश करते हैं। विभिन्न ठेकेदारों के बीच जांच करना यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपने लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनते हैं।
    • यदि आप अपने शहर के बाहर किसी कंपनी से संपर्क करते हैं, तो उन्हें पूछें, कि क्या वे आपके क्षेत्र में निर्माण कर सकते हैं। सभी कंपनियों को सभी क्षेत्रों में मॉड्यूलर घर बनाने की अनुमति नहीं है
    • कुछ कंपनियां घरों की विशिष्ट शैली में विशेषज्ञ करती हैं, जबकि कुछ ऐसे घरों पर ध्यान देते हैं जो एक निश्चित मूल्य सीमा में आते हैं। अगर आप जिस कंपनी की तलाश कर रहे हैं, वह आपकी डिज़ाइन की पेशकश नहीं करता है जो आपकी आवश्यकताओं या बजट को पूरा करता है, खोज के साथ आगे बढ़ें, क्योंकि अन्य कंपनी को खोजने के लिए अन्य संभावनाएं होंगी
    • यदि संभव हो तो, इंटरनेट पर विभिन्न कंपनियों के बारे में समीक्षा पढ़ें या उन लोगों से भी बात करें, जिन्होंने उनसे घर खरीदा। यह आपको उन घरों की गुणवत्ता का एक अच्छा विचार देगा जो वे निर्माण करते हैं।
    • एक बार जब आप खोज को संकीर्ण कर लेंगे, तो कंपनी से पूछें कि क्या आप अतीत में बनाए गए घरों पर जा सकते हैं। अधिमानतः, आपको हाल ही में बनाए गए घरों का दौरा करने का प्रयास करना चाहिए, जिनकी तलाश आप चाहते हैं, साथ ही एक घर जिसे दस साल पहले या पहले बनाया गया था। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि क्या निर्माण समय पर बनाए रखा गया है।
  • एक मॉड्यूलर हाउस से खरीदें छवि चरण 5
    2

    Video: यदि आप दुकान के लिए फर्नीचर चाहते हैं तो संपर्क करें 8692870212 Mumbai Kalyan East

    यह क्यों शामिल नहीं है पूछें। निर्माता के आधार पर, घर की सूची मूल्य में आपके लिए वास्तव में निर्माण करने की आवश्यकता वाली चीज़ों को शामिल नहीं किया जा सकता है। ठेकेदार को बहुत सारे सवाल पूछना ज़रूरी है ताकि आप समझ सकें कि घर में कितना खर्च आएगा
  • हो सकता है कि आपको अपने घर की नींव शुरू करने के लिए एक स्वतंत्र कंपनी का भुगतान करना पड़े।
  • आपको सुविधाओं, जैसे कि बिजली, प्राकृतिक गैस और आपके घर से जुड़ी सीवर लाइन जैसी अतिरिक्त राशि का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है यदि क्षेत्र में कोई सीवर नहीं है, तो आपको एक सेप्टिक सिस्टम स्थापित करने के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।
  • ऐसा लगता है कि ऐसे तकनीशियन जो बिजली सेवाएं, प्लंबर और एचवीएसी तकनीशियन जैसे मूलभूत सेवाएं प्रदान करते हैं, उन्हें घर की कीमत में शामिल नहीं किया जाता है, इसलिए पूछना सुनिश्चित करें।
  • आपके स्थान पर मॉड्यूलर घर देने के लिए शुल्क भी हो सकता है।
  • एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें चरण 6

    Video: घर के लिए सही फर्नीचर कैसे चुनें by Meenu's World

    3



    अनुकूलन के लिए पूछें जब आप मॉड्यूलर घर खरीदते समय विशिष्ट मॉडल चुनते हैं, तो खरीदने की योजना आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर अनुकूलित की जा सकती है। उदाहरण के लिए, आप अपने घर में गेराज या दूसरी मंजिल को जोड़ने में सक्षम हो सकते हैं, या शायद आप आंतरिक दीवारों को स्थानांतरित कर सकते हैं, ताकि आपके पास एक बड़ा रसोईघर हो। ठेकेदार से पूछें, अगर आप घर को कस्टमाइज करने में सक्षम होंगे और इन कस्टमाइजेशन की सामान्य कीमत कितनी होगी
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको अंतिम निर्णयों को कब करना होगा भवन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद आप अतिरिक्त परिवर्तन का अनुरोध करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।
  • ठेकेदार से पूछिए कि किस तरह के अनुकूलन को किसी इंजीनियर द्वारा अनुमोदन की आवश्यकता होगी, क्योंकि इन संशोधनों में काफी अधिक महंगा हो सकता है।
  • चित्र खरीदें एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें चरण 7

