ekterya.com

कैसे आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए

आपके आराम क्षेत्र में रोमांच और उत्तेजना के लिए बहुत जगह नहीं है। अपने जीवन के लिए थोड़ा सा उत्साह देने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप नए और कभी-कभी भयानक गतिविधियों करते हैं। अपनी सीमाएं बढ़ाएं! अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना शुरू में मुश्किल हो सकता है, लेकिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जिनके साथ आप अपरिचित महसूस करते हैं, आपको लंबे समय तक खुश और खुश कर सकते हैं। इन अवसरों का लाभ उठाने के लिए, अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के बारे में सकारात्मक सोचना सीखें। फिर, आप अपने नए दृष्टिकोण को अंतिम रूप देने के लिए एक प्रयास कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

नई चीजों की कोशिश करो
आपकी कम्फर्ट जोन के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक चुनौती चुनने वाली गतिविधियों का चयन करें कुछ चीजें हैं जो आपको डराने या परेशान करने के बारे में सोचें उन्हें एक सूची पर लिखें और उन गतिविधियों के बगल में एक स्टार डालें, जिन्हें आप शुरू करना चाहते हैं। आप दूसरों को बाद में कर सकते हैं
  • आपकी सूची में "डू स्काइडाइविंग" जैसी चीज़ें शामिल हो सकती हैं, पढ़ें मोबी डिक, एक कहानी लिखते हैं, एक अंधे तारीख पर जाते हैं। "
  • आपका कम्फर्ट जोन चरण 2 के बाहर स्टेप शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी चुनौती के इरादे के बारे में एक बयान लिखें एक कारण (या कुछ कारणों) के बारे में सोचो, आप इस बाधा को दूर क्यों करना चाहते हैं। अपने आप से पूछें कि आप इस नए अनुभव के साथ क्या हासिल करने जा रहे हैं। एक बार आपके पास जवाब हो, इसे कागज के एक टुकड़े पर लिख दें और इसे अपने साथ रखें। यह एक संक्षिप्त वाक्यांश हो सकता है कि आप हर बार अपने आप को वापस फेंकने के बारे में सोचते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अंधा तिथि पर जाते हैं, तो आप कह सकते हैं, "मैंने कई नियोजित नियुक्तियों में भाग लिया है और मैंने उन किसी व्यक्ति से नहीं मिला है जिनके साथ मैं हमेशा के लिए जीवित रहने की कल्पना कर सकता हूं। यह मेरा मौका हो सकता है! "
  • आपकी कम्फर्ट जोन के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक मित्र को थोड़ा सहने के लिए ले लो। अपने आप से कुछ नया करना और भी मुश्किल हो सकता है ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप अपने दोस्तों या परिवार पर भरोसा नहीं कर सकते क्योंकि आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने में मदद मिलती है! किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करें जो नए अनुभवों में अपने साथी बनने के लिए प्रकृति से साहसिक हैं।
  • आपकी सुविधा क्षेत्र के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए थोड़ा खोजें। हो सकता है कि आप इस नई गतिविधि से बचें क्योंकि आपको लगता है कि आप एक बड़ा सवाल का सामना करने जा रहे हैं। अपने सभी लगातार सवालों के जवाब देने के लिए, ऑनलाइन खोजें और इसके बारे में पढ़ें। विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करें जो आपको अधिक सूचित और तैयार महसूस करने में सहायता करेगी।
  • वेब पृष्ठों का उपयोग करें, जो .gov, .org या .edu के अंत में जब संभव हो अन्यथा, वर्तनी त्रुटियों या स्वरूपण समस्याओं के साथ वेबपेजों से बचें।
  • इंटरनेट कभी-कभी भारी हो सकता है हालांकि यह उत्कृष्ट है कि आप अधिक रिपोर्ट करते हैं, इतना ध्यान न दें कि आप आपको काल्पनिक फ्रेम के साथ डराने लगते हैं जो आपके होने की संभावना नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक पदोन्नति के लिए न्यूयॉर्क जाने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन आप पहले कभी भी एक शहर में नहीं रहते हैं। न्यू यार्क के बारे में सब कुछ पढ़ो ताकि वहां सुरक्षित रूप से और खुशी से रहने के लिए सीख सकें आप अपने व्यक्तित्व और जरूरतों के लिए सबसे अच्छा पड़ोस खोज सकते हैं, और सभी मज़ेदार चीजों से रोमांचित हो सकते हैं जिन्हें आप बाद में करेंगे!
  • आपका कम्फर्ट जोन के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    5
    गतिविधि को छोटे चरणों में विभाजित करें अगर आपको लगता है कि चुनौती के द्वारा आप अपने लिए चुने हुए डराया या अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक बार में सब कुछ मत करो आप कई चरणों की एक प्रक्रिया को विस्तृत कर सकते हैं जो आपको उस पर्वत को थोड़ा-थोड़ा नीचे चढ़ने की अनुमति देता है
  • आप स्काइडाइव करना चाह सकते हैं, लेकिन आपको लगता है कि उस विमान को कूदने के विचार से डर लगता है। एक बहुत लंबा इमारत के शीर्ष पर जाएं और एक नज़र लगाएं। फिर, एक छोटे पैमाने की गतिविधि करें जिसमें कुछ ऊँचाई शामिल होती है, जैसे कि एक मनोरंजन पार्क में पैराशूट या बंजी कूदना।
  • आपकी कम्फर्ट जोन के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने आप को एक अल्टीमेटम दें बाहर निकलें मत छोड़ो आपको अपने आप से यह बताना चाहिए कि आप इस नई गतिविधि को पूरा करने जा रहे हैं या आप एक और दैनिक गतिविधि नहीं लेंगे जो आपको पसंद है। यदि आपको नई गतिविधि पसंद नहीं है, तो आपको इसे फिर से करने की आवश्यकता नहीं है
  • आपके अल्टीमेटम का दंड मुख्य रूप से मानसिक होना चाहिए, लेकिन यदि यह वास्तव में आपको उस गतिविधि को करने के लिए खर्च करता है, तो सजा को निर्दिष्ट करें। आपको यह कहना होगा कि "अगर मैं यह गतिविधि नहीं करता तो मैं एक महीने के लिए कॉफी नहीं पीऊंगा"।
  • विधि 2

