ekterya.com

एक पूल में किसी भी दाग ​​को कैसे निदान और निकालना

ठंड पूल में प्रवेश गर्मी की गर्मी से एक महान बच है हालांकि, एक गंदा पूल मस्ती को खराब कर सकता है और लोगों को प्रवेश नहीं करना चाहता। दाग एक पूल में स्वाभाविक रूप से होते हैं और नियमित रूप से रखरखाव आवश्यक है ताकि उन्हें पुनः प्रकट होने से रोक दिया जा सके। कभी-कभी, दाग को निकालने में काफी आसान हो सकता है, लेकिन दूसरी बार, दाग को हटाने में मुश्किल हो सकती है, केवल ज़्यादा scrubbing से ज्यादा की आवश्यकता हो सकती है। दीवार या पूल के तल पर दाग पानी में धातुओं या पूल में कुछ जैविक सामग्री के अवशेषों के कारण हो सकता है। एक दोष का निदान करने के लिए आपका पहला संकेत उसके रंग की जांच करना है।

चरणों

विधि 1
दाग का निदान करें

किसी भी स्विमिंग पूल दाग चरण 1 के निदान और निकालें शीर्षक छवि

Video: सफेद दाग के रामबाण घरेलु उपाय Sfed Daag Ka Desi Ilaj

1
कारण वर्गीकृत करने के लिए दाग का रंग देखें। विभिन्न रंगों के दाग होते हैं जो आमतौर पर स्विमिंग पूल में दिखाई देते हैं और जिन लोगों को आपके पास है उन्हें इलाज के लिए सही दिशा में मार्गदर्शन करेंगे। दाग के कारण के आधार पर, आपको इसे हटाने के लिए एक अलग योजना की आवश्यकता होगी।
  • दाग के दो मुख्य श्रेणियां धातु और कार्बनिक आधार दाग हैं, जो विभिन्न रंगों में आते हैं।
  • इन रंगीन संयोजनों में हरा-भूरा, नीला-लाल, नीला-हरा काला, हरा-लाल, लाल-गुलाबी या बैंगनी-काली शामिल हैं। दागों के रंगों के संयोजन को अलग करने के लिए प्रयास करें
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 2 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    यह देखने के लिए देखें कि क्या पूल फ्लोर पर कार्बनिक दाग हैं यह संभावना है कि इन स्थानों को पत्तियों, जामुन, शैवाल, कीड़े, मृत पशुओं या अन्य कार्बनिक अवशेषों के कारण होता है जो दाग छोड़ते हैं यदि उन्हें पूल की सतह पर बसने की इजाजत होती है। यदि वे जल्दी से नहीं हटाए जाते हैं, तो वे डूबकर पूल के फर्श पर विघटित होने लगेंगे। सौभाग्य से, कार्बनिक दाग को हटाने के लिए बहुत आसान हो सकता है।
  • ऑर्गेनिक स्पॉट आमतौर पर हरा, भूरे या नीले बैंगनी होते हैं। यदि आप कार्बनिक कचरा (पत्तियों की तरह) को पूल के निचले हिस्से में बैठे देख सकते हैं तो जैविक स्पॉट का निदान करना आसान हो सकता है।
  • यदि आपको संदेह है कि दाग जैविक है, तो आप उस पर थोड़ी सी क्लोरीन सीधे आवेदन कर सकते हैं। एक कार्बनिक दाग एक मुलायम ब्रश के साथ आसानी से भंग होगा, जबकि एक धातु का दाग हटाया नहीं जाएगा।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 3 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    3
    अकार्बनिक या धातु आधारित दागों पर ध्यान दें। इन पदार्थों को अनजाने में पूलों में अच्छी तरह से पानी या तांबे के पाइप के क्षरण से पेश किया जा सकता है। अपने पूल में केवल एक पैनी के आकार के बारे में तांबा का एक टुकड़ा ऑक्सिडीकृत है जिससे बड़े दाग हो सकते हैं। धातुओं के प्रकार जिन्हें आपके पूल में पेश किया जा सकता है उनमें जंग, मैंगनीज, लोहा और तांबे शामिल हैं। यदि सीढ़ी के नीचे पूल में जंग खाए हुए दाग होते हैं, तो यह संभावना है कि स्रोत एक धातु है और आपको सीढ़ी की जांच भी करनी चाहिए कि क्या जंग है। सीढ़ियों के पास, नाली के आसपास और पुल के किनारे की तरफ देखने के लिए जांचें कि क्या मलिनकिरण है। लाल भूरे या बहुत अंधेरे दिखने वाले दाग आमतौर पर पूल के पानी में धातुओं से संबंधित होते हैं।
