ekterya.com

चुनौतियों का सामना कैसे करें

हर कोई अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करता है यहां तक ​​कि उन लोगों को भी कोई समस्या नहीं है तो आप इन सभी समस्याओं को कैसे नियंत्रित करते हैं? आप एंटीगुआ द्वीप को कैसे छोड़ते हैं और आगे बढ़ते हैं? हम कुछ तकनीकों और रणनीतियों के साथ अपना परिप्रेक्ष्य बदलने में आपकी सहायता करेंगे और हम उन चैलेंज के रूप में आपको उस चुनौती का सामना करने के लिए आवश्यक चरणों के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

चरणों

भाग 1
समस्या का सामना करें

फेस चैलेंगेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्वीकार करें कि यह चुनौती हो रही है बहुत से लोग अपने रास्ते में आने वाली चुनौतियों को खारिज करते हैं। उन्हें आश्वस्त है कि यह समस्या वास्तव में कम है या यह अस्तित्व में नहीं है। आपको इस तरह से विचार करना चाहिए जब आप इस तरह से सोचें क्योंकि वे जो कहते हैं वह सच है: एक समस्या पर काबू पाने में पहला कदम यह स्वीकार करता है कि आपके पास एक है
  • समीकरण का यह हिस्सा मजेदार नहीं है। यह स्वीकार करना कि यह चुनौती असली है और आपको इसके साथ सौदा करना होगा, यह बहुत डरावना हो सकता है। अगर आपको यह डर है कि इस चुनौती का आपके लिए क्या मतलब हो सकता है, तो याद रखें: अपने जीवन में इस पल तक आप हर चुनौती का सामना करने में सक्षम हुए हैं जो आपने सामना किया है और बच गए हैं। यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि यह मामला अलग होगा
  • फेस चैलेंज स्टेप 2 नामक छवि
    2
    यह काम करता है। किसी भी चुनौती का सामना करने से पहले जितनी जल्दी हो सके कुछ करना शुरू करना महत्वपूर्ण है। निष्क्रियता का प्रत्येक क्षण स्वयं में एक क्रिया बन जाता है कुछ नहीं करके, आप कुछ कर रहे हैं और ऐसा कुछ शायद स्थिति को हल करने में मदद नहीं कर रहा है। समस्याएं आमतौर पर गुणा जब अकेले छोड़ दिया, खरगोश की तरह जितनी जल्दी आप को चुनौती का सामना करना पड़ता है, उतना ही आसानी से दूर होगा।
  • अंकित चुनौतियां शीर्षक चरण 3
    3
    तथ्यों का मूल्यांकन करें तो क्या आप इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं? बहुत बढ़िया! शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह तथ्यों का मूल्यांकन करना है क्या हो रहा है इस बारे में आप वास्तव में क्या जानते हैं? क्या आप निश्चित रूप से स्थिति को समझते हैं? क्या आप सोचते हैं कि आपकी समस्या क्या है, उससे निपटना ही नहीं है - वास्तविक जटिलता कुछ ऐसी हो सकती है जिसे आपको पता भी नहीं था एक समस्या थी। यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ी सी समय लें कि आप स्थिति को पूरी तरह से यथासंभव समझते हैं।
  • इसका आम तौर पर मतलब है कि आपको कुछ लोगों से बात करना होगा, हालांकि यह आपकी स्थिति पर निर्भर करेगा। क्या आपको स्कूल में समस्याएं आ रही हैं? अपने शिक्षक के साथ बोलो क्या आपको काम पर समस्या है? अपने बॉस या सहकर्मी से बात करें क्या आपके संबंध में समस्याएं हैं? अपने साथी से बात करें क्या आपको स्वास्थ्य समस्याएं हैं? अपने डॉक्टर से बात। आप पहले से ही इस विचार को समझते हैं।
  • एक सूची बनाना मदद कर सकता है एक चुनौती शायद ही एक कार्य या समस्या तक सीमित होती है, लेकिन आमतौर पर कई अलग-अलग भागों होते हैं। एक सूची बनाओ जो बड़ी चुनौती में निहित छोटी चुनौतियों का ब्योरा करता है और उनसे निपटने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है
  • चेहरा चुनौती चरण 4
    4
    गौर करें कि आपके पास क्या है अब जब आप जानते हैं कि आप क्या काम कर रहे हैं, तो आपको इस चुनौती का सामना करने के लिए आपके पास कौन से उपकरण और संसाधन हैं, इस बारे में सोचना चाहिए। प्रत्येक संसाधन का महत्व आपकी समस्या पर निर्भर करेगा, लेकिन कई चीजें हैं जो आप पर विचार कर सकते हैं अपनी शक्तियों के बारे में सोचें, जो कि आपकी और आपके पास किसी भी भौतिक संसाधनों (जैसे धन) की सहायता कर सकते हैं। आपको ऐसे क्षेत्रों के बारे में भी सोचना चाहिए जिनमें आपकी कमजोरियां हैं इससे आपको उन योजनाओं में क्षतिपूर्ति करने में सक्षम होने के लिए आगे की योजना तैयार करने की अनुमति मिलेगी या कम से कम ऐसे क्षेत्रों में तैयार रहें जहां कुछ गलत हो सकता है। अच्छे और बुरी चीज़ों के साथ यथार्थवादी बनें जो आप इस स्थिति की पेशकश कर सकते हैं: इस मामले में शानदार आशावाद आपके मित्र नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप वैवाहिक समस्या का सामना कर रहे हैं। आपके पास क्या बात है जो आपको इसका सामना करने में मदद कर सकता है? ठीक है, आप जो भी महसूस करते हैं, उससे संवाद करने में अच्छा है। पारस्परिक मुद्दों के संबंध में एक समझौते तक पहुंचने के लिए यह महत्वपूर्ण है। आपके पास अपने माता-पिता भी हैं, क्योंकि कई गंभीर झगड़े के बावजूद वे एक साथ रहने में कामयाब रहे हैं। शायद वे आपको सलाह दे सकते हैं आप यह भी जानते हैं कि आप अपनी आदतों को बदलने में अच्छे नहीं हैं, इसलिए आप जानते हैं कि आपको उस पर और अधिक ध्यान देने के लिए तैयार रहना होगा।
  • चेहरा चुनौती चरण 5
    5