    भय को दूर करने के लिए सकारात्मक सोचें
    आपकी सुविधा क्षेत्र के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    बढ़ने के अवसर के रूप में चुनौतियों पर विचार करें। सबसे बड़ी बाधा जो आपको अपना आराम क्षेत्र छोड़ने से रोकती है वह डर है, खासकर विफलता। असफल होने की संभावना पर ध्यान देने के बजाय, अपने आराम क्षेत्र से बाहर के कदमों को अवसरों के रूप में देखें आप बेहतर के लिए अपना जीवन बदल सकते हैं!
    • अपने आराम क्षेत्र को छोड़कर आप खुश और अधिक संतुष्ट कर सकते हैं भय को दूर करने के लिए अपने मन के सामने उन सकारात्मक संभावनाओं को रखें।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने नाम को किसी ऐसे पदोन्नति में शामिल करना चाहेंगे, जो आपके काम में दिखाई दे, लेकिन आपको नौकरी नहीं मिलने के विचार से डर लगता है। उस नतीजे पर ध्यान देने के बजाय, कल्पना करें कि यदि आप इसे प्राप्त करते हैं तो क्या हो सकता है!



  • आपकी सुविधा क्षेत्र के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अपने आप को भयानक परिस्थितियों में तैयार करें अच्छी तरह से बोलना आपकी सुविधा क्षेत्र से आपकी मदद कर सकता है अपने लिए सकारात्मक वाक्यांशों को दोहराएं जो आपको प्रोत्साहित करते हैं। इस विधि को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए अपना नाम और पहले व्यक्ति का उपयोग करें
  • आप कुछ कह सकते हैं "जेन्ना, मुझे पता है कि आप डरे हुए हैं, लेकिन आप इसे वैसे भी करने जा रहे हैं। बस सोचो कि आप कितना मज़ा ले सकते हैं! आप मजबूत और साहसी हैं। "
  • तुम भी एक शांत स्थान या एक निजी बाथरूम मिल और दर्पण के सामने जोर से बात कर सकते हैं।
  • यह बहुत उपयोगी हो सकता है, विशेष रूप से आपको अंतिम आवेग के साथ मदद कर सकता है। आप पैराशूटिंग में अपने पहले अनुभव के लिए जाने के लिए तैयार विमान में होंगे। अब मत रोको!
  • आपका कम्फर्ट जोन चरण 9 के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास करें गहरी साँस लेने तनाव जारी करने के लिए अपने पेट को साफ हवा से भरने पर गहन साँस लें और ध्यान दें। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, स्वयं को आत्मविश्वास से भरना एक बार उस भरोसे ने आपको भर दिया है, यह आपके साथ रहेगा अपनी सांस लेने और इसके साथ असुरक्षाओं को भी नि: शुल्क रखें।
  • यह एक उत्कृष्ट दैनिक व्यायाम या कुछ और हो सकता है जिसे आप अधिक आत्मविश्वास की आवश्यकता से पहले ही कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आप एक अंधे तारीख पर जाने से पहले एक गहरी सांस लेते हैं।
  • Video: रावण की बहन शूर्पणखा का जब लक्ष्मण ने नाक काट दिये !! Ramayan HD !! Ramanand Sagar