  • जो धातुएं आमतौर पर स्विमिंग पूल में दाग का कारण बनते हैं वे लोहे, मैंगनीज और तांबे हैं। कॉपर तांबा और पीतल के पाइप से आयनियसर्स और जंग से आता है। इससे ब्लू, हरे, टील, ब्लैक या गहरे बैंगनी रंग के ब्लोट होते हैं लौह अच्छी तरह से पानी और लोहे के पाइप और उपकरण के जंग से आता है और भूरे रंग के भूरे, भूरे या भूरे रंग के भूरे रंग के धब्बे के कारण होता है। मैंगनीज अच्छी तरह से पानी से आता है और गुलाबी, गहरे भूरे या गहरे भूरे रंग के धब्बे का कारण बनता है। कैल्शियम प्लास्टर, ग्रूट, मोर्टार या कैल्शियम हाइपोक्लोराइट सदमे से आता है और सफेद क्रिस्टल के रूप में दिखाई देता है।
  • यदि आपके पास एक धातु का दाग होता है, तो यह जानना ज़रूरी है कि धातु किस प्रकार इसका सही तरीके से इलाज कर लेता है।
  • नीले-हरा तांबा के दालों का एक आम कारण अपर्याप्त रासायनिक रखरखाव है। कम पीएच स्तर और उच्च क्लोरीन का स्तर भी पूल हीटर के अंदर तांबे के ताप एक्सचेंजर को नष्ट कर सकता है। पानी में उचित संतुलन बनाए रखने से धातु के दाग की उपस्थिति से बचने में आसान होता है।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और कोई स्विमिंग पूल दाग़ चरण 4 हटाएं
    4
    व्यावसायिक मदद लें यदि आप दाग को हटाने के लिए एक पेशेवर चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र के पूल विशेषज्ञों या पूल खुदरा विक्रेताओं के लिए पीले पन्नों में देखें। आपको अपने स्थान पर पूल के पानी का एक नमूना लेने की आवश्यकता होगी ताकि वे इसे परीक्षण कर सकें और यह निर्धारित कर सकें कि आपके पूल में किस प्रकार और धातु के स्तर हैं। एक पेशेवर धातु के दाग को हटाने के लिए डिज़ाइन किए गए एक विशेष योजक की सिफारिश कर सकता है।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 5 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप निदान के लिए पानी का पर्याप्त नमूना लेते हैं। एक साफ बोतल या कांच का उपयोग करें और इसे पकड़ो ताकि उद्घाटन पूल के नीचे हो। पानी में पूरी तरह से विसर्जित करें और फिर पानी के नमूने एकत्र करने के लिए इसे चारों ओर मोड़ो। जेट या विभाजक के पास नमूना न लें। नमूना को पूल के केंद्र से लेना बेहतर है। यदि यह संभव नहीं है, तो केंद्र के लिए यथासंभव सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करें।
  • 6
    नियमित परीक्षणों के एक भाग के रूप में कुल धातु परीक्षण करना सुनिश्चित करें। निशुल्क मेटल परीक्षण नॉन-सीक्स्टर्ड धातुओं को मापते हैं, जबकि कुल धातु परीक्षण पानी के नमूने में सभी धातुओं को मापते हैं।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और कोई स्विमिंग पूल दाग़ चरण 6 हटाएं
    7
    घर पर पानी की जांच करने के लिए टेस्ट स्ट्रिप्स का उपयोग करें। पूल के केंद्र से पानी का नमूना लें। एक बार पानी का नमूना लेने के बाद, पानी में सूखी परीक्षण पट्टी को डुबो दें। अतिरिक्त पानी को झुकने के बिना, पट्टी को करीब 15 सेकंड के लिए हवा में पकड़ो। पट्टी रंग बदल जाएगी और आपको परिणाम प्राप्त करने के लिए पैकेज के पीछे इसकी तुलना करना होगा। कई प्रकार के टेस्ट स्ट्रिप्स हैं जिन्हें आप अलग-अलग चीजों की कोशिश करने के लिए खरीद सकते हैं लेकिन वास्तविकता में आपको केवल पीएच, क्षारीयता और नि: शुल्क क्लोरीन की जांच करनी होगी।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार परीक्षण स्ट्रिप्स का उपयोग करें। एक महीने में एक बार स्थानीय पूल की दुकान में एक नमूना लें, जिसने इसे पेशेवर की जांच करनी है, विशेषकर जब पूल खोलना और बंद करना
