ekterya.com

अपने आप से झूठ बोलना बंद कैसे करें

आपको कुछ समझना चाहिए कि अपवाद बिना हर कोई झूठ है आपको लगता है कि हो सकता है कि सच नहीं है और आप कभी नहीं झूठ, लेकिन फिर भी इतना छोटा या मान लीजिए कि आप चीजों के बारे में क्या सोचते हैं, व्यक्ति होने का आप नहीं कर रहे हैं या विश्वास है कि हम है कि सच नहीं है विविधताओं या झूठ बोल के रूप हैं कुछ कौशल है कि नाटक के रूप में तुच्छ। यह एक व्यक्ति से झूठ बोलना एक बात है, लेकिन अपने आप से झूठ पूरी तरह से अलग है, क्योंकि यह बहुत बुरी है और आपको बहुत प्रभावित कर सकता है। यह आपको प्रभावित कर सकता है और अपने जीवन में ऐसी कुछ स्थितियों को और अधिक कठिन बना सकता है जो आप जितना आसान हो उतना आसान हो सकता है। अपने आप से झूठ बोलना बंद करने के लिए बहुत अच्छी बात हो सकती है और यदि आप इसे करने के लिए तैयार हैं तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि हम जानते हैं कि हम झूठ बोल रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीज है जो हमें झूठ बोलना जारी रखती है, यह जानकर कि यह गलत है। आपको समय और स्थान के माध्यम से चीजों को सोचने, स्थिति का विश्लेषण करने और झूठ बोलने की अनुमति देने के लिए आपको खुद को प्रशिक्षित करना होगा और पता होना चाहिए कि झूठ बोलना गलत है और अब ऐसा नहीं करना है।

चरणों

स्टेप लाइइंग टू स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
सबसे बुनियादी बात यह है: जब आप वास्तव में नहीं कहना चाहते हां कह रहा बंद करो झूठ बोलने में ये सबसे बड़ी समस्या है, क्योंकि बहुत से लोग हमेशा कुछ हद तक हाँ कहने के लिए एक दायित्व महसूस करते हैं जब कुछ पूछा जाता है। यह कहने पर भी बुरा है कि हाँ आपको प्रभावित करता है, और उस कथन के कारण या परिणाम आपके लिए खराब हैं। आपको अन्य लोगों के लिए नहीं कहने का अभ्यास करना शुरू करना है, हालांकि आप में से बहुत से खेद है कि आप नहीं कहते हैं, कई बार हां कहने और उन्हें निराश करना बेहतर है। कुछ लोग इस तथ्य के बारे में बुरा महसूस करेंगे कि आप नहीं कहते हैं, लेकिन हमेशा याद रखना याद रखें कि आप क्या चाहते हैं और यदि आप उन्हें बताएं कि यह वास्तव में आप नहीं चाहते हैं, तो ऐसा करें।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    अब आपको यह पता लगाना होगा कि आपकी प्रतिक्रियाएं अन्य लोगों के साथ कुछ स्थितियों के लिए हैं। इस तरह, बचाव की मुद्रा में हो रही शिकार खेलने के रूप में निम्न क्रियाओं में से कुछ है, दूसरों के बीच क्रोध तरीकों से लोगों को कुछ जोखिम है, जो व्यक्तिगत निराशा को जन्म दे सकता रक्षा करने के लिए उपयोग कर रहे हैं। इन प्रकार की प्रतिक्रियाएं सिर्फ रक्षा तंत्र हैं जो हम स्वयं को बचाने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन वे वास्तव में हम नहीं महसूस करते हैं या चाहते हैं, और जो दिखाते हैं कि हम वास्तव में क्या महसूस नहीं करते हैं, वह खुद को झूठ बोलने का भी एक तरीका है। जो कुछ हम चाहते हैं और महसूस करते हैं, अच्छे के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, दूसरों की सहायता करना या रचनात्मक आलोचना करना और अन्य लोगों के बीच बाधाएं न बनाना।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    तुम्हें कब पहचानना होगा जब आप वास्तव में डरते हैं झूठ हम जब हम अपने आप को बचाने के लिए चाहते हैं, और इस भावना के जवाब में है जब हम कुछ या किसी के प्रति कुछ डर महसूस करते हैं। जितना अधिक आप अपने डर को पहचानते हैं, उतना ही आपको झूठ बोलने की आवश्यकता होगी जब भी आप इस तरह की स्थिति में हों, तो शांत रहें और खुद से पूछें कि क्या हो सकता है या आप डरते हैं।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अगली बात यह है कि एक प्रयास करना और उस दिन के पलों के बारे में पता होना चाहिए जब आप ऐसे किसी व्यक्ति का नाटक करते हैं जो आप नहीं हैं। बेशक, अन्य लोगों से सीखना बहुत अच्छा है, ताकि उन्हें बेहतर बनाने की कोशिश कर सकें, लेकिन इसे एक चरम पर लेना बहुत बुरा है और जब आप झूठ वापस लौटना शुरू करते हैं तुम्हें पता होना चाहिए कि आप वास्तव में कौन हैं, और ऐसा न होने का ढोंग न करें जो आप नहीं हैं। इससे भी बदतर, कुछ होने का नाटक जो सिर्फ अन्य लोगों को संतुष्ट करने या प्रभावित करने के लिए नहीं है, इससे भी अधिक बुरा है। आपको अपने आप से सीखना चाहिए, कभी भी ऐसी चीजें न करें जो आप नहीं जानते हैं या अन्य लोग आपसे उम्मीद करते हैं, आपको थोड़ी सोचने और वास्तव में स्थिति का विश्लेषण करने के लिए रोकना होगा। यदि ऐसा कुछ है जो आप नहीं कर रहे हैं या नहीं करते हैं, तो ऐसा न करें, जो आप वास्तव में हैं, स्वयं बनें।



