ekterya.com

बायोडीजल बनाने के लिए तैयार खाना पकाने के तेल को कैसे तैयार किया जाए

बायोडीजल एक जैव ईंधन है जो वनस्पति तेल या पशु वसा से बना है। यह तेल के विकल्प के रूप में सुविधाजनक है क्योंकि यह अक्षय संसाधनों का उपयोग करता है जो पर्यावरण के लिए कम हानिकारक होते हैं और ईंधन के रूप में जलाए जाने पर कम ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करते हैं। आप इसे किसी भी वाहन पर एक संपीड़न इग्निशन इंजन के साथ उपयोग कर सकते हैं जो साधारण डीज़ल को स्वीकार करता है। सही उपकरण और सुरक्षा प्रक्रियाओं के साथ, आप अपना खुद का बायोडीजल बनाने के लिए तैयार खाना पकाने के तेल (चाहे वह आपकी रसोई या रेस्तरां से आता है) तैयार कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

खाना पकाने के तेल का उपयोग करें
बायोडीजल चरण 1 के लिए तैयार किए गए पाक कला तेल तैयार करें
1
खाना पकाने के तेल का उपयोग करें खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया गया वनस्पति तेल का एक स्रोत खोजें। फास्ट फूड रेस्तरां, कॉफ़ी की दुकानें, होटल और अन्य वाणिज्यिक खाद्य प्रतिष्ठानों से संपर्क करने के लिए संपर्क करें ताकि आप अपना अतिरिक्त तेल ले सकें या इसके लिए बहुत छोटी राशि का भुगतान कर सकें। आपको रीसाइक्लिंग कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है जो इस्तेमाल किए गए तेल लेने के लिए रेस्तरां को भी भुगतान करते हैं।
  • एक रेस्तरां की कोशिश करें जो कई तले हुए खाद्य पदार्थों को बेचता है, जैसे कि तला हुआ आलू या तला हुआ चिकन, क्योंकि इन्हें बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाले तेल को निकालने की आवश्यकता होती है।
  • अगर वे कैनोला या जैतून का तेल का इस्तेमाल करते हैं तो रेस्तरां से पूछें, क्योंकि वे बायोडीजल बनाने के लिए सर्वोत्तम तेल हैं हाइड्रोजनीकृत तेलों से बचें, जो आमतौर पर मुक्त फैटी एसिड में अमीर हैं और बायोडीजल के उत्पादन में समस्याएं पैदा करते हैं।
  • आप सुपरमार्केट में नया खाना पकाने के तेल खरीद सकते हैं, लेकिन बचे हुए तेल का उपयोग कम खर्चीला है और कचरा कम कर देता है जो अन्यथा लैंडफिल या सीवर पाइपों में खत्म हो जाएगा।
  • बायोडीजल चरण 2 के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें
    2
    तेल की जांच करें अपने गुणवत्ता को निर्धारित करने के लिए आपके द्वारा प्राप्त तेल का ध्यान रखें। यह ताजा या नए वनस्पति तेल की तुलना में गहरा दिखना चाहिए और शायद फ्राइंग प्रक्रिया से भोजन के छोटे टुकड़े शामिल होंगे।
  • यदि तेल दूधिया या बादल दिखता है, तो इसका उपयोग न करें, क्योंकि इसमें बहुत अधिक पानी या पशु वसा शामिल है, जो कि बायोडीजल उत्पादन प्रक्रिया में दखल देगा।
  • खाना पकाने के तेल को समाप्त करने के लिए उचित प्रक्रियाओं का पालन करना सुनिश्चित करें जो आप उपयोग नहीं करते हैं। स्थानीय कचरा प्रबंधन कंपनी से संपर्क करें या रेस्तरां से पूछिए कि आपने तेल कैसे सुरक्षित किया है, यह जानने के लिए तेल प्राप्त किया है।
  • बायोडीजेल चरण 3 के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें
    3
    स्पष्ट प्लास्टिक कंटेनर में तेल डालो रस, सोडा या किसी अन्य घर के उत्पाद के किसी भी पारदर्शी प्लास्टिक की बोतल लें और इसे इस्तेमाल करने के लिए अपने तेल में डाल दें।
  • सुनिश्चित करें कि बोतल पूरी तरह से साफ, सूखी और मलबे या पानी से युक्त सामग्री से मुक्त है। एक तंग ढक्कन और कोई दरार या लीक के साथ एक कंटेनर का उपयोग करें।
  • यह संभव है कि प्राप्त तेल पहले से ही एक स्वीकार्य कंटेनर में आ गया है जब आप इसे रेस्तरां या किसी अन्य स्रोत में प्राप्त किया था। हालांकि, निस्पंदन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में तेल को स्टोर करने के लिए आपको कई साफ कंटेनरों (न्यूनतम 3) की आवश्यकता होगी।
  • स्पष्ट रूप से तेल के कंटेनर और अन्य सभी सामग्रियों को लेबल करें जो आप बायोडीजेल का निर्माण करने के लिए उपयोग करते हैं। इस बिंदु पर, आप प्रक्रिया के बाद के चरणों में भ्रमित होने से बचने के लिए "तेल का उपयोग" या "अनफ़िल्टर्ड तेल" के रूप में तेल को लेबल कर सकते हैं।
  • भाग 2