    Video: कैसे करें जीवन के उतार- चढ़ाव का सामना? | Virali Modi | Hindi Motivational Story

    अधिक जानकारी प्राप्त करें अब जब आप जानते हैं कि स्थिति के तथ्यों और आपके पास क्या उपलब्ध है, तो आप उस जानकारी की तलाश शुरू कर सकते हैं जो आपकी सहायता कर सकती है चुनौती आप सामना कर रहे हैं के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें उन चुनौतियों का सामना करने वाले लोगों से बात करें जितना अधिक आप तथ्यों, समान स्थितियों और दूसरों के अनुभवों के बारे में जानते हैं, अपनी चुनौतियों का सामना करते समय बुद्धिमान निर्णय लेने में आसान होगा। यह आपको अकेला महसूस करने से भी रोकेगा
  • यदि आप अपनी विशिष्ट समस्या से संबंधित वेबसाइटों की खोज के लिए Google का उपयोग करते हैं तो आपको बहुत सारी जानकारी मिल सकती है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको काम की समस्या का सामना करना पड़ रहा है - वे आप का मूल्यांकन करेंगे और आप चिंतित हैं कि आपका प्रदर्शन खराब रहा है। अब, Google पर जाएं और प्रदर्शन मूल्यांकन देखें। आप इस प्रक्रिया के बारे में सीखेंगे और अन्य लोगों के अनुभवों के बारे में पढ़ेंगे। आप अपने काम को रखने की संभावनाओं को सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सीख सकते हैं यदि आपका मूल्यांकन खराब परिणाम उत्पन्न करता है
  • चेहरा चुनौती चरण 6
    6
    सभी संभावनाओं पर विचार करें जब आप चिंतित हैं, तो आप केवल एक समस्या के कुछ समाधान देखते हैं। आप अपनी स्थिति देख सकते हैं "मैं ऐसा करता हूं या दूसरे करता हूं।" हालांकि, यह शायद ही कभी स्थिति का सटीक दृष्टिकोण है और इस तरह से सोचने से आपकी निर्णय लेने की प्रक्रिया को नुकसान हो सकता है। स्थिति को हल करने के लिए क्या आवश्यक है और आपके वास्तविक विकल्प क्या हैं इसके बारे में अपने विचारों को चुनौती दें उन लोगों के बीच के पथों को ढूंढें, जिनकी आपने पहले से ही अपने दिमाग में दृढ़ता से चिह्नित किया है आपको लगता है कि लंबे समय तक एक मध्य बिंदु या एक पूर्ण चक्कर बेहतर होता है, भले ही यह उस स्थिति से मेल न हो जो आपने सोचा था कि स्थिति होगी।
  • यदि आपको स्थिति देखने और एक वैकल्पिक मार्ग ढूंढने में परेशानी हो रही है, तो विचार पाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है, जिस पर आप भरोसा करते हैं, उससे बात करना है। सलाह लें हालांकि, अगर आप अकेले हैं, तो अपना मुख्य लक्ष्य (उस चीज़ को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं) का पालन करें। एक समस्या इसे अवरुद्ध कर रही है और इसे आप तक पहुंचने से रोक रही है, है ना? अब लक्ष्य के वास्तविक कार्य को देखें क्या एक ही परिणाम पाने का एक और तरीका है? यह आपके लिए एक नया मार्ग खोल सकता है
