ekterya.com

कैसे जीनसेंग बढ़ाना

हजारों साल, जिनसेंग जड़ों उच्च गुणवत्ता अभी भी किलो प्रति डॉलर के सैकड़ों पैदा करते हैं और उत्पादों रोगियों "जंगल से नकली" संस्कृति की पद्धति का उपयोग करके बड़ी मात्रा में काटते कर सकते हैं के लिए हर्बल दवा में इस्तेमाल किया। विधि नीचे वर्णित कटाई फसल से पहले सात साल आवश्यकता है, लेकिन उच्च गुणवत्ता के जिनसेंग पैदा करता है और संस्कृति के व्यापक मौत की संभावना कम हो जाती। यद्यपि आप कृत्रिम छाया के तहत एक क्षेत्र में जींसेंग विकसित कर सकते हैं और चार वर्षों की अवधि में, इस पद्धति के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता है, उच्च लागत और बहुत कम मूल्य के जींसेंग का उत्पादन होता है, जिससे यह बड़े पैमाने पर परिचालनों के लिए ही व्यवहार्य हो सकता है।

चरणों

भाग 1

खेती के लिए जगह चुनें
ग्रो गिंसेंग चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
सिम्युलेटेड जंगली जीन्सेंग कल्चर विधि जानें जिनसेंग इस तरह से बड़ा हो गया आम तौर पर आठ साल की आवश्यकता होती है परिपक्व करने, अंतिम परिणाम है क्योंकि इसके रंग और आकार के एक क्षेत्र में उगाई जाने वाली जिनसेंग की तुलना में अधिक मूल्यवान है। आप इस प्रक्रिया को कृत्रिम छाया का उपयोग कर या मिट्टी को छेड़ने के लिए बदल सकते हैं, लेकिन यह "वन-खेती" प्रकार के जींसेंग की खेती करने की तरह होगी, जो एक अलग और कम मूल्यवान तरीके से बढ़ सकता है।
  • क्षेत्र में खेती की पद्धति 4 वर्षों में एक परिपक्व पौधे को जन्म देती है, लेकिन इसके लिए एक तीव्र श्रम शक्ति की आवश्यकता होती है, जो कि बीमारियों के प्रसार के संबंध में एक बड़ा खतरा है और 20,000 डॉलर से 40,000 डॉलर प्रति एकड़ के निवेश का है। अधिकांश छोटे-छोटे किसान इस पद्धति का विकल्प चुनते हैं, जो एक अधिक मूल्यवान पौधे का उत्पादन करते हैं और 2,600 डॉलर से ज्यादा मजदूरी की लागत होती है। ध्यान रखें कि ये लागत केवल अनुमान हैं
  • ग्रो गिंसेंग चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप उपयुक्त वातावरण में रहते हैं यदि आप "सिम्युलेटेड जंगली" विधि का उपयोग करते हुए जीन्सेंग को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको पौधे की प्राकृतिक सीमा के भीतर भूमि की आवश्यकता होगी। जींसेंग वर्षा के 50-100 सेमी (20-40 इंच) वार्षिक क्षेत्रों के साथ क्षेत्रों में दृढ़ लकड़ी के जंगलों के भीतर शांत, समशीतोष्ण जलवायु में बढ़ता है। पर्यावरण के इस प्रकार के उत्तर पश्चिमी, मध्य-पश्चिम, उत्तर-पूर्व में स्थित स्थानों में और दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका के पहाड़ी क्षेत्रों में और दक्षिणी कनाडा में है।
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप अपने क्षेत्र में जीनसेंग विकसित कर सकते हैं, तो एक ऑनलाइन खोज करें या अपने राज्य या क्षेत्र के वन्यजीव प्रबंधन विभाग से संपर्क करें (यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं)।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    जीन्सेंग को विकसित और बेचने के लिए आवश्यक परमिट या लाइसेंस प्राप्त करें जीनसेंग खेती पर राज्य के नियम अलग-अलग होते हैं, लेकिन आपको आमतौर पर विशेष परमिट या लाइसेंस की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए बढ़ते हैं आप जहां रहते हैं, उन नियमों का शोध करें और कानूनी तौर पर जींसेंग को विकसित करने के लिए आपको क्या करना है, यह जानने के लिए अपने क्षेत्र में विस्तार सेवा, राज्य कृषि या व्यापार विभागों से संपर्क करें। बीज बोने से पहले आपको जैविक प्रमाणीकरण को भी ध्यान में रखना चाहिए। इस अनुच्छेद में वर्णित "नकली जंगली" विधि जैविक है।
