ekterya.com

आप जिस जीवन को चाहते हैं उसे कैसे डिज़ाइन करें

हम में से कई लोगों को जीवन प्रदान करने के लिए जाते हैं, "हम जीवन को स्वीकार करते हैं क्योंकि यह हमें प्रस्तुत किया जाता है" और हम इसे निष्क्रियता और सुस्ती का औचित्य साबित करने के लिए उपयोग करते हैं। हमें लगता है कि अंत में सब कुछ उतना ही होगा जैसा कि होना चाहिए। सच्चाई यह है कि ज्यादातर लोगों को यह पता चलता है कि वे वास्तव में जीवन में क्या चाहते हैं, इसके बिना वे क्या पसंद करते हैं। लगभग हर कोई एक सपने जीवन चाहता है, लेकिन कुछ को पता है कि कैसे शुरू करने और समाप्त रास्ता है कि कम समस्याओं प्रस्तुत करता है का पालन करें। इसमें भीड़ का पालन करना शामिल है, जहां सभी को बाकी की तरह समाप्त होता है। कुछ साल बाद, यह हमें रोकता है और पूछता है कि हमारे जीवन का क्या हुआ, और अचानक हमें पता है कि जिस मार्ग पर हम लेते हैं वह हमें वांछित गंतव्य तक नहीं ले जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि हमें कुछ चाहिए वित्तीय आजादी, कल्याण और जीवन शैली जैसे शब्द ऐसे महत्वपूर्ण शब्द हैं जो हर किसी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या हम वास्तव में जानते हैं कि उनका क्या मतलब है? क्या हम जानते हैं कि आपको इसे हासिल करने की क्या ज़रूरत है? क्या हम जानते हैं कि कैसे और कैसे जाना है? फर्क जीवन दे हमें हमारे आदेश के अनुसार काम करने के लिए जीवन देने और जीवन डिजाइन करने के बीच है। यह जरूरी है कि हम उस जीवन को डिज़ाइन करें जिसे हम जीना चाहते हैं। क्या यह संभव है? हां यह है और यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करना है।