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 7 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    8
    तरल पदार्थ के साथ एक परीक्षण किट का प्रयोग करें ये बहुत उन्नत टेस्ट किट हैं, लेकिन एक होममेड पूल के लिए, आप पीएच और क्लोरीन या फिनोल रेड टेस्ट किट और क्लोरीन के लिए ओटीओ से चिपका सकते हैं। तरल पदार्थ के साथ परीक्षण किट बहुत सटीक हो सकते हैं लेकिन आपको परिणामस्वरूप रंगों को अच्छी तरह से व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक बार जब आप पानी के नमूने में रसायनों को छोड़ देते हैं, तो यह रंग बदल जाएगा और, यह कैसे हल्का या अंधेरा है, इसके आधार पर आपको उचित उपचार योजना प्राप्त करने के लिए पैकेज के निर्देशों के साथ इसकी सटीक तुलना करनी चाहिए। सावधान रहें क्योंकि अलग-अलग रंगों और स्वर को समझना मुश्किल हो सकता है।
  • ओटीओ रासायनिक है जो कुल क्लोरीन का परीक्षण करता है यह एक पीला तरल है जो आप नमूना में जोड़ते हैं। अधिक पीला नमूना, पूल पानी में अधिक क्लोरीन होगा।
  • पीनोल लाल एक लाल रासायनिक है जिसे आप पीएच स्तर की जांच के लिए पानी के एक छोटे नमूने में जोड़ते हैं। अधिक लाल पानी है, पीएच स्तर उतना अधिक होगा।
  • तरल पदार्थ का उपयोग करने वाली एक परीक्षण किट के साथ, हल्के रंगों को देखना मुश्किल है। सुनिश्चित करें कि आप रंगों की जांच के लिए एक सफेद पृष्ठभूमि का उपयोग करें ताकि आप सही हो
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 8 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    9
    निर्धारित करें कि पानी का सेवन समस्या है या नहीं। यदि आप पूल को एक अच्छी तरह से भरते हैं, तो उस पूल को भरने से पहले सीधे पानी की जांच करें। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि उस पानी में बड़ी मात्रा में धातुएं हैं, तब तक पूल को निकालें जब तक कि एक चौथाई या आधा पानी न हो और इसे नरम पानी से भर दें। फिर, आपको कम से कम 48 घंटों के लिए पानी प्रसारित करना होगा और फिर से कोशिश करनी होगी। अगर धातुओं की उच्च एकाग्रता अभी भी है, तो प्रक्रिया दोहराएं।
  • अगर पानी का सेवन समस्या नहीं है, तो यह संभावना है कि धातुओं को जल के माध्यम से पूल जल में पेश किया जाता है। यह देखने के लिए कि क्या जंग है और पूल जल में कोई धातु लीक नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी पूल उपकरणों की जांच करें।
  • विधि 2
    ऑर्गेनिक स्पॉट का इलाज करें

    छवि का शीर्षक, किसी भी स्विमिंग पूल के दाग 9 निकालें और निकालें
    1
    पूल की सतह से कार्बनिक सामग्री को हटा दें। आम तौर पर, भूरे रंग के भूरे रंग के धब्बे कुछ कार्बनिक से संबंधित होते हैं, जैसे कि शैवाल या पत्तियों को पूल फ्लोर पर छोड़ दिया गया था। इन पदार्थों को उपचार के भाग के रूप में हटाया जाना चाहिए। कार्बनिक दाग आमतौर पर निकालने के लिए मुश्किल नहीं हैं, लेकिन समय के साथ, पूल एक अपारदर्शी हल्के भूरे रंग के रंग को प्राप्त कर लेगा जिसे आप निकालने में सक्षम नहीं होंगे। ब्राउन मलिनकिरण बहुत धीरे धीरे होता है और पहले नोटिस करना मुश्किल हो सकता है।
    • यदि पेड़ जिनकी शाखाओं को पूल पर लटका है, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या पत्ते, शाखाएं या फलों को पानी में गिरना पड़ सकता है। आप नियमित रूप से साफ कचरे के लिए एक पूल विभाजक का उपयोग कर सकते हैं।