  • 1 9 उत्तरी अमेरिकी राज्यों में से जीनसेंग की फसल की अनुमति देते हैं, 18 को यह आवश्यकता होती है कि कटाई वाले पौधों को कम से कम 5 साल पुराना और तीन पत्ते होने चाहिए, जबकि इलिनोइस में यह आवश्यक है कि पौधों को कम से कम 10 साल पुरानी और चार पत्तियां हों।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक उपयुक्त जगह चुनें गीन्सें अच्छे सड़े स्थानों (विशेष रूप से उत्तरी या पूर्वी किनारों के ढलानों पर) के साथ नम हार्डवुड के जंगलों, विशेष रूप से पीले चिनार, ओक, मैपल जैसे गहराई से जड़ें और पर्णपाती पेड़ वाले स्थानों में बढ़ता है। चीनी का कटोरा या ट्यूलिप पेड़ बड़े दृढ़ लकड़ी के पेड़ों और पत्तों के साथ परिपक्व वन जो कि कम से कम 75% सूर्य के प्रकाश को रोकते हैं। झाड़ी, ब्रैम्बल्स और अन्य लंबा, मोटी मादा जींसेंग के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं और अधिकतर उपलब्ध पोषक तत्वों को लेने के लिए जींसेंग को बढ़ने के लिए छोटे कमरे छोड़ते हैं।
  • शायद यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कोई स्थान सही है या नहीं जंगली जीन्सेंग खोजें वहां बढ़ रहा है
  • चूंकि जंगली जींसेंग बहुत दुर्लभ है, अगर आप त्रयी की तरह "साथी पौधे" देखते हैं, तो आप भूमि की उपयुक्तता का विचार भी प्राप्त कर सकते हैं। अरिसामा ट्रिपियलम, जंगली याम, गोल्डन सील (Hydrastis canadensis), सोलोमन की मुहर, जंगली अदरक या जगह में मौजूद रट्लसनेक फर्न। इन पौधों की छवियों के लिए इंटरनेट पर खोजें और जांच करें कि आपके क्षेत्र में कौन बढ़ने वाले हैं या मदद के लिए एक स्थानीय वनस्पतिशास्त्री से पूछें।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि जींसेंग शिकारियों ने एक गंभीर समस्या उत्पन्न की है: सुनिश्चित करें कि आप सार्वजनिक दृष्टि से एक छिपी जगह चुनते हैं और यह कि आप एक निशान या सड़क के पास नहीं हैं
  • ग्रो गिंसेंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मूल्यांकन करें और मिट्टी का परीक्षण करें मिट्टी को चिकनाई और नम होना चाहिए, और अभी भी जल्दी से पलायन करने में सक्षम होना चाहिए। दलदल और कठिन मिट्टी मिट्टी से बचें जब आपके मन में कोई भूखंड होता है, तो रोपण क्षेत्र के चारों ओर समान मात्रा के कई मिट्टी के नमूने लें और उन्हें प्लास्टिक की बकेट में मिलाएं। एक राज्य प्रयोगशाला या विश्वविद्यालय से मृदा विश्लेषण करने के लिए कहें। दुकान में जहां आप अपने बागवानी सामग्री खरीदते हैं आप एक किट प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप स्वयं का उपयोग कर सकते हैं मिट्टी के पीएच को मापें, यद्यपि कैल्शियम और फास्फोरस परीक्षणों को अपने दम पर प्रदर्शन करना अधिक कठिन होता है। हालांकि, जिस प्रकार की मिट्टी सबसे अच्छी है, इसके बारे में कोई विवाद है, जिसमें गुण दिखाना चाहिए जिसमें 4.5 से 5.5 (एसिड मिट्टी) का पीएच शामिल है, कैल्शियम का स्तर लगभग 1300 से 2200 किग्रा (3,000 से 5,000 पाउंड) ) प्रति एकड़ (प्रति वर्ग मीटर के बारे में 0.35 किलो) और कम से कम 43 किलोग्राम (9 3 पाउंड) प्रति एकड़ (0.01 किलो प्रति वर्ग मीटर) के फास्फोरस (पी) स्तर।