    तेल फ़िल्टर करें
    बायोडीजेल चरण 4 के लिए तैयार किए गए पाक कला तेल तैयार करें
    1
    तेल को 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फ़ारेनहाइट) में गरम करें। इस्तेमाल किए गए तेल को एक बड़े, साफ पॉट में डालें और इसे बिजली के बर्नर पर 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फारेनहाइट) तक गरम करें ताकि छानने के लिए तेल डालना आसान हो। एक रसोई थर्मामीटर के साथ तापमान नियंत्रित करें बायोडीजल निर्माण प्रक्रिया के इस या किसी भी स्तर के लिए गैस बर्नर का उपयोग न करें।
    • यह प्रक्रिया पूरी तरह से बाहर या एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में पूरा करना है। अपने आप को छिड़कने या फैलाने से बचाने के लिए लंबे रबड़ के दस्ताने, एक एप्रन और सुरक्षा चश्मा रखो
    • 1 लीटर तैयार तेल का उत्पादन करने के लिए 1 लीटर से अधिक तेल को गर्म करने की कोशिश करें, क्योंकि निस्पंदन प्रक्रिया के दौरान कुछ मात्रा खो जाती है।
  • बायोडाइजल के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    तेल को पास करने के लिए पनीर कपड़े या कॉफी फिल्टर का उपयोग करें फेशल में चीज़क्लोथ या कॉफी फिल्टर का एक टुकड़ा रखें। एक और साफ प्लास्टिक के कंटेनर के ऊपर फ़नल रखें जिसे "सफ़ेद तेल" या कुछ इसी तरह का लेबल किया गया है। भोजन के बड़े कणों को फँसाने के लिए, इस तैयार फनल के माध्यम से गर्म तेल को कंटेनर में सावधानी से डालना।
  • बड़ी मात्रा में तेल के लिए, आप बड़े, साफ बाल्टी पर एक जाल का उपयोग कर सकते हैं। पेंटिंग या खिड़कियों के लिए डिज़ाइन किए गए एक मेष का उपयोग करें और मेष के माध्यम से साफ बाल्टी में इस्तेमाल किए गए तेल को डालना।
  • पनीर कपड़े, कॉफी फिल्टर या कणों को पकड़ो जिन्हें आप पकड़े या कुल्ला करते हैं, भविष्य में उपयोग के लिए (यदि लागू हो)।
  • बायोडीजेल चरण 6 के लिए तैयार किए गए पाक कला तेल तैयार करें
    3
    तेल को 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फ़ारेनहाइट) में गरम करें। भाप को अच्छी तरह से धोने के बाद पॉट पर सफ़ेद तेल लौटें। इसे इलेक्ट्रिक बर्नर में बदलें और इसे 15 मिनट के लिए 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फारेनहाइट) में गरम करें ताकि पानी को तेल से अलग कर दें।
  • एक रसोई थर्मामीटर के साथ तापमान की निगरानी करें। गर्मी 60 डिग्री सेल्सियस (140 डिग्री फारेनहाइट) या अन्यथा से अधिक नहीं होनी चाहिए, आप तल पर बैठे पानी की वजह से भाप के विस्फोट के कारण होने का जोखिम उठाएंगे।
  • बायोडाइजेल चरण 7 के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें
    4

    Video: नीम का तेल घर पर बनाने का आसान तरीका । How to Make Neem Oil at Home Easily by Rubis Recipes

    एक कंटेनर में व्यवस्थित करने के लिए सुपरहेटेड तेल डालो एक बार ठंडा हो जाने के बाद, एक प्लास्टिक के कंटेनर में तेल डाल दें, या तो आप जिसने पिछली बार या एक नया साफ कंटेनर "बैठी हुई तेल" या कुछ इसी तरह का प्रयोग किया था। कंटेनर के निचले हिस्से में पानी को और अधिक व्यवस्थित करने की अनुमति देने के लिए, कम से कम 24 घंटों के लिए तेल खड़े हो जाओ।
  • कंटेनर को 24 घंटे के बाद देखें पानी को बसने और कंटेनर के नीचे एक परिभाषित परत का गठन किया होगा। इसके अलावा, यह बादल और हल्का भूरा होगा, पारदर्शी नहीं।
  • बायोडाइजल के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8