    • पूल के निचले हिस्से में आने वाली किसी भी जैविक कचरे को हटाने के लिए आपको वैक्यूम का उपयोग करना चाहिए। आप एक पोर्टेबल वैक्यूम क्लीनर या एक स्वचालित वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं जो सेंसर का उपयोग करता है।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और कोई स्विमिंग पूल दाग़ चरण 10 निकालें
    2

    Video: नमक से करें चर्म रोग का इलाज - Get Rid Of Skin Disease - चर्म रोग दूर करने टोटका

    एसिड के साथ पूल धो लें यदि स्थाई स्थानों का विकास होता है, तो आप पूल के पानी से निकल सकते हैं और इसे एसिड के साथ धो सकते हैं यदि इसकी प्लास्टर कोटिंग है। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप हर समय कर सकते हैं क्योंकि इसमें पूल से प्लास्टर की पतली परत को जानबूझकर स्क्रैप करना शामिल है। सफेद और चमकदार सतह को बहाल करने के लिए, आपको हर पांच सालों में एक एसिड वॉश का उपयोग करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, किसी भी स्विमिंग पूल का स्टेप 11 निदान और निकालें
    3
    दाग को हटाने के लिए एक कठिन ब्रश के साथ एंजाइम्स के साथ एक सदमे उपचार की कोशिश करें। यह जल्दी से हरी-भूरे रंग के धब्बे को खत्म कर सकता है जो जैविक कचरे के कारण जमा हो जाते हैं। आप एंजाइमों पर आधारित पूल के लिए भी एक रासायनिक पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं। स्विमिंग पूल के लिए सभी प्राकृतिक एंजाइमों को कार्बनिक सामग्री को दाग़ने के लिए दाग को खत्म करना होगा, जिससे आपको बहुत अधिक साफ़ या मजबूत रसायनों का इस्तेमाल करना पड़ेगा जो कि पूल के अस्तर को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि सतह पर अस्थायी सामग्री के कारण पूल के पूरे पानी के दाग के आसपास का दाग होता है, तो एंजाइम आधारित क्लीनर रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ाकर कार्बनिक यौगिकों और तेलों को तोड़ने में मदद करेगा जो कि दाग में मदद करते हैं व्यावहारिक रूप से अपने दम पर गायब हो जाते हैं इसके बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से साफ़ करें कि आप सभी अवशेषों और तेलों को छोड़ दें।
  • कोई भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 12 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने पूल में क्लोरीन के साथ एक सदमे उपचार करें। पानी को क्लोरीनिंग करके कार्बनिक दागों को संबोधित करना सबसे अच्छा होगा और फिर पूल को थोड़ा सा प्यार और अच्छा ब्रशिंग के साथ देखभाल कर देना चाहिए। पूरे पूल के आसपास रहने के लिए आप कठोर, लंबे समय से नियंत्रित ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। कार्बनिक दाग पर क्लोरीन की एक छोटी मात्रा डालने की कोशिश करें ताकि इसे तुरन्त गायब हो जाए। सावधान रहें: यह जिप्सम पूल के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन इस तरह से एक vinyl पूल में दाग हटाने की कोशिश मत क्योंकि यह कोटिंग पैटर्न को समाप्त कर सकता है
  • पीएच और क्षारीय स्तर सही हैं यह सुनिश्चित करने के लिए पानी का परीक्षण करें। पीएच स्तर 7.4 और 7.6 के बीच होना चाहिए, जबकि क्षारीयता 100 और 150 पीपीएम (भागों प्रति मिलियन) के बीच होना चाहिए।
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग 13 का निदान करें और निकालें शीर्षक छवि
    5
    मूरीटिक एसिड और एक साफ़ ब्रश के साथ स्थानीयकृत स्पॉट निकालें पीवीसी पाइप के एक टुकड़े में एसिड को ध्यान से डालें और पूल की दीवार पर एक दाग पर गिर जाए। सावधान रहें: यदि पूरे पूल थोड़ा दाग है, तो आप एक गहरा रंग से घिरे हुए चमकीले सफेद स्थान के साथ समाप्त हो सकते हैं।
