ekterya.com

कैसे फूलगोभी बढ़ने के लिए

फूलगोभी एक बहुत ही बहुमुखी सब्जी है जिसे सूप, स्टॉज, बल्लेबाजों और साथ ही उबले हुए सलाद या अकेले में आनंद लिया जा सकता है। हालांकि, यह संयंत्र बहुत खास है और एक स्वादिष्ट उत्पाद प्राप्त करने के लिए सावधानीपूर्वक रखरखाव की आवश्यकता है। फूलगोभी कैसे विकसित करें, यह सीखने के लिए चरण 1 पर जाएँ, एक ऐसा कौशल जिसके लिए थोड़ा समर्पण, प्रेम और देखभाल की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1

फूलगोभी बोना
छवि बढ़ो फूलगोभी चरण 1
1
वह यह संयंत्र लगाने की योजना बना रहा है ताकि पौधों के परिपक्व होने पर ठंड के मौसम का अनुभव हो। ठीक से परिपक्व होने के लिए, अधिकांश फूलों की किस्मों को लगातार ढाई महीने तक लगातार ठंडे मौसम में तीन महीने तक की आवश्यकता होती है। दिन के दौरान आदर्श तापमान लगभग 16ºC (60ºF) हो सकता है, जबकि यह परिपक्वता चरण में होता है इसका मतलब यह है कि, मौसम के आधार पर, आपको अलग-अलग जलवायु वाले क्षेत्र के बजाय साल के अलग-अलग समय में फूलगोभी लगाने की आवश्यकता हो सकती है सामान्य शब्दों में, गर्म जलवायु वाले स्थानों में, फूलगोभी को वसंत में बोया जाना चाहिए और ठंडे मौसम वाले स्थानों पर शरद ऋतु में बोया जाना चाहिए। अपनी फसल के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़ें:
  • गर्म क्षेत्रों में: शुरुआत में या शरद ऋतु के मध्य में ट्रे में फूलगोभी बीज बोना। देर से गिरने या शुरुआती सर्दियों में बगीचे में बीजगणित प्रत्यारोपण प्रारंभिक वसंत में उन्हें फसल डालना।
  • क्षेत्रों में बहुत गर्म होता है: यह आवश्यक है कि बीजगणितों को बगीचे में थोड़ी पहले प्रत्यारोपण किया जाए ताकि वे देर से शरद ऋतु और सर्दी के दौरान परिपक्व होकर मध्य-सर्दियों में फसल पैदा कर सकें।
  • ठंडे क्षेत्रों में: देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत में ट्रे में फूलगोभी बीज बोना और देर से वसंत में पौधों को पौधों के प्रत्यारोपण। इस तरह आप गर्मियों के अंत में या शरद ऋतु की शुरुआत में उन्हें फसल देंगे
  • बढ़िया फूलगोभी चरण 2 नामक छवि
    2
    फूलगोभी लगाने के लिए एक जगह चुनें जिसमें यह सूर्य से कम से कम 6 घंटों के लिए उजागर हो। ठंड के मौसम की आवश्यकता के बावजूद, आपको दिन के दौरान निष्पक्ष धूप में आने की भी आवश्यकता है। इसे अपने बगीचे में रोपण करने के लिए एक जगह चुनें जहां उसे सूर्य प्राप्त होता है और पेड़ों, लंबा घास या अन्य फसलों की कोई छाया नहीं है।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास एक बड़ी जगह में फसल है सामान्य तौर पर, फूलगोभी पौधों को लगभग 45 से 60 सेमी (18 "से 24") की दूरी पर होना चाहिए।
  • Video: फूल गोभी को साफ करने के 3 तरीके|How to clean Cauliflower|3 Best Tricks