  • नमी के सही स्तर के साथ मिट्टी आपके हाथ में ढक्कन नहीं बनती है या जब आप इसे कस कर देते हैं तो आपकी त्वचा से छड़ी करनी चाहिए।
  • कुछ उत्पादक 6 और 7 के बीच एक अधिक तटस्थ पीएच पसंद करते हैं। दुर्भाग्य से, कोई भी अध्ययन नहीं है जो जींसेंग के लिए उपयुक्त वातावरण निर्धारित करने के लिए पर्याप्त रूप से निश्चित हैं, लेकिन यह 4 से 7 तक पीएच के साथ मिट्टी में पर्याप्त रूप से विकसित होना चाहिए।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आवश्यक हो तो उर्वरक का उपयोग करें आप एक जगह अपने मिट्टी के रसायन विज्ञान के अलावा एकदम सही है कि लगता है, तो आप पीएच या फास्फोरस या कैल्शियम की मात्रा बढ़ती समायोजित करने के लिए यह बदल सकता है। आप बेचना या नकली जंगली जिनसेंग वन देसी चाहते हैं, उर्वरक के उपयोग से बचने या कम से कम मिश्रण के बजाय मिट्टी की सतह के लिए लागू करना होगा। आप जिप्सम (कैल्शियम सल्फेट) जोड़कर चूने (कैल्शियम कार्बोनेट) जोड़कर मिट्टी के पीएच बढ़ा सकते हैं और कैल्शियम का स्तर बढ़ा सकते हैं (पीएच को बदलने में नहीं)।
  • ध्यान रखें कि जींसेंग कैल्शियम और फॉस्फेट की कम मात्रा वाले क्षेत्रों में बढ़ सकता है, लेकिन यह छोटे जड़ें पैदा करेगा या धीरे धीरे बढ़ेगा। इन स्थितियों में दूरी पर अलग-अलग पौधों को रखने पर विचार करें ताकि वे एक ही पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा न करें।
  • भाग 2

    बीज तैयार करें
    ग्रो गिंसेंग चरण 7 नाम वाली छवि
    1
    खरीदें या फसल जींसेंग बीज। ध्यान रखें कि कुछ क्षेत्रों में कानून हैं जो जंगली जीन्सेंग की फसल को प्रतिबंधित या सीमित कर देते हैं - उन लोगों के बारे में पता लगाएं जो आपके राज्य, देश या क्षेत्र में पहले लागू होते हैं जंगली पौधों की तलाश करें. यदि कानून आपको उन्हें चुनने की अनुमति नहीं देते हैं या आपको अत्यंत दुर्लभ जंगली पौधों को नहीं मिल सकता है, तो एक स्थानीय उत्पादक या इंटरनेट पर बीज खरीद सकते हैं। "हरी" बीजों को स्तरीकृत लोगों की तुलना में कम लागत आएगा, लेकिन अगले चरण में वर्णित अतिरिक्त तैयारी के महीनों की आवश्यकता होती है।
    • नरम, खोटा या फीका लगा हुआ बीज रोपण के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह संभव है कि आप उन्हें प्रतिस्थापित करने के लिए विक्रेता को वापस कर सकते हैं।
    • जुलाई या अगस्त में अग्रिम में बीज का अनुरोध करें और गिरावट में भेज दिया जाए। यदि आप शरद ऋतु तक इंतजार करते हैं, तो संभवतः आपको सबसे कम गुणवत्ता वाले बीज मिलेंगे।
  • ग्रो गिन्सेंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    रोपण के पहले बीज नम रखें। स्तरीकृत बीजों को रखें जो आप एक प्लास्टिक बैग के अंदर रेफ्रिजरेटर में खरीदते हैं। उन्हें एक सप्ताह में स्प्रे के साथ स्प्रे करें जब तक कि आप उन्हें पौधे लगाने के लिए तैयार न हों। यदि बीज सूखा, तो वे मर जाएंगे