    5
    एक साफ कंटेनर में तेल स्थानांतरित करें एक बार निपटने की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, तेल को "फिल्टर ऑइल" या कुछ इसी तरह के लेबल में एक और साफ कंटेनर में थोड़ा सा डालें, ताकि तेल के साथ बैठा हुआ पानी डालना न हो।
  • जल आपके बायोडीजल की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है तेल में पानी की कम सामग्री, बायोडीजल उत्पादन प्रक्रिया में अगले चरण में आसान होगा।
  • भाग 3

    तेल की अम्लता का परीक्षण करें (मूल्यांकन प्रक्रिया)
    बायोडाइजल के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें शीर्षक 9
    1
    डिस्टिल्ड वॉटर में कास्टिक सोडा भंग। ग्लास कंटेनर में, 1 ग्राम आसुत सोडा को 1 लीटर डिस्टिल्ड वॉटर में जोड़ें। यह एक 0.1% कास्टिक सोडा समाधान है जिसे आपके तेल के पीएच स्तर का परीक्षण करने के लिए डिवाइस के रूप में उपयोग किया जाता है।
    • कास्टिक सोडा को संभालने में बहुत सावधान रहें, क्योंकि यह एक जहरीले पदार्थ है। हर समय आँख संरक्षण और रबड़ के दस्ताने पहनें, एक अच्छी तरह हवादार अंतरिक्ष में संभाल लें और स्पष्ट रूप से कास्टिक सोडा और 0.1% कास्टिक सोडा समाधान लेबल करें। यदि कास्टिक सोडा त्वचा के संपर्क में आता है, तो तुरंत इसे सिरका के साथ बेअसर करना और ठंडे पानी से कुल्ला करना।
    • आप होममेड नाली सफाई उत्पाद के रूप में कास्टिक सोडा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह 100% कास्टिक सोडा बिना किसी अन्य घटक के जोड़ा गया है। यदि आप एक रासायनिक सप्लायर से आदेश देते हैं, तो आप सोडियम हाइड्रोक्साइड (NaOH) या पोटेशियम हाइड्रॉक्साइड (KOH) का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप परीक्षण समाधान की एक बड़ी या छोटी मात्रा बनाना चाहते हैं, तो कास्टिक सोडा और आसुत जल के समान अनुपात का उपयोग करें। आप तेल के भावी बैचों का परीक्षण करने के लिए इस समाधान को तंग ढक्कन के साथ संग्रहीत कर सकते हैं।
  • बायोडीजल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पाक कला तेल तैयार करें शीर्षक 10
    2
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल में तेल जोड़ें। एक अलग कांच के कंटेनर में, 1 मिलीलीटर का फ़िल्टर्ड ऑयल और 10 मिलीलीटर आइसोप्राइकल अल्कोहल डालें। गर्म पानी में कंटेनर रखकर मिश्रण को धीरे से गरम करें और फिर जब तक मिश्रण साफ न हो जाए तब तक हलचल करें।
  • तेल और अल्कोहल को हल करने के लिए लकड़ी की छड़ें अच्छी तरह से काम करती हैं
  • बायोडाइजल के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें शीर्षक 11
    3
    यह एक phenolphthalein समाधान शामिल इसे पीएच सूचक के रूप में उपयोग करने के लिए रसायनों के एक सप्लायर से खरीदें, क्योंकि यह पारदर्शी से गुलाबी के साथ 8.5 के पीएच स्तर के साथ जाता है, जो स्तर आपको बायोडीजल बनाने की ज़रूरत है तेल और शराब के मिश्रण के लिए phenolphthalein के 2 tablespoons जोड़ें।
  • आप पीएच या पीएच संकेतक का विश्लेषण करने के लिए पीएच मीटर, स्ट्रिप्स का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे कि लाल गोभी का रस जैसे प्राकृतिक भोजन पर आधारित, लेकिन आप phenoftalein के साथ संकेतों को सटीक या आसानी से नहीं पढ़ सकते।
  • आप इस सूचक को कास्टिक सोडा के उचित स्तर को निर्धारित करने के लिए उपयोग करेंगे, जिसे आपको एक आदर्श पीएच स्तर बनाने के लिए तेल में जोड़ना होगा।
  • बायोडाइजेल के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें शीर्षक 12