    Video: मॉड्यूलर किचन कम से कम रेट में काम करके मिलेगा

    4
    सुधारों के बारे में पूछें अनुकूलन घर के डिजाइन में परिवर्तन हैं, जबकि सुधार आम तौर पर निर्माण पूरा करने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में परिवर्तन होता है। सुधार आमतौर पर सौन्दर्य परिवर्तन होते हैं, लेकिन वे कार्यात्मक भी हो सकते हैं। ठेकेदार से पूछें कि क्या सुधार उपलब्ध हैं और लागत क्या है
  • पता लगाएँ कि क्या आपके पास विशिष्ट सामग्रियों के संबंध में सीमाएं हैं या यदि आप किसी अन्य जगह से खुद खरीद सकते हैं।
  • जब आप निर्णय लेते हैं कि आप कौन-से सुधार कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पर विचार करें कि वे बाद में बदलने के लिए कितना महंगा होगा। उदाहरण के लिए, संभवतः कुछ वर्षों में काउंटरटेप्स को बदलने के लिए अधिक महंगा नहीं है, क्योंकि निर्माणाधीन प्रक्रिया के दौरान उन्हें सुधारना होगा। यह अधिक महंगा हो सकता है - हालांकि, अतिरिक्त इन्सुलेशन बाद में जोड़ें।
  • देखें कि क्या आप चाहते हैं कुछ भी सुधार सकते हैं उदाहरण के लिए, यह ठेकेदारों खरीदारों किचन कैबिनेट और फर्श को उन्नत करने के विकल्प की पेशकश करने के लिए आम बात है, लेकिन वह खिड़कियां, छत और यांत्रिक प्रणाली को बदलने का विकल्प प्रदान करते कम आम है। आप घर के सुविधाओं के किसी भी सुधार करने में रुचि रखते हैं, पता लगाने के लिए अगर यह एक प्रतिबद्धता बनाने से पहले एक विकल्प है सुनिश्चित करें।
  • भाग 3
    विवरण के साथ डील करें