  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज

    Video: एक Second में Apps कैसे Download करें | how to download apps in seconds | By Technical Dilshad

    5
    आपको यह समझना होगा कि जब आप अपनी क्षमताओं के बारे में अतिरंजनात्मक या झूठ बोल रहे हैं, आप जो काम कर सकते हैं या जो उपलब्धियां हैं जो सच नहीं हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि, आप अपने आप को पता है कि सच नहीं है, तो कुछ भ्रम, क्रोध का कारण होगा जो, और सब से ऊपर आप बुरा या निराश है कि आप कुछ करने के लिए सोचा था कि लग रहा है और वास्तव में नहीं कर सकता। इस मामले का सबसे बुरा हिस्सा यह है कि यह आपको और अधिक गंभीर समस्याओं का सामना कर सकता है, विश्वास कर रहा है कि आप ऐसा कुछ हैं जो आप नहीं हैं और इसे साबित करने की कोशिश कर रहे हैं। इससे आपको बहुत नुकसान हो सकता है, आप चीजों को हासिल करने में सक्षम नहीं होने के बारे में बुरा महसूस करते हैं और यहां तक ​​कि अन्य लोग भी आपके बारे में कम सोचेंगे जब आप देखते हैं कि आप ऐसा कुछ नहीं कर सकते हैं जो आपने खुद कहा था कि आप कर सकते हैं। इस प्रकार का अतिरंजित और विश्वास है कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं उससे कुछ और चीजें हैं जो आपको स्वयं नहीं होने देंगे।
  • आपको एक विनम्र व्यक्ति बनना सीखना होगा।
  • कुछ ऐसा जो आपकी मदद कर सकता है वह उन कमजोरियों को साझा करना जो आपके पास दूसरों के साथ है यह आपको उन अन्य लोगों के साथ बहुत बेहतर कनेक्ट करने में मदद करता है जिनके पास समान समस्याएं हैं और जो समान स्थितियों के लिए कमजोर हैं यह अन्य लोगों को सिखा सकता है कि आप कितने प्रामाणिक हो सकते हैं।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज

    Video: अगर आप के भी बच्चे करते है गुस्सा और बोलते है झूठ तो अवश्य देखें || why kids lie to parents