  • ग्रो गिंसेंग चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि वे स्तरीकृत नहीं हैं तो अंकुरण के लिए बीज तैयार करें जब एक गिन्सिंग प्लांट प्रकृति में बीज पैदा करता है, तो वे अगले वर्ष अंकुरण नहीं करते हैं। इसे हासिल करने के लिए, उन्हें एक वर्ष की स्तरीकरण की आवश्यकता है, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें वे जामों के लुगदी को खो देते हैं और उन्हें अंकुरित करने की तैयारी करते हैं। भंडार में खरीदे गए अधिकांश बीज पहले से स्तरीकृत हैं, लेकिन यदि आप उन्हें खुद काटा या "हरी" बीज खरीदते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया को अपने दम पर विकसित करना होगा। आपके पास बीजों की मात्रा के आधार पर, निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करें:
  • एक तार के साथ बंधा हल्के जाल से बने बैग में छोटी मात्रा में बीज रखें। शरद ऋतु में ढीले, छायांकित मिट्टी के 10 या 13 सेमी (4 या 5 इंच) में बैग दफन करें। उन्हें लगभग 10 सेमी गीली घास के साथ कवर करें। स्थान को अच्छी तरह से चिह्नित करें और नमी रखें, लेकिन इसे नहीं सोखें।
  • कोल्का एक विशेष कंटेनर में बड़ी मात्रा में बीज निकालने के लिए पानी निकालने और चूहों को दूर करने के लिए। ऊपरी और निचले ढक्कन के साथ एक लकड़ी के बक्से को 20 या 30 सेंटीमीटर (8 से 12 इंच) तक गहरा बनायें, यदि आपके पास कई परतों के लिए पर्याप्त बीज हैं गीला रेत और बीज की बारीक परतों के साथ बॉक्स भरें। जमीन से नीचे 2.5 सेमी से 5 सेमी (1 से 2 इंच) बॉक्स दबाना। गीली घास के साथ कवर और स्थान को चिह्नित करें। पानी अगर मिट्टी सूख जाती है
  • ग्रो गिंसेंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    वसंत में अंकुरित बीज संयंत्र यदि आप अपने स्वयं के बीज को बढ़ाते हैं, कंटेनर खोदें और यह निर्धारित करें कि क्या कुछ बीज तैयार हैं। नरम, ढीले या फीका पड़ा हुआ बीज निकाल दें। यदि उनमें से कोई भी अंकुरण कर रहा है, तो इसे तत्काल रोपित करें। शेष कंटेनर को बदलें और इसे फिर से दफनाने के लिए, इसे पहले सरगर्मी करके और जाँच कर लें कि रेत या मिट्टी अभी भी गीली है।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    गिरावट के दौरान दूसरे बीज बोना अधिकांश बीज गिरने के दौरान पौधे लगाए जाने के बाद, पत्तियों को गिरने से पहले लेकिन मिट्टी जमा होने से पहले। जींसेंग बीज सबसे अच्छा काम करेंगे यदि आप उन्हें देर से गिरने या सर्दियों के प्रारंभ में बोना चाहते हैं साथ ही, जब उन्हें मिट्टी नम है, जैसे बारिश के बाद
  • ग्रो गिंसेंग चरण 12 नाम की छवि
    6
    रोपण से पहले ब्लीच और पानी में बीज भिगोएँ। जब तक बीज अंकुरण नहीं हो रहे हों, उन्हें 1 भाग घरेलू ब्लीच और 9 भागों के पानी के मिश्रण में भिगो दें। उन्हें 10 मिनट के लिए सोएं, कुछ फफूंद बीमारियों को मारने के लिए जो अक्सर जींसेंग बीज को संक्रमित करते हैं। बछड़े वाले बीज खाली और मृत होने की संभावना है, इसलिए, आपको उन्हें त्यागना होगा। शेष बीज को साफ पानी में कुल्ला और उन जगह पर ले जाएं जहां आप उन्हें लगाएंगे।
  • आप बुरशीनाशक के साथ बीज का भी इलाज कर सकते हैं, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि उनके लिए यह सुरक्षित है।
  • भाग 3

    बीज संयंत्र