    छवि बढ़िया फूलगोभी चरण 3 बढ़ाएं
    3
    बहुत अमीर मिट्टी के साथ एक जगह चुनें और वह नमी बरकरार रखती है। अच्छी फसल के लिए, पौधे की वृद्धि निरंतर होनी चाहिए। इसका मतलब यह है कि संयंत्र में निरंतर आर्द्रता और पर्याप्त पोषक तत्वों का उपयोग होना चाहिए क्योंकि यह परिपक्व होता है। अच्छी मिट्टी में दोनों विशेषताओं को ढूंढना आसान है आदर्श रूप में, इसमें निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:
  • कार्बनिक पदार्थों में उच्च सामग्री इससे नमी को बनाए रखने के लिए मिट्टी की क्षमता में सुधार होता है
  • पोटेशियम और नाइट्रोजन की उच्च सामग्री फूलगोभी के विकास के लिए पोटेशियम और नाइट्रोजन महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं यदि इन विशेषताओं मिट्टी में मौजूद नहीं हैं, तो यह उर्वरक का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • इसमें 6.5 और 7 के बीच एक पीएच होना चाहिए। यह पीएच श्रेणी फूलगोभी हर्निया नामक एक बीमारी के जोखिम को कम करता है और पोषक तत्वों की उपलब्धता को अधिकतम करता है।
  • बढ़ी हुई फूलगोभी चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    यदि आप कर सकते हैं, रोपण का उपयोग कर या अपने घर के अंदर अपना फूलगोभी बढ़ाना शुरू कर सकते हैं। फूलगोभी को थोड़ा कमजोर होने की प्रतिष्ठा है हालांकि यह विवादास्पद है, यह बेहतर है कि बगीचों में इसे बीज के बजाय रोपाई के रूप में रखा जाए। आप एक स्थानीय उद्यान की दुकान में रोपाई के लिए रोपण खरीद सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो आप उन्हें अंदर के ट्रे के अंदर विकसित कर सकते हैं। पढ़ते रहें:
  • एक बीजबोधक प्रत्यारोपण करने के लिए, ध्यान से उसे अपने कंटेनर से हटा दें, सुनिश्चित करें कि इसकी जड़ें तोड़ने न दें। जमीन में एक छोटा सा छेद बनाओ और इसे स्टेम पर दफन कर। आप पानी की धरती को रखने में मदद करने के लिए बीज की चोटी के आसपास उथले अवसाद बनाना चाहते हैं। यह मिट्टी को दृढ़ता देता है और बीजगणित सिंचाई करता है।
  • अपने बीजगणित बढ़ने के लिए, प्रत्येक बीज को पीट या पेपर कप में रखें। उन्हें 0.6 से 1 सेमी (1/4 "से 1/2") के बीच की गहराई पर रखें और उन्हें मिट्टी के साथ कवर करें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है क्योंकि यह रूट की सड़ांध सहित विभिन्न प्रकार की समस्याएं पैदा कर सकता है। इसके अलावा, आपको पहले से गरम पैन से कम गर्मी के साथ 70 डिग्री फारेनहाइट (21 डिग्री सेल्सियस) में मिट्टी की नमी रखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ऊपर बताए गए अनुसार रोपणों को ट्रांसप्लांट करें
  • बढ़िया फूलगोभी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप बीज के साथ शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो उनकी देखभाल सावधानी से करें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सामान्य रूप से, नर्सरी के रोपण के लिए फूलगोभी बढ़ने का सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, यदि आप बगीचे में फूलगोभी बीज का पौधा लगाते हैं, तो आपको कई हफ्तों या एक महीने पहले शुरू करना चाहिए, इससे पहले कि आप आम तौर पर परिपक्व होने वाले पौधे के लिए अतिरिक्त समय पर विचार करें। बीज बीज बोना, प्रत्येक बीज को 30 से 61 सेंटीमीटर (12 `` से 24 ``) की दूरी पर रखते हुए। इसे जमीन पर 0.6 से 1 सेमी (1/4 "से 1/2") की गहराई पर रखें और उन्हें तुरंत पानी दें।
  • इससे पहले कि वे बीजगणित हो जाएं, उन्हें पानी भरने के लिए मत भूलें। पौधे उगने से पहले आप पौधों को देखने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, बीज बोने के दौरान लक्षण रखने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • भाग 2

