ekterya.com

व्यायाम को रोज़ दिनचर्या में कैसे चालू करें

अपने दैनिक दिनचर्या में व्यायाम जोड़ना आपके स्वास्थ्य को लाभ के लिए एक आदर्श तरीका है, खासकर जब आप निरंतर आदत का अभ्यास करते हैं जब आपके जीवन पर पहले से ही कब्जा हो चुका है, और आपके पास पहले से ही स्थापित रूटीन है, तो व्यायाम को और अधिक जटिल लग सकता है। हालांकि, लक्ष्यों और सही मानसिकता के साथ, आप रोज़ व्यायाम करने के लिए कुछ कदमों का पालन कर सकते हैं। इस लेख को पढ़ने के लिए कई तरीकों से सीखें कि आप व्यायाम को अपने जीवन में जोड़ सकते हैं और लगातार रह सकते हैं।

चरणों

इमेज शीर्षक से फिटनेस ए डेली रूटीन चरण 1
1
व्यायाम करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्दिष्ट करें यदि आप व्यायाम के लिए विशिष्ट घंटे निर्धारित करते हैं, तो आप नियमित रूप से रह सकते हैं। एक कार्यक्रम के बिना, यह अधिक संभावना है कि आप दैनिक आधार पर व्यायाम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता तक नहीं जीएंगे।
  • अपना समय निर्धारित करने का समय चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने काम के पास एक जिम के लिए साइन अप करते हैं, तो काम करने जाने से पहले या दोपहर में या शाम को छोड़ने के बाद आप जल्दी से व्यायाम कर सकते हैं
  • अपने आप को व्यायाम करने के लिए प्रति दिन कम से कम 20 मिनट दें यद्यपि आप जो व्यायाम करते हैं वह समय आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधियों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, कम से कम 20 मिनट की ज़ोरदार अभ्यास (जैसे चलना, तैराकी या बास्केटबॉल खेलना) को इष्टतम प्रशिक्षण के लिए आवश्यक है।
  • इमेज शीर्षक से फिटनेस ए डेली रूमिनिन चरण 2
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें ज्यादातर मामलों में, लक्ष्य आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक नियमानुसार स्थापित करने के लिए मजबूर कर देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य विशिष्ट अवधि में निश्चित मात्रा में वजन कम करना है, तो संभवतः आपको अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए दैनिक रूप से लगातार व्यायाम करना होगा।
  • प्रमाणित ट्रेनर से परामर्श करें ताकि आप यथार्थवादी लक्ष्यों को स्थापित कर सकें, यदि आप उस समय के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं जिसमें आप अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं
  • छवि को शीर्षक बनाएं, फिटनेस ए दैनिक नियमानुसार चरण 3
    3
    ऐसी गतिविधि चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। यदि आप वास्तव में आपके द्वारा किए जा रहे गतिविधि का आनंद लेते हैं तो आप रोज़ दिनचर्या में रहना चाहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खेल का अभ्यास करने का आनंद लेते हैं, तो अपने पड़ोस में या जिम में एक टीम या लीग में शामिल हों



  • छवि को शीर्षक बनाएं, फिटनेस ए दैनिक नियमानुसार चरण 4
    4
    शुरुआत में कम और कम तीव्र अभ्यास करें यदि आपकी रूटीन शुरुआत से बहुत ज़ोरदार या गहन है, तो फिर आप व्यायाम से भयभीत हो सकते हैं - हालांकि, अगर आप अपने शुरुआती अभ्यास से सहज और संतुष्ट महसूस करते हैं, तो आप संभावना को बढ़ा सकते हैं कि व्यायाम स्थायी हो जाएगा आपका दैनिक दिनचर्या
  • लिफ्ट या एस्केलेटर को लेने के बजाय सीढ़ियों के ऊपर और नीचे जाएं, और अपनी गाड़ी को अपने गंतव्य से एक जगह पर अपनी गतिविधि में वृद्धि करने के लिए पार्क करें।
  • अपने अभ्यास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धीरे-धीरे काम करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दैनिक व्यायाम दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो जल्दी से चलना शुरू करें जब तक कि आपके शरीर आरामदायक महसूस न करें या सैर करने के लिए तैयार हो जाएं
  • चित्र शीर्षक से फिटनेस ए दैनिक नियमानुसार चरण 5

    Video: What to do before starting Yoga, योग शुरू करने से पहले ज़रूर करें ये तैयारी | Boldsky

    5
    अग्रिम में व्यायाम करने के लिए अपने उपकरण तैयार करें इससे आप अपने उपकरणों को तैयार करने के लिए अतिरिक्त समय खर्च किए बिना व्यायाम करने की अनुमति दे सकते हैं, जो उपयोगी हो सकता है यदि आपका शेड्यूल अत्यधिक भीड़ है
  • हर रात अगले दिन जिम के लिए अपना बैग पैक करें या जिम में लॉकर में अपनी कार या व्यायाम करने के लिए अपने उपकरण को रखें।
  • इमेज शीर्षक से फिटनेस ए डेली रूटीन चरण 6
    6

    Video: Baba Ramdev-इस योग से आपके बच्चे का दिमाग आइंस्टीन से तेज चलेगा | Increase Concentration During Exam

    यदि आपको उनकी जरूरत है तो ब्रेक लें यदि आप हर दिन व्यायाम करते हैं, तब भी जब आप बेहद थका हुआ या गले होते हैं, तो आप अपना व्यायाम दिनचर्या काट सकते हैं और व्यायाम करने के लिए प्रेरणा खो सकते हैं।
  • अपने शरीर को आराम करने और प्रति सप्ताह 1 से 2 दिन ठीक करने की अनुमति दें यदि आप कसरत को छोड़ने के लिए दोषी महसूस करते हैं, या अपनी दिनचर्या जारी रखना चाहते हैं, भले ही आप थका हुआ हो, तो अपने काम के रूप में ज़ोरदार नहीं बल्कि आपके पड़ोस के माध्यम से घूमने वाली गतिविधि करें।
  • युक्तियाँ

    • जब आप व्यायाम करते हैं तो अपने पसंदीदा संगीत को सुनकर या एक पत्रिका पढ़कर अपना रूटीन मजेदार बनाओ। इन कारकों से आप अपने व्यायाम का अधिक आनंद उठा सकते हैं और आप को अपने रूटीन पर चिपकाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
    • आपको अपने व्यायाम की नियमितता से संबंधित लेखों के साथ पुरस्कृत करें ताकि आप को सकारात्मक सुदृढीकरण कर सकें। आप व्यायाम के लिए नए कपड़े खरीद सकते हैं, कसरत के सामान और अन्य प्रकार के उपकरणों को अपनी कवायद में सुधार कर सकते हैं।
    • नियमित व्यायाम विकसित करने के लिए व्यायाम कक्षा या जिम या सामुदायिक केंद्र में शामिल हों ज्यादातर मामलों में, आपको नियमित और एक सख्त अनुसूची में रहना होगा, क्योंकि समूह कक्षाएं विशिष्ट समय पर होंगी, सप्ताह के कुछ दिन।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com