    6
    कि आप उन स्थितियों को पहचानते हैं जिनमें आप झूठ बोल रहे हैं और उपर्युक्त सभी एक बहुत अच्छी बात है, हालांकि, यह आपकी समस्या है जब आप अपनी समस्याओं को जानते हैं लेकिन सुधार करने या बदलने के लिए कुछ नहीं करते। कहने के लिए कि आप बदलना चाहते हैं, एक चीज है, लेकिन कार्रवाई करने के लिए और वास्तव में परिवर्तन करना दूसरा है बहुत से लोग लॉटरी, कि सही काम की पेशकश जीतने के लिए कोशिश की तरह विचारों और सपनों के साथ छोड़ दिया जाता है, एक दिन कुछ बड़े भाग मिलता है, लेकिन जब वे वास्तविकता में और अपने सामान्य जीवन में कर रहे हैं, केवल वे शिकायत खर्च, सब कुछ बुरा पर प्रकाश डाला कि वे हैं और सिर्फ उन चीज़ों की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो जानते हैं कि वे क्या होने जा रहे हैं बैठो और खुद को न बताएं कि अगर केवल यह या वह हुआ, तो बाहर आओ और वास्तव में कुछ करें, कार्रवाई करें और उन सपनों को बनाओ जो आपके लिए हैं, सच हो।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    7
    आपको अपनी दृष्टि की सीमा को पहचानना चाहिए। यह जानने के लिए कि आप कैसे और क्या सोचते हैं, किस तरह से आपका होने का तरीका क्या है और चीजों को देखने का आपका तरीका क्या है। अपने आप से झूठ मत बोलो या विश्वास करो कि जिस तरह से आप दुनिया को देखते हैं वह एकमात्र सही तरीका है। यह मानसिकता यह है कि लोगों को बहुत लंबी चर्चाएं हैं, जिनमें से 2 लोगों में से कोई भी उनके पीछे हटने और उनका बचाव नहीं करता है, साथ ही साथ दूसरों पर अपने विचारों को थोपने की कोशिश कर रहा है, जो दूसरों के विचारों को खारिज करते हैं।
  • स्टेप लाइइंग टू स्टेप 8 शीर्षक वाला इमेज
    8
    आपको सच्चाई में एक उच्च मानक और मांग को बनाए रखना चाहिए जो आप कहते हैं। इसमें समय लगेगा और सचेत रहना और हमेशा सच्चाई बताएगा, लेकिन थोड़े से आप समझेंगे कि जब आप झूठ बोल रहे हैं और आप जल्द ही रोकना सीखेंगे और अब ऐसा नहीं करेंगे। बहुत सी बातें बेहतर होगा जब आप अपने आप को सच करने के लिए और, झूठ जब दूसरों पर दुबला करने के लिए जानते हैं और पहचान करने के लिए आप अपने आप को कुछ नहीं कर सकते जब नहीं सीखते हैं। आप वास्तव में कार्रवाई करने के लिए नीचे धनुष और चीजों के बजाय सिर्फ बैठने के लिए और इंतजार करना बातें होती हैं, उसके लिए आपको बहुत अधिक ऊर्जा होगा, छिपाने के लिए जो आप वास्तव में कर रहे हैं डर नहीं है, और आप दूसरों को क्या अपने सच्चे बता दूं करना व्यक्ति।
  • युक्तियाँ

    • आपको यह जानना होगा कि आप अपने आप के साथ ईमानदार हैं और चीजों को स्वीकार करते हैं और साथ ही पता है कि आप अपने आप को एक सीमा तक आगे बढ़ा रहे हैं। अपने आप पर बहुत मुश्किल हो रहा है और अपने आप को उस बिंदु तक बहुत दूर तक पहुंचाएं जहां आपको लगता है कि आप एक असफलता से आपको और भी दर्द का कारण होगा। अपने सभी समस्याओं को शांति से हल करें, अपने सभी कमजोर बिंदुओं को सुधारें और हमेशा बेहतर व्यक्ति बनने की कोशिश करें।
    • यह हमेशा हमारे बारे में बुरा या न तो-प्रेरित विचारों का हिस्सा होगा, हालांकि, यह सब हमें अप करने के लिए नहीं हैं ये एक ऐसा विचार है, लेकिन उन्हें अपने मन या अपने कार्यों पर नियंत्रण न दें। इसके बारे में सोचने के लिए अपने आप से झूठ बोलना है, आपको हमेशा सकारात्मक होना चाहिए और सबसे अच्छा लगता है।
    • नकारात्मक व्यक्तियों के साथ बहुत से लोग होंगे, विशेष रूप से आपके व्यक्ति की आलोचना के साथ, हालांकि कोई भी कार्य करने से पहले, सोचें कि ये लोग ऐसा क्यों हैं, उनकी अपनी समस्याएं हो सकती हैं और वे स्वयं की सुरक्षा कर रहे हैं। उसी तरह, जिस व्यक्ति से ये आलोचना आती है, उस व्यक्ति को देखो, यदि आप जो कह रहे हैं वह वास्तव में ऐसा कुछ है जिसे आप ध्यान में रख सकते हैं या यदि आप बस इसे परेशान करने के लिए कहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com