  • दाग हटाने के लिए उत्पाद का उपयोग करने के बाद, पूल को एक सदमे उपचार देना सुनिश्चित करें ताकि शैवाल के प्रकोप के कारण हरे रंग के होने से पहले पानी में पर्याप्त क्लोरीन हो।
  • किसी भी स्विमिंग पूल स्टेन 14 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    स्क्रबिंग करते समय कटे हुए मजबूत रसायनों को छोड़ दें संकीर्ण दरारों को प्राप्त करने के लिए ढीला क्लीनर की कोशिश करें आप खरीद सकते हैं दो अलग-अलग प्रकार के सिर हैं: एक कंक्रीट पूल के लिए है और दूसरा एक विनाइल पूल के लिए है यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे खरीदने से पहले आप की ज़रूरत की जांच करें एक बार आपके पास, आप इसे हठीला दाग को हटाने के लिए पूल में छड़ी को संलग्न कर सकते हैं।
  • विधि 3
    धातु के दागों का इलाज करें

    निशानेबाज छवि का निदान करें और किसी भी स्विमिंग पूल का निशान चरण 15 निकालें
    1
    अपने पूल से किसी भी धातु को निकालने के लिए उचित कदमों का पालन करें। एक विकल्प एक धातु हटाने उत्पाद खरीदना है जो एक महीने तक विभाजक टोकरी में बैठता है। यह दाग को हटाने के लिए सबसे अधिक प्रक्रियाओं का पहला कदम है और, सामान्य तौर पर, पूल को साफ करने में आपकी सहायता करेगा इस प्रस्ताव से चुनने के लिए कई आकार हैं, ताकि बिजली की अलग-अलग डिग्री हो सके, यदि संभव हो तो, पेशेवर से पूछें कि आपकी स्थिति किस प्रकार सबसे अच्छी है
  • किसी भी स्विमिंग पूल दाग़ चरण 16 के निदान और निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी पूल मशीनों और उपकरण बंद करें जो पानी के करीब हैं। इसमें क्लोरीनेटर, धातु आयनइज़र, जेनरेटर, यूवी सिस्टम और ओजोन जनरेटर शामिल हैं। मजबूत रसायनों के साथ दाग और उपचार हटाने की प्रक्रिया के दौरान, पूल हीटर, क्लोरीन जनरेटर और पूल के नजदीक अन्य गैर-निस्पंदन सिस्टम के संपर्क में आने से पानी को रोकने के लिए सबसे अच्छा है।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और किसी भी स्विमिंग पूल का निशान चरण 17 को हटा दें
    3
    पूल के क्लोरीन स्तर को प्रति लाख के बीच 0 और 2 भागों के बीच कम कर देता है। कम क्लोरीन का स्तर, कम करने के लिए आपको पूल साफ करने के लिए एस्कॉर्बिक एसिड की आवश्यकता होगी। आप क्लोरीन का स्तर बारिश के साथ या समय के साथ स्वाभाविक रूप से ड्रॉप करने के लिए इंतजार कर सकते हैं, लेकिन यदि आप समय की कमी है, तो आप निर्माता के निर्देशों के बाद पानी में सोडियम थियोसाल्फेट जोड़ सकते हैं।
  • पूल पानी में एक एल्डेकाइड जोड़ें आवेदन की विधि के बारे में पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और आप अपने पूल के आकार के लिए आवश्यक राशि का पालन करें। इससे क्लोरीन के निचले स्तर के साथ शैवाल की वृद्धि को रोकना होगा।
  • निशानेबाज छवि का निदान करें और किसी भी स्विमिंग पूल दाग 18 को हटा दें
    4
    एस्कॉर्बिक एसिड के साथ धातु के दाग को हटा दें खनिज रसायनों को बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं और यदि आपको लगता है कि दाग धातुओं से संबंधित है या यदि जैविक दागों के लिए उपरोक्त सुझाव काम नहीं करते हैं, स्विमिंग पूल के लिए एस्कॉर्बिक एसिड के आधार पर उत्पादों की कोशिश करें। यदि आप एक आसान और प्रभावी घर विधि की कोशिश करना चाहते हैं, विटामिन सी गोलियां पीसें और उन्हें दाग के खिलाफ रगड़ें। कुछ मिनटों के बाद, यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह साफ़ करना शुरू हो जाता है ध्यान रखें कि एस्कॉर्बिक एसिड लोहे के दागों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है जबकि सिट्रिक एसिड तांबा के दागों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है।