चरणों

आपकी पसंद के डिजाइन ए लाइफ का शीर्षक चरण 1

Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

1
अपना जीवन अनुदान के लिए मत देना जीवन बहाव और चीजों को व्यवस्थित करने के लिए इंतजार करना और अंततः पूर्ण सद्भाव में होना एक मानवीय प्रवृत्ति है। यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले फलों का फसल चाहते हैं, तो पौधे की गुणवत्ता के बीज अब!
  • आपकी पसंद के डिज़ाइन ए लाइफ का शीर्षक चरण 2
    2
    जीवन और जीवन में आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में विशिष्ट रहें अगर आपका लक्ष्य माउंट एवरेस्ट पर चढ़ना है, तो आपको इसके स्थान, ऊंचाई, ऑक्सीजन की आपूर्ति, पर्वतारोहण तकनीक, सर्वश्रेष्ठ मौसम, मौसम और उपकरण पता होना चाहिए। उसी तरह, आपको ज़िंदगी से आप क्या चाहते हैं, आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं, जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको क्या प्रयास करना है, और कितना समय और उपकरण की आवश्यकता है, इसके बारे में आपको विशिष्ट होना चाहिए। लक्ष्यों या संकेतों के बिना या सामान के बिना अंधा मत जाओ
  • इमेज शीर्षक से आपकी पसंद के डिजाइन ए लाइफ चरण 3
    3
    जोखिम ले लो, लेकिन मौके पर चीजों को छोड़ मत करो। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि जोखिम के बिना और बिना जोखिम लेने के, आप बहुत कुछ हासिल नहीं कर सकते यह जोखिम लेने के लिए अच्छा है, लेकिन ऐसा करने से पहले, फायदे और नुकसान, लाभ और नुकसान, निवेश, लाभ और समय की आवश्यकता है जो निष्पादित रूप से मूल्यांकन करें। याद रखें कि आप खोए हुए समय के लिए नहीं बना सकते हैं, आप घड़ी को वापस नहीं लौटा सकते। समय केवल एकमात्र संसाधन है जो हमेशा प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, लेकिन एक बार पारित होने पर, यह कभी भी पुनर्प्राप्त नहीं हो सकता।
  • आपकी पसंद के डिज़ाइन ए लाइफ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अनुसरण करने वाले लोगों का अनुसरण करें लोगों के लिए सबसे आसान पथ का पालन करना आम बात है यह एक रास्ता है जो लगभग सभी का पालन करता है क्योंकि यह भीड़ का पालन करना सामान्य है और दूसरों को करना है। दुर्भाग्य से, ज्यादातर समय, यह संभव है कि लोग नहीं जानते कि वे कहां जा रहे हैं और यदि ऐसा है, तो वे सब आराम से सोचते हैं कि कई सालों बाद उनके जीवन में क्या हुआ! भीड़ ऐसे frivolities के लिए सहमति है जैसे कि रियलिटी शो और स्थिति कॉमेडीज, बेस्टसेलर्स और फैशन की अनुरूपता, जो प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देते हैं और मजेदार और प्रदर्शनीवाद के बीच अक्सर एक चरम फोकस होते हैं, जिसमें प्रतिबिंबित करने के लिए शायद ही कभी क्षण होता है। और जब इस प्रकार का थोड़ा आनंद लेना मनोरंजक होता है, तो ये भोलेपन शायद ही कभी हमें जीवन का गहरा अर्थ बताते हैं और हमें अपनी दिशा की दिशा कैसे मिलती है इसलिए, जब आप अच्छे लोगों का पालन करते हैं तब भी विवेकपूर्ण होना विवेकपूर्ण है
  • डिजाइन आपकी लाइफ ऑफ़ डिज़ाईन ए लाइफ ऑफ चॉइस 5 चरण
    5
    अपने जीवन के पथ का पता लगाने में समय व्यतीत करें। याद रखें कि आपके पास केवल एक जीवन है और यह सामान्य रिहर्सल नहीं है - यह केवल एक बार होता है कहने के लिए कार्रवाई की कोई स्वतंत्रता नहीं है "कट, चलो शुरू से शुरू" अपने जीवन के लिए एक डिजाइन तैयार करने के लिए अभी समय ले लो अगर जीवन एक फिल्म थी और आप निर्माता और अभिनेता थे, तो आप क्या भूमिका अदा करेंगे और कहानी कैसे सामने आएगी? अपने जीवन को डिजाइन करना एक फिल्म बनाने की तरह है आपको शुरुआत में समाप्त होने की कल्पना करने में सक्षम होना होगा शायद यह थोड़ा भ्रमित हो जाएगा, लेकिन जैसा कि आप उस पर काम करना जारी रखेंगे, यह अधिक से अधिक स्पष्ट हो जाएगा। आपको स्क्रिप्ट लिखनी है, वर्ण रखें। अपनी कल्पना का उपयोग करें - अपने रचनात्मक रस का प्रवाह सामान्य तौर पर, सबसे रचनात्मक विचारों से आपको सबसे संवेदनशील परिणामों का सामना करना पड़ सकता है, यदि आप उन्हें स्वयं का पालन करने की अनुमति देते हैं।
  • आपकी पसंद के डिज़ाइन ए लाइफ का शीर्षक चरण 6
    6

    Video: घर पर फेशियल कैसे करें | How To Do Facial at Home | BeBeautiful

    ठोस योजना बनाओ, लेकिन उन्हें पर्याप्त लचीला रखें ताकि उन्हें जरूरत और स्थिति के अनुसार बदल सकें। अपने जीवन के निर्माता के रूप में, आप अपनी परियोजना के लिए जो कुछ भी चाहते हैं, उसे संशोधित, हटा सकते हैं या जोड़ सकते हैं। कम से कम जब आपके जीवन को डिजाइन करने का यह प्रयोग कर रहे हैं, तो आप उन पर पीड़ित होने के बजाय अपनी परिस्थितियों पर नियंत्रण रखते हैं। यदि परिस्थितियों को औचित्य दें तो अपने पथ को बदलने में संकोच न करें।
  • आपकी पसंद के डिज़ाइन ए लाइफ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं, इसके बजाय आसान चुनने की गलती न करें। हो सकता है कि आप जो चाहते हैं वह जरूरी आसान नहीं है। जो आपके लिए ज़्यादा मायने रखता है, उसके अनुसार निर्णय लें।
  • अपना जीवन बनाने के लिए व्यायाम करें