  • फेस चैलेंज स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    संवाद, संचार, संवाद यदि आप चुनौतीपूर्ण चुनौती किसी भी तरह से अन्य लोगों को शामिल करते हैं, तो आपकी चुनौती का अन्य लोगों से बात करके हल किया जा सकता है। हमारी अधिकांश समस्याएं दिखाई देती हैं क्योंकि हम जिस तरह से हमें चाहिए, उससे संवाद नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको अपने रिश्ते में समस्याएं आ रही हैं रिश्ते की समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने साथी के साथ बात करना। आप क्या महसूस करते हैं और चाहते हैं और उसी को करने के लिए उसे प्रोत्साहित करने के बारे में ईमानदार रहें यदि वह आप से बात नहीं करना चाहता है, तो यह सवाल थोड़ा सा जवाब देता है, है ना?
  • एक और उदाहरण: मान लें कि आपको स्कूल में समस्याएं आ रही हैं अपने शिक्षक या आपके स्कूल काउंसलर से बात करें कोई समस्या क्या समस्या है, ऐसा लगता है कि उनमें से एक आपको उपयोगी सलाह दे सकता है आप सोच सकते हैं कि वे आपके साथ परेशान हो जाएंगे, ताकि वे आपको न्याय देंगे या चीजें खराब कर देंगी, लेकिन यह मामला होने की संभावना नहीं है। उनको कुछ बताने में बहुत मुश्किल है जो उन्हें आश्चर्यचकित करता है और उनके पास समस्या का प्रबंधन करने के लिए बहुत अधिक अनुभव होता है, इसलिए संभवतः वे आपके साथ साझा करने के लिए अच्छे विचार रखेंगे।
  • फेस चैलेंज स्टेप 8 नामक छवि
    8
    एक संरक्षक खोजें जब आप को एक चुनौती का सामना करना पड़ता है, तो स्थिति को बदलने के लिए आप कुछ ऐसा कर सकते हैं जो गुरु के लिए खोजना है। यह एक व्यक्ति, एक वेबसाइट, एक किताब, कुछ भी हो सकता है जो आपको आपकी विशिष्ट स्थिति के बारे में सलाह दे सकती है और इससे आप को चैंपियन के रूप में सामना करने के लिए प्रेरणा मिल सकती है। एक संरक्षक होने से अनुभव अधिक सकारात्मक बना सकता है और आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके साथ क्या हो रहा है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी मित्र के साथ समस्या आ रही है, तो अपनी बड़ी बहन से बात करें शायद उसके जीवन में कुछ बिंदु पर ऐसी ही समस्याएं थीं, इसलिए वह आपको सलाह दे सकती है वह आपको समर्थन और आराम भी दे सकता है
  • ऑनलाइन समुदाय भी इस भूमिका को पूरा कर सकते हैं, इसलिए चिंता न करें कि आप दूसरों से बात करने या सामंजस्य से मुहैया कराने के लिए बहुत अच्छा नहीं कह रहे हैं।
  • चेहरा चुनौती चरण 9
    9