    आपकी सुविधा क्षेत्र के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने डर को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए सबसे खराब काल्पनिक ढांचे की कल्पना करो अपने आप से पूछो "क्या सबसे बुरा है जो हो सकता है?" उन तरीकों के बारे में सोचें जो आप उन परिस्थितियों के साथ सौदा कर सकते हैं यदि वे हुआ हो। एक बार जब आप सबसे बुरी चीज़ों के लिए तैयार हो जाते हैं, तो आप खुद को कुछ बेहतर करने के लिए केवल आश्चर्यचकित कर सकते हैं!
  • "मैं मर सकता है" जैसे पागल संभावनाओं के साथ अपने प्रश्न का उत्तर देने से बचें यदि आप ऐसा करते हैं, तो उस वाक्यांश को जारी रखें कि यह कितनी संभावना नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, आप पूरे राजमार्ग पर पूरे देश में यात्रा करना चाहते हैं, लेकिन यदि आप अपनी कार टूट जाए या आप गैस से बाहर हो जाएं तो आप सभी के बारे में सोच सकते हैं। आप इसे से बचने की योजना बना सकते हैं! एक अतिरिक्त गैस टैंक लें आप एक रेडियो में भी निवेश कर सकते हैं जिससे आप आपातकालीन सेवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं यदि आप सेल फोन कवरेज क्षेत्र से बाहर रहते हैं
  • विधि 3

    स्थायी परिवर्तन करें
    आपकी सुविधा क्षेत्र के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: 1500 रुपय वाले jio Phone में क्या क्या होगा क्या calls lifetime free होगी offers क्या होंगे

    1

    Video: आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए || How to get out from comfort zone.

    अपने आप को चुनौती देने के लिए छोटे दैनिक क्रियाएं करें छोटे कार्यों को पूरा करके अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के तरीके खोजें एक बार जब आप उन्हें एक दिनचर्या बनाते हैं, तो अधिक चुनौतियों से निपटने के लिए यह बहुत आसान होगा
    • उदाहरण के लिए, आप सुपरमार्केट में एक अजनबी के साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं, काम करने के रास्ते पर एक नए संगीत शैली को सुन सकते हैं या सुबह में एक अलग-स्वाद वाली कॉफी का प्रयोग कर सकते हैं।
  • आपकी कम्फर्ट जोन के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    2
    अपनी दैनिक आदतों को बदलने के लिए उन्हें जोड़ना यदि आप दिनचर्या में फंस गए हैं, पैटर्न को तोड़ दो! अपने जीवन में जगहों को दोहराए या नीरस लग रहे हैं अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के अवसरों पर विचार करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप हमेशा वेनिला आइसक्रीम खरीदते हैं, तो अगली बार एक कारमेल खरीद लें।
  • आपका कम्फर्ट जोन चरण 13 के स्टेप आउट शीर्षक वाली छवि
    3
    यह हर दिन एक सीखने के अनुभव में बदल जाता है जिस तरह से आप अपना दैनिक जीवन देखते हैं उसे बदलें। प्रत्येक दिन को कुछ नया सीखने का अवसर मानिए याद रखें कि यह तब ही हो सकता है जब आप अपनी सुविधा क्षेत्र को छोड़ दें।
  • आप हमेशा इसे विकसित करने के नए तरीके खोजने के लिए प्रयास कर सकते हैं। एक किताब पढ़ना शुरू करें जिसे आप हमेशा पढ़ना चाहते थे आपके द्वारा हमेशा पढ़ते हुए एक अलग अखबार खरीदें काम करने के लिए एक अलग मार्ग ले लो आप कभी भी नहीं जानते कि आप दुनिया के बारे में क्या सीखेंगे जब आप इसके विभिन्न भागों का पता लगा लेंगे!
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने में बहुत समय लग सकता है आतंक न करें, धैर्य रखें और हमेशा विश्वास करें कि कुछ भी असंभव नहीं है

    चेतावनी

    • यह जानना अच्छा नहीं कि क्या होगा, जोखिमों को अनदेखा करने के लिए और थोड़ी अधिक जोखिम। बस उन्हें बहुत ज्यादा अनदेखा न करें: हमेशा सुरक्षित रहें और आपको बाद में अफसोस होने वाले जोखिम न लें!
    • अविश्वास के साथ अपने आराम क्षेत्र को छोड़ने के तथ्य को भ्रमित मत करो।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com