    फूलगोभी का ख्याल रखना
    छवि बढ़िया फूलगोभी चरण 6 बढ़ाएं
    1
    इसे नियमित रूप से पानी दें, प्रति सप्ताह 3 से 4 सेमी (1 "से 1.5") पानी के बीच प्रदान करें। सबसे महत्वपूर्ण विचार जब फूलगोभी उगता है तो दृढ़ता है। इस संयंत्र को नमी और पोषक तत्वों तक लगातार पहुंच की आवश्यकता होती है, अन्यथा इसका विकास नहीं होगा संगत। यदि वृद्धि सुसंगत नहीं है, तो अंतिम उत्पाद का कोई अच्छा स्वाद नहीं होगा या अच्छा बनावट नहीं होगा। फूलगोभी को बुवाई के बाद, हर पौधे को अक्सर पानी भरने के लिए सुनिश्चित करें ताकि मिट्टी नम हो जाए (बहुत ज्यादा नहीं)। सामान्य तौर पर, इसका अर्थ है कि पौधों को प्रति सप्ताह 3 से 4 सेंटीमीटर (1 "से 1.5") पानी मिलना चाहिए और नमी को लगभग 15 सेंटीमीटर (6 ") गहरे पानी में घुसना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि बारिश पौधों को जलाने में योगदान दे सकती है। इसलिए, अगर आपको लगता है कि चुने हुए जगह में बारिश आम है, तो आपको उन्हें केवल कुछ समय पानी पाना होगा
  • छवि बढ़िया फूलगोभी चरण 7
    2



    कीटों से फूलगोभी की रक्षा के लिए तैयार हो जाओ जब नर्सरी युवा और नाजुक होती है, तो वे अलग-अलग कीटों के लिए कमजोर होते हैं, जिनमें गोभी कैटरपिलर, एफिड्स, बिस्तर कीड़े और अधिक शामिल हैं। यह मामलों में विशेष रूप से सच है, जहां फूलगोभी वसंत में लगाया गया था, क्योंकि देर से सर्दियों में आम तौर पर कीटों की वृद्धि के साथ मेल खाता है। इनमें से कुछ कीट फूलगोभी के विकास चक्र में हस्तक्षेप कर सकती है और अन्य लोग जमीन से पौधे खा सकते हैं, पूरे फसल को बर्बाद कर सकते हैं। इसलिए, मुख्य चिंताओं में से एक को परेशानी के पहले संकेत पर इन कीटों का ख्याल रखना है।
  • कीटनाशक, जो पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते, कीटनाशकों को मारने के लिए तैयार किए गए हैं जो कि फूलगोभी पर हमला करते हैं। ये एक बहुमूल्य उपकरण हैं अधिकांश में उस लेबल के बारे में जानकारी होती है जिस पर पौधों का उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और कौन से कीट को समाप्त किया जा सकता है।
  • फूलों को हानि करने से कीटों को रोकने के लिए, पुराने दूध के कंटेनरों को आधा में काट कर और उन्हें सुरक्षा के रूप में बीजगणित पर रखें।
  • छवि बढ़िया फूलगोभी चरण 8
    3
    फूलगोभी की वृद्धि के पूरक के लिए मिट्टी को उर्वरक बनाएं जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह आपकी मिट्टी में नाइट्रोजन और पोटेशियम की उच्च सामग्री की आवश्यकता है। इन पोषक तत्वों को उर्वरकों के रूप में मिट्टी में जोड़ने से पौधे की वृद्धि में वृद्धि हो सकती है। एक उर्वरक का प्रयोग करें जिसमें नाइट्रोजन या पोटेशियम होता है या दोनों। इसे हर दो या तीन सप्ताह के लिए लागू करें घर बागवानी के स्तर पर, उर्वरक के 5 क्वॉर्ट्स का बोराकस के 2 बड़े चम्मच (बोरान का संचालन करने के लिए, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व) का मिश्रण हर 30 मीटर (100 `) फसल लाइनों का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • उर्वरक का संचालन करने के लिए "स्थानीय उर्वरक" नामक एक तकनीक का उपयोग करें फसल की लाइनों के बीच एक छोटे, उथले नाली के समानांतर खोदकर, 15 से 20 सेमी (6 `` -8 ``) उपजी से दूर। उर्वरक को छेद में डालें, मिट्टी को रैक करें और फिर पानी दो। यह सुनिश्चित करता है कि उर्वरक प्रत्येक पौधे में समान और निरंतर अनुपात में प्रशासित होता है और मिट्टी के निषेचन को खत्म करने के खतरे को कम करने में मदद करता है।
  • इत्र का शीर्षक बढ़ो फूलगोभी चरण 9
    4