    जब तक आपको समाधान नहीं मिल रहा है तब तक प्रयास करें अपने जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए अंतिम कुंजी का प्रयोग करना जारी रखना है आपको लगातार रहना होगा यदि आप लगातार नहीं होते हैं, तो आप जिन चीजों की कोशिश करते हैं, उनमें आप सफल नहीं होंगे। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप एक ही दृष्टिकोण की बार-बार कोशिश करें, लेकिन समाधान खोजने पर हार न दें। सभी चुनौतियों को दूर किया जा सकता है और सभी समाधानों में सुधार किया जा सकता है, जब तक आप अपने दिमाग को खोलते हैं।
  • कभी-कभी एक चुनौती का समाधान अपरिहार्य स्वीकार करना है। मान लें कि आपकी चुनौती यह है कि आपको एक पुरानी बीमारी का पता चला है। आपको रोग से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष नहीं करना चाहिए। वास्तविकता यह है कि आप शायद इसे हमेशा के लिए होगा हालांकि, इस मामले में समाधान अन्य लोगों के साथ समुदाय और पहचान की भावना को खोजना है, जो आपकी स्थिति को साझा करते हैं और अपने जीवन में आपके पास अच्छी चीजों को स्वीकार और सराहना सीखते हैं।
  • भाग 2
    अपनी धारणाएं बदलें