    ग्रो गिंसेंग चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    क्षेत्र से सभी छोटे बीज या फ़र्न निकालें। यह क्षेत्र से सभी पौधों को निकालने की अनुशंसा नहीं है, लेकिन छोटे घास जींसेंग के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। फर्न्स विशेष रूप से एक रासायनिक बनाते हैं जो लगभग सभी पौधों को मार सकता है, इसलिए उन्हें निकालें या उनके आस-पास के इलाकों से बचें।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 14 नामक छवि का चित्रण
    2



    उन्हें फैलाने से बड़ी मात्रा में बीज का बीज मिलाकर। यदि आप चाहते हैं कि जींसेंग को जंगली स्थितियों में बढ़ाना है या यदि आपके पास बड़ी मात्रा में बीज हैं, तो आप बस चुने हुए बुवाई की साइट पर बाद में फैल सकते हैं। पहले जमीन से कूड़े को हटा दें यह प्रति वर्ग मीटर (प्रति वर्ग फुट में 6 से 12 बीज) लगभग 65 से 120 बीज फैलता है।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 15 नाम की छवि
    3
    छोटी मात्रा में बीज को अच्छी तरह से बो लें यहां तक ​​कि अधिकांश सिम्युलेटेड जंगली जींसेंग को थोड़ा तैयारी और कुछ मानक बागवानी उपकरण लगाए जाते हैं। सबसे पहले, मिट्टी की ऊपरी परत को उजागर करने के लिए पत्तियों को दबाना। ढलान का निर्माण करने के लिए एक कुदाल का प्रयोग करें जो कि ढलान के साथ (नीचे नहीं) पास करते हैं आपको जो आवश्यकता है उसके अनुसार बोना:
  • यदि आप सात या अधिक वर्षों की उम्र के बड़े जीन्सेंग पौधों को फसल लगाने की योजना बनाते हैं, तो एक दूसरे से 15 से 23 सेमी (6 से 9 इंच) की दूरी पर बीज बोना। सिम्युलेटेड जंगली जीन्सेंग के लिए यह एक पारंपरिक रोपण पद्धति है, क्योंकि हर एक के बीच की व्यापक दूरी रोग फैलाने का खतरा कम करता है।
  • कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) की दूरी पर बोएँ, अगर आपके पास बड़ी मात्रा में बीज हों और थोड़े समय में फसल चाहिए। इस पद्धति का उपयोग अक्सर क्षेत्र में उगने वाले जीन्सेंग के लिए किया जाता है, चूंकि घनी लगाए गए जींसेंग को सावधानीपूर्वक निगरानी और रोगों और कीटों से बचने के लिए इलाज किया जाना चाहिए। शुरुआती उत्पादकों के लिए यह अनुशंसित विधि नहीं है।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    4
    पत्ते या गीली घास के साथ क्षेत्र को कवर करें पत्ते की कूड़े की जगह आप रैक या गीली घास की एक परत जोड़ें। यह मिट्टी को नम रखता है, जो कि जींसेंग की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। अधिकतम से 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) ग्राउंड कवर का उपयोग करें, क्योंकि जीन्सेंग घनी परत से गुजरने में सक्षम नहीं होगा। आप 10 सेमी (4 इंच) गीली घास का उपयोग करें यदि आप अक्सर ठंड और ठंढा सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, लेकिन वसंत के दौरान इसे अपने सबसे कम स्तर तक कम करने के लिए मत भूलना।