    Video: Gobhi Pakora : घर पर हलवाई जैसे कुरकुरे गोभी के पकोड़े बनाये। Gobhi Pakora Recipe

    फूलगोभी के सिर को अंधेरे से रोकने के लिए। जैसे ही पौधे बढ़ता है, पत्ते के बीच में एक छोटा "सिर" शुरू हो जाएगा सामान्य सफेद फूलगोभी के लिए, यदि सिर अपने विकास के दौरान प्रकाश से अवगत कराया जाता है, तो यह पीला और अंधेरा हो जाएगा। यद्यपि यह अभी भी खाद्य है, यह आंख को कम स्वादिष्ट और कम निविदा बनावट होगा। इसलिए, फूलगोभी के सिर और पीली रंग को रखने के लिए "विरंजन" नामक एक प्रक्रिया शुरू करना महत्वपूर्ण है। जब यह अंडे के आकार तक पहुंचता है, तो उसके पत्ते गुना पड़ते हैं ताकि यह सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं हो। यदि आवश्यक हो, पत्तियों को जगह रखने के लिए तार या धुंध का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि यह सूखा है जब आप इसे सफेद करना शुरू करते हैं। अंदर नमी को पकड़ने से पौधे को सड़ांध हो सकती है। हवा के मार्ग को रोकने के लिए पत्थरों को बाध्य न करें।
  • ध्यान दें कि फूलों की कुछ किस्मों (जैसे बैंगनी, हरे, या नारंगी फूलगोभी) को प्रक्षालित करने की आवश्यकता नहीं है इसके अलावा, कुछ प्रकार के सफेद फूलगोभी खुद को सफेद करता है क्योंकि ये पत्ते हैं, जो बढ़ते समय सिर की रक्षा करते हैं।
  • बढ़िया फूलगोभी कदम 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: चाहे बनाओ गोभी के परांठे, पकोड़े या सब्जी - ये गजब की ट्रिक हमेशा काम आएगी | Kitchen Tips Day 21

    5
    एक बार आपका सिर बड़ा, सफेद और फर्म है, फूलगोभी काटा। ब्लेंकिंग के बाद, सामान्य रूप से संयंत्र को जारी रखने के लिए, कभी-कभी पत्तियों को सिर के विकास की जांच करने के लिए और पानी पिलाए जाने के बाद नमी को दूर करने के लिए आगे बढ़ें। सिर का आकार बड़ा होने पर इसे काटा जा सकता है, लगभग 15 सेमी (6 इंच), सफेद और फर्म यह मौसम के आधार पर विरंजन के बाद किसी भी दिन हो सकता है (आमतौर पर, फूलगोभी गर्म मौसम में तेजी से बढ़ता है)। संयंत्र के आधार से एक चाकू के साथ सिर काट लें, इसके चारों ओर कुछ पत्तियों को बचाने के लिए इसे छोड़ दें। इसे कुल्ला, इसे सूखा और पत्तियों को हटा दें तैयार, फूलगोभी का आनंद लें
  • यह सब्जी अलग-अलग तरीकों से संग्रहीत किया जा सकता है। यह रेफ्रिजरेटर में एक सप्ताह के बारे में खत्म हो जाएगा इसी तरह, यह जमे हुए या लंबी अवधि के भंडारण के लिए अचार में डाल सकता है। फूलगोभी को स्टोर करने का दूसरा तरीका पौधे को जड़ से निकालने और ठंडे स्थान पर अपनी जड़ों से लटका देना है। यह एक महीने का होगा।
  • भाग 3