    आपकी पसंद के डिजाइन ए जीवन का शीर्षक चरण 8
    1
    एक अच्छा, शांत स्थान खोजें जहां वे आपको कम से कम 20 मिनट तक परेशान नहीं करते हैं
    • अपने आप को पेन और नोटपैड या एक नई पुस्तिका से लैस करें जो कि आपकी "जीवन की पुस्तक" बन जाएगी।
  • इमेज का शीर्षक डिजाइन एक लाइफ ऑफ योर चॉइस चरण 9
    2
    एक पृष्ठ के साथ एक समय रेखा खींचना, अब से लेकर पांच साल तक।
  • आपकी पसंद के डिजाइन ए जीवन का शीर्षक चरण 10
    3
    समय की बाईं ओर, दाईं ओर "वर्तमान स्थिति" टाइप करें - "वांछित राज्य" अब तक बाईं ओर, आपकी वर्तमान स्थिति को यथासंभव सटीक रूप से वर्णन करें। अपने आप से सवाल पूछें:
  • अब मैं क्या कर रहा हूं?
  • मेरी आय, यदि कोई हो, तो क्या है?
  • मुझे पसंद है मैं क्या करता हूं?
  • इमेज शीर्षक से आपकी पसंद के डिजाइन ए लाइफ चरण 11
    4
    दाईं ओर, वांछित राज्य के नीचे, यथासंभव स्पष्ट रूप से वर्णन करें कि आप अभी से पांच वर्षों में क्या देखना चाहते हैं। अपने आप से पूछें, अगर मैं असफल न हो ...
  • मैं वास्तव में क्या होना चाहता हूं?
  • मुझे क्या करना है?
  • मेरा जीवन कैसा होगा?
  • आपकी पसंद के डिजाइन ए जीवन का शीर्षक चरण 12
    5
    वर्तमान स्थिति और वांछित राज्य के बीच की समय सीमा पर एक चिह्न रखें। फिर अपने आप से पूछिए:
  • मुझे क्या चाहिए पाने के लिए मुझे क्या करना है?
  • कौन मेरी मदद कर सकता है?
  • मुझे किस कौशल की ज़रूरत है?
  • मुझे संसाधनों की क्या ज़रूरत है?
  • आपकी पसंद के डिजाइन ए जीवन का शीर्षक चरण 13
    6
    एहसास है कि शायद पहली बार जब आप इस अभ्यास की कोशिश करते हैं, तो आपको जो भी जवाब चाहिए वह नहीं मिलता। यदि आप हर दिन कुछ समय तक करते हैं, तो आप अपने जीवन के बहुत अच्छे डिजाइन के साथ समाप्त होंगे। आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आप क्या चाहते हैं, क्या करें, कौन आपकी सहायता कर सकता है (और आप किसकी सहायता कर सकते हैं) आदि।
  • युक्तियाँ

