ekterya.com

भूमि की खरीद का वित्त कैसे करें

एक भूखंड की तुलना में एक खाली जगह की खरीद के लिए वित्त करना अधिक कठिन है, जिसमें एक संपत्ति पहले से ही मौजूद है, क्योंकि बड़ी हद तक ज्यादातर फाइनेंसरों इस प्रकार के ऋण को बहुत जोखिम भरा मानते हैं। यद्यपि रिक्त ख़रीदने के लिए वित्तपोषण प्राप्त करना निश्चित रूप से संभव है, लेकिन आपको पैसे चुकाने की अपनी योग्यता के ऋणदाता को समझने के लिए आवश्यक क्या करना होगा। इसके लिए, आपको संपत्ति के बारे में बहुत सारी जानकारी और इसके बारे में अपनी योजनाओं को भेजना होगा। एक बार जब आप आवश्यक जानकारी इकट्ठी कर लेते हैं, तो आप अपने लिए सही प्रकार के ऋण का चयन कर सकते हैं और, अंत में, वह जमीन खरीद सकते हैं जो आप चाहते हैं

चरणों

विधि 1
भूमि खरीदने की योजना बनाएं

चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 1
1
एक पेशेवर आचरण एक स्थलाकृतिक सर्वेक्षण है। अपने उद्देश्यों के लिए उपयुक्त साजिश का चयन करने के बाद, आपको इसके आयाम और सीमा निर्धारित करने के लिए स्थलाकृतिक सर्वेक्षण की आवश्यकता होगी। सर्वेक्षण में किसी तरह के अधिकार का भी पता चलता है, जो संपत्ति के माध्यम से पारगमन करने के लिए पड़ोसियों का अधिकार है। प्रायः, भूखंडों में रास्ते के अधिकार से संबंधित मुद्दे आवश्यक हैं, क्योंकि वे समय के साथ उस जमीन को सुधारने या उपयोग करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण हैं और ऋण प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। स्थलाकृतिक सर्वेक्षण कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें इस अनुच्छेद.
  • कुछ मामलों में, आप विक्रेता से एक हाल के सर्वेक्षण के लिए बस पूछ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 2
    2

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    संबंधित ज़ोनिंग कानूनों की समीक्षा करें नगरपालिका कार्यालयों में जाएं और ज़ोनिंग रिकॉर्ड्स की समीक्षा करें ताकि आप बेहतर तरीके से एक प्लॉट का उपयोग कैसे कर सकें, जिसे आप चाहते हैं। यदि ज़ोनिंग कानून उन जमीन का उपयोग करने का इरादा नहीं करते हैं, तो आप नगरपालिका सरकार से पहले ज़ोनिंग के बदलाव का अनुरोध कर सकते हैं।
  • आप भूमि के लिए उपयुक्त किसी भी बाढ़ या खतरा के विरुद्ध बीमा भी प्राप्त कर सकते हैं। संभावित ऋणदाता आपको उन दस्तावेजों के लिए पूछ सकता है।
  • Video: राजस्थानः मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पेश किया बजट

    चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 3
    3
    क्षेत्र में किसी भी सुधार का मूल्यांकन करें यह सुधार किसी भी अतिरिक्त, मौजूदा या नियोजित मानव इंसान की है, जो साजिश में किया जाता है। क्षेत्र में सुधार करना या नियोजित सुधारों के विवरण से आपको वित्तपोषण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • यदि आप क्षेत्र में संरचनाओं का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, तो वित्तपोषण प्राप्त करना आसान हो सकता है। वे आपकी ज़रूरतों और ज़ोनिंग कानूनों के अनुसार वाणिज्यिक या आवासीय संरचनाएं हो सकते हैं। अधिक आसानी से वित्तपोषण प्राप्त करने के लिए, किसी आर्किटेक्ट से किसी भी प्रकार की संरचना की योजना बनाने के लिए कहें जो आप बनाना चाहते हैं इसके अलावा, आप संरचनाओं के निर्माण की लागतों की गणना के लिए एक सामान्य ठेकेदार से संपर्क करना चाह सकते हैं। ध्यान रखें कि, जब खाली भूमि की बात आती है, वित्तपोषण लगभग एक सौ प्रतिशत पर नहीं दिया जाता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जहां कुछ विकास की उम्मीद है। उधारदाताओं आप वित्तपोषण में भी भाग लेने की उम्मीद करेंगे।
  • यदि किसी भूमि में पानी और सीवर सेवाएं हैं, तो इसका मूल्य प्रभावित हो सकता है अन्य प्रकार की पहुंच शायद मूल्य निर्धारण में बड़ा अंतर कर सकती है और वित्तीय संचालन को प्रभावित कर सकती है। यदि भूमि सेवाओं को स्थापित नहीं करता है, तो स्थापना लागतों का अनुमान प्राप्त करने के लिए क्षेत्र के आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें।
  • भले ही जमीन पर कोई निर्माण न हो, कुओं, सड़कों, सड़कों या अन्य तत्वों का अस्तित्व साजिश के कथित मूल्य को बढ़ा सकता है। मूल्य में कोई कथित सुधार वित्तपोषण प्राप्त करना आसान बना देगा।
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 4
    4