    Video: पेट्रोल पंप कैसे खोलें | How to get a petrol pump license in India

    4
    इसमें तेल और शराब के मिश्रण के लिए 0.1% कास्टिक सोडा समाधान शामिल है। तेल, अल्कोहल और फ़िनोल्फाथेलिन के साथ कंटेनर में धीरे-धीरे कास्टिक सोडा समाधान टपकता है। लगातार हिलाओ जब काबू गुलाबी या मैजेन्टा रंग बदल जाता है और 15 सेकंड के लिए उस रंग को बनाए रखता है तो कास्टिक सोडा समाधान जोड़ने से रोकें, जो सही पीएच स्तर को दर्शाता है।
  • एक स्नातक सिरिंज या पिपेट का उपयोग करके कास्टिक सोडा समाधान जोड़ें ताकि आप देख सकें कि कितना कास्टिक सोडा उपयोग किया जाता है। 15 सेकंड के लिए गुलाबी मिश्रण लौटने के लिए उपयोग की जाने वाली मिलीलीटर की मात्रा ग्राम की समान मात्रा है जिसे आपको बायोडीजल प्रोसेसिंग प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कास्टिक सोडा की मूल राशि में जोड़ना होगा।
  • एक तेल की गुणवत्ता प्राप्त करने की कोशिश करें जो गुलाबी मिश्रण को चालू करने के लिए 2.5 से 3.5 मिलीलीटर कास्टिक सोडा की आवश्यकता होती है। ऐसे गुणों को खोजने के लिए विभिन्न स्रोतों से तेल का प्रयोग करना आवश्यक हो सकता है, जो शुरुआती लोगों के लिए आदर्श है। उस तेल को निकालना जिसके लिए बहुत अधिक मात्रा में कास्टिक सोडा की आवश्यकता होती है और एक अलग स्रोत से तेल के साथ retest।
  • बायोडीजेल के लिए इस्तेमाल किए गए पाक कला तेल तैयार करें शीर्षक 13
    5
    अपने मुख्य तेल की तैयारी करें अपने तेल की अम्लता को निर्धारित करने के बाद, आप अपने फ़िल्टर किए गए तेल, कास्टिक सोडा और मेथनॉल का उपयोग करके बायोडीजल बनाने के लिए शेष रासायनिक प्रतिक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • शेष बायोडीजल विनिर्माण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विश्वसनीय और सुरक्षित निर्देशों का पालन करें।
  • ध्यान रखें कि आप बायोडीजल बनाने के लिए आपके निर्देशों के लिए अपेक्षित कास्टिक सोडा की मात्रा के लिए अपने मूल्यांकन परीक्षण (मिश्रण गुलाबी बनाने के लिए जरूरी कास्टिक सोडा के मिलीलीटर की संख्या) के परिणाम जोड़ देंगे।
  • युक्तियाँ

    • ये कदम बुनियादी घरेलू सामग्री के साथ घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले खाना पकाने के तेल की तैयारी की प्रक्रिया का वर्णन करते हैं। आप बायोडीजेल बनाने के लिए बायोडीजेल किट का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें ऑयल तैयार करने के लिए एक बसने वाले टैंक और एक अन्य मशीन शामिल हो सकती है, इस मामले में आपको इस मशीन के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करना चाहिए या इसे संचालित करने के लिए अनुभवी और योग्य किसी व्यक्ति का पालन करना चाहिए।

    चेतावनी

    • इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल की तैयारी और इस तेल के साथ बायोडीजल बनाने की प्रक्रिया में बहुत ही जहरीला, ज्वलनशील और संवेदनशील रासायनिक पदार्थों का उपयोग करना शामिल है, जिन्हें आपको हर समय बहुत सावधानी और पूर्ण सुरक्षा उपकरण का प्रबंधन करना चाहिए। घर पर खतरनाक रसायनों के साथ किसी भी रासायनिक प्रक्रिया का प्रयास करने से पहले एक योग्य रसायनज्ञ या बायोडीजल उत्पादक से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इस्तेमाल किया खाना पकाने के तेल
    • सूखी और साफ प्लास्टिक की बोतलें
    • एक बर्तन
    • एक बिजली बर्नर
    • रसोईघर थर्मामीटर
    • एक फ़नल
    • एक पनीर का कपड़ा, एक कॉफी फिल्टर या जाल
    • 2 ग्लास कंटेनर
    • कास्टिक सोडा (NaOH या कोह)
    • आसुत जल
    • isopropyl शराब
    • फेनोलल्फालेलीन समाधान
    • एक स्नातक सिरिंज या विंदुक
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com