  • सतह पर समान रूप से इसे छिड़क कर पूल के पानी में एस्कॉर्बिक एसिड जोड़कर बड़े स्थानों का इलाज करें। प्रत्येक 38 000 लीटर (10 000 गैलन) पानी के लिए एस्कॉर्बिक एसिड का 225 ग्राम (0.5 पाउंड) का उपयोग करना शुरू करें
  • इस पर फ़िल्टर सेट करें "परिपत्र" और इसे चालू करें एस्कॉर्बिक एसिड आधे घंटे के लिए प्रभावी होने दें।
  • यह देखने के लिए कि क्या स्पॉट गायब हो गए हैं, पूल की जांच करें। यदि वे अभी भी हैं, तो अधिक एस्कॉर्बिक एसिड जोड़ें और फिल्टर को एक और आधे घंटे के लिए उपचार प्रसारित करने दें। पूल साफ होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • छवि का शीर्षक, किसी भी स्विमिंग पूल का स्टेक चरण 19 को निदान करें और निकालें
    5
    पूल के पानी में एक स्वस्थ रासायनिक संतुलन को पुनर्स्थापित करता है यह सुनिश्चित करने के लिए पीएच, क्षारीयता और कड़ी मेहनत के स्तर पर निगरानी रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे उचित सीमा के भीतर हैं, जो पूल के आकार से निर्धारित होता है। आपको किसी भी स्वचालित क्लोरिनेटर, क्लोरीन जनरेटर, यूवी सिस्टम और ओजोन जनरेटर चालू करना होगा। पूल विभाजक टोकरी में धातु समाप्त करने वाला एक नया पैक रखें या पंप की टोकरी में एक बड़े मेटल एलिमिनेटर पैकेज को धातु के स्तर को कम रखने के लिए और पूल को दाग से मुक्त रखने में मदद करें मौसम
  • विधि 4
    सभी दागों को रोकें

    किसी भी स्विमिंग पूल के दाग 20 से निदान करें और निकालें शीर्षक छवि
    1
    पूल का रखरखाव एक नियमित दिनचर्या दाग और इलाज को हटाने से रोकथाम बहुत आसान है हर हफ्ते, पूल जल के एक नमूने का परीक्षण करने के लिए यह देखने के लिए कि उसके पास आदर्श रासायनिक स्तर हैं, या तो घर का बना किट के साथ या एक पेशेवर को नमूना लेने के लिए। यदि आप पूल के अलावा पूल से दूसरे स्रोत से पानी भरते हैं "नगरपालिका पानी", आपको पानी का सेवन करने की भी कोशिश करनी चाहिए क्योंकि अच्छी तरह से पानी में बहुत सारे लोहे होते हैं जो दाग छोड़ सकते हैं।
    • शैवाल के प्रकोपों ​​को रोकने के लिए हर हफ्ते छोटे सदमे उपचार करें।
    • पूल के नीचे कई बार एक निवारक उपाय के रूप में छलनी
  • किसी भी स्विमिंग पूल का स्टेना 21 निदान करें और हटाएं
    2
    धातु के दागों की वापसी से बचें यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से पानी का परीक्षण करना सुनिश्चित करें कि इसमें धातुएं शामिल हैं, क्योंकि दाग के रूप में आपके पूल अत्यधिक धातुयुक्त हो जाएगा। याद रखें: धातुएं स्वाभाविक रूप से होती हैं और पूल पूल या पाइप से पानी का सेवन या जंग के माध्यम से आपके पूल में पेश किया जा सकता है। हर हफ्ते धातु के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है
  • एक सिक्वेस्टरिंग एजेंट का उपयोग करें, जिसे एक chelating एजेंट के रूप में भी जाना जाता है। ये एक समाधान के भीतर खनिजों को बचाते हैं, जो उन्हें पानी में स्वतंत्र रूप से फ्लोटिंग से रोकता है और दाग का कारण बनता है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि एजेंट में फॉस्फोनिक एसिड शामिल नहीं है, क्योंकि यह फॉस्फेट को तोड़कर फॉस्फेट बनाता है और शैवाल का प्रकोप पैदा कर सकता है।