    • अब अपने जीवन का प्रभार ले लो यदि नहीं, तो कब?
    • संभव के रूप में खुश होने की कोशिश करें यहां तक ​​कि सबसे छोटा परिवर्तन अंतर बना सकता है क्या आपका तकिया पसंद नहीं है? इसे बदलें थोड़ा सा करके, यह आपको एक लक्ष्य तक पहुंचने में सहायता कर सकता है।
    • जब आप जीवन के लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो इसे फिर से करें आप बेहतर कर लेंगे और यह बहुत मज़ेदार रहेगा। हमेशा नई चुनौतियां हैं
    • अपने जीवन को डिजाइन करने के लिए अपनी परियोजना पर काम करना बंद न करें। आपके द्वारा बनाए गए "जीवन की पुस्तक" पर वापस जाने के लिए जारी रखें - यह आपके पूरे जीवन में "प्रक्रिया में एक प्रोजेक्ट" है।
    • यह हमेशा चीजें या धन के बारे में नहीं होता है, हालांकि बाद में महत्वपूर्ण है। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो सबसे संभावित बात यह है कि जो आप हासिल करना चाहते हैं वह ऐसा कुछ है जिसमें आपके पास कुछ प्राकृतिक फायदे हैं सशक्त या चुस्त लोगों को खेल से आकर्षित किया जाता है, जबकि जो लोग शारीरिक रूप से प्रतिभाशाली नहीं हैं वे अलग-अलग तरीके से खेल के प्रति आकर्षित होते हैं या अन्य चीजों की ओर झुकना सीखते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि आपके दिल के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है, बाकी का क्या लगता है कि आप क्या कर सकते हैं।
    • प्रतिभा उत्साह है, हालांकि कुछ चीजों की शारीरिक आवश्यकताओं जैसे स्वास्थ्य या दृष्टि, ज्यादातर चीजें जो वास्तव में प्रशिक्षण और अभ्यास के वर्षों की आवश्यकता होती हैं। काम के लिए जुनून ही यह है कि उस व्यक्ति को जो सिनेमा में उपन्यास या उपक्रम बेचने या लक्ष्य के पीछे चलने में कामयाब हो।
    • मान लें कि आप अनुसूचित वर्ष में अपने साथी को मिलेंगे या नतीजा होगा। जब आपके जीवन के इस क्षेत्र में आपके पास नियंत्रण होता है, तो उस पर एक योजना बनाकर देखना शुरू करना चाहिए
    • और जब आप सफल हो गए हैं, तो एक लेख लिखो कि आपने यह कैसे किया और अपने अनुभव के आधार पर दूसरों की सफलता के लिए सीढ़ी बनाने और आपके लिए क्या काम किया। जो लोग वास्तव में अपनी जिंदगी में सुधार करना चाहते हैं, वे आपकी बात सुनेंगे।
    • एक जगह है जहाँ आप प्यार में रहते हैं। किसी ऐसे वातावरण में अपना जीवन बर्बाद मत करो जिसे आप नफरत करते हैं या उस क्षेत्र में जहां आप फिट नहीं होते हैं
    • अपने जीवन का पुनः मूल्यांकन करने में कुछ समय निकालें एकमात्र निश्चित चीज यह बदलाव है आपके रिश्ते, मूल्य, लक्ष्य, सब कुछ बदलता है क्या आप अब खुश हैं? खुश रहो असली बनने के लिए आपको क्या करें!
    • सावधानी से सोचो जब आप बसने और बच्चों को प्राप्त करना चाहते हैं बच्चे पहुंचने के बाद अधिकांश लोगों के लिए जीवन का केंद्र बन जाते हैं और समय और संसाधनों के भारी मात्रा में मांग करेंगे।
    • बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना आपके आस-पास के लोगों के लिए दया करो

    चेतावनी

    • जीवन बीत चुका है बच्चे पहुंचते हैं या आपके साथी के लक्ष्यों को आपकी तुलना में ज्यादा रोचक लगते हैं, या आपको पता चलता है कि शुरुआत में जो चाहें प्राप्त करना आपको संतुष्ट नहीं करता। उत्तरार्द्ध बहुत आम है अगर आप किसी और के लक्ष्यों पर काम कर रहे हैं यह संभव है कि आप पूरे दशक में ऐसे लक्ष्यों का पीछा करते रहें जो आपके लिए नहीं हैं और आप पीछे मुड़कर देखते हैं और यह महसूस करते हैं कि वे यह नहीं दर्शाते कि आप कौन हैं। जब तक आप मृत न हो जाए तब तक शुरू करने में देर नहीं होती है अगर आप अपने अर्द्धशतक में हैं और आप उस जीवन के मलबे को देखते हैं जो किसी और की योजना का पालन करता है, तो यह योजना प्रक्रिया इस बात से निपटने का एक अच्छा तरीका है।
    • कभी-कभी आपकी कार्यक्षमता योजनाओं में स्थापित मानकों के अनुसार नहीं होती है। अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन जारी रखें, सुधार पर कार्य करें और इसे अपने "जीवन की पुस्तक" में लक्ष्य के करीब लाने का प्रयास करें।
    • महान प्रारंभिक सफलता आपको डरा नहीं होना चाहिए यह संभव है कि "लिब्रो डी विदा" में स्थापित लक्ष्य प्रारंभिक चरणों में विनम्र हैं।
    • आपको बहुत रोगी होना चाहिए। शायद विचार पहली कोशिश पर नहीं आते हैं व्यायाम दोहराते रहें
    • हो सकता है निरंतर विफलता आपको हताशा का कारण बनती है। आपको ब्रेक लेना और फिर से काम करना शुरू करना होगा जब आप शांत हो जाएंगे

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक नोटबुक
    • पेंसिल या पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com