    फेस चैलेंज स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहचानें कि यह भी होगा। आपके सामने यह अविश्वसनीय चुनौती है, अब आपको इसका सामना करना होगा। आप कैसे व्यवहार करते हैं, आप जब इस भयानक बात को आप से निपटने के साथ कैसे काम करते हो? यह याद रखना बहुत जरूरी है कि समय गुजरता है और चीजें बदल जाती हैं। हमेशा। केवल स्थिर है कि सूर्य हर सुबह उठ जाएगा कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं, चाहे कितना भयानक या स्थायी आप महसूस करते हैं, आपको याद रखना चाहिए कि आप इस तरह से हमेशा के लिए महसूस नहीं करेंगे। आपकी चुनौती हमेशा के लिए नहीं होगी एक नई वास्तविकता का आकार ले जाएगा और आपको जीवित रहने के लिए एक रास्ता मिल जाएगा। बस अपने आप को बताने के लिए: यह भी होगा।
    • उदाहरण के लिए, जब वह जवान था तब से वह प्रेमी आप के साथ रहा है, आपने अभी छोड़ दिया है यह भयानक लग रहा है, जैसे कि आप फिर से खुश नहीं होंगे और जैसे कि आप किसी को भी इतना प्यार न कर पाएंगे। ऐसा लग सकता है कि आपको कभी भी कोई नहीं मिलेगा लेकिन समय बीत जाएगा, आप पार्टी में जाएंगे और अचानक ... आपका राजकुमार आकर्षक कमरे में प्रवेश करेगा। यह अजीब और आकर्षक होगा और आप सोचेंगे कि आप पृथ्वी पर चलने वाली सबसे अविश्वसनीय चीज़ हैं। आपको बस धीरज और समय देना चाहिए।
  • फेस चैलेंज स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन में अच्छी चीजों की याद दिलाएं जब बुरी चीजें हमारे साथ होती हैं या जब हम पर बल दिया जाता है, हम आम तौर पर हमारे जीवन में मौजूद सभी अद्भुत चीजों को भूल जाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति कितनी बुरी हो सकती है, दुनिया वास्तव में एक बढ़िया जगह है। अपने जीवन में सभी अच्छी चीजों को ध्यान में रखें उनको आनंद लेने के लिए समय ले लो और उन लोगों को बताएं जो आपसे प्यार करते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। यह आपको इस मुश्किल समय के दौरान केवल समझदार नहीं रखेगा, यह आपकी समस्या से निपटने के लिए एक रास्ता खोजने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • कभी-कभी लोगों को अपने जीवन में अच्छी चीजें देखने में कठिनाई होती है यह आपके साथ होने न दें क्या आपके पास भावुक साथी नहीं है? ठीक है, आपके पास दोस्त और परिवार हैं क्या आपके कई दोस्त या परिवार नहीं हैं? आप जीवित हैं और आपके पास दुनिया बनाने के लिए मित्र बनने और अनुभव प्राप्त करने का शानदार अवसर है। हमेशा एक अविश्वसनीय अनुभव है जो आप इसे लेने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • फेस चैलेंज स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको हमेशा लचीला होना चाहिए आप जिस चुनौती का सामना कर रहे हैं, उसके बावजूद लचीला होना इसका सामना करने के लिए एक बड़ी मदद होगी। अपने आप को एक पेड़ के रूप में कल्पना करो जो एक नदी में गिर गया है आप वर्तमान के खिलाफ जाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप व्यर्थ में लड़ेंगे और आप सड़क के सभी चट्टानों के खिलाफ मारा जाएगा। यदि आप अपने आप को वर्तमान के द्वारा ले जायें और प्रत्येक दिशा का पालन करें जिससे नदी चाहती है कि आप ले जाएं, तो आप आराम से चले जाएँगे जब तक आप आराम स्थान तक नहीं पहुंच जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक अंकित चेलेगेस स्टेप 13
    4
    अपने जीवन में अर्थ ढूंढें जब आपके पास लक्ष्य है या अपने जीवन में किसी तरह का बड़ा अर्थ है, तो आपको पता चल जाएगा कि किसी भी चुनौती का सामना करना आसान है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपको कुछ और करने के लिए प्रयास करता है, इच्छा या बस आपको प्रेरित और खुश महसूस करने के लिए इस को प्राप्त करने के कई तरीके हैं आप लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, जैसे पांच साल में घर खरीदने के लिए। कुछ और धार्मिक हो जाते हैं और उनके धार्मिक समुदाय में आराम मिलता है। दूसरे स्वयंसेवकों बन जाते हैं और दूसरों की मदद करने में ताकत पाते हैं कुछ खोजें जो आपके लिए काम करता है