    फूलगोभी की आम बीमारियों का इलाज करता है
    छवि बढ़िया फूलगोभी चरण 11
    1
    शैवाल निकालने के साथ बोरान की कमी का इलाज करता है। यदि फूलगोभी के पास बोरन तक पहुंच नहीं है, तो एक आवश्यक पोषक तत्व, यह विभिन्न प्रकार के अप्राकृतिक लक्षणों का अनुभव करना शुरू कर देगा। आपका सिर भूरा हो जाएगा, आपकी युक्तियां और उपजी तबाह हो जाएगी। इस समस्या का इलाज करने के लिए, बोरान को मिट्टी में पेश किया जाना चाहिए। समुद्री शैवाल निकालने जोड़ें और इसे हर दो सप्ताह तक दोहराएं जब तक कि लक्षण गायब न हो जाए।
    • भविष्य की फसलों के लिए, उर्वरक के साथ मिलाकर या कार्ब या क्लोवर की कवर फसल लगाने से मिट्टी में बोरन जोड़ें।
  • बढ़िया फूलगोभी चरण 12 में छवि का शीर्षक
    2
    फूलगोभी के हर्निया को रोकें, संक्रमित पौधों को नष्ट कर दें। यह एक फंगल संक्रमण है कि ब्रैसिका परिवार (फूलगोभी, ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, आदि सहित) के पौधों की जड़ों में जबरदस्त वृद्धि का कारण बनता है। इस वृद्धि से पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए संयंत्र की क्षमता के साथ हस्तक्षेप होता है, जिससे असममित वृद्धि हो सकती है। फिर संयंत्र सूख जाता है और अंत में मर जाता है। सबसे खराब यह है कि फूलगोभी की हर्निया संक्रामक है और एक पौधे से दूसरे में फैल सकती है। अपनी पूरी फसल को बर्बाद करने से इस रोग को रोकने के लिए, आपको तत्काल और कठोर कार्रवाई करना चाहिए। संक्रमित पौधों को निकालें और उन्हें छोड़ दें (उर्वरक नहीं)। पूरी जड़ को दूर करना सुनिश्चित करें क्योंकि अगर कोई कवक रहता है, तो मिट्टी बीजों को छोड़ सकती है और इसके प्रसार को जारी रख सकती है।
  • हर्निया की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए, निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करें:
  • मृदा में पानी की जल निकासी को बढ़ाकर जैविक पदार्थ जोड़कर (यह रोग आर्द्र वातावरण में विकसित होता है)।
  • राई की एक कवर फसल बोना और फूलगोभी लगाने से पहले मिट्टी को कवर करें।
  • यह मिट्टी की क्षारीयता शरद ऋतु (एसिड मिट्टी में हर्निया बढ़ जाती है) के दौरान हाइड्रेटेड चूने के साथ मिश्रित बढ़ जाती है।
  • धूप के मौसम के दौरान, संक्रमित मिट्टी पर पतली, पारदर्शी प्लास्टिक और निर्माण करें। इसे एक या आधे महीने के लिए छोड़ दो। प्लास्टिक एक प्रकार की "ग्रीनहाउस" के रूप में कार्य करता है, जिससे मिट्टी को गर्म करने और कवक को मारने के लिए सूरज की किरणें फँसती हैं।
  • बढ़िया फूलगोभी कदम 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    फूलगोभी में काले पैर से बचें, फसलों को घूमता है। फूलगोभी का एक और आम रोग काली पैर है यह रोग पत्तियों में घावों या अनियमित और भूरे छेद का कारण बनता है और, कभी-कभी, जड़ों को सड़ने के कारण होता है फूलगोभी हर्निया के साथ, काले पैर का इलाज करना बहुत मुश्किल है - इसलिए, इसे रोकने के लिए बेहतर है। विशेष रूप से, फसल को घूर्णन करना एक प्रभावी तकनीक है जिससे फूलगोभी में काली पैर की संभावना कम हो सकती है। एक से अधिक वर्ष के लिए एक ही स्थान में फूलगोभी (या Brisicáceas के किसी भी अन्य संयंत्र परिवार) संयंत्र न करें। यह बढ़ते क्षेत्र में छोड़े गए किसी कवक को मरने के लिए एक साल देता है।
  • इसके अलावा, यदि यह रोग मौजूद है, तो यह सभी पौधों के अवशेषों को समाप्त कर देता है जो फसल के बाद रहती हैं। यह मृत सब्जी पदार्थ महीनों में कवक हो सकता है, जिससे अगले फसल में एक नया संक्रमण हो सकता है।
  • यदि आपको संदेह है कि कुछ बीज कवक के साथ दूषित हैं या नहीं, तो आप उनको रोपण करने से पहले कवक को खत्म करने के लिए गर्म पानी से धो सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फूलगोभी बीज
    • अच्छी तरह से खपत खाद
    • उर्वरक
    • सामान्य प्रयोजन के उर्वरक
    • तरल उर्वरक
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com