    खरीदें एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें चरण 8
    1
    वित्तपोषण प्राप्त करें वित्त क्योंकि वे जमीन खरीदने और मॉड्यूलर घर के लिए ठेकेदार को पूरी कीमत का भुगतान निर्माण पूर्ण होने से पहले करने की जरूरत है एक मॉड्यूलर घर पारंपरिक घर वित्तपोषण से थोड़ा अलग है। आप धन घर के लिए नकद भुगतान करने की जरूरत नहीं है, तो आप निर्माण है, जो एक अल्पकालिक ऋण है कि आप पैसे आप घर के निर्माण के लिए भुगतान करने की जरूरत देता है के लिए एक ऋण के लिए आवेदन करना होगा। एक बार यह बनाया गया है, आप एक पारंपरिक बंधक के लिए ऋण की साधन-व्यवस्था को बदल सकते हैं।
    • विनिर्मित घरों के विपरीत, मॉड्यूलर घरों में कमी नहीं होती है, इसलिए बैंक से ऋण प्राप्त करना एक समस्या नहीं होनी चाहिए। कई बैंक अच्छे ब्याज दरों के साथ निर्माण करने के लिए ऋण प्रदान करते हैं।
    • कुछ मॉड्यूलर इमारतें अपने स्वयं के वित्तपोषण की पेशकश करती हैं, जो ग्राहकों को बैंक ऋण के लिए चुनने से ज्यादा सुविधाजनक समझते हैं। अगर वे इन विकल्पों में से कोई भी पेशकश करते हैं, तो हमेशा निर्माण कंपनियों से पूछें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि ब्याज दर और कमीशन उन बैंकों द्वारा स्वीकार किए जाने से पहले की तुलना में उन लोगों के बराबर हो।
    • चाहे आप किसी बैंक या निर्माण कंपनी के माध्यम से निर्माण करने के लिए ऋण प्राप्त करें, सुनिश्चित करें कि आप यह समझते हैं कि यह एक बंधक बन सकता है या यदि आपको घर खत्म होने के बाद नए बंधक के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। दूसरे ऋण का अनुरोध करना आम तौर पर अधिक ब्याज का भुगतान करने का मतलब होगा।
    • अप्रत्याशित व्ययों के मामले में निवेश करने की योजना के मुकाबले किसी भी राशि के लिए ऋण के लिए आवेदन करना एक अच्छा विचार है।
    • ध्यान रखें कि आप घर जाने के पहले आप निर्माण ऋण के लिए भुगतान करेंगे, जिसका अर्थ है कि आपको किसी दूसरे घर से किराया या बंधक के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि इससे पहले कि आप ऋण के लिए प्रतिबद्ध हो, इसका सामना कर सकते हैं।
  • चित्र खरीदें एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें चरण 9
    2
    एक सामान्य ठेकेदार खोजें मॉड्यूलर घर ठेकेदारों अक्सर एक ही निर्माण सुविधाओं में सेवाएं प्रदान नहीं करते, इसलिए आपको निर्माण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक सामान्य ठेकेदार को किराए पर लेना पड़ सकता है एक अनुभवी और विश्वसनीय ठेकेदार को काम पर रखने से यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी और आप के लिए तनाव मुक्त होगा।
  • एक सामान्य ठेकेदार को किराए पर करना अनिवार्य है, जिस पर मॉड्यूलर घरों के साथ काम करने का बहुत अनुभव है, क्योंकि उन्हें निर्माण परियोजनाओं में अनूठा अनुभव है
  • कीमतों की तुलना करने के लिए कम से कम तीन सामान्य ठेकेदारों से ऑफर या कोट्स का अनुरोध करना एक अच्छा विचार है असामान्य रूप से कम लगता है कि किसी भी कीमत के साथ सावधान रहें
  • ठेकेदारों को पूछना मत भूलना कि वे कितनी तेज़ी से परियोजना पूरी कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास पहले से ही अन्य दायित्व हैं।
  • सामान्य ठेकेदार को काम पर रखने से पहले, हमेशा अपने पिछले ग्राहकों से कई संदर्भ प्राप्त करें यदि संभव हो तो, मॉड्यूलर घरों पर जाएं, जो ठेकेदार को काम की पुष्टि करने के लिए अतीत में बनाया गया था।
  • मॉड्यूलर घर के निर्माता एक ठेकेदार की सिफारिश कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अन्य ऑफ़र की तलाश भी न करें और संदर्भों को चेक न करें।
  • एक मॉड्यूलर हाउस खरीदें 10 शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    3
    जमीन का सही प्लॉट खरीदें जब आप जमीन खरीदते हैं, तो आपको आस-पास के क्षेत्र से कहीं ज्यादा विचार करना होगा। कई अन्य छोटे विवरण हैं जो बहुत से में निर्माण करना मुश्किल बना सकते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए कि आप अपने से ज्यादा पैसा खर्च न करें।
  • जब आप जमीन खरीदते हैं, तो संपत्ति के ज़ोनिंग नियमों पर विचार करना सुनिश्चित करें। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप साजिश में जो संरचना चाहते हैं उसे बनाने में सक्षम होंगे, इसलिए आपको खरीद पूरा करने से पहले नगर निगम के लाइसेंस का इंतजार करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि संपत्ति किसी भी पर्यावरण प्रतिबंध द्वारा संरक्षित क्षेत्र में नहीं है जो आपको वहां से निर्माण करने से रोक सकती है।
  • पता करें कि किसी और के पास उस संपत्ति के अधिकार हैं या नहीं आपकी खरीद के कारण मौजूदा समझौतों को रद्द नहीं किया जा सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि क्या वे मौजूद हैं।
  • एक पेशेवर से मिट्टी की स्वीकृति प्राप्त करें आप दोनों मिट्टी प्रदूषण और इसकी संरचना का परीक्षण कर सकते हैं। प्रदूषण आवासीय उपयोग के लिए अनुपयुक्त संपत्ति बना सकता है, जबकि बहुत अधिक मिट्टी या बजरी युक्त मिट्टी में निर्माण लागत में काफी वृद्धि हो सकती है। भूखंड खरीदने से पहले अधिकांश भूमि विक्रेताओं को इस तरह के परीक्षणों में समस्या नहीं होती है।
  • एक मॉड्यूलर हाउस खरीदने वाला शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    4
    इमारत को खत्म करने के लिए घर की प्रतीक्षा करें एक मॉड्यूलर घर का चयन करते समय महत्वपूर्ण कारणों में से एक यह है कि निर्माण का समय आमतौर पर पारंपरिक घर बनाने की तुलना में बहुत कम है ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर कारखाने एक कारखाने में किया जाता है, इसलिए मौसम में देरी का कारण कभी नहीं होता है। हालांकि आपको साइट पर घर के निर्माण को पूरा करने के लिए छः से बारह महीनों के बीच इंतजार करना पड़ सकता है, आपको आमतौर पर मॉड्यूलर घर के लिए तैयार होने के लिए केवल दो या तीन महीने इंतजार करना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास कहां रहना है जब मॉड्यूलर घर बनाया गया है। हालांकि कारखाने में विलंब सामान्य नहीं हैं, ये अभी भी निर्माण के अंतिम चरण में हो सकते हैं, इसलिए लचीली व्यवस्थाएं करना बेहतर है
  • युक्तियाँ

    • मॉड्यूलर होम बिल्डर्स को ऑनलाइन खोजें और उन्हें जानकारी का अनुरोध करने के लिए कॉल करें। उन्हें आपको अपने मॉड्यूलर घरों का एक कैटलॉग भेजना चाहिए और वे आप को खरीदने के लिए घर के प्रकार का एक विचार प्राप्त करने के लिए आपको एक करीब से देखने की पेशकश करेंगे।
    • होम बिल्डर रिटेलर के साथ व्यापार करने से पहले बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो से संपर्क करें रिटेलर आपकी खरीद के इतने सारे पहलुओं को संभालता है और जो किसी भी बाद की समस्याओं से निपटने के लिए जिम्मेदार होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि प्रतिबद्धता बनाने से पहले आप एक सम्माननीय व्यवसाय के साथ काम करते हैं।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए घर के ऊर्जा पैकेज की जांच करें कि वह उस क्षेत्र की जलवायु के लिए उपयुक्त है जिसमें आप घर बनाने की योजना बना रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com