  • यदि आपके पास कोई मुश्किल नहीं है तो इसका अर्थ ढूंढें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है, जीवन में अधिकतर चीज़ों के साथ, कोशिश करना है जब आप अपने लिए सही चीज़ खोजते हैं, तो आप इसे जानते होंगे। बस संभव के रूप में कई संभावनाओं के लिए खुला रहें और अपने आप को स्थानों पर जाने और चीजों का प्रयास करने की अनुमति दें।
  • चेहरा चुनौती चरण 14
    5
    अपने आप को चुनौती देने की अनुमति दें प्रबंध तनाव को अभ्यास करना आवश्यक है अगर आपको अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें संभालना आसान होगा। जब आप अपने आप को बहुत अधिक बचाते हैं और चुनौतियों से बचने के लिए हमेशा अपने जीवन में आसान तरीके से रहें, तो आप कभी भी स्वयं को साबित नहीं करेंगे कि आप उनका सामना कर सकते हैं। चुनौतियों के होने की अनुमति दें जोखिम उठाएं जो पुरस्कार का वादा कर रहे हैं आपको पता चल जाएगा कि आप जितना सोचते हैं उससे अधिक कर सकते हैं।
  • यह एक साइकल की सवारी कैसे करना है जैसे सीखना है: आपको इसे चढ़ना पड़ता है और शायद आप कुछ बिच्छू और घावों के साथ समाप्त होते हैं, जबकि आप अपना संतुलन बनाए रखना सीखते हैं, लेकिन प्रत्येक स्विंग आपको सीधा रहने के बारे में कुछ सिखेंगे। यदि हर बार जब आप आगे बढ़ते हैं तो आप बाइक से उतरते हैं और आप दो सालों से इससे दूर हो जाते हैं, आप कभी नहीं सीखेंगे
  • चेहरा चुनौती चरण 15
    6
    आपकी चुनौतियों के लिए धन्यवाद जब आप अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करते हैं, तो उन्हें धन्यवाद आप का सामना करना पड़ने वाला प्रत्येक चुनौती आपको अपने बारे में अधिक सिखाना होगा। यह आप का हिस्सा बन जाएगा ... और यह एक अद्भुत व्यक्ति है आप अद्वितीय और अद्भुत हैं और आपकी चुनौतियों ने आपको इस तरह से बनाया है शायद आप अब संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन जब भी आप चिंतित हैं और बुरा महसूस कर रहे हैं तब भी याद रखें, यह चुनौती आपको बेहतर व्यक्ति बनाने जा रही है
  • फेस चैलेंज स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने आप में विश्वास करो सबसे महत्वपूर्ण बात आप किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए कर सकते हैं अपने आप में विश्वास करना है यदि आप अपने आप को संदेह करते हैं, तो आप असफल हो जायेंगे और गलत निर्णय लेंगे। आप क्या चाहते हैं कि अच्छे निर्णय करें! यदि आप अपने आप में विश्वास नहीं करते हैं तो आप इस अनुभव से जो भी प्राप्त कर सकते हैं, वह भी शक्तिशाली रूप से बदल सकते हैं। या आप अपने आप में विश्वास करते हैं, आप कुछ अच्छा लेते हैं और आप सीखते हैं ... या आप अपने आप में विश्वास नहीं करते हैं और यह अनुभव नकारात्मक है क्योंकि आप इसे अपने भाग में असफलता के रूप में देखते हैं। आप किस अनुभव को पसंद करते हैं?
  • कभी-कभी, जीवन इतना निर्दयी होता है कि आप खुद पर विश्वास नहीं करना चाहते। कृपया, अपने अनुभवों को अपनी अद्भुत भावना को कम करने न दें। तुम इतनी मजबूत हो उन सभी चीजों को देखो जो आप अभी तक दूर कर चुके हैं! हम जानते हैं कि आप इस चुनौती का सामना कर सकते हैं और इसे अनुग्रह के साथ कर सकते हैं हम आप पर विश्वास करते हैं और हमें उस व्यक्ति पर बहुत गर्व है जो आप हैं। बस कोशिश कर रहा है और महान होने के लिए मत भूलना।
  • युक्तियाँ

    Video: कृष्ण की तरह जीवन की चुनौतियों का सामना कैसे करें ( How to face challenges in life like krishna)

    • ध्यान रखें कि यह सबसे अधिक संभावना है कि आप कुछ स्थितियों (जैसे मौत या नौकरी की हानि) के कारण नहीं हैं।
    • एहसास है कि सभी नकारात्मक स्थितियों को आप (या केवल आपके लिए) की ओर निर्देशित कर रहे हैं! कुछ कई कारणों से होते हैं और केवल आपको परेशान करने के लिए कम से कम क्यों नहीं या स्थिति कैसे हुई, इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो।

    Video: संघर्ष और चुनौतियों का सामना कैसे करें ?

    चेतावनी

    • अगर आपको पिछले चरणों के लिए कुछ प्रकार की मार्गदर्शिका चाहिए, तो एक परामर्शदाता या मित्र या विश्वसनीय और समझदार सहयोगी से संपर्क करें। सुनिश्चित करें कि आप सही रास्ते पर सुधार कर रहे हैं और चल रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com