    Video: रजिस्ट्री, नामांतरण हुआ आसान, नामांतरण अपने आप हो जाएगा,नामांतरण होगा online देखे MP

    भूमि के लिए प्रभावी मूल्य देने के कई तरीके देखें। अयोग्य भूमि के लिए, शायद सबसे आम में से एक लकड़ी का मूल्य है। अक्सर, खरीदार और विक्रेता दोनों जमीन के मूल्यांकन में वन भूमि के लकड़ी के मूल्य की पहचान करते हैं। इसके अलावा, यह मूल्य वित्तीय संचालन को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि यह ऋणदाता को मनाएगा कि आप भूमि से मुनाफा कमा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 5
    5
    जानकारी संकलित करें आपको भूमि के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी होगी और इसके लिए लोन एप्लीकेशन क्लास में इसकी योजनाएं कभी-कभी भू-पोर्टफोलियो के रूप में जाना जाता है। आपके पास जितनी अधिक जानकारी है, उतनी ही बेहतर है "इतिहास" कि आप ऋणदाता को बता सकते हैं, और वित्तपोषण प्राप्त करने की संभावना अधिक होगी। इसके अलावा, भूमि पोर्टफोलियो में आपकी शोधन क्षमता (जैसे क्रेडिट रिपोर्ट या क्रेडिट रेटिंग) के बारे में जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • विधि 2
    भूमि की खरीद के लिए वित्त




    चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 6
    1
    एक वकील को काम पर रखने की संभावना का मूल्यांकन करें किसी भी कार्रवाई करने से पहले, खासकर यदि आप एक खाली लॉट खरीदने जा रहे हैं, तो पेशेवर कानूनी सहायता निभाने की संभावना पर विचार करें। एक रीयल एस्टेट वकील को किराए पर लेने से जमीन खरीदने और वित्तपोषण प्रक्रिया के दौरान फैसले की प्रक्रिया के दौरान आपके अधिकारों की सुरक्षा की गारंटी होगी। इसके अलावा, एक अच्छा वकील आपको कीमत पर बातचीत करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 7
    2
    भूमि के लिए एक प्रस्ताव बनाओ संपत्ति प्राप्त करने से पहले, आपको भूमि के लिए एक प्रस्ताव बनाना होगा और विक्रेता को इसे स्वीकार करना होगा। यह प्रक्रिया बहुत सरल हो सकती है, लेकिन आप एक अपेक्षाकृत जटिल फैसले प्रक्रिया का भी पालन कर सकते हैं। जमीन का एक टुकड़ा खरीदने के लिए वास्तविक प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख "जमीन का एक टुकड़ा कैसे खरीदें"। किसी निश्चित अवधि के दौरान संपत्ति पर एक विशेष विकल्प का अनुरोध करना सुविधाजनक हो सकता है, ताकि आप वित्तपोषण आदि देख सकें। एक विकल्प का अधिकार कब्जे से बेहतर है, क्योंकि इसमें कम धन शामिल है।
  • भूमि के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित परमिट और कोई आवश्यक बीमा है। इस मामले में आपको सलाह देने के लिए वकील से पूछें
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 8
    3
    संभावित उधारदाताओं के साथ संपर्क में रहें यदि विक्रेता आपका ऑफ़र स्वीकार करता है, तो आपको खरीदारी के वित्तपोषण का तरीका ढूंढना होगा। शुरू करने के लिए, ऋणदाताओं से अनुरोध करने के लिए साक्षात्कार का अनुरोध करने के लिए, संभावित बैंकों और वित्तीय संस्थानों जैसे संभावित उधारदाताओं से संपर्क करें। इन उधारदाताओं से मिलो और उन्हें अपने भूमि पोर्टफोलियो के साथ पेश करें। एक अच्छी भूमि पोर्टफोलियो के साथ, आप इन संस्थानों में से एक के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 9
    4
    अन्य वित्तपोषण विकल्पों पर विचार करें कुछ प्रकार की भूमि के साथ, विशेष रूप से भूमि पार्सल के साथ, वित्तीय संस्थान से वित्तपोषण प्राप्त करना बहुत कठिन हो सकता है। सौभाग्य से, अन्य वित्तपोषण विकल्प उपलब्ध हैं भूमि ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में कार्य करती है - अन्य संपार्श्विक अन्य संपत्ति के बजाय नीचे भुगतान से आ सकती है ध्यान रखें कि कुछ वित्तपोषण विकल्प बैंक ऋण की तुलना में अधिक महंगा हो सकते हैं, इसलिए निम्नलिखित विकल्पों में से किसी भी विकल्प का चयन करने से पहले विकल्पों का मूल्यांकन करें।
  • एक विकल्प प्रत्यक्ष वित्तपोषण है असल में, इस विकल्प का मतलब है कि, उधार लेने वाली संस्था के माध्यम से खरीद के वित्तपोषण के बजाय, आप मालिक को सीधे भुगतान करते हैं, धीरे-धीरे। सामान्य तौर पर, विक्रेता के विश्वास को कमाने के लिए पर्याप्त नीचे भुगतान की आवश्यकता होगी किसी भी बैंक ऋण के साथ, एक कानूनी दस्तावेज के माध्यम से प्रत्यक्ष वित्तपोषण की गारंटी दी जाएगी। पता लगाने के लिए विक्रेता से संपर्क करें कि क्या वह इस वित्तपोषण विकल्प को देने के लिए तैयार है या नहीं
  • एक अन्य विकल्प तीसरी पार्टी का वित्तपोषण है इसके लिए आपको एक दोस्त या रिश्तेदार को ढूंढना होगा जो आपको पैसे उधार देने को तैयार है। ये ऋण प्रतिज्ञा के साथ सुरक्षित हो सकते हैं (गारंटी देने के बिना ऋणदाता एक घर या एक वाहन का कब्जा लेगा यदि आप भुगतान नहीं करते हैं) या दी जा सकती है।
  • इसके अलावा, यदि आप किसी विशेष उद्देश्य के लिए भूमि खरीदते हैं, जैसे कि कृषि या व्यावसायिक उपयोग, तो आप सरकारी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, विशेष रूप से, लघु व्यवसाय प्रशासन (एसबीए) भूमि की खरीद के लिए विशेष रूप से डिजाइन ऋण प्रदान करता है, और कृषि विभाग (USDA) भूमि के अधिग्रहण के लिए ऋण प्रदान करता है। किसान जो पारंपरिक ऋणों के लिए योग्य नहीं हैं इसके बारे में अधिक जानने के लिए, अपने वेब पृष्ठों की जांच करें या स्थानीय एसबीए या यूएसडीए कार्यालयों से संपर्क करें।
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 10
    5
    वित्तपोषण विकल्पों की तुलना करें प्रत्येक ऋण की कुल लागत की गणना करें और उनकी एक दूसरे से तुलना करें सामान्य तौर पर, प्रत्यक्ष वित्तपोषण सबसे सस्ता विकल्प है, जब तक कि आपके पास कोई बड़ा ऋण न हो और कम ब्याज दर के साथ एक बैंक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, ऋण की शर्तों के बारे में सोचें - आप एक बड़ी ब्याज दर नहीं प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन कई सालों तक ऋण का भुगतान करने में फंसी रहें। एक ऋण चुनें जिसे आप भुगतान कर सकते हैं और यदि आप भूमि का उपयोग करने के लिए लाभ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इससे आपको लंबी अवधि में पैसे कमाने की अनुमति मिल जाएगी।
  • चित्र शीर्षक वित्त भूमि चरण 11
    6
    एक ऋण चुनें ऋण चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और आरंभिक शुल्क का भुगतान करता है। ध्यान रखें कि, कई मामलों में, प्रारंभिक शुल्क का मूल्य संपत्ति के मूल्य के पचास प्रतिशत के बीच होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com