  • पूरे ओक के पत्ते का उपयोग न करें। इन पत्तियों के माध्यम से बढ़ने के लिए गोली मार के लिए बहुत भारी और बड़े हैं यदि आप ओक की पत्तियों के साथ पहले से ही खरीदा हुआ घास खरीदा है, तो पहले उन्हें कुचल दें।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    भूमि को चतुराई से चिह्नित करें या इसे एक जीपीएस डिवाइस के साथ खोजें आप इस जगह का दौरा करने की जरूरत नहीं बहुत बार भी वन की उपस्थिति 7 या अधिक वर्षों है कि आपके पौधों परिपक्वता तक पहुँचने लगेगा दौरान एक बहुत बदल सकते हैं, इसलिए उन्हें खोजने के लिए सुनिश्चित हो। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका इलाके के सटीक निर्देशांक निर्धारित करने के लिए एक जीपीएस डिवाइस का उपयोग करना है। इस तरह, आप कोई सुराग नहीं छोड़ेंगे जो शिकारियों का ध्यान आकर्षित करता है। यदि आपको इलाके को चिह्नित करने के लिए मजबूर किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आप जिन मार्कर का उपयोग करते हैं, वे ज्यादा ध्यान नहीं आकर्षित करते हैं
  • भाग 4

    पौधों की देखभाल करें और उन्हें फसल डालें
    ग्रो गिंसेंग चरण 18 नाम की छवि

    Video: कोलेजन को बढ़ाने के तरीके - collagen ko badhane ke tarike

    1
    स्थान गुप्त और सुरक्षित रखें चूंकि जंगली जींसेंग इतनी मूल्यवान है, शिकारियों उन क्षेत्रों में आम हैं जहां यह उगाया जाता है। इस क्षेत्र में बाड़ लगाने से कोई ऐसा व्यक्ति नहीं रोक पाएगा, जो जानती कि जींसेंग वहां उगाया जाता है, लेकिन लोगों को इस जगह की खोज से रोका जा सकता है। एक बैल, कुत्ता या अन्य आक्रामक जानवर चोरों के लिए एक उत्कृष्ट निवारक हो सकता है, जब तक कि मवेशियों के लिए बाड़ जींसेंग से अलग हो जाते हैं
  • ग्रो गिंसेंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    जितना बढ़ता है उतना हर साल जींस का घनत्व कम होता है। जीन्सेंग जो बहुत कम दूरी को बढ़ाता है वह पौधों के बीच की बीमारियों को फैल सकता है या पोषक तत्वों के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है। के बाद पहले से बढ़ मौसम वर्ग मीटर (6 प्रति वर्ग फुट) प्रति 65 पौधों के लिए पाया जा सकता है को हटाने या पौधों की रोपाई पर विचार करें और दूसरे वर्ष के बाद फिर से यह कर प्रति वर्ग मीटर 11 से 22 पौधों को प्राप्त करने के ( 1 या 2 प्रति वर्ग फुट)
  • आप स्थायी रूप से फसल विकसित करने के लिए गिरावट के दौरान प्रत्येक वर्ष अन्य क्षेत्रों में जींसेंग लगा सकते हैं। कई उत्पादक यह करते हैं कि पहले बैच की परिपक्व होने के बाद सालाना फसल के लिए परिपक्व जीन्सेंग हो।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 20 नाम की छवि
    3
    कीटनाशकों के खिलाफ कीटनाशकों और जहरों का इस्तेमाल करने से पहले सावधानी से जांच करें। नकली जंगली पद्धति का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि प्रत्येक पौधे के बीच व्यापक स्थान के कारण कीट या बीमारियों का बहुत कम जोखिम है। कुछ पौधों या जामुन कभी कभी खाया जा सकता है, यह मूल्यवान संपत्ति के कई याद आती है की संभावना नहीं है, के साथ साथ पौधों के बीच रोग के प्रसार की दर बहुत अधिक नहीं है। यदि आप किसी समस्या में चले जाते हैं, तो जीन्सेंग के लिए उचित कीटनाशकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने वन्यजीव विभाग से संपर्क करें।
  • ध्यान रखें कि यदि आप कीटनाशकों का उपयोग करते हैं, तो आप अपने जैविक प्रमाण पत्र खो सकते हैं या नकली जंगली जींसेंग की बिक्री में अपनी विश्वसनीयता खो सकते हैं।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    4
