ekterya.com

बागवानी के माध्यम से अपने स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

घर के बगीचे में काम करना और अपनी फसल पर भोजन करना, समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है। न केवल आप रोजाना अभ्यास करते हैं जिसे आपको बहुत अधिक आवश्यकता होती है, लेकिन आप अपने दैनिक काम के लिए स्वस्थ भोजन भी तैयार कर सकते हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य को सुधारने में रुचि रखते हैं, तो आपको नियमित रूप से बगीचे में आने पर ध्यान देना चाहिए। पौधों को विकसित करना और बढ़ने के लिए आवश्यक शारीरिक गतिविधि को करना सीखना आपके आहार में विविधता और गुणवत्ता दे सकती है, साथ ही साथ आपकी शारीरिक दिनचर्या भी हो सकती है।

चरणों

विधि 1
बगीचे में कसरत करना

Video: How To Set Up An Amazon Business - ASM 8 Review & Bonuses

बागवानी चरण 1 द्वारा अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला शीर्षक
1
बगीचे में काम करने से पहले गर्म हो जाओ अन्य प्रकार के व्यायाम के साथ, बगीचे में व्यायाम शुरू करने से पहले गर्म होना महत्वपूर्ण है अपने पैरों, हथियारों और हाथों को आगे बढ़ाएं, काम करने के लिए तैयार होने से पहले आप करेंगे।
  • बगीचे में काम करने से पहले आपको कम से कम 5 से 10 मिनट तक गर्म करना होगा।
  • बागवानी चरण 2 द्वारा आपका स्वास्थ्य सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    बगीचे में नियमित रूप से काम करें बगीचे में व्यायाम करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, आपको इसे नियमित रूप से करना चाहिए बगीचे में पूरे हफ्ते कई घंटों के लिए काम करना, उदाहरण के लिए, प्रति दिन 30 मिनट, आपको नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है जिसे आपको बहुत ज्यादा चाहिए।
  • हर दिन 30 मिनट की मध्यम व्यायाम करने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कम हो सकते हैं। यह मधुमेह और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस के विकास में भी देरी कर सकता है।
  • बागवानी चरण 3 द्वारा आपका स्वास्थ्य सुधारने वाला शीर्षक
    3
    अपनी गतिविधियों को बदल दें अन्य प्रकार के व्यायाम के साथ, बगीचे में व्यायाम करने के दौरान आप किस प्रकार के आंदोलनों को बदलते हैं, यह एक अच्छा विचार है यदि आपके बगीचे में कई कार्य करने हैं, तो प्रत्येक एक करने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और फिर अगले पर जाएं, भले ही आप निर्धारित समय अवधि में एक को पूरा न करते हों।
  • यह कार्य परिवर्तन विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास शरीर के लिए मुश्किल है, जैसे कि बगीचे से घास निकालने के लिए घुटने टेकना। घास को एक समय में 15 से 20 मिनट तक निकालना और फिर एक अन्य गतिविधि करने के लिए ब्रेक लेना आपको दर्द या श्रम से बचने में मदद करेगा
  • बागवानी चरण 4 द्वारा आपका स्वास्थ्य सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    धक्का-अप और नियंत्रित उठाने के लिए क्या करें जब आप बगीचे में काम करते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा और आपको पता होना चाहिए कि आप चीजों को कैसे उठाते हैं और खिंचाव करते हैं उदाहरण के लिए, मिट्टी या उर्वरक के भारी बैग लोड करते समय आपको उचित उठाने की तकनीक का उपयोग करना चाहिए। इसमें पीठ में मांसपेशियों को शामिल करने के बजाय पैरों की ताकत का उपयोग करना शामिल है
  • इसके अलावा, जब संभव हो तो घुटना टेकने के बजाय आपको पीठ की प्राकृतिक वक्र बनाए रखने और भारी भार उठाने के समय घुमाव से बचाव करना चाहिए।
  • बागवानी कदम 5 द्वारा सुधारना आपका स्वास्थ्य शीर्षक वाला चित्र
    5
    थोड़ा प्रयास करें इसलिए कि एक व्यायाम के रूप में बगीचे में कार्य करना आपके दिल की दर बढ़ाएं और शारीरिक प्रयास करें, ऐसा करते समय इसका मतलब यह है कि बस खड़े पानी के पौधों को वास्तव में व्यायाम के रूप में नहीं गिना जाता है।
  • कुछ चीजें जो आप अपने दिल की दर को बढ़ाने के लिए बगीचे में कर सकते हैं, खुदाई, पत्तियों को ढंकना, घास को दूर करना, लॉन घास डालना और कंपोस्ट ढेर बनाना शामिल है।
  • यदि आप लॉन घास के दौरान अपने प्रयास को बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो गैस या इलेक्ट्रिक मोवर के बजाय मैनुअल मॉवर का उपयोग करने का प्रयास करें
  • विधि 2
    बगीचे से ताजा भोजन का आनंद लें