  • डिस्पोजेबल शोषक बैग भी धातुओं को खत्म करते हैं। बस एक विभाजक (या पंप) की टोकरी में एक जगह और तांबा, लोहा, मैंगनीज, कोबाल्ट, चांदी और निकल जैसे धातुओं को अवशोषित करें।
  • किसी भी स्विमिंग पूल के दाग 22 से निदान करें और निकालें शीर्षक छवि
    3
    अपने पूल को प्राकृतिक कचरे से मुक्त रखने के लिए बे पर कार्बनिक दाग रखें आप पानी से पूल को अलग कर सकते हैं या पानी में पत्ते, जामुन और शाखाओं को साफ करने के लिए स्वत: वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको एक टिकाऊ सर्दियों का कवर भी प्राप्त करना चाहिए, जब आप पूल का उपयोग नहीं करते हैं
  • कूड़े या गीली घास ढलानों के कारण अंधेरे स्पॉट हो सकते हैं जो पूल में आते हैं। यदि आप इन सामग्रियों को पूल में गिरने से रोक नहीं सकते हैं, तो आप इस प्रकार के दाग को छिपाने के लिए एक काले रंग का प्लास्टर या कोटिंग के साथ उन्हें फिर से कवर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हर हफ्ते पूल की पीएच और क्षारीयता का परीक्षण करें और कुल भंग ठोस (टीडीएस) हर महीने या हर तीन महीने।
    • आप सबसे अधिक DIY स्टोर और स्विमिंग पूल में स्विमिंग पूल के लिए रसायनों, समाधान और परीक्षण किट प्राप्त कर सकते हैं।
    • अगर आप एक स्विमिंग पूल स्टोर में प्राप्त हुए दाग को हटाने के लिए किसी उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो आपको क्लोरीन के स्तर को 1 पीपीएम से कम करना चाहिए ताकि क्लोरीन दाग हटानेवाला के साथ प्रतिस्पर्धा न करें।
    • कोटिंग को नुकसान से बचने के लिए जिप्सम पूल मालिकों को पीएच, क्षारीयता और पूल के टीडीएस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
    • एस्कॉर्बिक एसिड के साथ धातु के धब्बे का इलाज करने के बाद, धातुओं को पानी में रखने के लिए पूल का एक धातु अनुक्रमिक एजेंट भी होना चाहिए।
    • इसके अलावा, एक धातु समाप्त करनेवाला उत्पाद को विभाजक टोकरी या पंप से जोड़कर पानी से धातुओं को अवशोषित करने और उन्हें निहित होने से रोकना सुनिश्चित करें।
    • एस्कोर्बिक एसिड दाग को हटा सकता है। ग्राउंड विटामिन सी गोलियां आज़माएं उन्हें जुर्राब में रखें, उन्हें अच्छी तरह पीस लें और दाग पर सीधे उन्हें लागू करें। आपको थोड़ा ब्रश करना होगा लेकिन वे कम समय में अधिकांश दाग को समाप्त कर देंगे।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास पूल में एक हीटर है और आप तांबे के दाग या पानी में तांबे की अत्यधिक मात्रा में जांच करते हैं, तो तुरंत पीएच और क्षारीय स्तर की जांच करें और उसके बाद उचित रखरखाव दें। एक पूल हीटर के अंदर पाइप, कहा जाता है "ताप एक्सचेंजर", वे तांबे के बने होते हैं अगर पूल के पीएच और क्षारीयता के स्तर को ठीक से नहीं रखा जाता है, तो यह ताप एक्सचेंजर तांबे को खंगाल करेगा और जल्दी से इसे पूल के पानी में भंग कर देगा, जिससे दाग का कारण होगा और हीटर को नष्ट कर दिया जाएगा। यदि पीएच 7.0 के नीचे एक स्तर तक पहुंचता है, तो पानी अम्लीय हो जाएगा और सभी सतहों और धातुओं को भंग करना शुरू कर देगा। कम पीएच के साथ समस्याओं से बचने के लिए सप्ताह में कई बार पीएच स्तर की जांच करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सोडियम थियोसुल्फेट
    • alguicida
    • विटामिन सी गोलियाँ
    • एस्कॉर्बिक एसिड
    • जंग को रोकने के लिए वाणिज्यिक एंजाइम
    • मेटल एलिमिनेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com