    पौधे परिपक्व होने तक प्रतीक्षा करें पौधों के परिपक्व होने के लिए आपको 7 से 10 साल तक इंतजार करना चाहिए और बड़े और बहुमूल्य जड़ों बनना चाहिए, लेकिन हमेशा सही इलाके और थोड़ा भाग्य के साथ। सिम्युलेटेड जंगली पद्धति के साथ बढ़ते हुए जींसेंग को बहुत धैर्य की आवश्यकता है, लेकिन लगभग कोई रखरखाव नहीं है। यह निर्धारित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि क्या मिट्टी नम है और छोटी मात्रा में कूड़े के साथ कवर किया गया है।
  • अगर आप गिनसेंग को घनी बोना चाहते हैं, तो इसे 4 साल बाद विपणन किया जाएगा या जड़ें हटना शुरू हो सकती हैं। हालांकि, इन जड़ों इतने मूल्यवान नहीं होंगे
  • ग्रो गिंसेंग चरण 22, शीर्षक वाली छवि
    5
    उम्मीद न करें कि पौधों को पूरे साल में दिखाई देना चाहिए। शरद ऋतु आने पर सतह पर जींसेंग पौधों का हिस्सा मर जाएगा, लेकिन यह वसंत में फिर से बढ़ेगा। दिखाई देने वाला हिस्सा हर बार बड़ा हो जाएगा, बस उस जड़ के नीचे जो नीचे है।
  • ग्रो गिंसेंग स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    6
    तीसरे वर्ष के बाद लाल जामुन काटा। पौधों के परिपक्व होने पर, वे केंद्र में बीज के साथ लाल जामुन के एक समूह का उत्पादन करेंगे। यदि आप रोपण या बेचने के लिए बीज काटा चाहते हैं, तो उन्हें गिरावट में याद करें। ध्यान रखें कि आपको इस मार्गदर्शिका के अनुभाग 2 में वर्णित विधि का उपयोग करने के लिए उन्हें थोपना चाहिए।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    7
    सातवें वर्ष के बाद परिपक्व पौधों को किसी भी बिंदु पर काटा। परिपक्वता तक पहुंचने के लिए जींसेंग का समय लगता है, तो संभवत: जल्द ही पौधों को जल्द से जल्द तैयार करना चाहते हैं, आमतौर पर उच्च गुणवत्ता वाले रूट के लिए 7 साल बाद। यदि आप जल्दबाजी में नहीं हैं, तो उन नियमों के लिए स्थानीय कानूनों की जांच करें जो बताते हैं कि आप जल्द से जल्द जींसेंग कैसे फसल कर सकते हैं
  • ग्रो गिंसेंग चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    8
    सावधानी से खोदें ताकि रूट को नुकसान न हो। यह के बीच जमीन छोड़ने के लिए पर्याप्त जगह (लगभग 15 सेमी या 6 इंच) से नीचे खुदाई करने के लिए एक pitchfork या एक फावड़ा टिप का उपयोग करना और जहां मंजिल पर फांसी या फावड़ा दर्ज करें। यदि संयंत्र अन्य पौधों अपरिपक्व जिनसेंग के करीब है, लंबे समय के बारे में 20 से 25 सेमी (8 से 10 इंच) की एक मोटी फ्लैटहेड पेचकश के रूप में एक छोटे उपकरण का उपयोग करता है और ध्यान से काम करता है। यदि अपरिपक्व जींसेंग की जड़ें हानि करने का कोई खतरा होता है, तो पौधों को फसल लगाने की कोशिश न करें जब तक कि अन्य लोग परिपक्व न हों।
  • टिप्पणी: जींसेंग पौधे आम तौर पर जमीन के संबंध में 45 डिग्री के कोण पर बढ़ते हैं, वे इसे एक सीधी रेखा में नहीं करते हैं और वे कई खंडों में विभाजन करेंगे। ध्यान से खोदो और सुनिश्चित करें कि आप रूट को नहीं तोड़ते हैं।
  • ग्रो गिंसेंग चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    9
    धोएं और जड़ों को शुष्क करें अतिरिक्त मिट्टी को हटाने के लिए ठंडे पानी की बाल्टी में संक्षेप में जड़ें। सुनिश्चित करें कि जड़ों एक-दूसरे को स्पर्श न करें और 21 से 32 डिग्री सेल्सियस (70 और 90 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान वाले एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में एक लकड़ी के शेल्फ पर सूखा दें। पौधे को बहुत जल्दी सुखाने और इसके मूल्य को कम करने से रोकने के लिए आर्द्रता 35 से 45% के बीच रहनी चाहिए। पौधों को एक दिन में बदल दें। जड़ें तैयार हैं जब आप उन्हें तोड़ सकते हैं, लेकिन आपको यह केवल एक जड़ के साथ एक परीक्षण के रूप में और समय-समय पर करना चाहिए।
