ekterya.com

आहार और व्यायाम को संतुलित कैसे करें

स्वस्थ तरीके से वजन कम करने की कुंजी, आहार और व्यायाम के बीच संतुलन तलाशना है एक स्वस्थ आहार आपके शरीर को बड़ी मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करता है, और शर्करा, वसा और कोलेस्ट्रॉल को सीमित करता है। यह आपको एक नियमित और पूर्ण व्यायाम आहार बनाए रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा देगा। यहां हम आपको आहार और व्यायाम के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

चरणों

छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 1
1

Video: मोटापे से कैसे पाएं निजात - Onlymyhealth.com

पेशेवरों से सहायता प्राप्त करें पोषण विशेषज्ञ एक आहार योजना तैयार कर सकता है जो आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करता है एक निजी ट्रेनर आपको प्रेरित बनाए रखेगा और आपके शरीर के सभी हिस्सों में व्यायाम करने में मदद करेगा।
  • एक पोषण विशेषज्ञ आपके लिए एक आहार योजना तैयार करते समय पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों, साथ ही आपकी आयु और वजन पर विचार करेगा। यह आपको यह भी सिखा सकता है कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचने के लिए और चीनी, वसा और कोलेस्ट्रॉल को कैसे सीमित किया जा सकता है
  • व्यक्तिगत प्रशिक्षकों को सबसे अधिक सार्वजनिक जिम में उपलब्ध है और एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं जिसमें कार्डियो और एरोबिक व्यायाम के बराबर मात्रा शामिल है। एक कोच भी सहायता प्रदान करेगा और आपको धोखाधड़ी या शॉर्टकट को कम करने से रोक सकता है।
  • छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 2

    Video: गर्भावस्था के दौरान मधुमेह से कैसे निपटें ? - Onlymyhealth.com

    2
    संतुलित आहार के लिए यूएसडीए (कृषि के संयुक्त राज्य विभाग) के दिशानिर्देशों का पालन करें
  • यद्यपि आपकी आहार की ज़रूरतें भिन्न हो सकती हैं, हालांकि, USDA खाद्य पिरामिड अनाज, प्रोटीन, डेयरी, फलों और सब्जियों की सिफारिश की दैनिक मात्रा का उपभोग करने के लिए सबसे अच्छा मार्गदर्शन है। इन दिशानिर्देशों के आसपास अपना आहार बनाएं और कम से कम इन दैनिक सर्विंग्स का उपभोग करने का प्रयास करें पूरे खाद्य समूह को काटने के बजाय, आहार के कई क्षेत्रों में छोटे वृद्धिशील मात्रा में कैलोरी को कम करना महत्वपूर्ण है यह क्रमिक परिवर्तन आपके चयापचय को सक्रिय रखेगा और दैनिक व्यायाम करने के लिए अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखेगा।
  • छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 3
    3
    दिन के दौरान कई छोटे भोजन खाएं। इसके अलावा, कसरत करने से पहले और बाद में अपना भोजन शेड्यूल करें
  • कुछ बड़े भोजन के बजाय दिन के दौरान दिन में 5 या 6 छोटे भोजन खाने से आपका चयापचय दिन के दौरान प्रेरित हो जाता है और वजन कम करने में आपकी मदद करता है। कसरत करने से पहले एक उच्च कार्बोहाइड्रेट भोजन आपको व्यायाम करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा देगा, जबकि उच्च प्रोटीन भोजन आपको व्यायाम करने के बाद फिर से जीवंत करने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 4
    4
    बहुत पानी ले लो
  • व्यायाम के बाद कम से कम 1 सहित, कम से कम 8 गिलास पानी पीने से। जल आपको हाइड्रेटेड रखता है, आपके चयापचय में सुधार करता है और सेल उत्पादन को उत्तेजित करता है।



  • छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 5
    5
    USDA के अनुसार कैलोरी की सिफारिश की दैनिक मात्रा खाएं। यह आपकी ऊंचाई, वजन और आयु पर निर्भर करता है। उच्च रक्तचाप, रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल भी इस संख्या को प्रभावित करते हैं। भोजन के लिए अपने अनुपात की योजना करते समय इस कैलोरी सीमा को ध्यान में रखें
  • छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 6
    6
    एक उत्तेजक व्यायाम योजना बनाएँ
  • एक योजना का डिज़ाइन करें जिसे आप आनंद लेंगे और जारी रख सकते हैं। खतरनाक न होने के बावजूद आपका व्यायाम आहार आपको कठिन व्यायाम करने के लिए दबाव डालना चाहिए। ऊब होने से बचने के लिए, चलने, तैराकी और वजन उठाने जैसी वैकल्पिक गतिविधियों।
  • एक आहार योजना बनाएं और व्यायाम करें जो धीरे-धीरे होते हैं, और अपनी जीवनशैली में तेजी से परिवर्तन न करें। अपने शरीर को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए एक लंबा सत्र के बजाय, दिन के दौरान कुछ कम अभ्यास करें व्यायाम के कम समय में दिन के दौरान अपने छोटे भोजन संतुलन होगा, ताकि आपके पास ऊर्जा हो, लेकिन भारी या फूला हुआ महसूस न करें।
  • Video: भोजन कैसे eating process

    बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    उस समय व्यायाम करें जो आपके लिए सही है
  • सुबह में एक व्यायाम के साथ आपके शरीर को उत्तेजित करते हुए पूरे दिन आपके चयापचय को उच्च रहेगा। यदि आप सुबह व्यक्ति नहीं हैं, तो अपना दिन आराम करने के लिए काम करने के बाद व्यायाम को शेड्यूल करने का प्रयास करें। अपने शरीर को आराम करने और आराम करने की तैयारी करने के लिए, जब आप सोने की योजना बनाते हैं, तब तक कम से कम 2 घंटे पहले अपना दैनिक व्यायाम समाप्त करें।
  • छवि शीर्षक बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 8
    8
    अपने समग्र लक्ष्यों के आधार पर संतुलित आहार और व्यायाम की योजना बनाएं मांसपेशियों के नुकसान या लाभ के अनुकूल होने के लिए संतुलन समायोजित करें
  • इसमें बहुत सारे कार्डियोवास्कुलर व्यायाम शामिल हैं, जैसे कि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे रन या एरोबिक्स के लिए जा रहे हैं। इस व्यायाम शासन को कार्बोहाइड्रेट और शर्करा में कम भोजन के साथ संतुलित करें ताकि आपके शरीर को इसे संचय करने के बजाय अतिरिक्त वसा को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • वजन प्रशिक्षण और प्रतिरोध अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करें, यदि आप अपने आदर्श वजन पर हैं लेकिन मांसपेशियों को हासिल करना चाहते हैं और अधिक फिट बनना चाहते हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में उच्च आहार खाने से व्यायाम सत्र में सुधार करें ताकि आपके शरीर को धीरज के लिए ऊर्जा मिल सके।
  • चेतावनी

    • किसी भी व्यायाम दिनचर्या को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com