    Video: Grief Drives a Black Sedan / People Are No Good / Time Found Again / Young Man Axelbrod

    बागवानी चरण 6 द्वारा अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र



    1
    बढ़ने के लिए कई प्रकार के पौधों को चुनें। जब आप योजना करते हैं कि पौधों को कैसे बढ़ाना है, तो विभिन्न प्रकार चुनें, जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ाएंगे और आपके आहार में बदलाव करेंगे। चुनने के लिए कई अलग-अलग फलों और सब्जियां होने से आपको पूरे साल एक विविध और स्वस्थ आहार मिलेगा।
    • मौसम के आधार पर, कुछ सब्जियां जो अपेक्षाकृत आसान हैं, टमाटर, सलाद, मटर, सेम, स्क्वैश और खीरे शामिल हैं इनमें से कुछ के साथ शुरू करें यदि आप बागवानी के लिए नए हैं
    • कुछ जड़ी-बूटियों को बढ़ाना, जैसे कि chives और अजवायन के फूल, यह बहुत आसान हो सकता है ये जड़ी बूटियां वास्तव में सब्जियों के स्वाद को बढ़ा सकती हैं जो आप बढ़ते हैं।
    • जब योजना क्या पौधों को विकसित करने के लिए, तुम भी मिट्टी, बगीचे के सूर्य के प्रदर्शन और मौसम को ध्यान में रखना चाहिए।
  • इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 7
    2
    विकास के विभिन्न मौसमों के अनुसार योजना विभिन्न पौधों के बढ़ने के अलावा, आपको कुछ पौधों को लगाया जाना चाहिए, जब उन्हें लगाया जाए और खेती की जाए। विशिष्ट समय होते हैं जब फलों और सब्जियों को जमीन पर रखा जाना चाहिए ताकि वे सबसे अधिक प्रभावी तरीके से विकसित हो सकें। इसका मतलब है कि आपके पास प्रत्येक वर्ष कई बोना चक्र होंगे, आमतौर पर वसंत और शुरुआती गिरने की शुरुआत में।
  • उदाहरण के लिए, कई पौधों को वसंत में अंतिम ठंढ के बाद लगाया जाना चाहिए, जैसे टमाटर, कद्दू और मकई। हालांकि, कुछ पौधे सर्दी के देर से ठंढ और शुरुआती वसंत, जैसे कि पालक, सलाद, मूली और बीट्स का सामना कर सकते हैं।
  • यदि आप सही ढंग से बढ़ते मौसम की योजना बनाते हैं, तो आप पूरे साल ताजा फल और सब्जियां बना सकते हैं।
  • जिस समय में आपको कुछ पौध लगाए जाएंगे, वह जलवायु पर काफी हद तक निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं। अपने विशिष्ट जलवायु क्षेत्र के बारे में थोड़ी जांच करें, वहां क्या सबसे अच्छा बढ़ रहा है और जब कुछ पौधे को जमीन पर रखा जाना चाहिए
  • इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 8
    3
    स्वस्थ तरीके से घरेलू-उगले हुए भोजन को कुक। एक बार जब आप फल और सब्जियां उगते हैं, तो उन्हें सही तरीके से खाना बनाना महत्वपूर्ण है। उन्हें ठीक से खाना पकाने के लिए पोषक तत्वों को उनके अंदर बनाए रखना होगा और भोजन में अस्वास्थ्यकर तत्वों से बचने में आपकी सहायता करेगा। सामान्य रूप से, हल्के ढंग से सब्जियां पकाना और बहुत अधिक वसा जोड़ने से बचें, उनमें से अधिकांश को बनाने में आपकी मदद मिलेगी।
  • सब्जियों को बहुत अधिक वसा जोड़ने से बचें जब आप उन्हें खाना बनाते हैं। उन्हें फ्राइंग करने या उन्हें अतिरिक्त तेल से तलने के बजाय, उन्हें बहुत ही अस्वास्थ्यकर वसा को बिना जोड़कर अपने अद्भुत ज्ञान को उजागर करने की कोशिश करें।
  • कुछ सब्जियां अधिक पोषक तत्व प्रदान करती हैं जब वे कच्ची होती हैं और दूसरों को अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जब वे पकाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, खाना पकाने के शतावरी आपके शरीर में अधिक पोषक तत्वों को रिलीज करते हैं। हालांकि, कच्चे कच्चे सेवन करते समय बीट्स अधिक पौष्टिक होते हैं। सब्जियों की सेवा करने का सर्वोत्तम तरीका जानने के लिए कुछ शोध करें
  • विधि 3
    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

    इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 9
    1
    खुशी और संतुष्टि बढ़ाएं बागवानी न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करेगी, लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है। बगीचे में कार्य करना एक गहरी संतोषजनक परियोजना हो सकती है जो आपको उपलब्धि और संतोष की भावना देगा। वास्तव में, यह दिखाया गया है कि बागवानी जीवन के साथ समग्र परिप्रेक्ष्य और संतुष्टि में सुधार करती है
    • बगीचे में कार्य करने से शरीर को विशिष्ट हार्मोन छोड़ने का कारण भी हो सकता है जिससे खुशी और संतुष्टि बढ़ जाती है।
  • बागवानी कदम 10 द्वारा सुधारना आपका स्वास्थ्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    तनाव से राहत बगीचे में काम करने का समय बिताने से आप अपना मन साफ ​​कर सकते हैं और तनाव को छोड़ सकते हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जिनको मानसिक थकान से उबरने के लिए समय की आवश्यकता होती है और जिन लोगों को संतोष काम और बागवानी मिलती है।
  • क्योंकि बागवानी तनाव को दूर करने में मदद करती है, यह वास्तव में रक्तचाप को कम कर सकती है
  • वास्तव में, यह साबित हुआ है कि बस पौधों को देखकर गुस्सा और मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है।
  • इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 11
    3
    यह आपके दीर्घकालिक मस्तिष्क स्वास्थ्य में मदद करता है बागवानी न केवल मानसिक स्वास्थ्य में मदद करती है जब आप इसे सही ढंग से अभ्यास करते हैं, तो यह आपके दिमाग की स्वास्थ्य को दीर्घकालिक में भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह दिखाया गया है कि बागवानी बुजुर्गों में मनोभ्रंश को रोकती है, क्योंकि यह मस्तिष्क के कुछ हिस्सों का अभ्यास करती है जो कि सीखने और रचनात्मकता से जुड़ा हुआ है।
  • मनोभ्रंश से ग्रस्त लोगों के लिए भी, बागवानी मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है। यह मनोभ्रंश से जुड़े आक्रामकता समस्याओं को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com