  • जड़ों रगड़ना मत या उन्हें बहुत कठिन धोने, क्योंकि कुछ औषधीय दवा की दुकानों मूल रोमों में केंद्रित कर रहे हैं और दूर करने के लिए, इस इसकी उपयोगिता और मूल्य क्षीण हो जाएगी।
  • छोटी जड़ें एक या दो दिन सूखने लगती हैं, लेकिन बड़े और अधिक परिपक्व लोग छह सप्ताह तक ले सकते हैं।
  • डायरेक्ट सनलाइट आमतौर पर जड़ें बहुत जल्दी से सूख जाता है, लेकिन अगर आप मोल्ड या मलिनकिरण के किसी भी लक्षण देखते हैं, तो संक्रमण को समाप्त करने के लिए उन्हें कुछ घंटों के लिए सूरज के नीचे रखें।
  • युक्तियाँ

    • उचित दूरी पर रोपण फंगल और बीमारियों की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। जब आप रोगों के कारण कुछ पौधों को खो सकते हैं, वे संभवतः जितना नहीं हो उतना नहीं हो सकते हैं यदि वे एक साथ बहुत करीब थे। गोल्डेंसल जैसे कंपनी के पौधे कीटनाशक और रोगों की समस्याओं को भी कम कर सकते हैं। यदि कवक नियंत्रण से बाहर हो जाता है, तो किसी भी कवकनाशक का उपयोग करने से पहले सलाह के लिए स्थानीय विस्तार कार्यालय से संपर्क करें।
    • एक बार पौधे फल पैदा करने लगते हैं, वे हर साल प्राकृतिक तरीके से मिट्टी को मिटाने लगेंगे, इसलिए आपके पास वास्तव में स्थायी फसल होगी। हालांकि, यदि आप निरंतर फसल की गारंटी देना चाहते हैं, तो आप पहले और दूसरे वर्ष में बीज जोड़ सकते हैं जब आपके पौधों के फल कम होने की संभावना नहीं होती है।
    • हिरण की नियमित आबादी शायद आपकी फसल को काफी नुकसान नहीं पहुंचाएगी, लेकिन यदि आपकी ज़्यादा जनसंख्या आपके क्षेत्र में एक समस्या है, तो गार्ड कुत्तों के उपयोग पर विचार करें। पौधों के बीच अलग होने की व्यापक दूरी के लिए धन्यवाद, खुदाई वाले स्तनधारी एक बड़ी समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे, लेकिन यदि आप जरूरी हो तो जाल (नहीं जहरीला) और अन्य जैविक अव्यवहारिक तत्वों का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए (और जुर्माना या जेल से बचने के लिए), हमेशा उस जगह के कानूनों का पालन करें जहां आप खेती और नकली जंगली जींसेंग की बिक्री के संबंध में रहते हैं।
    • फसल की मृत्यु, शिकार या गिरने की कीमतों की छुपा संभावना को देखते हुए, इस ऑपरेशन में आपके सभी पैसे का निवेश एक जोखिम भरा काम है। अपनी आय के लिए एक पूरक के रूप में जीनसेंग या अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचने के लिए बढ़ोतरी करें, लेकिन अगर जिनसेंग रोपण काम न करे तो बैकअप निवेश करें।
    • सावधान रहें जब आप संभावित शिकारियों का सामना करते हैं और उनको पीछे हटाने के लिए बल या हिंसा का इस्तेमाल करने से बचें।
    • सस्ते बीज के साथ सावधान रहें बीज संग्रह और स्तरीकरण एक गहन प्रक्रिया है जिसके लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। सम्मानित आपूर्तिकर्ता पर्याप्त होंगे और आप उचित मूल्य का भुगतान करेंगे।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com